Search

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020: परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन का दूसरे चरण का आज आखिरी दिन

UPSC सिविल सेवा परीक्षा और भारतीय वन सेवा परीक्षा के आवेदकों के लिए परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन देने का आज आखिरी दिन है। UPSC की वेबसाइट पर परीक्षा केंद्र बदलने का लिंक आज शाम 6 बजे तक एक्टिव रहेगा। 

 

 

Jul 24, 2020 11:16 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020: परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन का दूसरे चरण का आज आखिरी दिन
UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020: परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन का दूसरे चरण का आज आखिरी दिन

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा (CSE) और भारतीय वन सेवा (IFoS) के परीक्षा केंद्र बदलने के लिए विंडो 20 जुलाई से खोल दिया गया था। आज यानि 24 जुलाई को इसका आखिरी दिन है। UPSC द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दो चरणों में उपलब्ध होगा - 7 से 13 जुलाई तक और 20 से 24 जुलाई तक। UPSC CSE प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित होने वाली है। 

वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी एक नोटिस में, आयोग ने कहा कि यदि उम्मीदवार परीक्षा केंद्र को बदलना नहीं चाहते हैं तो उन्हें इस ऑप्शन  के लिए लॉगिन करने की आवश्यकता नहीं है। 

UPSC (IAS) Prelims 2020 की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण NCERT पुस्तकें 

परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन का दूसरा चरण 20 से 24 जुलाई तक 

UPSC द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, “उम्मीदवारों द्वारा केंद्रों की संशोधित पसंद जमा करने की खिड़की दो चरणों में यानी 7-13 जुलाई, 2020 (06.00 बजे) और 20वीं -24वीं जुलाई 2020 (06:00 बजे) चालू होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर जाएँ और यदि आवश्यक हो तो उपरोक्त परीक्षा केंद्रों के विकल्प प्रस्तुत करें।”

उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि केंद्र में परिवर्तन के अनुरोधों को "पहले आवेदन-प्रथम आवंटन" के आधार पर माना जाएगा जिसका पालन आयोग के सभी परीक्षाओं में किया जाता है। किसी भी परीक्षा केंद्र की क्षमता समाप्त हो जाने के बाद बाकी बचे आवेदकों को अन्य परीक्षा केंद्रों में से ही अपने परीक्षा केंद्र का चुनाव करना होगा। 

आयोग सिविल सेवा (Mains) परीक्षा 2020 और भारतीय वन सेवा (Mains) परीक्षा 2020 के लिए केंद्रों को बदलने का विकल्प भी प्रदान कर रहा है।

UPSC (IAS) Prelims 2020: परीक्षा की तैयारी के लिए Subject-wise Study Material & Resources

UPSC ने आवेदन वापसी लेने के लिए एक नई समयरेखा जारी की

उपरोक्त के अलावा, आयोग की वेबसाइट upsconline.nic.in पर अभ्यर्थियों को 1 -8 अगस्त, 2020 से के दौरान एक एग्जिट विंडो भी उपलब्ध कराएगा। जो उम्मीदवार इस वर्ष परीक्षा में हिस्सा नहीं लेना चाहते हैं वह इस 1 अगस्त से 8 अगस्त के बीच अपना आवेदन वापस ले सकते हैं। 

एक बार उम्मीदवार द्वारा आवेदन वापस ले लिए जाने के बाद, इसे भविष्य में किसी भी परिस्थिति में UPSC सिविल सेवा 2020 की परीक्षा के लिए पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है।

Positive India: कभी पिता के साथ बेचते थे चाय, फिर कड़ी मेहनत से UPSC क्लियर कर बनें IRS अफसर - जानें हिमांशु गुप्ता की कहानी

 
 

Related Categories

Related Stories