जॉब इंटरव्यू के दौरान अपने इंटरव्यूअर से आप जरुर पूछें ऐसे प्रश्न

आप भी अपने जॉब इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर्स से कुछ महत्त्वपूर्ण प्रश्न जरुर पूछ सकते हैं. इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही प्रश्नों के बारे में आपको जानकारी दी जा रही है.    

Created On: Dec 11, 2020 20:56 IST
You can ask some question from your Interviewer
You can ask some question from your Interviewer

भारत सहित पूरी दुनिया में जॉब इंटरव्यूज़ अब एक तरफा नहीं रह गये हैं. आजकल अधिकतर जॉब इंटरव्यूज़ भी किसी अन्य चर्चा की तरह बन गये हैं जहां इंटरव्यू के दौरान दोनों पक्ष एक-दूसरे से प्रश्न पूछते हैं. इसलिए, अब जॉब इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर्स के साथ-साथ जॉब सीकर कैंडिडेट्स भी भावी जॉब से संबंधित कुछ जरुरी प्रश्न पूछ सकते हैं.

दरअसल जॉब पाने के उतावलेपन में कई कैंडिडेट्स अक्सर ऐसे महत्वपूर्ण प्रश्न नहीं पूछ पाते हैं जो उनके भावी जॉब प्रोफाइल के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसी तरह, कभी-कभी कैंडिडेट्स ऐसी जॉब ज्वाइन कर लेते हैं जिसकी उन्हें जरुरी जानकारी नहीं होती है.

इसलिए ऐसी किसी भी प्रॉब्लम से बचने के लिए यह बेहतर होगा कि आप अपने इंटरव्यूअर से कुछ महत्त्वपूर्ण प्रश्न अवश्य पूछ लें जो आपकी भावी जॉब प्रोफाइल के लिए जरूरी हैं. यहां ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न दिए जा रहे हैं, जो आप अपने इंटरव्यू के आखिर में अपने इंटरव्यूअर्स से पूछ सकते हैं.

मेरी भावी डेली रिसपोंसिबिलिटीज़ क्या होंगी?

सबसे पहले आप अपने इंटरव्यू के दौरान या आखिर में अपने जॉब प्रोफाइल से संबद्ध कार्यों और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ संबद्ध प्रश्न पूछ सकते हैं. कभी-कभी कई कैंडिडेट्स जॉब शुरू करने के बाद हैरान और परेशां होते हैं कि उनको जॉब प्रोफाइल से बिलकुल अलग काम दिया जा रहा है. ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि वे इंटरव्यू के दौरान इसके बारे में अच्छी तरह से बातचीत करके जरुरी जानकारी हासिल नहीं कर पाए. इसीलिए, आप अपने जॉब प्रोफाइल से संबद्ध जिम्मेदारियों के प्रति पहले ही आश्वस्त हो लें.

जॉब प्रोफाइल के लिए जरुरी स्किल-सेट

जॉब में सेलेक्शन के बाद कई जॉब सीकर्स वालों के सामने यह प्रॉब्लम आती है कि क्या उनके पास इस जॉब के लिए जरुरी स्किल-सेट और नॉलेज है? हरेक जॉब सीकर के पास कुछ खास स्किल्स होते हैं और कुछ स्किल्स कैंडिडेट्स कड़ी मेहनत करके सीख सकते हैं. लेकिन कभी-कभी, जॉब सीकर्स को इस बात का पता नहीं लग पाता है कि जो काम वे करेंगे, उसके लिए कौन-सा स्किल-सेट जरुरी होगा?. इसलिए, हमेशा यह जॉब ज्वाइन करने से पहले ही सुनिश्चित कर लें कि आप जो जॉब ज्वाइन करने जा रहे हैं, उस के लिए आपके पास जरुरी स्किल-सेट है या नहीं. आप अपनी जॉब प्रोफाइल से संबद्ध स्किल सेट के बारे में अपने इंटरव्यूअर से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछ सकते हैं.

इस कंपनी का वर्क कल्चर कैसा है?

