Search

वेबिनार: आज के एजुकेशनल वर्ल्ड की पहली आवश्यकता

वेबिनार्स पर स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए इंटरैक्टिव मल्टीमीडिया और लाइव प्रेजेंटेशन्स जैसी लेटेस्ट सुविधाएं उपलब्ध हैं.

Jun 1, 2020 17:28 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
What is webinar and how is it good for education?
What is webinar and how is it good for education?

अब देश-दुनिया में 24x7 उपलब्ध इंटरनेट सुविधा की वजह से सारे कारोबारों और सिस्टम्स में बहुत बदलाव आ गया है. हमारा एजुकेशनल वर्ल्ड भी इससे अछूता नहीं है. अगर आपके पास एक कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन है तो आप पूरी दुनिया में कहीं पर भी लोगों से तुरंत संपर्क कायम कर सकते हो. इसी तरह, आजकल देश-दुनिया के स्टूडेंट्स पूरी दुनिया में कहीं से भी, किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन क्लासेज अटेंड कर सकते हैं और सेमिनार आयोजित कर सकते हैं. स्काइप और गूगल ड्यूओ जैसे सॉफ्टवेयर पर्सनल इस्तेमाल के लिए अच्छे हैं लेकिन, प्रोफेशनल लेवल पर विभिन्न कारोबारों और ऑफिशल वर्क के लिए वेबिनार के वास्तविक महत्व का पता चलता है. 'वेबिनार' शब्द 'वेब' और 'सेमिनार' शब्दों से मिलकर बना है. हमारे देश में एजुकेशनल फील्ड में भी आजकल वेबिनार्स पर ऑडियंस की लाइव प्रेजेंटेशन्स और इंटरैक्टिव मल्टीमीडिया के माध्यम से काफी उपयोगी और महत्त्वपूर्ण एजुकेशन ऑफर की जा रही है. इसलिए, आज इस आर्टिकल में हम एजुकेशनल फील्ड  में वेबिनार से प्राप्त होने वाले विभिन्न लाभों के बारे में महत्त्वपूर्ण चर्चा कर रहे हैं:

इंडियन एजुकेशनल वर्ल्ड में वेबिनार के प्रमुख फायदे

अब हम आपके लिए वेबिनार्स के कुछ ऐसे महत्त्वपूर्ण फायदों की चर्चा कर रहे हैं जिनकी वजह से इन दिनों स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए एजुकेशन हासिल करना और एजुकेशन प्रदान करना बहुत आसान हो गया है जैसेकि:  

वेबिनार से मिलती है फ्लेक्सिबिलिटी

वेबिनार लोगों को अपने घर, किसी कैफे, लाइब्रेरी या जहां भी किसी व्यक्ति को सुविधा हो ऐसे किसी अन्य स्थान से कक्षा में भाग लेने या कक्षा का आयोजन करने की अनुमति देता है. आपको अपनी कक्षा के लिए केवल एक विशिष्ट समय निर्धारित करने और सारे प्रासंगिक ऑडियंस को सूचित करने की  ज़रूरत है. एक बार जब आप वेबिनार की तारीख, समय और ऐसे अन्य आवश्यक प्वाइंट्स का विवरण साझा कर देते हैं तो अधिक संख्या में लोग उस वेबिनार में शामिल हो सकते हैं. इस प्रकार, लोगों को अपनी कक्षा के समय और तारीख को ध्यान में रखकर अपने निजी कार्य निर्धारित करने की स्वतंत्रता भी मिल जाती है. अक्सर कॉलेज में नियमित कक्षा के मामले में ऐसा कुछ भी संभव नहीं हो पाता है.

मनचाहे कोर्सेज चुन सकते हैं आप

वेबिनार विषयों और पाठ्यक्रमों के काफी विस्तृत क्षेत्र में से छात्रों को अपनी पसंद का विषय या कोर्स चुनने का अवसर प्रदान करता है. कई बार ऐसी परिस्थितियां होती हैं, जब कोई व्यक्ति अपनी पसंद का कोई कोर्स नहीं चुन पाता है क्योंकि यह कोर्स उसके घर के पास के किसी विश्वविद्यालय में नहीं पढ़ाया जाता है या वह व्यक्ति किसी नई जगह रहने के लिए तैयार नहीं होता है. कई बार व्यक्ति किसी विषय में अपना ज्ञान और जानकारी बढ़ाना चाहता है. बस ऐसे ही मामलों में वेबिनार का महत्व समझ में आता है. वेबिनार लोगों को अपनी पसंद के कोर्स करने की स्वतंत्रता मुहैया करवाता है और वह भी बिना किसी नई जगह रहने की परेशानी के या यूं कहें कि, वेबिनार किसी नई जगह रहने पर होने वाली कई किस्म की परेशानियों से निपटने के बारे में चिंता से छात्रों का बचाव करता है. ऐसे कई उदाहरण हैं जब कोई छात्र विदेश में पढ़ना चाहता है, लेकिन पैसे की कमी या अन्य ऐसे संसाधनों की कमी के कारण उसे अपने इस सपने को छोड़ना पड़ता है. वेबिनार्स काफी प्रभावी तरीके से छात्रों की इस समस्या का समाधान करते हैं.

