Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

प्रतिबंधों के विरोध में वेनेजुएला ने अमेरिकी अधिकारियों को देश से निष्कासित किया

18 hrs ago
अर्जेटीना, ब्राजील और कनाडा सहित 14 देशों ने निकोलस मादुरो की जीत के बाद विरोधस्वरूप कराकस स्थित दूतावासों से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है.

निकोलस मादुरो वेनेजुएला के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीते

2 days ago
निकोलस मादुरो को 58 लाख वोट मिले जबकि दूसरे नंबर पर रहे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हेनरी फाल्कोन को 18 लाख मत मिले.

रूस ने विश्व का पहला पानी पर तैरता परमाणु संयत्र लॉन्च किया

2 days ago
एकेडेमिक लोमोनोसोव का उद्देश्य पूर्वी और उत्तरी साइबेरिया के दूरदराज के इलाकों में बिजली आपूर्ति करना और ऑयल रिफाइनिंग करना है. इसका निर्माण सरकारी परमाणु ऊर्जा कंपनी रोस्तम ने सेंट्स पीटरसबर्ग में किया है.

एलन मस्क ने पहली बार ‘लूप’ परियोजना पर जानकारी सार्वजनिक की

May 18, 2018
लूप अथवा हाइपरलूप परिवहन की एक ऐसी तकनीक है जिसमें बड़े-बड़े पाइपों के अंदर निर्वात तैयार कर पॉड जैसे वाहन में बैठकर 1000 से लेकर 1300 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यात्रा की जा सकती है.

अमेरिका ने अपना दूतावास तेल अवीव से येरुशलम स्थानांतरित किया

May 15, 2018
येरुशलम में अब तक किसी भी देश का दूतावास नहीं था. अमेरिका पहला देश है जिसने यहां दूतावास खोला है. इसके अलावा करीब 86 देशों के दूतावास तेल अवीव में हैं.

रामायण सर्किट के तहत जनकपुर-अयोध्या के मध्य बस सेवा आरंभ

May 15, 2018
रामायण सर्किट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है जिसमें जनकपुर एक महत्वपूर्ण पड़ाव है. केन्द्र सरकार ने रामायण सर्किट योजना के पहले चरण के लिए 245 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया है.

भारत और म्यांमार के मध्य 7 समझौतों पर हस्ताक्षर

May 12, 2018
इस यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी की सितंबर, 2017 में हुई यात्रा के समय किए गए फैसलों की समीक्षा की गई. यहां सुषमा स्वराज ने सेना बल के कमांडर-इन-चीफ और सीनियर जनरल मिन आंग ह्यांग से भी मुलाकात की.

अमेरिका ने ईरान पर नये प्रतिबंध लगाने की घोषणा की

May 11, 2018
डोनाल्ड ट्रम्प ने यह भी घोषणा की कि अमेरिका फिर से ईरान पर प्रतिबंध लगाएगा. ट्रम्प की इस घोषणा के बाद फ्रांस, जर्मनी एवं इंग्लैंड ने ट्रम्प की घोषणा पर खेद व्यक्त किया.

भारत और पनामा ने दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये

May 11, 2018
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू की ग्वाटेमाला, पनामा और पेरू जैसे तीन देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने हेतु उनकी पहली आधिकारिक विदेश यात्रा का यह दूसरा चरण था.

विश्व के सबसे ताकतवर लोगों की सूची में मोदी 9वें स्थान पर: फोर्ब्स लिस्ट

May 9, 2018
फ़ोर्ब्स द्वारा जारी विश्व के सबसे ताकतवर लोगों की सूची में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहले नंबर पर हैं जबकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दूसरे नंबर पर हैं, मोदी पिछले वर्ष से इस सूची में नौवें स्थान पर बरकरार हैं.

अमेरिका ने ईरान परमाणु समझौते से अलग होने की घोषणा की

May 9, 2018
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ष 2015 के ईरान परमाणु समझौते से बाहर निकलने की घोषणा की है. गौरतलब है कि ट्रंप ने इस समझौते को एकतरफा बताते हुए इसकी आलोचना की थी.

