Search

एक सप्ताह में कैसे करें JEE Main 2019 की तैयारी

Jan 2, 2019 11:37 IST
What to do before one week of JEE Main 2019?

JEE Main 2019 की परीक्षा 6 जनवरी से 20 जनवरी तक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के माध्यम से कंडक्ट की जायेगी. अब विद्यार्थियों के पास JEE Main 2019 की तैयारी के लिए लगभग 1 सप्ताह का समय शेष रह गया है. विद्यार्थी जो इस वर्ष कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के साथ-साथ JEE Main 2019 की परीक्षा भी देंगे उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं के कारण कक्षा 12वीं का पूरा सिलेबस दोहरा लिया है. अब विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं के सिलेबस पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि JEE Main की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए विद्यार्थियों को दोनों कक्षाओं के सिलेबस को पढ़ना आवश्यक है.

किंतु कुछ ऐसे भी विद्यार्थी हैं जो पिछले वर्ष JEE Main में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के कारण इस वर्ष फिर से JEE Main 2019 की परीक्षा देंगे. विद्यार्थी JEE Advanced की परीक्षा केवल दो बार ही दे सकते हैं. विद्यार्थियों ने पूरे वर्ष IIT JEE की परीक्षा के लिए कठिन परिश्रम किया है और सभी विद्यार्थी चाहते हैं कि उनकी JEE Main 2019 की परीक्षा में अच्छी रैंक आये, जिससे अगर किसी कारणवश उनका दाखिला JEE Advanced की रैंकिंग के आधार पर IITs में नहीं होता तो वे JEE Main की रैंकिंग के आधार पर NITs और IIITs जैसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में दाखिला लेकर अपने इंजिनियर बनने के सपने को पूरा कर सकें.

आज हम इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएँगे जिनको विद्यार्थी JEE Main 2019 की परीक्षा से 1 सप्ताह पहले अपना कर ना केवल JEE Advanced के लिए क्वालीफाई करेंगे इसके साथ-साथ JEE Main की परीक्षा में भी अच्छा स्कोर ला सकेंगे.

JEE Main 2019 की परीक्षा में 215 से अधिक मार्क्स लाना बहुत ही आसन अगर आप जानते हैं ये तरीके

आइए विस्तार से पढ़ते हैं उन टिप्स के बारे में:

1.पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को हल करें:

JEE Main में पिछले सालों के प्रश्न पत्रों में से प्रश्न आने की संभावना तो नहीं के बराबर है, किंतु कभी-कभी परीक्षा में पीछे सालों के प्रश्न पत्रों में पूछे गए कॉन्सेप्ट्स पर आधारित प्रश्न पूछ लिए जाते हैं. अगर विद्यार्थी JEE Main के पिछले 5 सालों के प्रश्न पत्रों को हल करते हैं तो वो JEE Main 2019 की परीक्षा में आसानी से अच्छा स्कोर लाने में सफल हो सकेंगे.

2. नए चैप्टर्स नहीं पढ़ें:

अधिकतर विद्यार्थी JEE Main की परीक्षा में ज़्यादा से ज़्यादा सिलेबस पढ़ना चाहते हैं. किंतु अब समय नए चैप्टर्स को पढ़ने का नहीं है. इसकी जगह विद्यार्थियों को अपने पढ़े हुए चैप्टर्स को ही बार-बार दोहराते रहना चाहिए. विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के दौरान पढ़ें हुए कॉन्सेप्ट्स को किसी भी प्रश्न को हल करने के लिए कैसे प्रयोग किया जाता है पर फोकस करना चाहिए.

3. कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) एटेम्पट करें:

JEE Main 2019 की परीक्षा देने से पहले विद्यार्थियों को अधिक से अधिक ऑनलाइन टेस्ट एटेम्पट करने चाहिए जिससे उन्हें परीक्षा के समय किसी भी परेशानी का सामना न करना पढ़े. ऑनलाइन पैटर्न से परिचित होने के लिए विद्यार्थी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Mock Test भी एटेम्पट कर सकते हैं.

4. स्वयं को मोटीवेट करते हैं:

जैसे-जैसे परीक्षा का समय पास आता है अधिकतर विद्यार्थी घबराने लगते हैं. आस-पास के लोगों का भी विद्यार्थियों पर JEE Main की परीक्षा में अच्छा परफॉर्म करने का दबाव होता है. जिसके कारण विद्यार्थी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते. विद्यार्थी अगर इस प्रेशर को बर्दाश्त कर लेते हैं, तो वे निश्चित ही परीक्षा में अच्छा परफॉर्म करेंगे. विद्यार्थियों को परीक्षा का प्रेशर नहीं लेकर अपने आप को मोटीवेट करते रहना चाहिए.

5.  अधिक प्रैक्टिस पेपर्स अटेम्पट करें:

विद्यार्थियों को JEE Main की परीक्षा में अपनी स्पीड और Accuracy बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक प्रैक्टिस पेपर्स अटेम्पट करने चाहिए. विद्यार्थी विभिन्न विषयों के प्रश्नों को हल करने के लिए नीचे दिये गए टिप्स अपना सकते हैं. 

Mathematics: इस विषय के प्रश्नों को हल करने के लिए विद्यार्थी निम्नलिखित टिप्स को अपना सकते हैं:

(a) Integration चैप्टर के प्रश्नों को विद्यार्थी दिये गए विकल्पों का Differentiation करके प्रश्न का सही उत्तर आसानी से निकाल सकते हैं.

(b) ऊपर दिया गया तरीका विद्यार्थी Differentiation चैप्टर के प्रश्नों को हल करने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं.

(c) Quadratic Equations चैप्टर के प्रश्न Sum/Product of roots के फोर्मुले के आधार पर आसानी से हल किये जा सकते हैं.

Physics:

विद्यार्थी Dimensional Analysis की सहायता से Process of Elimination प्रयोग कर आसानी से किसी भी प्रश्न के गलत विकल्पों को Eliminate कर सकते हैं.

Chemistry:

अगर विद्यार्थियों ने Periodic Table को बहुत अच्छे से समझ रखा है तो विद्यार्थी इस विषय के अधिक प्रश्न कर सकते हैं.

निष्कर्ष:

ऊपर दिये गए टिप्स को अपनाकर विद्यार्थी JEE Advanced 2019 के लिए आसानी से क्वालीफाई करने के साथ-साथ JEE Main 2019 की परीक्षा में भी अधिक मार्क्स लाने में सफल होंगे.

कक्षा 11वीं के महत्वपूर्ण टॉपिक्स जिनसे JEE Main की परीक्षा में हमेशा प्रश्न पूछे जाते हैं