Search

UPSC 2020: आयोग ने जारी किया UPSC (IAS) Prelims और अन्य एग्जाम डेट्स से जुड़ा नया नोटिफिकेशन

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट से लॉकडाउन की स्थिति 3 मई तक बढ़ने के बाद UPSC ने विभिन्न परीक्षाओं से सम्भंधित एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। हालांकि नोटिफिकेशन में UPSC (IAS) Prelims 2020 की परीक्षा तिथि पोस्टपोन होने के बारे में कोई अपडेट नहीं है 

Apr 22, 2020 10:41 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Hindi- UPSC (IAS) 2020: Check Official Updates Regarding Exam Schedule
Hindi- UPSC (IAS) 2020: Check Official Updates Regarding Exam Schedule

UPSC ने 15 अप्रैल को एक प्रेस रिलीज़ जारी कर विभन्न परीक्षाओं के पोस्टपोन होने से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी। 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉक डाउन की अवधि को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा के बाद UPSC ने ये आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया। गौरतलब है कि सिविल सेवा 2020 देने वाले उमीदवारों ने ऑनलाइन पेटिशन द्वारा केंद्र सरकार से परीक्षा को स्थगित करने की मांग की थी। इसी के साथ कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता शशि थरूर ने भी ट्वीट के द्वारा केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से इसी मुद्दे पर स्पष्टता की मांग की थी। आइये देखते है इस आधिकारिक नोटिफिकेशन की हाइलाइट्स। 

UPSC सिविल सेवा 2019 इंटरव्यू प्रक्रिया 

कोरोना वायरस महामारी के चलते देश में लागू हुए लॉक डाउन की वजह से UPSC ने 23 मार्च से 3 अप्रैल के बीच होने वाले सिविल सेवा 2019 के सभी इंटरव्यू को अगले नोटिफिकेशन तक के लिए टाल दिया था। हालांकि लॉक डाउन की अवधि को बढ़ाए जाने के बाद अब इस विषय पर कोई भी आधिकारिक नोटिफिकेशन 3 मई के बाद ही जारी होगा। 

UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपीएससी ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि सिविल सेवा परीक्षा स्थगित की जाएगी या नहीं। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि "सिविल सर्विसेज -2020 (प्रारंभिक), इंजीनियरिंग सेवा (मुख्य) और भूवैज्ञानिक सेवा (मुख्य) परीक्षाओं के लिए तिथियां पहले ही घोषित की जा चुकी थीं। यदि  परिस्थिति के अनुसार परीक्षा को स्थगित किया जाएगा तो यूपीएससी की वेबसाइट पर जानकारी नोटिफाई की जाएगी।"

इसमें आगे कहा गया है कि "संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा, भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2020 के लिए पहले से ही स्थगित नोटिस जारी किए गए हैं। सीएपीएफ परीक्षा 2020 के लिए तिथियां भी यूपीएससी की वेबसाइट पर अधिसूचित की जाएंगी।"

UPSC (IAS) Prelims 2020: परीक्षा की तैयारी के लिए Subject-wise Study Material & Resources

UPSC NDA (I) और NDA (II) परीक्षा 2020

UPSC NDA (I) परीक्षा के लिए अगली तारीख पर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। हालाँकि, प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि NDA (II) परीक्षा का निर्णय आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर 10 जून, 2020 को पोस्ट किया जाएगा।

UPSC के स्टाफ मेंबर्स करेंगे 1 दिन की सैलरी डोनेट 

 प्रेस रिलीज़ के अनुसार, यूपीएससी अध्यक्ष, साथ ही सदस्यों ने, अप्रैल 2020 से प्रभावी रूप से एक वर्ष की अवधि के लिए आयोग से प्राप्त मूल वेतन का 30% स्वैच्छिक रूप से त्यागने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, आयोग में काम करने वाले अधिकारी और कर्मचारी सदस्य एक दिन का वेतन पीएम केयर फंड को दान करेंगे।

अधिसूचना को आयोग के एक जिम्मेदार कदम के रूप में उद्धृत किया जा रहा है लेकिन उम्मीदवार अभी भी परीक्षा की तारीखों के बारे में चिंतित हैं। उम्मीदवार  सिविल सेवा के लिए परीक्षा की तारीख और साथ ही अन्य महत्वपूर्ण परीक्षाओं के लिए जल्द ही स्पष्टिकरण की उम्मीद कर रहे हैं।

UPSC (IAS) Prelims 2020: टीना डाबी ने 3 महीने में ऐसा किया था रिवीजन, बताया अपना टाइम टेबल












Related Stories