Search

UPSC 2020: नई एग्जाम डेट्स पर 3 मई के बाद फैसला - जानें केंद्रीय मंत्री जीतेन्द्र सिंह का Official Update

हाल ही में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक इंटरव्यू में UPSC द्वारा पोस्टपोन की गई परीक्षाओं के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकरी दी। इसके अलावा उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इसी जानकारी को साझा किया। जानें उन्होंने UPSC 2020 की एग्जाम डेट्स के बारे में क्या कहा। 

Apr 27, 2020 10:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
UPSC 2020: नयी एग्जाम डेट्स पर फैसला 3 मई के बाद
UPSC 2020: नयी एग्जाम डेट्स पर फैसला 3 मई के बाद

समस्त भारत कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप से जूझ रहा है। ऐसे में सभी मुख्य परीक्षाओं के स्थगित होने के बाद UPSC (IAS) प्रारंभिक परीक्षा देने वाले उम्मीदवार परीक्षा की तिथि के स्थगित होने को लेकर चिंतित हैं। इस मुद्दे को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक टीवी इंटरव्यू में मत्वपूर्ण जानकारी दी। 

UPSC (IAS) Prelims 2020: परीक्षा की तैयारी के लिए Subject-wise Study Material & Resources

टीवी इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि “यूपीएससी और एसएससी परीक्षाएं जो लॉकडाउन के कारण रोक दी गई थीं, निश्चित रूप से होंगी। हम 3 मई के बाद इस पर निर्णय करेंगे और सभी उम्मीदवारों को उनके नामित परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा”

UPSC (IAS) Prelims 2020 की परीक्षा 31 मई को होने वाली है। हालाँकि, COVID-19 के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है।  इसलिए परीक्षा के पोस्टपोन होने की उम्मीद काफी ज़्यादा है। केंद्रीय मंत्री ने यह स्पष्ट किया कि परीक्षा रद्द नहीं की जाएगी और लॉकडाउन अवधि समाप्त होने के बाद परीक्षा के लिए एक नई तारीख जारी की जाएगी।

देश के सबसे युवा IPS अफसर बन कर 22 साल के हसन सफीन ने रचा इतिहास

उम्मीदवारों को आश्वस्त करने के लिए उन्होंने यह भी कहा कि देश भर में लॉकडाउन की स्थिति के कारण, UPSC (IAS) 2019 के लिए पर्सनैलिटी टेस्ट में भी देरी हुई है। इसी तरह से, प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही अगला निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, नई परीक्षा की तारीख 3 मई के बाद जारी की जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने परीक्षा रद्द करने के बारे में सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही फर्जी खबरों और अफवाहों पर विश्वास ना करने के लिए भी उम्मीदवारों को आगाह किया। उन्होंने कहा कि परीक्षा के किसी भी अपडेट को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में 9 लाख से अधिक उम्मीदवार विभिन्न पदों जैसे भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) में शामिल होते हैं। यूपीएससी द्वारा आयोजित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की पोस्टपोन और ताज़ा तारीखों की जानकारी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। 

UPSC (IAS) Prelims 2020: टीना डाबी ने 3 महीने में ऐसा किया था रिवीजन, बताया अपना टाइम टेबल

Related Categories

Related Stories