1. Home
  2.  |  
  3. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

आरिफ अल्वी पाकिस्तान के राष्ट्रपति चयनित

Sep 5, 2018
आरिफ अल्वी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी.

भारत और साइप्रस ने विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए

Sep 3, 2018
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आठ दिवसीय विदेश यात्रा पर हैं. इनकी यह यात्रा 2 सितंबर से 9 सिंतबर तक होगी. अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति पहले साइप्रस फिर बुल्‍गारिया और अंत में चेक रिपब्‍लिक का दौरा करेंगे.

अमेरिका ने पाकिस्तान की 30 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद रद्द की

Sep 3, 2018
यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिलने के लिए इस्लामाबाद पहुंचने वाले हैं.

चौथा बिम्सटेक सम्मेलन का नेपाल में समापन

Aug 31, 2018
समापन सत्र को संबोधित करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने कहा कि शांतिपूर्ण, समृद्ध और स्थिर बंगाल की खाड़ी क्षेत्र के लक्ष्य को लेकर काठमांडो के घोषणापत्र में साझी बुद्धिमता, सोच और दृष्टि पूरी तरह से दिखती है.

भारत ने सिंधु जलसंधि पर पाकिस्तान की आपत्तियों को खारिज किया

Aug 31, 2018
पाकिस्तानी अधिकारियों ने पाकल डल डैम की ऊंचाई पांच मीटर कम करने के लिए कहा लेकिन भारतीय अधिकारियों ने उसे मानने से इन्कार कर दिया.

चौथा बिम्सटेक सम्मेलन नेपाल में आरंभ हुआ

Aug 30, 2018
बिम्सटेक सम्मेलन 2018 का विषय 'शांतिपूर्ण, समृद्ध एवं सतत बंगाल की खाड़ी के क्षेत्र' है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिम्स्टेक शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लेने काठमांडू पहुंचे

ईरान ने पहले स्वदेश निर्मित लड़ाकू विमान 'कौसर' का अनावरण किया

Aug 23, 2018
कौसर लड़ाकू विमान उन सभी प्रणालियों से लैस है जिससे लक्ष्यीकरण को सटीकता से निशाना बनाया जा सके. यह विमान कम दूरी के वायुसैनिक मिशन में उपयोगी सिद्ध हो सकता है.

सुषमा स्वराज ने मॉरीशस में पाणिनि भाषा प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

Aug 21, 2018
पाणिनि भाषा प्रयोगशाला का उद्देश्य युवा पीढ़ी में हिंदी समेत अन्य भारतीय भाषाओं में पठन-पाठन के प्रति रूचि विकसित करना है. केन्द्र सरकार का भारत के हर राज्य में भी पाणिनि प्रयोगशाला खोलने का विचार है

अमेरिका ने परमाणु संधि से अलग होने के बाद ईरान एक्शन ग्रुप बनाया

Aug 17, 2018
ईरान एक्शन ग्रुप के गठन का मूल उद्देश्य ईरानी शासन के व्यवहार को बदलना है. समूह यह सुनिश्चित करेगा कि अमेरिकी विदेश विभाग ईरान के अंतःक्रिया भागीदारों के साथ मेल-जोल बनाए रखे.

भारत ने नेपाल के तराई क्षेत्र में सड़क निर्माण हेतु 470 मिलियन रुपये की सहायता राशि जारी की

Aug 17, 2018
नेपाल स्थित तराई में बनाये जाने वाले सड़क राजमार्ग को हुलाकी राजमार्ग के नाम से भी जाना जाता है. यह नेपाल के एक छोर से दूसरे छोर को जोड़ने वाला राजमार्ग है.

चीन द्वारा 16 बिलियन डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 25% शुल्क लगाने की घोषणा

Aug 9, 2018
पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह चीन के 16 अरब डॉलर के अतिरिक्त आयात पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

चीन ने हाइपरसॉनिक विमान का सफल परीक्षण किया

Aug 7, 2018
हाइपरसोनिक विमान का डिजाइन सीएएए ने चाइना एयरोस्पेस साइंस ऐंड टेक्नोलोजी कारपोरेशन के साथ गठबंधन करके तैयार किया है. यह चीन का पहला हाइपरसोनिक विमान है.

ब्रिटेन ने भारतीय मूल के लोगों में अंग प्रत्यारोपण की समस्याओं से निपटने के लिए नया कानून बनाया

Aug 7, 2018
अंग और ऊतक दान करने में सहमति से जुड़ी नई प्रणाली के इंग्लैंड में 2020 से प्रभावी होने की संभावना है. इसे अश्‍वेत, एशियाई और अल्‍पसंख्‍यक जातीय लोगों की सहायता के लिए एक अभियान के हिस्‍से रूप में घोषित किया गया है, जो लंबे समय से जीवन बचाव के लिए अंग प्रत्‍योरोपण का इंतजार कर रहे हैं

सऊदी अरब ने कनाडा के साथ व्यापारिक संबंधों पर रोक लगाने की घोषणा की

Aug 7, 2018
सऊदी अरब ने यह कदम कनाडा के विदेश मंत्री की उस अपील के बाद उठाया है जिसमें उन्होंने सऊदी अरब में गिरफ्तार किये गये नागरिक अधिकार कार्यकर्ता की रिहाई की मांग की थी.

भारत अमेरिका से एसटीए-1 रैंकिंग हासिल करने वाला तीसरा एशियाई देश बना

Aug 6, 2018
अमेरिका द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार भारत अमेरिका की एसटीए-1 सुविधा हासिल करने वाला 37वां देश है. ट्रम्प सरकार ने इस मामले में भारत को एक विशिष्ट देश माना है.

एमर्सन मनांगाग्वा ने ज़िम्बाब्वे का राष्ट्रपति चुनाव जीता

Aug 3, 2018
नवंबर 2017 में 94 वर्षीय तत्कालीन राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के इस्तीफ़ा देने के बाद ज़िम्बाब्वे में पहली बार चुनाव हुए हैं जिसमें एमर्सन मनांगाग्वा ने जीत दर्ज की.

भारत और जर्मनी ने सतत शहरी विकास में सहयोग हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किये

Aug 2, 2018
समझौते पर जर्मन सरकार की ओर से वहां के राजदूत डॉ. मार्टिन नेय और भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव समीर खरे ने हस्ताक्षर किए.

पाकिस्तान चुनाव 2018: इमरान खान की पार्टी पीटीआई आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी

Jul 28, 2018
पाकिस्‍तान में आम चुनाव के आधिकारिक नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. इसके अनुसार, पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) नेता इमरान खान को प्रधानमंत्री बनने के लिए दूसरी पार्टियों से गठबंधन करना पड़ेगा.

भारत और चीन ने सीमा पर शांति बनाए रखने हेतु सहमति जताई

Jul 27, 2018
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस दौरान दोनों देशों के बीच करीबी विकास साझेदारी को समेकित तथा विकसित करने पर सहमति जताई.

अमेरिका भारत के विरुद्ध CAATSA प्रतिबंध नहीं लगाएगा

Jul 26, 2018
रूस के साथ सैन्य सौदा करने पर अमेरिका भारत पर CAATSA के तहत प्रतिबन्ध लगाने की योजना बना रहा था. भारत के अतिरिक्त इंडोनेशिया और वियतनाम को भी इस प्रतिबन्ध से छूट दी गयी है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK