Search

UPPSC समीक्षा अधिकारी-2017 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम हुआ जारी, देखें अपना रोल नंबर एवं आंसर की

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने UPPSC RO/ARO 2017 प्रारंभिक परीक्षा दी थी वे अपना रोल नंबर आयोग द्वारा जारी लिस्ट में चेक कर सकते हैं. UPPSC RO/ARO 2017 प्रारंभिक परीक्षा परिणामों के अनुसार कुल 15342 उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है.

Dec 20, 2018 13:13 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
UPPSC RO/ARO 2017 Prelims Result and Answer Keys
UPPSC RO/ARO 2017 Prelims Result and Answer Keys

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने UPPSC RO/ARO 2017 प्रारंभिक परीक्षा दी थी वे अपना रोल नंबर आयोग द्वारा जारी लिस्ट में चेक कर सकते हैं. UPPSC RO/ARO 2017 प्रारंभिक परीक्षा परिणामों के अनुसार कुल 15342 उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है.

UPPSC RO/ARO 2017 प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन आयोग द्वारा राज्य के 21 जिलों में निर्धारित 1146 परीक्षा केंद्र पर 08 अप्रैल 2018 को किया गया था. प्रारंभिक परीक्षा में 5.33 लाख पंजीकृत उम्मीदवारों की कुल संख्या के 63.7% उम्मीदवार सम्मिलित हुए थे.

वहीं आयोग ने समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी की भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत, UPPSC समीक्षा अधिकारी-2017 मुख्य परीक्षा को स्थगित कर दिया है. मुख्य परीक्षा का आयोजन 25, 26 एवं 27 नवंबर 2018 को किया जाना था.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने समीक्षा अधिकारी / सहायक समीक्षा अधिकारी आदि सामान्य चयन परीक्षा-2017 तथा समीक्षा अधिकारी / सहायक समीक्षा अधिकारी आदि (विशेष चयन / बैगलॉग) परीक्षा-2017 के लिए 30 दिसंबर 2017 को अधिसूचना जारी की थी. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 465 रिक्तियों के लिए नियुक्तिया की जानी हैं.

UPPSC RO/ARO 2017 प्रारंभिक परीक्षा परिणाम नोटिस

सफल उम्मीदवारों की सूची

आंसर की

GEN. STUDIES SERIES A
GEN. STUDIES SERIES B
GEN. STUDIES SERIES C
GEN. STUDIES SERIES D
LAW SERIES A
LAW SERIES B
LAW SERIES C
LAW SERIES D 

UPPSC RO/ARO 2017 मुख्य परीक्षा स्थगित - ऑफिशियल नोटिफिकेशन

UPPSC होम पेज

 


UPPSC समीक्षा अधिकारी भर्ती 2018; जानें आवेदन करने के स्टेप्स

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. पोस्ट ग्रेजुएट युवा 460 जनरल रिक्रूटमेंट और 5 स्पेशल (बैकलॉग) रिक्रूटमेंट के लिए 30 जनवरी 2018 तक या इससे पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

विज्ञापन संख्या : A-4/E-1/2017

पदों का विवरण:
पद का नाम –

  • समीक्षा अधिकारी
  • सहायक सामीक्षा अधिकारी

कुल पदों की संख्या – 465
जनरल रिक्रूटमेंट – 460
स्पेशल (बैकलॉग) रिक्रूटमेंट – 5

महत्वपूर्ण तिथि:
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आरम्भ होने की तिथि- 30 दिसंबर 2018
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  की अंतिम तिथि – 30 जनवरी 2018
ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने अंतिम तिथि – 25 जनवरी 2018

आयु सीमा:
सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष.
आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क:
सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 125 रुपया शुल्क.
एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 65 रुपया शुल्क होगा.
फिजिकल हंडीकैपेड उम्मीदवारों के लिए केवल 25 रुपया शुल्क होगा.
आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड यानी इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है. फीस का भुगतान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) बैंक में ई- चालान के माध्यम से भी किया जा सकता है.

शैक्षिक योग्यता:
समीक्षा अधिकारी पद के लिए उम्मीदवारों के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से वाणिज्य(कॉमर्स) विषय से ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए.
साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से पास किया हुआ कंप्यूटर एप्लीकेशन का DOEACC से ‘O’ लेवल सर्टिफिकेट और इंग्लिश (अंग्रेजी) और हिंदी (देवनगरी) टाइपिंग का ज्ञान होना जरूरी है.
सहायक समीक्षा अधिकारी पद के लिए उम्मीदवारों के पास सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से से पास की हुई ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए. साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से पास किया हुआ DOEACC सर्टिफिकेट और इंग्लिश (अंग्रेजी) और हिंदी (देवनागरी)टाइपिंग का ज्ञान होना जरूरी है.

चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा,टाइपिंग और इंटरव्यू (साक्षात्कार) के आधार पर किया जाएगा.

आवेदन की प्रक्रिया
1. सबसे पहले उम्मीदवार को ऑफिशियल वेबसाइट के इस लिंक uppsc.up.nic.in पर लॉग ऑन करना होगा.
2. इसके बाद उम्मीदवार को होम पेज के लेफ्ट साइड पर उपर दिए गए All Notifications/Advertisements ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद  स्क्रीन पर लिखे सामीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी पदों के User Instructions पर क्लिक करें एवं सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें.
3. इसके बाद उम्मीदवार  फिर से समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी पदों वाले पेज पर वापस आकर Apply के ऑप्शन पर क्लिक करें.
4. इसे बाद उम्मीदवार को स्क्रीन पर ‘क्या आपने पूर्व में कभी भी लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किसी पद हेतु ऑनलाइन पद्धति से आवेदन किया है ‘? ( हाँ / नहीं )
[(Have you ever been applied online against any Post, conducted by UPPSC ? (Yes / No)]दिखाई देगा अगर पहले से ही उम्मीदवार रजिस्टर्ड है तो Yes (हाँ) करे अगर नही तो  No(नही) पर क्लिक करें.
5. पहली बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद अंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड जेनेरेट होगा जो कि उम्मीदवार की स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
6. उम्मीदवार अपना अंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को नोट कर लें जो कि ई मेल और एसएमएस द्वारा भेजा जाएगा.
7. रजिस्टर होने के बाद उम्मीदवार सभी विवरणों के साथ आवेदन फार्म भरें और फोटो व हस्ताक्षर को स्कैनिंग करके उसे बताई गई जगह पर अपलोड करने के बाद Submit करें.
8. आवेदन पत्र Submit करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करने के लिए उम्मीदवार अपनी यूजर ID और पासवर्ड डालकर ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करें और आवेदन की प्रकिर्या को पूरी करे.
9. उम्मीदवार आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद, भविष्य के लिए उसका प्रिंटआउट निकाल कर रख लें.

विस्तृत अधिसूचना

Rojgar Samachar eBook

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स 

Related Stories