Search

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2019: IAS प्रीलिम्स प्रश्न पत्र 1 और 2 उत्तर सहित जारी

यह परीक्षा भारत में बहुत ही लोकप्रिय परीक्षा माना जाता है. आये दिन इसमें अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ती जा रही हैं. सिविल सेवा (आईएएस) प्रारंभिक परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाती हैं.

Jun 2, 2019 18:40 IST
UPSC Prelims Answer Key 2019

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 02 जून 2019 को सिविल सेवा (आईएएस) प्रारंभिक परीक्षा 2019 आयोजित किया गया. यह परीक्षा भारत में बहुत ही लोकप्रिय परीक्षा माना जाता है. आये दिन इसमें अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ती जा रही हैं. IAS Prelims Question Paper तथा Answer Key सबसे पहले यहाँ देखें.

सिविल सेवा (आईएएस) प्रारंभिक परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाती हैं. यह परीक्षा सुबह का 9.30 बजे से तथा शाम में 2.00 बजे से शुरू हुआ. सिविल सेवा (आईएएस) प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की अंतिम योग्यता सूची में शामिल नहीं किया जाता है. सिविल सेवा (आईएएस) मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या को नियंत्रित करने के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाती है.

भारतीय प्रशासनिक सेवा (तथा भारतीय पुलिस सेवा) में सीधी भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाती है तथा उनका आवंटन भारत सरकार द्वारा राज्यों को कर दिया जाता है.

आईएएस प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर शामिल हैं जो जनरल स्टडीज I और जनरल स्टडीज II हैं. परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा दिए गए प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक को काटा जाता हैं. नकारात्मक अंकन के कारण से भी बहुत से अभ्यर्थी आईएएस प्रारंभिक परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं. उम्मीदवारों को इसलिए नकारात्मक अंकन से बहुत बुद्धिमानी से देने की ज़रूरत है तथा उन्ही विकल्पों को चुनने चाहिए जो उन्हें लगता है कि उनके अध्ययन और समझ के अनुसार सबसे सही हैं. यूपीएससी हरेक साल जून के महीने में आईएएस प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करता है.

यहाँ देखें: UPSC IAS Prelims Answer Key 2019: GS (Paper 1) Question Paper with Solution

यहाँ देखें: UPSC IAS Prelims Answer Key 2019: CSAT (Paper 2) Question Paper with Solution