UPSC CDS Exam 2021: जानिये CDS लिखित परीक्षा से लेकर SSB तक की पूरी भर्ती प्रक्रिया

इस आर्टिकल में हम सीडीएस के लिए आवेदन प्रक्रिया, लिखित परीक्षा से लेकर एसएसबी तक की पूरी चयन प्रक्रिया की जानकारी देने वाले हैं.

Created On: Aug 11, 2021 15:34 IST
UPSC CDS Exam 2021
UPSC CDS Exam 2021

UPSC CDS Exam 2021: प्रत्येक वर्ष संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सीडीएस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. कम्बाइन्ड डिफेंस एकेडमी (CDS) भर्ती परीक्षा को सफलता पूर्वक उत्तीर्ण कर सेना में ऑफिसर बना जा सकता है. इस आर्टिकल में हम सीडीएस के लिए आवेदन प्रक्रिया, लिखित परीक्षा से लेकर एसएसबी तक की पूरी चयन प्रक्रिया की जानकारी देने वाले हैं. आइये सबसे पहले इस बार जारी किये गये सीडीएस भर्ती परीक्षा नोटिफिकेशन के लिए आवेदन से संबंधित जानकारी देते है.
UPSC CDS 2 नोटिफिकेशन से संबंधित सभी जानकारी:
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा सीडीएस-2 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू किया गया है, इसके लिए कोई भी उम्मीदवार जो ग्रेजुएट पास है, आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन हेतु सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिला अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क से छूट दिया गया है, इसके लिए 4 अगस्त 2021 से UPSC द्वारा आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जा चुकी है जिसके लिए अंतिम तिथि 24 अगस्त 2021 है.
ये तो हुयी आवेदन प्रक्रिया, अब जानते हैं आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को किन-किन चयन प्रक्रियाओं से होकर गुजरना होगा. सबसे पहले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा उसके बाद एसएसबी द्वारा आयोजित किये जाने वाले इंटरव्यू में शामिल होना होगा. एसएसबी द्वारा आयोजित किये जाने वाली इंटरव्यू की प्रक्रिया थोड़ी जटिल हॉट है, इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको एसएसबी द्वारा आयोजित किये जाने वाले इंटरव्यू के सभी चरणों की विस्तार से चर्चा करने वाले हैं.
SSB इंटरव्यू प्रोसेस:
संघ लोक सेवा द्वारा आयोजित किये गये सीडीएस परीक्षा में उत्तीर्ण होने  बाद  उम्मीदवारों को एसएसबी द्वारा आयोजित किये जाने वाले इंटरव्यू के चरण से गुजरना होगा. SSB इंटरव्यू को उत्तीर्ण करने के लिए 80% मानसिक और 20% शारीरिक मेहनत की आवश्यकता होती हैं. चयन बोर्ड आप में OLQs (Officer Like Qualities) की जांच करता है जिसके तहत सेना के लिए उचित व्यक्तित्व, वास्तविक समस्याओं को हल करने की आपकी क्षमत और जीवन व लक्ष्यों के प्रति आपके नजरिये और अभिवृत्ति को परखा जाता हैं. SSB इंटरव्यू एक 5-दिवसीय प्रक्रिया हैं . SSB इंटरव्यू की डे-वाइज प्रोसेस निम्न प्रकार हैं-
पहले दिन:
एसएसबी द्वारा अपने इंटरव्यू प्रकिया में पहले दिन स्क्रीनिंग टेस्ट लिया जाता हैं जिसमें OIR (Officers Intelligence Rating) टेस्ट और PPDT (Picture Perception & Description Test) टेस्ट शामिल होता हैं. OIR टेस्ट में, आपको क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और वर्बल व नॉन-वर्बल रीजनिंग के 50 प्रश्नों का एक सेट दिया जाता हैं जिसको हल करने के लिए उम्मीदवार को 30 मिनट का समय दिया जाता हैं. इसके बाद PPDT टेस्ट में आपको एक स्थिर चित्र को 30 सेकंड्स के लिए प्रोजेक्टर पर दिखाया जाता हैं जिसे देखकर आपको एक सजीव और विचारशील स्टोरी को लिखना होता हैं.
दूसरे दिन:
इस दिन आपको साइकोलॉजी टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा.जिसके अंतर्गत उम्मीदवारों को निम्नलिखित टेस्ट्स दिए जाते हैं-
सबसे पहले 11 धुंधली पिक्चर्स को एक-एक करके प्रोजेक्टर पर दिखाया जाता है और इसे देखर कैंडिडेट्स को इन पर एक सकारात्मक स्टोरी को लिखना होता हैं. 12वीं पिक्चर की जगह एक खाली स्क्रीन भी दिखाई जायेगी जिसमे जुम्मिद्वार को अपना विवरण लिखना होता हैं.
यह उम्मीदवारों की साइकोलॉजी को जानने हेतु की प्रयोग में लायी जाने वाली प्रोजेक्शन तकनीको में से एक हैं. इसमें कैंडिडेट्स को इंग्लिश के 60 शब्दों को प्रोजेक्टर पर एक-एक करके दिखाया जाता हैं और इन शब्दों से सम्बंधित सकारात्मक घटनाओं पर कैंडिडेट्स को अपने शब्दों में एक वाक्य को लिखना होता हैं.
SRT को WAT के बाद आयोजित किया जाता हैं और इन प्रश्नों के उत्तर देने के लिए  10 मिनट का समय दिया जाता हैं. इस टेस्ट में कुल प्रश्नों की संख्या 60 होती हैं. हर स्थिति पर कम से कम 2-3 वाक्यों को लिखना होता हैं.
तीसरा और चौथा दिन: 
इसमें कैंडिडेट्स को ग्रुप डिस्कशन के लिए दो टॉपिक्स दिए जायेंगे. इस टेस्ट के 5 भाग होते हैं.
मॉडल की व्याख्या.
GTO द्वारा निर्देशों का व्याख्यान.
5 मिनट की सेल्फ-रीडिंग.
अगले 10 मिनटो में अपना प्लान लिखना होगा.
अंत में 20 मिनट में कैंडिडेट्स को ग्रुप का एक कॉमन प्लान बताना होगा.
पांचवा दिन:
यह SSB द्वारा आयोजित किये जाने वाले इंटरव्यू का अंतिम चरण और अंतिम दिन होता हैं. इस दिन आपको पैनल के समक्ष वेरिफिकेशन के लिए कांफ्रेंस में बुलाया जाता हैं और इसको सफतापूर्वक पूरा करने के बाद परिणाम को घोषित किया जाता हैं. 

Take Free Online UPSC CDS 2021 Mock Test

Start Now

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

8 + 9 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.