Search

UPSC (IAS) Prelims 2020: क्या पोस्टपोन हो सकती है परीक्षा?

UPSC Calender 2020 के अनुसार UPSC IAS Prelims 2020 परीक्षा 31 मई 2020 को होनी है। लेकिन देश में कोरोना वायरस महामारी के चलते इस परीक्षा के पोस्टपोन होने की सम्भावना काफी अधिक है।  लॉकडाउन की अवधि बढ़ जाने के बाद उमीदवारों की बेचैनी और बढ़ गई है। इस लेख में पढ़ें  इसी से सम्बंधित कुछ और अहम् जानकारी: 

 

Apr 14, 2020 18:33 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Will UPSC (IAS) 2020 Prelims Exam Postpone?
Will UPSC (IAS) 2020 Prelims Exam Postpone?

देश में कोरोना वायरस (COVID -19) महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के चलते UPSC ने कई प्रमुख परीक्षाएं जैसे कि NDA, कंबाइंड मेडिकल सर्विसेस (CMS) को अगले नोटिफिकेशन तक के लिए टाल दिया है। इसी के कारण अब यह अटकलें लगाई जा रहीं हैं कि UPSC (IAS) Prelims 2020 की परीक्षा भी पोस्टपोन की जा सकती है। अगर ऐसा किया जाता है तो यह उम्मीद है कि UPSC अगले कुछ दिनों में एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर उम्मीदवारों को इसकी जानकारी देगा। 

किन परिस्थितियों में टाली जा सकती है UPSC IAS Prelims परीक्षा 

केंद्र सरकार द्वारा लॉक डाउन की अवधि ३ मई तक बढ़ा देने के बाद उमीदवारों की निगाहें UPSC की ओर टिकी हैं। अभी तक यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा स्थगित करने के बारे में कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। हालांकि एक उच्च संभावना है कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को स्थगित किया जा सकता है।

यदि COVID-19 संक्रमित मामले इसी तेज़ी से बढ़ते रहे और लॉकडाउन 30 और दिनों के लिए बढ़ा दिया जाता है, तो परीक्षा अगली तारीख के लिए टाली  जा सकती है।

UPSC (IAS) Prelims 2020: परीक्षा की तैयारी के लिए Subject-wise Study Material & Resources

कब जारी हो सकता है UPSC का आधिकारिक नोटिफिकेशन 

UPSC - NDA & NA (I) परीक्षा 2020 के स्थगित होने की आधिकारिक सूचना परीक्षा से 18 दिन पहले जारी की गई थी। यह उम्मीद है कि यदि IAS परीक्षा स्थगित कर दी जाती है, तो आधिकारिक सूचना परीक्षा तिथि से 15-20 दिन पहले जारी की जाएगी यानि मई 10 से 20 के बीच इसके बारे में उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा। 

कौन-कौन से एग्जाम अब तक हुए हैं पोस्टपोन 

विभिन्न राज्यों की स्टेट बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही सीबीएसई कक्षा 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की कुछ परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। UPSC ने सिविल सेवा 2019 परीक्षा के लिए Personality Test यानि इंटरव्यू की प्रक्रिया को भी अगले नोटिफिकेशन जारी होने तक के लिए स्थगित कर दिया है।

UPSC (IAS) Prelims 2020: टीना डाबी ने 3 महीने में ऐसा किया था रिवीजन, बताया अपना टाइम टेबल

नेगेटिविटी से दूर रहें और एकाग्रता से परीक्षा की तैयारी करें 

भले ही UPSC IAS परीक्षा को स्थगित करने की अटकलें अधिक हैं, लेकिन उम्मीदवारों को अपने स्टडी प्लान से रिविज़न के घंटे कम नहीं करने चाहिए। यह आवश्यक है कि छात्र इस अतिरिक्त समय को एक अवसर देखे और इसका उपयोग अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए करे।

 

हर दिन 12-14 घंटे तक पढाई करने वाले यूपीएससी सिविल सर्विसेज के उम्मीदवारों के लिए 'क्वारंटाइन" एक नया शब्द नहीं है। इस समय उम्मीदवारों को नकारात्मक समाचार और अपडेट से दूर रहने और अपने रिविज़न को और सक्षम करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए।

 जानें Coronavirus (COVID 19) की वजह से कौन-कौन से एग्ज़ाम्स हुए Postpone


Related Categories

Related Stories