Search

स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी हैं ये एग्जाम एवं एजुकेशनल एप्स, करें डाउनलोड

क्या आपको एग्जाम से डर लगता है? क्या आप अपनी पढ़ाई के लिए कुछ उपयोगी एप्स डाउनलोड करना चाहते हैं? अगर हां! तो यह आर्टिकल पढ़ें और अपने लिए कुछ उपयोगी एग्जाम एवं एजुकेशनल एप्स के बारे में जानकारी हासिल करें.

Feb 19, 2020 18:46 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Useful Exam and Educational Apps for students
Useful Exam and Educational Apps for students

एजुकेशन और एग्जाम्स एक-दूसरे के पूरक हैं लेकिन यह हकीकत है कि देश-दुनिया में एग्जाम के दिनों में अधिकतर स्टूडेंट्स काफी प्रेशर महसूस करते हैं. दरअसल, स्टूडेंट्स चाहे जितनी भी मेहनत कर लें, उन्हें ऐसा लगता है कि वे सबकुछ भूल चुके हैं और विशेष रूप से अपने पहले एग्जाम की सुबह तो कई स्टूडेंट्स की तबीयत भी एग्जाम स्ट्रेस की वजह से खराब हो जाती है. अब, यह भी हो सकता है कि जिस स्टूडेंट की तबीयत अपने एग्जाम स्ट्रेस की वजह से अपने पहले ही एग्जाम के दिन ख़राब हो गई है, उसने सारा साल खूब मेहनत की हो..... ऐसे में, ये स्टूडेंट्स, इनके पेरेंट्स और गार्जियन के साथ-साथ इनके क्लास-टीचर भी स्टूडेंट्स के एग्जाम और रिजल्ट को लेकर फ़िक्र करने लगते हैं. लेकिन, यह तो हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि फ़िक्र करने से कोई लाभ नहीं होता है बल्कि हमारी-आपकी तबीयत जरुर खराब हो सकती है. अब, स्वाभाविक रूप से आपके मन में एजुकेशन और एग्जाम से जुड़ी विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए कोई कारगर उपाय अपनाने के विचार आ तो रहे होंगे लेकिन यह नहीं समझ आ रहा होगा कि करें तो आखिर क्या करें?

चलिए हम आपकी यह मुश्किल कुछ आसान कर देते हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही नायाब एग्जाम एवं एजुकेशनल एप्स लेकर आये हैं जो स्टूडेंट्स को अपने एग्जाम के दिनों में बहुत उपयोगी लगेंगे. इतना ही नहीं! पूरा साल पढ़ने में भी ये एप्स स्टूडेंट्स की काफी मदद कर सकते हैं. स्टूडेंट्स इन एप्स के माध्यम से सारे साल खूब मन लगाकर पढ़ सकते हैं और एग्जाम के दिनों में भी अपने एग्जाम स्ट्रेस से बच सकते हैं. भारत में उपलब्ध कुछ प्रमुख एग्जाम और एजुकेशनल एप्स का ब्यौरा पढ़कर आप अपने लिए सूटेबल कुछ एप्स डाउनलोड करें और इनका भरपूर फायदा उठायें. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

  • एग्जाम हेल्पर

आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि यह एप हमारे 10वीं और 12वीं के CBSE स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी है. इस एप में स्टूडेंट्स के लिए सभी सब्जेक्ट्स के महत्त्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं. आप इस एप में प्रश्नों के उत्तर सुन भी सकते हैं. NCERT के प्रश्न-उत्तर और क्वेश्चन बैंक भी स्टूडेंट्स के लिए इस एप में उपलब्ध हैं. सैंपल पेपर्स और क्विक रिवीजन नोट्स भी इस एप में हैं. आप इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.  

ये हैं ए-ग्रेड स्टूडेंट बनने के सीक्रेट टिप्स

  • एग्जाम फियर

अपने फाइनल एग्जाम्स के दिनों में अक्सर स्टूडेंट्स एग्जाम फियर की ग्रिफ्त में होते हैं. ऐसे में, इस एप में स्कूल स्टूडेंट्स को साइंस और मैथ्स से जुड़े टॉपिक्स वीडियोज़ के माध्यम से समझाये जाते हैं क्योंकि अब रिसर्च ने भी यह बात साबित कर दी है कि स्टूडेंट्स ऑडियो-विजुअल्स के माध्यम से बड़ी आसानी से मुश्किल से मुश्किल टॉपिक्स समझ लेते हैं और ये टॉपिक उन्हें लंबे समय तक याद भी रहते हैं. इस एप में तकरीबन हर रोज़ नए विडियो लेसंस अपलोड किये जाते हैं. स्टूडेंट्स यह एप भी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

  • ग्रेडअप

स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए यह एप भी बहुत लाभदायक है. स्टूडेंट्स इस एप में अपने किसी भी प्रश्न का उत्तर तुरंत देख सकते हैं. इस एप में स्टूडेंट्स के लिए स्टेट बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड के चैप्टर वाइज़ आंसर्स भी दिए गए हैं. एग्जाम की अच्छी तैयारी के लिए इस एप में स्टूडेंट्स पिछले कुछ वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स और उनके आंसर्स भी देख सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर से ही आप यह एप डाउनलोड कर सकते हैं.

  • टॉपर

दरअसल यह एप अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी कर चुके स्टूडेंट्स के लिए एक बेहतरीन एजुकेशनल एप है जो उनकी लर्निंग को पर्सनलाइज्ड बनाता है. वर्तमान में 8 मिलियन से ज्यादा स्टूडेंट्स इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस एप की मदद से स्टूडेंट्स अपने स्कूल और बोर्ड के एग्जाम्स के साथ-साथ देश के विभिन्न कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स की भी अच्छी तैयारी कर सकते हैं. यह एप स्टूडेंट्स को फ्री ऑनलाइन क्लासेज और लाइव क्लासेज उपलब्ध करवाता है. इस एप में विभिन्न क्लासेज के टाइमटेबल भी पहले ही अपलोड कर दिए जाते हैं.

इन खास लर्निंग और मेमोराइज़िंग टेक्निक्स से सब्जेक्ट्स रहेंगे याद

  • वेदान्तु

इस एप से जुड़े टीचर्स ऑडियो, वीडियो और ट्रेडिशनल बोर्ड के माध्यम से स्टूडेंट्स को उनकी जरूरत के मुताबिक पढ़ाते हैं. दरअसल, यह भारत की एक प्रमुख ऑनलाइन ट्यूशन कंपनी है. जिससे 30 देशों के 1000 से अधिक शहरों के स्टूडेंट्स लाभ उठा रहे हैं.

  • स्टडी ब्लू

अधिकतर स्टूडेंट्स मुश्किल टॉपिक्स फ़्लैश कार्ड्स के माध्यम से लर्न करना चाहते हैं लेकिन फ़्लैश कार्ड्स तैयार करने में काफी कीमती समय बर्बाद हो जाता है. स्टडी ब्लू स्टूडेंट्स के लिए विभिन्न विषयों के मुश्किल टॉपिक्स के ऑनलाइन फ़्लैश कार्ड्स मुहैया करवाता है. इन फ़्लैश कार्ड्स में पिक्चर्स, ऑडियो और टेक्स्ट शामिल होता है. आप स्टडी ब्लू पर अपने फ़्लैश कार्ड्स तैयार कर सकते हैं या फिर, स्टडी ब्लू के बड़े डाटाबेस में दिए गए फ़्लैश कार्ड्स इस्तेमाल कर सकते हैं. स्टडी ब्लू एप एंड्राइड और iOS मोबाइल डिवाइसेस पर उपलब्ध है.

  • सेल्फ कंट्रोल

यह एप आपके मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप को कुछ समय के लिए लॉक कर देता है या कुछ वेबसाइट्स को कुछ समय के लिए ‘ब्लैकलिस्ट’ कर देता है ताकि आप पूरा मन लगाकर अपनी पढ़ाई कर सकें. आपके द्वारा निर्धारित समय सीमा समाप्त होने पर आप फिर से इन साइट्स और डिवाइसेस को इस्तेमाल कर सकते हैं.

कॉलेज में पढ़ाई करते समय इन बातों का भी रखें ख्याल !

  • लिंकडिन

यह एप स्टूडेंट्स को अपने करियर गोल्स हासिल करने में मदद के लिए प्रोफेशनल नेटवर्किंग के लिए आधार प्रदान करता है. इस एप के माध्यम से स्टूडेंट्स अपनी फील्ड में दुनिया-भर के प्रोफेशनल्स के साथ संपर्क कायम कर सकते हैं. स्टूडेंट्स इस एप में अपनी प्रोफेशनल प्रोफाइल भी रख सकते हैं. यह एक फ्री एप है जो एंड्राइड. iOS और डेस्कटॉप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • एवरनोट

यह एप आपके ऑनलाइन अकाउंट में आपके सारे स्टडी नोट्स, टेक्स्ट, वीडियोज़, ऑडियो और पिक्चर्स आदि को स्टोर कर देता है जिससे आपको इनके खो जाने का डर नहीं सताता है. अब आप इस एप के जरिये अपने स्टडी नोट्स पढ़ सकते हैं और आपको भारी-भारी किताबें और कापियां अपने साथ लेकर जाने की कोई जरूरत नहीं रहती. इस एप को इस्तेमाल करना भी काफी आसान है और एंड्राइड और iOS में आप इस एप का फ्री वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं.

  • स्काइप

यह एप स्टूडेंट्स को उनके दोस्तों और परिवार के सदस्यों से लगातार संपर्क कायम रखने में सहायक होता है. इस एप से आप टेक्स्ट और ऑडियो कम्युनिकेशन कर सकते हैं. इस एप के वीडियो कम्युनिकेशन से आप इंटर्नशिप के इंटरव्यू की अच्छी प्रैक्टिस कर सकते हैं. यह एप भी एंड्राइड और iOS मोबाइल डिवाइसेस पर उपलब्ध है.

अगर आप इन सभी एप्स में से अपने लिए सबसे अधिक जरुरी और सूटेबल एप्स आज जी डाउनलोड कर लें तो इससे आपकी स्टडीज़ आसान हो जायेंगी और आप पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने बोर्ड/ यूनिवर्सिटी एग्जाम्स देकर शानदार सफलता हासिल कर लेंगे. इसी तरह, एग्जाम स्ट्रेस और स्टडी बर्नआउट से आप समय रहते बच जायेंगे. आप अपने दोस्तों और क्लासमेट्स को भी इन उपयोगी एजुकेशनल और एग्जाम एप्स के बारे में जरुर बतायें ताकि उन्हें भी इन एप्स का पूरा फायदा मिल सके.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 

Related Stories