Search

फ्री ऑनलाइन कोर्सेज: लॉकडाउन के दौरान आप कर सकते हैं ये विशेष ऑनलाइन कोर्सेज

अगर आप इन दिनों भारत में कम्पलीट लॉकडाउन के कारण ऊब रहे हैं, तो यहां आपके लिए एक विशेष अवसर है कि आप फ्री ऑनलाइन कोर्सेज करके इस लॉकडाउन के दौरान अपने स्किल्स निखार सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल.

Mar 30, 2020 18:23 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
You can do these Free Online Courses during Lockdown
You can do these Free Online Courses during Lockdown

आजकल भारत सहित पूरी दुनिया के कई देशों में अनेक छोटे-बड़े शहरों में कोविड 19 की वजह से कम्पलीट लॉकडाउन है. हमारे देश भारत में भी इस कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने फ़िलहाल 21 दिन के कम्पलीट लॉकडाउन की घोषणा की है. ऐसे में, हम सभी लोग जो 21 दिन तक अपने-अपने घरों में ही रहेंगे, उनके लिए अपने समय का सदुपयोग करना बहुत जरुरी है ताकि वे अपने घर से बाहर निकले बिना भी क्रिएटिविटी के साथ अपने समय का बेहतेरीन इस्तेमाल कर सकें और अपने स्किल सेट को भी निखार सकें. यह भी सच है कि जब आप बिजी रहते हैं तो आपके मन में फ़ालतू की बातें या विचार नहीं आते हैं. फिर, आपके लिए यह बहुत अच्छा रहेगा कि अगर आप इन दिनों कोई फ्री ऑनलाइन कोर्स करके अपने स्किल सेट को अपग्रेड करने के साथ ही अपने रिज्यूम में भी कुछ नया और खास जोड़ सकें. वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति के शौक या दिलचस्पी अन्य लोगों से अलग होती है लेकिन अगर आप अपनी एकेडमिक क्वालिफिकेशन, करियर लाइन या हॉबी के मुताबिक कोई फ्री ऑनलाइन कोर्स इन दिनों ज्वाइन कर लें तो आप काफी बिजी हो जायेंगे और आपको बोरियत भी महसूस नहीं होगी. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही खास फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के बारे में चर्चा कर रहे हैं. आप अपनी रूचि, स्किल सेट, करियर लाइन या एकेडमिक क्वालिफिकेशन के मुताबिक इनमें से अपने लिए कोई भी सूटेबल कोर्स जरुर कर लें.  

फ्री ऑनलाइन कोर्सेज: लिस्ट

  1. सीबीएसई/ आईसीएसई एजुकेशनल बोर्ड्स की क्लास 9वीं से 12वीं तक एकेडमिक क्लासेज

दुनिया के फेमस वीडियो प्लेटफ़ॉर्म यूट्यूब पर एजुकेशन चेनल @स्टडी विद सुधीर ने इस लॉकडाउन के दौरान सीबीएसई/ आईसीएसई एजुकेशनल बोर्ड्स की क्लास 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल एकेडमिक क्लासेज ऑफर की हैं. यूट्यूब ए भी इस चेनल को ‘क्रिएटर्स ऑन दी राइज़’ के तौर पर चुना है.

  1. आईईएलटीएस ऑनलाइन कोचिंग

इन दिनों ओपुलेंटस ओवेर्सीज़ करियर प्राइवेट लिमिटेड आईईएलटीएस और पीटीई (जनरल + एकेडमिक) के लिए फ्री ऑनलाइन क्लासेज ऑफर कर रहा है. यह कोर्स करने के इच्छुक स्टूडेंट्स इंस्टीट्यूट की साइट देख सकते हैं.