वेबिनार पर उपलब्ध हैं किफायती कोर्सेज

कॉलेज में नियमित कक्षाओं में अध्ययन के लिए बहुत पैसा खर्च करने की आवश्यकता होती है. जबकि, वेबिनार के माध्यम से कक्षाएं लेने पर हॉस्टल सुविधा पर खर्च, बुनियादी सुविधाओं पर खर्च और ऐसे अनेक खर्चों को रोका जा सकता है. कोई भी छात्र वेबिनार आयोजित करने वाले किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा उपलब्ध कराए गए स्टडी मैटिरियल को डाउनलोड भी कर सकता है. कुछ वेबिनार्स के लिए आपको पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है लेकिन आप नियमित कॉलेज में जितना पैसा खर्च करते हैं, उसकी तुलना में यह शुल्क नाममात्र या काफी कम होता है. अधिकांश वेबिनार्स निशुल्क होते हैं. वेबिनार्स उन छात्रों के लिए शिक्षा को काफी सुविधाजनक और प्रभावी बना सकते हैं, जो छात्र कॉलेज की पढ़ाई का खर्च उठाने में असमर्थ होते हैं क्योंकि आपके कॉलेज में पढ़ाई के मूल खर्च के अलावा, कई अन्य खर्च भी शामिल होते हैं.

टीचर और स्टूडेंट्स के बीच इंटरेक्शन

वेबिनार छात्रों और प्रोफेसरों के बीच बेहतर इंटरेक्शन या बातचीत करने की सुविधा देता है क्योंकि यह सभी छात्रों को समान स्तर पर लाता है. यह उन छात्रों के दिमाग से संदेह दूर करने में मदद करता है, जो छात्रों से भरी हुई कक्षा में अपना हाथ उठाकर सवाल पूछने से घबराते हैं. हालांकि, किसी वेबिनार में कोई भी आपको जज करने वाला नहीं होता है क्योंकि आप सभी अलग-अलग स्थानों से केवल अपने कंप्यूटर स्क्रीन के माध्यम से जुड़े होते हैं. यह छात्रों को डरे बिना अपने प्रश्न पूछने की सुविधा प्रदान करता है. आप वेबिनार के दौरान अपने प्रश्न बोलकर या लिखकर पूछ सकते हैं या फिर, लाइव सेमिनारखत्म हो जाने के बाद आप ईमेल के माध्यम से अपने प्रश्न पूछ सकते हैं.

सेशन रिकॉर्डिंग भी है संभव

कुछ वेबिनार होस्ट या ऑर्गेनाइजर्स अपने सभी उपस्थित मेंबर्स को सेशन की रिकॉर्डिंग भी उपलब्ध करवाते हैं ताकि मेंबर्स बाद में अपनी सुविधा के अनुसार इस रिकॉर्डिंग से लाभ उठा सकें. यदि आप किन्हीं अपरिहार्य कारणों से कोई सेशन अटेंड नहीं कर पाते हैं तो आप होस्ट से उस सेशन की रिकॉर्डिंग प्राप्त कर सकते हैं.

वेबिनार आयोजित करने के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर हैं -

  • गूगल + हैंगआउट्स
  • वेबिनार ऑन एयर
  • स्काइप
  • गो टू वेबिनार
  • सिस्को वेबएक्स
  • एडोब कनेक्ट
  • मेगा मीटिंग
  • रेडी टॉक
  • एनी मीटिंग
  • ऑन स्ट्रीम

आजकल के छात्रों की सीखने की प्रक्रिया में, उनके निजी जीवन की विभिन्नताओं के कारण अत्यधिक विविधता आ गई है. इंटरनेट नई-नई चीजें सीखने के लिए युवा और पुरानी पीढ़ी के लोगों के लिए अब एक प्लेटफार्म बन गया है. इसने लोगों को एक मंच प्रदान किया है जहां वे तेजी से संपर्क कर सकते हैं और तुरंत कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या फिर, अपनी कोई भी जानकारी बढ़ा सकते हैं. इससे शैक्षिक संस्थानों के सामने यह प्रश्न उठा है कि किस प्रकार शिक्षण विभाग दुनिया भर के छात्रों को क्वालिटी लर्निंग एक्सपीरियंस प्रदान कर सकते हैं? अब, ऐसा लगता है कि समय और टेक्नोलॉजी की इस मॉडर्न धारा में तैरने या डूबने की परिस्थितियां बन चुकी हैं और शिक्षण संस्थान तैरने की कोशिश कर रहे हैं.

वेबिनार की मदद से शिक्षा के क्षेत्र में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है जोकि बिल्कुल भी गलत नहीं है. यह इस बात से काफी अच्छी तरह स्पष्ट हो जाता है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेज अपने कोर्सेज को आसान और किफायती बनाने के साथ-साथ व्यापक रूप से अपने कोर्सेज अधिक से अधिक छात्रों को उपलब्ध करवाने के विकल्प तलाश रहे हैं.  

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

NROER: स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए एजुकेशनल रिसोर्सेज का भंडार  

ई-शोध सिंधु: कंसोर्टियम फॉर हायर एजुकेशन ई-रिसोर्सेज से करें ई-लर्निंग

दीक्षा: भारत में टीचर एजुकेशन के लिए है खास नेशनल डिजिटल पोर्टल

Related Stories