याद रखें कि किसी कंपनी या ऑफिस में शामिल होने के बाद आप रोजाना कम से कम 8 घंटे वहां काम करेंगे. इसलिए, आपके द्वारा किए गए कामकाज के अलावा, आपके ऑफिस का वर्क कल्चर भी आपके करियर के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. कंपनी के वर्क कल्चर के बारे में अपने इंटरव्यूअर से जरुर प्रश्न पूछें जैसेकि, अगर आप क्रिएटिव प्रोफेशनल हैं तो आपको ऑफिस के माहौल के बारे में यह जानना चाहिए कि वहां किस तरह से काम करवाया जाता है? ऑफिस में जरूरत से ज्यादा रोक-टोक या शोरोगुल तो नहीं होता है? आदि.

भावी टीम के बारे में भी पूछें प्रश्न

आप अपने इंटरव्यू के आखिर में जॉब मिलने पर, अपनी भावी टीम के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने इंटरव्यूअर से जरुरी प्रश्न पूछ सकते हैं ताकि पहले ही दिन से आपको अपने ऑफिस या कंपनी में काम करते समय कोई खास परेशानी न हो.

कंपनी के फ्यूचर प्लान

आखिर में, अपने इंटरव्यू के समाप्त होने से पहले ही आप अपनी जॉब प्रोफाइल को समझने की कोशिश करें. यह भी जानने की कोशिश करें कि क्या यह एक अस्थायी जॉब प्रोफाइल है या ऐसी जॉब प्रोफाइल है जो थोड़े समय के लिए ही बनाई गई है? क्या यह एक ऐसी जॉब प्रोफाइल है जो कंपनी के व्यापार मॉडल और वर्किंग स्ट्रेटेजी के लिए बहुत जरूरी है?. यदि आप अगले कुछ सालों में मैनेजर बनना चाहते हैं तो इस बात की व्यावहारिकता को परख लें कि संबद्ध कंपनी या ऑफिस में आपको ऐसे अवसर मिलेंगे या नही?

जॉब सीकर्स अपने इंटरव्यूअर से ये महत्वपूर्ण प्रश्न भी पूछ सकते हैं:

  • आपकी कंपनी का मैनेजमेंट स्टाइल क्या है?
  • मेरा करियर पाथ कैसे निर्धारित किया जायेगा?
  • आपके मुताबिक इस जॉब प्रोफाइल के लिए एक आइडियल कैंडिडेट के पास कौन से स्किल्स होने चाहिए?
  • अगर मुझे यह जॉब मिल जाए तो क्या रिलोकेशन संभव है?
  • इस समय कंपनी या डिपार्टमेंट के सामने कौन-सी बड़ी चुनौतियां हैं?
  • क्या आपको मेरे रिज्यूम के साथ रेफ़रेंस की लिस्ट चाहिए?
  • क्या आप मुझे कुछ और प्रश्न भी पूछना चाहते हैं?
  • क्या आपको मेरी क्वालिफिकेशन्स के बारे में संदेह है?
  • क्या आपकी कंपनी या ऑफिस में एजुकेशनल और प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाती है?
  • क्या यह जॉब प्रोफाइल नया है? अगर नहीं, तो पहले एम्पलॉयी क्या काम करते थे?
  • आपकी कंपनी में टॉप कॉम्पीटीटर्स कौन से हैं?
  • मेरी करियर ग्रोथ और करियर प्रोग्रेस की जांच कौन करेगा?
  • इस कंपनी या ऑफिस में मेरी प्रमोशन की कितनी संभावनाएं हैं?

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जॉब में सिलेक्शन के लिए अपना इंटरव्यू देने से पहले इन टिप्स को जानकर जरुर करें फ़ॉलो

क्रिएटिव स्टूडेंट्स के लिए भारत में उपलब्ध हैं ये आकर्षक करियर ऑप्शन्स

कॉलेज स्टडीज़ के दौरान वर्क एक्सपीरियंस दिला सकता है आपको बढ़िया जॉब ऑफर्स