  1. आर्टिफीशल इंटेलिजेंस

आजकल एआई अर्थात आर्टिफीशल इंटेलिजेंस स्टूडेंट्स और पेशेवरों के बीच बहुत लोकप्रिय कोर्स है. इसलिए, लॉकडाउन के इन दिनों में आईआईटी, दिल्ली एनपीटीईएल के माध्यम से आर्टिफीशल इंटेलिजेंस आपको फ्री ऑनलाइन कोर्स ऑफर कर रहा है. इस कोर्स से स्टूडेंट्स को एआई की विभिन्न फ़ील्ड्स में स्पेशल और एडवांस्ड कोर्सेज के लिए तैयारी करने में सहायता मिलेगी. यह कोर्स बिग्नर्स को एआई के बेसिक कॉन्सेप्ट्स की जानकारी देने के साथ-साथ एआई की अच्छी जानकारी रखने वाले पेशेवरों के लिए भी एक रिफ्रेशर कोर्स की तरह उपयोगी साबित होगा.

स्वयं पोर्टल: भारत में फ्री ऑनलाइन कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स के लिए है बहुत खास

  1. गेट एग्जाम की तैयारी

जो लोग इस साल गेट एग्जाम देना चाहते हैं, उन्हें अपने गेट एग्जाम की तैयारी करने के लिए इस लॉकडाउन के दौरान यह खास अवसर और पर्याप्त समय मिल गया है. जी हां! आप लोग अपने आने वाले गेट एग्जाम की तैयारी करने के लिए एनपीटीईएल की वेबसाइट – wwwnptel.ac.in – पर लॉग इन करके गेट एग्जाम्स के लिए फ्री प्रिपरेशन गाइड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर आपको गेट एग्जाम्स में शामिल सभी विषयों के लिए पिछले कुछ वर्षों के गेट क्वेश्चन पेपर्स भी मिलेंगे जिन्हें आप अपने कंप्यूटर/ लैपटॉप पर डाउनलोड कर सकते हैं.

  1. मार्केटिंग मैनेजमेंट

यह फ्री ऑनलाइन कोर्स आईआईएम, बैंगलोर द्वारा संचालित किया जा रहा है जिसे आप भारत सरकार के ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफ़ॉर्म स्वयं पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं. इस कोर्स में आपको मार्केटिंग और मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के बेसिक कांसेप्ट के साथ ही मार्केटिंग के 4 पी – प्रोडक्ट, प्राइस, प्रमोशन और प्लेस - की डिटेल्ड जान्कर्री दी जायेगी. यह कुल 9 सप्ताह की अवधि का कोर्स है जिसके लिए आपको हरेक सप्ताह कम से कम 2 से 4 घंटे का समय निकालना होगा.

कॉलेज लाइफ को और आसान बनाने में सहयोगी 5 प्रमुख वेबसाईट

  1. राइटिंग फॉर मास मीडिया

यह फ्री ऑनलाइन कोर्स भी आप भारत सरकार द्वारा शुरू किये गए स्वयं पोर्टल पर कर सकते हैं. इस कोर्स के तहत आप मास मीडिया के लिए जरुरी सभी राइटिंग स्किल्स – नरेशन, क्रिएटिव राइटिंग, कंटेंट/ आर्टिकल राइटिंग के बेहतरीन टिप्स सीख सकते हैं.

  1. फ़ूड एंड न्यूट्रीशन

स्वयं पोर्टल पर ही फ़ूड एंड न्यूट्रीशन से संबंधित इंटरेस्टिंग जानकारी हासिल करने के लिए आपके लिए यह फ्री ऑनलाइन कोर्स ऑफर किया जा रहा है ताकि आप अपने स्वास्थ्य के मुताबिक हेल्दी फ़ूड आइटम्स खाकर अपनी रोग-प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाकर कोविड 19 जैसे वायरस के खतरे के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें.

ये हैं आपके लिए कुछ अन्य खास फ्री ऑनलाइन कोर्सेज

  • एंटरप्रिन्योरशिप
  • लैंग्वेज एंड माइंड
  • क्रिटिकल थिंकिंग
  • योगा – इंट्रोडक्शन एंड एप्लीकेशन्स
  • फोटोजर्नलिज्म
  • लिसन, स्पीक, रीड एंड राइट
  • फिटनेस एंड फाइनेंस लेसंस
  • पर्सनल एंड प्रोफेशनल डेवलपमेंट

स्वयं प्रभा डीटीएच चैनल्स के जरिये स्टूडेंट्स करें घर बैठे पढ़ाई

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

    Related Stories