Search

ये हैं विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर रिज्यूम अपलोड करने के अनेक लाभ

आजकल स्टूडेंट्स और पेशेवर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपना रिज्यूम शो करके जॉब और करियर के कई बेहतरीन अवसर हासिल कर रहे हैं. स्टूडेंट्स, पेशेवरों और एम्पलॉयर्स के लिए यह रिज्यूम प्रेजेंटेशन और रिज्यूम रिव्यु का एक स्मार्ट और शानदार तरीका है.

Dec 2, 2019 13:32 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Why Social Media is the new resume?
Why Social Media is the new resume?

आज के जमाने में किसी व्यक्ति की पर्सनैलिटी या व्यक्तित्व को समझने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स एक विंडो बन चुके हैं. ये आपके द्वारा अपने रिज्यूम में किये गये दावों की पुष्टि या पेश किये गए पर्सनल डिटेल्स का समर्थन करते हैं. इसी तरह, रिज्यूम अब केवल एक कागज़ का टुकड़ा नहीं है जो किसी व्यक्ति की काबलियत, अनुभव और एजुकेशन डिटेल्स पेश करता है. एक पेज पर रिज्यूम या बायोडेटा अब बीते दिनों की बात है और यह ट्रेडिशनल रिज्यूम्स का स्टाइल था. आजकल कॉलेज स्टूडेंट्स रिज्यूम सबमिट करने के नये से नये और ज्यादा रचनात्मक तरीके तलाश रहे हैं. इंटरव्यूअर का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिये एप्लिकेंट्स अब ऐसे रिज्यूम बना रहे हैं जो उनकी स्किल्स और काबलियत को प्रमुखता से दर्शाते हैं. आजकल रिज्यूम ज्यादा डिजिटली सैवी या स्मार्ट, डायनामिक पोर्टफोलियो बन गये हैं जिनमें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के साथ ही अनेक दूसरे कारक समा गये हैं. इन दिनों बहुत से एम्पलॉयर्स ट्रेडिशनल रिज्यूम नहीं देखते बल्कि भावी कैंडिडेट्स से उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल लिंक्स के साथ ही उनके द्वारा किये गए काम का सैंपल मांगते हैं. चलिये फिर चर्चा करें कि जॉब मार्केट में आज क्यों विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स रिज्यूम का एक नया तरीका बन गये हैं.

ट्विटर पर रिज्यूम दिलवा सकता है आपको मनचाही जॉब

ट्विटर में आपका अकाउंट अपनी फील्ड में संपर्क बनाने में आपकी मदद करता है. आज पूरी दुनिया में सभी बड़ी कंपनियों के अपने ट्विटर अकाउंट हैं. अगर आप इस प्लेटफार्म का सही इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी एप्लीकेशन के लिए एक बढ़िया कवर लेटर का काम कर सकता हैं. आपकी ट्विटर स्ट्रीम्स अपनी जॉब फील्ड में आपकी जानकारी के बारे में भावी एम्पलॉयर्स को काफी जानकारी दे सकती हैं. कभी ‘रिट्वीट’ न करें और न ही किसी ट्रेंडिंग टॉपिक पर सिर्फ अपने विचार पोस्ट करें बल्कि इस ट्रेंडिंग टॉपिक से जुड़ी बहस में भाग लेने की कोशिश करें. अधिकांश एम्पलॉयर्स कुछ नया कर सकने वाले लोगों की तलाश में रहते हैं या यूं कहें कि ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं जो टीम डिस्कशन में वैल्यू ऐड कर सकते हों. इसलिए टीम डिस्कशन में वैल्यू ऐड करने को लेकर आपकी क्षमता का प्रदर्शन करने के लिये ट्विटर एक आदर्श प्लेटफार्म है.

लिंकडिन में रिज्यूम से मिलेंगे जॉब के अनेक अवसर   

कॉलेज के प्लेसमेंट सेशंस के दौरान हर स्टूडेंट को अपने लिये लिंकडिन प्रोफाइल बनाने की सलाह दी जाती है. जहां तक जॉब सर्च का मामला है, लिंकडिन सबसे अधिक मददगार सोशल मीडिया प्लेटफार्म है. कैंडिडेट्स बड़ी आसानी से इसमें अपने रिज्यूम प्रस्तुत कर सकते हैं, अपनी स्किल्स, अपने पहले वाले ऑफिसिस का विवरण, मौजूदा इंटरेस्ट के साथ और भी बहुत कुछ अपने रिज्यूम में ऐड कर सकते हैं. आप इसमें अपने विचार साझा कर सकते हैं, वीडियोज और प्रेजेंटेशन्स अपलोड कर सकते हैं. लिंकडिन बिज़नस प्रोफेशनल्स के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट है. आप अपनी फील्ड के लोगों से इसके जरिये संपर्क कायम कर सकते हैं, यहां तक कि अपनी फील्ड के विशेषज्ञ या टॉप मोस्ट लोगों से भी लिंकडिन के माध्यम से बड़ी आसानी से संपर्क कर सकते हैं. अपने कार्य क्षेत्र से संबद्ध डिस्कशन्स में नियमित तौर पर शामिल होना बराबर याद रखें. इससे अपने कार्य क्षेत्र में करियर बनाने के आपके जोश के बारे में लोगों को पता रहेगा.

