Search

आप भी पूछ सकते हैं अपने इंटरव्यूअर से कुछ प्रश्न

हम सब इस बात से तो भलीभांति परिचित हैं कि जॉब इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर्स हमसे कई प्रश्न पूछते हैं. लेकिन यह भी सच है कि कैंडिडेट्स भी अपने इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर्स से कुछ उपयुक्त प्रश्न पूछ सकते हैं. आइये ऐसे ही कुछ प्रश्नों के बारे में पढ़ें.   

Jan 21, 2019 15:16 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
You can ask some question from your Interviewer
You can ask some question from your Interviewer

हमारे देश में जॉब सीकर कैंडिडेट्स से यह उम्मीद की जाती है कि वे अपने इंटरव्यूअर्स को अपने जवाबों से संतुष्ट कर दें ताकि उनको संबद्ध जॉब मिल जाए. यह एक आम धारणा बन चुकी है लेकिन इसमें कई खामियां भी मौजूद हैं. जॉब इंटरव्यू कभी एक तरफा नहीं होना चाहिए. यह किसी भी अन्य चर्चा की तरह होना चाहिए जहां इंटरव्यू के दौरान दोनों पक्षों के बीच पूछे जाने वाले प्रश्नों और उनके जवाबों पर चर्चा हो. सरल शब्दों में जॉब इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर्स के साथ-साथ जॉब सीकर कैंडिडेट्स को भी उपयुक्त प्रश्न पूछने चाहिए.

नौकरी पाने के उतावलेपन की वजह से कई कैंडिडेट्स अक्सर ऐसे महत्वपूर्ण प्रश्न नहीं पूछते हैं जो नौकरी के लिए बहुत जरूरी होते हैं. कभी-कभी कैंडिडेट्स ऐसी नौकरी ज्वाइन कर लेते हैं जिसके बारे में उन्हें जरुरी जानकारी तक नहीं होती है.

जॉब ज्वाइन करने के बाद ऐसी प्रॉब्लम्स से बचने के लिए यह बेहतर होगा कि आप अपने इंटरव्यूअर से कुछ ऐसे प्रश्न अवश्य पूछ लें जो आपकी जॉब प्रोफाइल के लिए जरूरी हैं. यहां ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पेश किये जा रहे हैं, जो आप अपने इंटरव्यू के दौरान या फिर, इंटरव्यू के आखिर में अपने इंटरव्यूअर/ इंटरव्यूअर्स से पूछ सकते हैं. आइये आगे पढ़ें: 

अपनी रोजाना की जिम्मेदारियों के बारे में पूछें प्रश्न

सबसे पहले आप अपने इंटरव्यू के दौरान या आखिर में अपने जॉब प्रोफाइल से संबद्ध कार्यों और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ संबद्ध प्रश्न पूछ सकते हैं. कभी-कभी कई कैंडिडेट्स जॉब शुरू करने के बाद हैरान और परेशां होते हैं कि उनको जॉब प्रोफाइल से बिलकुल अलग काम दिया जा रहा है. ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि वे इंटरव्यू के दौरान इसके बारे में अच्छी तरह से बातचीत करके जरुरी जानकारी हासिल नहीं कर पाए. इसीलिए, आप अपने जॉब प्रोफाइल से संबद्ध जिम्मेदारियों के प्रति पहले ही आश्वस्त हो लें.

जॉब प्रोफाइल के लिए जरुरी स्किल-सेट के बारे में पहले ही प्रश्न पूछ लें तो आपके लिए अच्छा रहेगा

जॉब में सेलेक्शन के बाद कई जॉब सीकर्स वालों के सामने यह प्रॉब्लम आती है कि क्या उनके पास इस जॉब के लिए जरुरी स्किल-सेट और नॉलेज है? हरेक जॉब सीकर के पास कुछ खास स्किल्स होते हैं और कुछ स्किल्स कैंडिडेट्स कड़ी मेहनत करके सीख सकते हैं. लेकिन कभी-कभी, जॉब सीकर्स को इस बात का पता नहीं लग पाता है कि जो काम वे करेंगे, उसके लिए कौन-सा स्किल-सेट जरुरी होगा?. इसलिए, हमेशा यह जॉब ज्वाइन करने से पहले ही सुनिश्चित कर लें कि आप जो जॉब ज्वाइन करने जा रहे हैं, उस के लिए आपके पास जरुरी स्किल-सेट है या नहीं. आप अपनी जॉब प्रोफाइल से संबद्ध स्किल सेट के बारे में अपने इंटरव्यूअर से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछ सकते हैं.

