Search

UPSC IAS Exam 2020:यूपीएससी आईएएस प्रीलिम्स की तिथि upsc.gov.in पर अब 5 जून को होगा जारी, पढ़ें अपडेट्स

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर, सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 की तिथि 5 जून को जारी करेगा.

May 21, 2020 10:42 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
UPSC IAS Exam Date 2020
UPSC IAS Exam Date 2020

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर, सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 की तिथि 20 मई को जारी किया जाना था लेकिन अब तिथि की घोषणा 5 जून को किया जायेगा. ऐसे सभी उम्मीदवार जिन्होंने UPSC सिविल प्री परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उन्हें UPSC IAS परीक्षा 2020 अपडेट के लिए इस पेज पर नज़र रखने की सलाह दी जाती है.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले, 04 मई 2020 को, UPSC द्वारा UPSC IAS परीक्षा 2020 को स्थगित किये जाने के सम्बन्ध में अधिसूचना जारी किया गया था, UPSC सिविल सेवा परीक्षा के सम्बन्ध में जारी किये गए पूर्व नोटिस के अनुसार, 20 मई 2020 को स्थिति का मूल्यांकन किये जाने के बाद UPSC IAS की नई परीक्षा तिथि जारी की जाएगी. इस नोटिस के आधार पर 20 मई को  UPSC IAS Prelims Exam 2020 की तिथि घोषितकिया जाना निर्धारित था. लेकिन अब यह तिथि 5 जून 2020 को जारी किया जायेगा. हालांकि, परीक्षा की तारीखों को जारी करने में देरी हो सकती है क्योंकि लॉकडाउन को और 14 दिनों के लिए यानी 31 मई 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इस आधार पर, परीक्षा जून और जुलाई 2020 से पहले आयोजित किए जाने की उम्मीद नहीं है.

उल्लेखनीय है कि पूर्व में यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 31 मई 2020 को आयोजित किया जाना था जिसे कोरोनावायरस (COVID- 19) की वजह से देशव्यापी बंद होने के कारण स्थगित कर दी गई थी.

चूंकि यह परीक्षा भारतीय वन सेवा परीक्षा के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में भी कार्य करती है, इसलिए भारतीय वन सेवा परीक्षा का कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है.

आयोग ने 15 मई को, उप केंद्रीय खुफिया अधिकारी (तकनीकी), संयुक्त सहायक निदेशक, समन्वय पुलिस वायरलेस निदेशालय, कंपनी मामलों के मंत्रालय में कंपनी अभियोजक; प्रवर्तन निदेशालय में ट्रेड मार्क्स के वरिष्ठ परीक्षक और भौगोलिक संकेत और सहायक कानूनी सलाहकार आईबी सहित विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा कर दिया है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर इन परिणामों की भी जांच कर सकते हैं.

ऑफिशियल वेबसाइट

यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स 2020 परीक्षा के लिए दो क्रमिक चरण होंगे. यानी प्रीलिम्स, मेन्स (लिखित और साक्षात्कार). जो यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स 2020 में क्वालीफाई करेंगे, उन्हें आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट या इस लेख को बराबर देखते रहें. आयोग कभी भी आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड और परीक्षा तिथि जारी कर सकता है.

Related Categories

Related Stories