अपने रिज्यूम में वॉलंटियर वर्क एक्सपीरियंस को कैसे करें शामिल ?

पिंटरेस्ट पर आपका रिज्यूम और पोर्टफोलियो

पिंटरेस्ट को कभी DIY प्रोजेक्ट्स, किचन रेसेपीज, बेहतरीन फोटोग्राफ्स के लिए जाना जाता था. लेकिन आजकल इसके माध्यम से आप अपने रिज्यूम और पोर्टफोलियोज भी प्रदर्शित कर सकते हैं. किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बजाय यह आपको ज्यादा वीजूअल फ्रीडम देता है. अपने रिज्यूम को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए हम इसके जरिये इन्फोग्राफिक्स, वीजूअल प्रेजेंटेशन्स, आर्ट वर्क या वीजूअल मीडिया से जुड़ा कोई भी मेटिरियल शेयर कर सकते हैं. इसमें उपलब्ध मल्टीप्ल बोर्ड्स बनाने के ऑप्शन के साथ ही जॉब सीकर्स विशेष जॉब प्रोफाइल्स को ध्यान में रखकर अलग-अलग बोर्ड्स बना सकते हैं. अपनी पोस्ट के साथ अपनी संपर्क सूचना देना कभी न भूलें ताकि जो लोग आपके साथ काम करना चाहते हैं वे आपके साथ सुगमता से संपर्क कायम कर सकें. पिंटरेस्ट के माध्यम से समान इंटरेस्ट रखने वाले लोग एक – दूसरे के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं.

यूट्यूब पर कर सकते हैं अपना वीडियो रिज्यूम अपलोड

भावी एम्पलॉयर्स से संपर्क कायम करने के लिए इन दिनों अधिकांश नौजवान यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे हैं. केवल 3-4 मिनट का वीडियो आपके व्यक्तित्व और स्किल्स के बारे में एक कागज़ के टुकड़े से कहीं अधिक जानकारी दे सकता है. इसके अलावा, यूट्यूब वीडियोज आपके इंटरेक्शन को ट्रेडिशनल रिज्यूम से कहीं ज्यादा अनौपचारिक बना देते हैं. आजकल अधिकांश जॉब सीकर्स अपने रिज्यूम के तौर पर छोटे वीडियोज बनाकर अपनी पसंदीदा फील्ड में नौकरी देने वाली कंपनियों को भेज देते हैं. आपके द्वारा बनाये गए वीडियोज जितने क्रिएटिव और इंटरेक्टिव होंगे, उतनी अधिक संभावना आपको जॉब मिलने की होगी. वीडियो से आपके सॉफ्ट स्किल्स और बॉडी लैंग्वेज का पता चलता है और यह आपका ट्रेडिशनल रिज्यूम नहीं दिखाता है. फिर भी, चयन प्रक्रिया में आपके सॉफ्ट स्किल्स और बॉडी लैंग्वेज की अहम भूमिका होती है.

कॉलेज स्टूडेंट्स और फ्रेश ग्रेजुएट्स के लिए कुछ असरदार रिज्यूम राइटिंग टिप्स

अगर आप जॉब एप्लिकेंट्स की भीड़ में अलग दिखना चाहते हैं तो आपको पेपर पर प्रस्तुत रिज्यूम की सीमा को तोड़कर रिज्यूम प्रस्तुत करने के अलग और प्रभावी तरीकों का बारे में सोचना होगा. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी जॉब फील्ड क्या है लेकिन आज के जमाने में आपकी डिजिटल प्रेजेंस आपके एम्प्लोयर और आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद है. लिंकडिन और ट्विटर जैसी वेबसाइट्स न सिर्फ आपको संपर्क कायम करने में मदद करती हैं बल्कि आपकी जॉब फील्ड में हाल ही में होने वाले बदलावों और विकास से भी आपको अपडेटेड रखती हैं. सोशल मीडिया आज हमें अपने रिज्यूम्स ज्यादा डिजिटल सैवी और रचनात्मक तरीके से बनाने के ढेरों मौके दे रहा है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

परफेक्ट रिज्यूम या सीवी बनाकर वर्ष 2019 में करें जॉब सर्च

Related Stories