कंपनी का वर्क कल्चर

याद रखें कि किसी कंपनी या ऑफिस में शामिल होने के बाद आप रोजाना कम से कम 8 घंटे वहां काम करेंगे. इसलिए, आपके द्वारा किए गए कामकाज के अलावा, आपके ऑफिस का वर्क कल्चर भी आपके करियर के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. कंपनी के वर्क कल्चर के बारे में अपने इंटरव्यूअर से जरुर प्रश्न पूछें जैसेकि, अगर आप क्रिएटिव प्रोफेशनल हैं तो आपको ऑफिस के माहौल के बारे में यह जानना चाहिए कि वहां किस तरह से काम करवाया जाता है? ऑफिस में जरूरत से ज्यादा रोक-टोक या शोरोगुल तो नहीं होता है? आदि.

अपनी भावी टीम के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रश्न पूछें

आप अपने इंटरव्यू के आखिर में जॉब मिलने पर, अपनी भावी टीम के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने इंटरव्यूअर से जरुरी प्रश्न पूछ सकते हैं ताकि पहले ही दिन से आपको अपने ऑफिस या कंपनी में काम करते समय कोई खास परेशानी न हो.

फ्यूचर प्लान

आखिर में, अपने इंटरव्यू के समाप्त होने से पहले ही आप अपनी जॉब प्रोफाइल को समझने की कोशिश करें. यह भी जानने की कोशिश करें कि क्या यह एक अस्थायी जॉब प्रोफाइल है या ऐसी जॉब प्रोफाइल है जो थोड़े समय के लिए ही बनाई गई है? क्या यह एक ऐसी जॉब प्रोफाइल है जो कंपनी के व्यापार मॉडल और वर्किंग स्ट्रेटेजी के लिए बहुत जरूरी है?. यदि आप अगले कुछ सालों में मैनेजर बनना चाहते हैं तो इस बात की व्यावहारिकता को परख लें कि संबद्ध कंपनी या ऑफिस में आपको ऐसे अवसर मिलेंगे या नही?

जॉब सीकर्स अपने इंटरव्यूअर/ इंटरव्यूअर्स से ये कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न भी पूछ सकते हैं:

  • आपकी कंपनी का मैनेजमेंट स्टाइल क्या है?
  • मेरा करियर पाथ कैसे निर्धारित किया जायेगा?
  • आपके मुताबिक इस जॉब प्रोफाइल के लिए एक आइडियल कैंडिडेट के पास कौन से स्किल्स होने चाहिए?
  • अगर मुझे यह जॉब मिल जाए तो क्या रिलोकेशन संभव है?
  • इस समय कंपनी या डिपार्टमेंट के सामने कौन-सी बड़ी चुनौतियां हैं?
  • क्या आपको मेरे रिज्यूम के साथ रेफ़रेंस की लिस्ट चाहिए?
  • क्या आप मुझे कुछ और प्रश्न भी पूछना चाहते हैं?
  • क्या आपको मेरी क्वालिफिकेशन्स के बारे में संदेह है?
  • क्या आपकी कंपनी या ऑफिस में एजुकेशनल और प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाती है?
  • क्या यह जॉब प्रोफाइल नया है? अगर नहीं, तो पहले एम्पलॉयी क्या काम करते थे?
  • आपकी कंपनी में टॉप कॉम्पीटीटर्स कौन से हैं?
  • मेरी करियर ग्रोथ और करियर प्रोग्रेस की जांच कौन करेगा?
  • इस कंपनी या ऑफिस में मेरी प्रमोशन की कितनी संभावनाएं हैं?

जॉब, इंटरव्यू, करियर और कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Stories