1. Home
  2.  |  
  3. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

भारत और रवांडा के बीच आठ समझौते पर हस्ताक्षर

Jul 24, 2018
भारत रवांडा के ट्रेनिंग, तकनीक, आधारभूत विकास और प्रोजेक्ट असिस्टेंस के क्षेत्र में सहयोग करता रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे के साथ विस्तृत बातचीत की और व्यापार एवं कृषि के क्षेत्र में सहयोग मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की.

भारत द्वारा रवांडा को 20 करोड़ डॉलर ऋण देने की पेशकश, रवांडा में खुलेगा भारतीय दूतावास

Jul 24, 2018
प्रधानमंत्री मोदी ने रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे के साथ विस्तृत बातचीत की और व्यापार एवं कृषि के क्षेत्र में सहयोग मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की.

तुर्की में दो साल बाद आपातकाल की समाप्ति

Jul 20, 2018
आपातकाल स्थिति के दौरान हजारों लोगों को गिरफ्तार किया गया था या नौकरी से हटा दिया गया था. अब इसे और आगे न बढ़ाने का फैसला किया गया है.

चीन ने अरुणाचल-तिब्बत बॉर्डर के नज़दीक मानवरहित मौसम अवलोकन केंद्र स्थापित किया

Jul 19, 2018
चीन द्वारा बनाया गया मानवरहित यह स्टेशन एयर टेंपरेचर, एयर प्रेशर, हवा की गति, दिशा, उमस और बारिश जैसी चीजों के बारे में जानकारी देने में सक्षम होगा.

डोनाल्ड ट्रम्प और व्लादिमीर पुतिन के बीच ऐतिहासिक शिखर बैठक आयोजित

Jul 17, 2018
डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन के साथ शिखर बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने के आरोप में रूस को पूरी तरह क्लीन चिट दे दी.

श्रीलंका सरकार ने ड्रग्स संबंधी अपराधों हेतु मृत्युदंड को मंजूरी प्रदान की

Jul 12, 2018
श्रीलंका में वर्ष 1978 से ही फांसी की सज़ा पर रोक लगा दी गई है. इससे पहले श्रीलंका में 19 ड्रग्स अपराधियों को सज़ा दी गई थी लेकिन उनकी सज़ा कम हो गई थी.

भारत यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक का 69वां शेयरधारक बना

Jul 12, 2018
इससे बैंक के संचालन क्षेत्र में भारतीय कंपनियों के साथ और अधिक संयुक्त निवेश का रास्ता साफ हो गया है. सदस्यता से जुड़ी सारी प्रक्रिया इस सप्ताह पूरी हो गई थी.

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की सूची में भारत 57वें स्थान पर

Jul 12, 2018
भारत ने कई महत्वपूर्ण सूचकांकों की रैंकिंग में सुधार किया है. उत्पादकता वृद्धि और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी और सेवाओं के निर्यात क्षेत्र में भी उसने रैकिंग सुधारी है.

भारत और दक्षिण कोरिया के मध्य 5 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये गये

Jul 10, 2018
विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवीनता में सहयोग बढ़ाने भरत आर दक्षिण कोरियाई देशों ने 2018-21 के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के कार्यक्रम को नवीनीकृत किया.

इज़राइल ने प्रदूषण फैलाने वाली कम्पनियों के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया

Jul 9, 2018
इज़राइल लगभग बीस हज़ार वर्ग किलोमीटर में स्थित देश है जिसके पास एक सीमित मात्रा में संसाधन मौजूद हैं. इज़राइल की तीसरी सबसे बड़ी नदी किशोन नदी वहां प्रदूषण का सबसे बड़ा उदहारण है.

यूरोपियन संसद ने विवादित यूरोपियन यूनियन कॉपीराइट कानून प्रस्ताव रद्द किया

Jul 6, 2018
इस प्रस्ताव का प्रमुख तकनीकी कम्पनियों एवं इन्टरनेट फ्रीडम का पक्ष लेने वाले लोगों ने कड़ा विरोध किया है. इस प्रस्ताव के अनुच्छेद 13 का प्रमुखता से विरोध किया जा रहा है.

पोलियो प्रकोप के कारण पापुआ न्यू गिनी में आपातकाल घोषित

Jun 29, 2018
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) के अनुसार, इस वर्ष अप्रैल में छह साल के बच्चे में पोलियो का वायरस पाया गया और इस तरह के संक्रमण के निशान समान समुदाय के स्वस्थ बच्चों में भी देखने को मिल रहे हैं.

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ने पाकिस्तान को 'ग्रे लिस्ट' में शामिल किया

Jun 28, 2018
इससे पहले पाकिस्तान का नेतृत्व कर रहे अख्तर ने अपने देश को ग्रे सूची से हटाने के लिए एफएटीएफ से आग्रह किया था लेकिन बावजूद इसके पेरिस में एफएटीएफ ने पाकिस्तान को आतंकी समूहों को फंडिंग करने वाले देशों की सूची में शामिल कर दिया.

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने डोनाल्ड ट्रम्प के ट्रेवल बैन को सही ठहराया

Jun 27, 2018
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने बहुमत की राय के आधार पर यह फैसला सुनाया. उनके पैनल में चार अन्य जज शामिल थे.

भारत और सेशेल्स के मध्य एजम्पशन द्वीप परियोजना पर सहमति सहित 6 समझौते किये गये

Jun 26, 2018
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय शिखर बैठक में ये फैसले लिये गये. भारत द्वारा सेशेल्स को रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए दस करोड़ डॉलर का ऋण देने की घोषणा की गई.

तैयब एर्दोगन दूसरी बार तुर्की के राष्ट्रपति निर्वाचित

Jun 26, 2018
एर्दोगन इस निर्णय से देश में कार्यकारी राष्ट्रपति शासन प्रणाली लागू कर सकते हैं. इस जीत का परिणाम यह हुआ कि वे अब 2029 तक राष्ट्रपति बने रह सकते हैं.

सऊदी अरब में खत्म हुआ महिला के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध

Jun 25, 2018
बैन हटने के बाद सऊदी की सड़कों पर महिलाएं सड़कों पर गाड़ी चलाते हुए नजर आईं. इसके साथ ही सऊदी अरब महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने वाला दुनिया का आखिरी देश बन गया. सऊदी अरब दुनिया का इकलौता ऐसा देश था जहां महिलाएं ड्राइव नहीं कर सकती थीं.

भारत और क्यूबा के मध्य बायोटेक्नोलॉजी एवं दवाओं के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

Jun 25, 2018
राष्ट्रपति कोविंद ने इस दौरान भारत और वैश्विक दक्षिण पर हवाना विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित भी किया. राष्ट्रपति ने भारत और क्यूबा द्वारा वैश्विक संचालन ढांचे में विकासशील देशों को अधिक महत्व दिये जाने के लिये काम करने पर जोर दिया.

दुबई और आबुधाबी में भारतीयों को मुफ्त ट्रांजिट वीज़ा की घोषणा

Jun 24, 2018
यूएई कैबिनेट के इस आदेश के लागू होने के बाद भारतीय यात्रियों को दुबई या अबुधाबी में 48 घंटों तक रुकने के लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा.

भारत-तजाकिस्तान ने सतत जल विकास हेतु सहयोग पर सहमति जताई

Jun 21, 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच आर्थिक क्षेत्र का विकास और विस्तार किया जाए. दो देशों के बीच चीनी और दूध पाउडर जैसी वस्तुओं में व्यापार की संभावना का पता लगाया जा सकता है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK