Search

ऑफिस में कार्य करते हुए योग की मदद से कैसे करें अपने तनाव को दूर ?

कार्यालय में किया जाने वाला योग डेस्क पर काम करने वाले लोगों को असुविधाओं से बचाने का सबसे उम्दा तरीका है. अब थकान तथा लंबे समय के लिए काम करने के बारे में चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है. कर्मचारियों का स्वास्थ्य और ऊर्जा कम्पनी की उत्पादकता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

Jan 17, 2018 10:02 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
OFFICE YOGA TO DESTRESS
OFFICE YOGA TO DESTRESS

कार्यालय में किया जाने वाला योग डेस्क पर काम करने वाले लोगों को असुविधाओं से बचाने का सबसे उम्दा तरीका है. अब थकान तथा लंबे समय के लिए काम करने के बारे में चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है. कर्मचारियों का स्वास्थ्य और ऊर्जा कम्पनी की उत्पादकता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

जैसा कि पुरानी कहावत है ' स्वास्थ्य धन से बेहतर' है. आपको इन योगों की कोशिश करनी चाहिए और स्वास्थ्य और धन दोनों को एक साथ कमाने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए. कार्यालय में योग, गतिहीन जीवन शैली के कारण होने वाले तनाव के लिए सबसे अच्छा समाधान है. अगर आप डॉक्टर के पास बार-बार नहीं जाना चाहते तो   इसके  लिए कार्यालय में किया जाने वाला योग ही  9 से 6 के दौरान फिट और ठीक रहने का यह सबसे अच्छा उपाय है.

आइये, नीचे दिए गए योगों पर एक नज़र डालें जो आपको आसानी से फिट रहने में मदद  कर सकते हैं :

 1. स्क्रीन से कुछ समय के लिए ऑंखें हटा लीजिये

आँखें इंसान के शरीर की सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं. जब आप लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठते हैं तब आँखों में तनाव बढ़ जाता है. पूरे दिन मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर न देखें क्योंकि इससे आँखों में तनाव बढ़ जाएगा. अपनी आँखों को आराम देने के लिए कुछ  निकालें . कंप्यूटर / लैपटॉप स्क्रीन से कुछ समय दूर रहें  और अपनी आइब्रो पर अपनी उँगलियों का इस्तेमाल करके थोड़ी मालिश करें. अपने अंगूठे से उन्हें 10-12 बार दबाएं. इससे आप आराम के अनुभूति का अनुभव करेंगे जो आपको कार्यस्थल पर खोयी हुई एकाग्रता हासिल करने में मदद करेगा.

कामकाजी पेशेवर आमतौर पर आँखों को बंद किये बिना बहुत देर तक कंप्यूटर स्क्रीन को घूरते रहते हैं. इससे आँखें सूख जाती हैं और दिन के अंत तक आँखों में दर्द होने लगता है. इस स्थिति से बचने के लिए अपनी आँखें हर 15 मिनट के बाद 10-15 बार लगातार झपक लें.

2. अपने गर्दन को घुमाएं

जब आप डेस्क पर काम करते हैं तो आपके शरीर में सबसे अधिक जोर आपकी गर्दन पर  पड़ता है. यदि आपके आसन की स्थिति सही नहीं है तो यह लंबे समय में गले में गंभीर दर्द का कारण बन सकता है. गर्दन में दर्द के कारण धीरे-धीरे आपकी समय सीमा भी प्रभावित हो जाएगी इससे आपको तनाव होगा और आप समय पर अपना काम करने के लिए संघर्ष करेंगे.

 फिजियोथेरेपिस्ट के पास जाने से बचने के लिए  योग करने की कोशिश करें, जिसमें आपको अपनी गर्दन को क्लॉक-वाइज और एंटी-क्लॉक वाइज दोनों दिशाओं में घुमानी होगी. एक या दो मिनट के लिए और हर घंटे मेंइस क्रिया को दोहराएं. इससे आपकी गर्दन के आस-पास की मांसपेशियाँ ढीली हो जायेंगी.

 3. पैरों को फैलाएं

पहले अपने पैरों को फैलाएं उसके बाद एक-एक करके दोनों पावों को अपने कूल्हे तक खींचें.अपने हैमस्ट्रिंग में हल्का खिंचाव महसूस होने तक इस प्रक्रिया को करें.  इस स्थिति अपने घुटने को क्लॉक-वाइज और एंटी-क्लॉक वाइज दोनों दिशाओं में घुमाएं. यह आपकी काल्फ़ मसल को शांत करेगा.

जब आपका शरीर आराम की अवस्था में नहीं रहता है तो आपकी  कार्यस्थल पर अनुपस्थिति बढ़ती है और आपको आसानी से काम करने में दिक्कत होती है. जब आपके प्रबंधक आपसे आपकी समय-सीमा के बारे में सवाल करता है तो ऐसे सवाल तनाव पैदा करते हैं. इसलिए काम पर तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचें और कार्यालय  में योग अपनायें.

4. अपनी कलाई को आराम दीजिये  

क्या आपने  कार्पल टनल सिंड्रोम के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो आप इसके बारे में गूगल कीजिये. यदि आप अपनी उंगलियों में झुनझुनी या स्तब्धता या अपनी  कलाई में सूजन के लक्षणों से पीड़ित हैं, तो यह कार्पल टनल सिंड्रोम का संकेत है, इन लक्षणों से संकेत मिलता है कि आपकी कलाई कंप्यूटर माउस और कीपैड का शिकार है. अपने डेस्क पर स्क्वीज बॉल रखें और एक दिन में दो बार इसका उपयोग करें. यह आपकी कलाई को शांत करेगा और बिना किसी दिक्कत के काम करने की शक्ति देगा. मांसपेशियों के तंग होने से अत्यधिक दर्द हो सकता है. इस दर्द से बचने के लिए अपनी कलाई को रोलिंग करके बाहर की ओर  मोड़ें. जब आप कलाई में कठोरता महसूस करते हैं तो इस अभ्यास को दोहराएं.

5. काम से ब्रेक लीजिये

डेस्क परसे कुछ समय के लिए ब्रेक लेना योग नहीं है  लेकिन यह वास्तव में आपके समग्र शरीर को आराम देने  में मदद करता है. जब आप पूरे दिन काम करते हैं और कुछ समय बाद काम के तनाव के कारण आपको अपने शरीर में सुन्नता का अनुभव होगा. इसीलिए  काम से एक ब्रेक लें और अपने कैफेटेरिया या मनोरंजन के कमरे में खुद को रिचार्ज करें.

 यह आपके शरीर के साथ-साथ आपके मन और आंखों को आराम देता है. थोड़ी देर के लिए काम के बारे में न सोचें इसके  बजाय अन्य चीजों के बारे में अपने सहयोगियों के साथ बातचीत करें. चाय के समय या दोपहर के भोजन के दौरान अपने कार्यालय के बाहर  लें.  

अपने प्रियजनों के साथ इस लेख को शेयर करें ताकि वे कार्यालय में काम के दौरान फिट रह सकें. हमें उम्मीद है कि उपरोक्त अभ्यासों से उन्हें शारीरिक रूप से आराम मिलेगा.

Related Stories