भारत और ग्वाटेमाला ने शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के समझौते पर हस्ताक्षर किए

May 8, 2018
दोनों देशों ने आतंक के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने के प्रति पतिबद्धता दिखाई है. वो देश जो आतंक के लिए वित्तिया सहायता पहुंचाते हैं उनके खिलाफ कड़े कदम उठाने के लिए दोनों देशों ने सहमति बनाई है.

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए सहमत

Apr 28, 2018
दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते वक्त दोनों नेताओं ने एक दूसरे को आभार व्यक्त किया. कोरिया युद्ध के लगभग 65 वर्ष बाद दक्षिण कोरिया की भूमि पर कदम रखने वाले किम पहले उत्तर कोरियाई शासक हैं.

अमेरिका ने रूसी सैन्य सामान निर्यात पर प्रतिबंध लगाया

Apr 25, 2018
रूस दुनिया दूसरा सबसे बड़ा हथियार निर्यातक है. अमेरिका के इस प्रतिबंध से भारत पर बड़ा असर पड़ेगा. रूस के सैन्य निर्यात पर अमेरिका की ओर से प्रतिबंध लगाए के कारण भारत के साथ होने वाली करीब 39, 861 करोड़ रुपये की डिफेंस डील को झटका लग सकता है.

फ्रेंच नेशनल असेंबली ने विवादास्पद आव्रजन कानून पारित किया

Apr 23, 2018
फ्रांस का विवादास्पद आव्रजन कानून पारित करने से राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की पार्टी अभूतपूर्व तरीके से दो हिस्सों में बट गई. इस पर 61 घंटों तक बहस चली, जिसके बाद कल इसे पारित किया गया.

स्वाज़ीलैंड ने बदला अपना नाम, जानें क्या होगा प्रभाव

Apr 20, 2018
स्वाज़ीलैंड की आज़ादी के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम में राजा मस्वाती तृतीय ने इसकी आधिकारिक घोषणा की. इस्वातिनी का अर्थ है 'स्वाजियों की भूमि'

भारत और ब्रिटेन के मध्य नौ समझौतों पर हस्ताक्षर

Apr 19, 2018
भारत और ब्रिटेन ने साइबर संबंधों के साथ ही स्वतंत्र, मुक्त, शांतिपूर्ण और सुरक्षित साइबर स्पेस के संबंध में समझौते के अलावा, साइबर सुरक्षा प्रबंधन पर भी समझौते दोनों देशों ने किये. सूचनाओं के आदान-प्रदान में सहयोग पर समझौता भी हुआ.

भारत ने यूएन की एनजीओ समिति समेत छह संस्थाओं के चुनाव जीते

Apr 18, 2018
भारत का कार्यकाल जनवरी 2019 से शुरू होगा. भारत ने यूएन कार्यकारी बोर्ड की अन्य अहम सीटों जैसे यूएन विकास कार्यक्रम, यूएन जनसंख्या निधि और यूएन ऑफिस फॉर प्रोजेक्ट सर्विस के लिए हुए चुनाव में भी जीत दर्ज की है.

प्रधानमंत्री मोदी की स्वीडन यात्रा: जॉइंट एक्शन प्लान और हस्ताक्षरित समझौतों की सूची

Apr 18, 2018
दोनों देशों के नेताओं ने मेक इन इंडिया के तहत रक्षा उत्पादन एवं साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग बढ़ाने का निर्णय लिया. इन समझौतों के तहत भारत और स्वीडन ने 60 लाख डॉलर (लगभग 39 करोड़ 44 लाख रुपये) की सीड मनी के साथ कार्य योजना पर सहमति जताई.

संयुक्त राष्ट्र ने रूस का अमेरिका के खिलाफ निंदा प्रस्ताव ख़ारिज किया

Apr 16, 2018
सीरिया में हुए कथित केमिकल अटैक के बाद पिछले एक सप्ताह में यूएन में यह पांचवी मीटिंग थी. यह मीटिंग रूस द्वारा बुलवाई गई थी जिसमें उसने अमेरिका, ब्रिटेन और फ़्रांस द्वारा संयुक्त रूप से सीरिया पर हवाई हमलों की निंदा की थी.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on