1. Home
  2.  |  
  3. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

मेसेडोनिया ने देश का नाम बदलकर 'उत्तरी मेसेडोनिया गणराज्य' रखा

Jun 18, 2018
उत्तरी मेसेडोनिया गणराज्य नाम रखे जाने पर यूरोपियन यूनियन, संयुक्त राष्ट्र, यूनान एवं अन्य वैश्विक शक्तियों ने मेसेडोनिया के इस कदम का स्वागत किया है.

सेशेल्स ने भारत के साथ नौसेनिक परियोजना रद्द की

Jun 18, 2018
सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फॉरे ने घोषणा करते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट के सभी उद्देश्य समाप्त हो चुके हैं और सेशेल्स अगले वर्ष खुद अपने पैसों से इस सैन्य अड्डे का निर्माण करेगा.

सिंगापुर समझौता: किम जोंग उन उत्तर कोरिया में परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए सहमत

Jun 13, 2018
अमेरिका का कोई कार्यकारी राष्ट्रपति पहली बार किसी उत्तर कोरियाई नेता से मिला है. वहीं, सत्ता संभालने के 7 साल बाद किम जोंग उन पहली बार लंबी विदेश यात्रा पर आए थे. वार्ता सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप पर आयोजित की गई थी.

मॉरीशस 11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन की मेजबानी करेगा

Jun 12, 2018
इस सम्मेलन का लक्ष्य भाषा के योगदान के लिए विश्व के विभिन्न हिस्सों से कई हिंदी विद्वानों, लेखकों और विजेताओं को एक मंच प्रदान करना है.

सऊदी अरब ने महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना शुरू किया

Jun 6, 2018
अब वहां महिलाएं भी कार ड्राइव कर सकेंगी. आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने 04 जून 2018 को बताया कि महिलाओं के पहले समूह को ड्राइविंग लाइसेंस दिए गए.

जॉर्डन के प्रधानमंत्री हानी अल-मुल्की ने इस्तीफा दिया

Jun 5, 2018
जॉर्डन में देशव्यापी प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री हानी अल-मुल्की ने राजा अब्दुल्ला द्वितीय को अपना इस्तीफा सौंप दिया. जॉर्डन में लोग महंगाई के ख़िलाफ़ सड़कों पर उतर आये हैं जबकि सरकार ने आय कर की दरें बढ़ाने की घोषणा की.

मिस्र में अब्दुल फतह अल सिसी ने राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली

Jun 4, 2018
अब्दुल फतह अल सिसी ने मार्च 2018 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में वैध वोटों में से 97 प्रतिशत वोट हासिल किये थे. वे अपने चार साल के शासन के जनमत संग्रह के तौर पर देख रहे थे.

भारत और इंडोनेशिया ने रक्षा सहयोग सहित 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किये

May 31, 2018
भारत और इंडोनेशिया संस्कृति, शिक्षा, पर्यटन, फिल्मों और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने के लिए सहमत हुए.

डब्ल्यूएचओ ने भारत के डिजिटल स्वास्थ्य प्रस्ताव को दी मंजूरी

May 30, 2018
विश्व स्वास्थ्य सभा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की निर्णय लेने वाली संस्था है. जेनेवा में 71वें वर्ल्ड हेल्थ एसेंबली का आयोजन किया गया और इसमें डब्लूएचओ के सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

कोलंबिया नाटो में शामिल होने वाला पहला लैटिन अमेरिकी देश

May 29, 2018
संगठन में कोलंबिया एक "वैश्विक भागीदार" के रूप में शामिल होगा, जिसका अर्थ है कि इसे सैन्य कार्रवाई में भाग लेने की आवश्यकता नहीं होगी.

वैश्विक पवन उर्जा शिखर सम्मेलन हैम्बर्ग में आयोजित किया जाएगा

May 28, 2018
वैश्विक पवन उर्जा शिखर सम्मेलन में भारत की ओर से विभिन्न कम्पनियां भाग ले रही हैं. पवन उर्जा उत्पादन करने के हिसाब से भारत विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश है.

आयरलैंड में जनमत संग्रह से ‘गर्भपात’ पर लगे प्रतिबंध को खत्म कर दिया गया

May 28, 2018
आयरिश के लोगों ने जनमत संग्रह कर 35 साल पूराने गर्भपात प्रतिबंध कानून के खिलाफ वोट देकर एतिहासिक जीत हासिल की है. गर्भपात से प्रतिबंध हटाने के पक्ष में मतदान को प्रेरित करने के लिए आयरलैंड में काफी दिनों से ‘यस कैंपेन’ चलाया जा रहा था.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के साथ प्रस्तावित सिंगापुर बैठक स्थगित की

May 25, 2018
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया को पत्र लिखकर शिखर बैठक रद्द करने की घोषणा की. इससे पहले किम ने अपने वादे को निभाते हुए पुंग्ये-री परमाणु परीक्षण की तीन सुरंगों को विस्फोटकों के जरिए नष्ट करा दिया.

अमेरिका ने विश्व के सबसे बड़े नौवहन सैन्याभ्यास से चीन को अलग किया

May 24, 2018
इस सैन्याभ्यास में भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और ब्रिटेन सहित दुनिया भर के 20 से अधिक देश हिस्सा लेते हैं. यह सैन्याभ्यास अगले महीने होना है.

प्रतिबंधों के विरोध में वेनेजुएला ने अमेरिकी अधिकारियों को देश से निष्कासित किया

May 23, 2018
अर्जेटीना, ब्राजील और कनाडा सहित 14 देशों ने निकोलस मादुरो की जीत के बाद विरोधस्वरूप कराकस स्थित दूतावासों से अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है.

निकोलस मादुरो वेनेजुएला के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीते

May 21, 2018
निकोलस मादुरो को 58 लाख वोट मिले जबकि दूसरे नंबर पर रहे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हेनरी फाल्कोन को 18 लाख मत मिले.

रूस ने विश्व का पहला पानी पर तैरता परमाणु संयत्र लॉन्च किया

May 21, 2018
एकेडेमिक लोमोनोसोव का उद्देश्य पूर्वी और उत्तरी साइबेरिया के दूरदराज के इलाकों में बिजली आपूर्ति करना और ऑयल रिफाइनिंग करना है. इसका निर्माण सरकारी परमाणु ऊर्जा कंपनी रोस्तम ने सेंट्स पीटरसबर्ग में किया है.

एलन मस्क ने पहली बार ‘लूप’ परियोजना पर जानकारी सार्वजनिक की

May 18, 2018
लूप अथवा हाइपरलूप परिवहन की एक ऐसी तकनीक है जिसमें बड़े-बड़े पाइपों के अंदर निर्वात तैयार कर पॉड जैसे वाहन में बैठकर 1000 से लेकर 1300 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यात्रा की जा सकती है.

अमेरिका ने अपना दूतावास तेल अवीव से येरुशलम स्थानांतरित किया

May 15, 2018
येरुशलम में अब तक किसी भी देश का दूतावास नहीं था. अमेरिका पहला देश है जिसने यहां दूतावास खोला है. इसके अलावा करीब 86 देशों के दूतावास तेल अवीव में हैं.

रामायण सर्किट के तहत जनकपुर-अयोध्या के मध्य बस सेवा आरंभ

May 15, 2018
रामायण सर्किट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है जिसमें जनकपुर एक महत्वपूर्ण पड़ाव है. केन्द्र सरकार ने रामायण सर्किट योजना के पहले चरण के लिए 245 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK