1. Home
  2.  |  
  3. राज्य करेंट अफेयर्स
  4.  |  
  5. अन्य राज्य

अन्य राज्य

महाराष्ट्र कैबिनेट ने मराठा आरक्षण विधेयक को मंजूरी प्रदान की

1 day ago
मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के अनुसार पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट में तीन सिफारिशें की गई हैं. मराठा समुदाय को एसईबीसी के तहत से अलग से आरक्षण दिया जाएगा.

भारत सरकार और एडीबी के मध्य जल एवं स्वच्छता सेवाओं हेतु ऋण समझौते पर हस्ताक्षर

3 days ago
हाल के वर्षों में तमिलनाडु को बार-बार सूखे और अनियमित मानसून का सामना करना पड़ा है, जिस वजह से यहां पर जल की भारी किल्लत होने के साथ-साथ शहरों में बाढ़ की भी नौबत आ गई.

सभी पूर्वोत्तर राज्यों द्वारा दिसम्बर 2018 तक खुले में शौच से मुक्ति की घोषणा

Nov 15, 2018
सिक्किम भारत का पहला राज्य है, जो खुले में शौच से मुक्त हो चुका है. सिक्किम स्वच्छ भारत अभियान के शुरु होने के 6 वर्ष पूर्व अर्थात 2006 में ही ओडीएफ हो चुका है

ओडिशा सरकार ने ‘सौरा जलनिधि’ योजना का शुभारंभ किया

Nov 3, 2018
इस योजना के तहत किसानों को 90 फीसदी सब्सिडी पर 5,000 सोलर पंप दिए जाएंगे. इससे राज्य के 2,500 एकड़ क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने योजना का वेब पोर्टल भी लांच किया.

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सरदार पटेल के 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का अनावरण किया गया

Oct 31, 2018
चीन स्थित स्प्रिंग टेंपल की 153 मीटर ऊंची बुद्ध प्रतिमा के नाम अब तक सबसे ऊंची मूर्ति होने का रिकॉर्ड था लेकिन सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा ने अब चीन में स्थापित इस मूर्ति को दूसरे स्थान पर छोड़ दिया है.

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने गुजरात के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया

Oct 30, 2018
मेगा फूड पार्क की 25 से 30 खाद्य प्रसंस्‍करण इकाइयों में 250 करोड़ रुपए का अतिरिक्‍त निवेश होने की संभावना है. इस पार्क में करीब 450 से 500 करोड़ रुपए का सालाना कारोबार होगा.

असम स्थित माजुली द्वीप पर पहली बार रो-रो सेवा आरंभ की गई

Oct 12, 2018
असम स्थित माजुली द्वीप पर आरंभ की गई इस रो-रो सुविधा के कारण लगभग 421 किलोमीटर की सड़क मार्ग की दूरी घटकर मात्र 12.7 किलोमीटर रह गई है.

ओडिशा सरकार ने ‘निर्माण कुसुम’ योजना शुरू की

Oct 9, 2018
इस योजना के तहत सरकार आईटीआई छात्र को 23,600 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता तथा डिप्लोमा छात्र को 26,300 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी.

अरुणाचल प्रदेश ने मुख्यमंत्री सशक्त किसान योजना तथा कृषि समूह योजना लॉन्च की

Oct 9, 2018
अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में मुख्यमंत्री कृषि मैकेनाईजेशन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोज़गार सृजन योजना तथा चाय व रबड़ के लिए फ्लैगशिप कार्यक्रम लॉन्च किया गया.

असम द्वारा चायबागानों में कार्यरत महिलाओं के लिए मातृत्व लाभ देने की घोषणा

Oct 1, 2018
इस घोषणा का उद्देश्य चाय बागानों में कार्यरत महिलाओं को होने वाले समस्याओं से निजात दिलाना है ताकि वे अपने जीवन को बेहतर तरीके से चला सकें.

ओडिशा सरकार द्वारा कृषि खाद्य एवं खरीद मानदंडों में बदलाव की घोषणा

Sep 25, 2018
कैबिनेट द्वारा लिये गए निर्णय के अनुसार, किसानों से 55 लाख टन धान खरीदने का एक प्रायोगिक लक्ष्य निर्धारित किया गया है जो चावल के मामले में लगभग 37 लाख टन होगा.

सिक्किम को मिला पहला एयरपोर्ट, जानिए इससे जुड़ी 10 मुख्य बातें

Sep 25, 2018
इस योजना का उद्देश्य लोगों को सस्ते में हवाई सफर उपलब्ध कराना और दूर-दराज के इलाकों को भी हवाई संचालन से जोड़ना है. पाक्योंग हवाई अड्डा देश का 100वां हवाई अड्डा है.

दिलबाग सिंह जम्मू-कश्मीर के नए डीजीपी नियुक्त

Sep 7, 2018
सरकारी आदेश के अनुसार, नियमित व्यवस्था किए जाने तक, जम्मू-कश्मीर के महानिदेशक (जेल) दिलबाग सिंह को पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा ने तीन नये जिलों के निर्माण हेतु विधेयक पारित किया

Aug 31, 2018
अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चोवना मेन ने विधानसभा में अरुणाचल प्रदेश जिला पुनः संगठन (संशोधन) विधेयक 2018 सदन में रखा था. विधानसभा ने इसे ध्वनि मत से पारित कर दिया.

असम सरकार द्वारा राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का अंतिम मसौदा जारी: जानिए क्या है मामला?

Jul 30, 2018
राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) असम के नागरिकों की नागरिकता सूची है. इसमें उन सभी भारतीय नागरिकों के नाम, पते और फोटोग्राफ हैं, जो 25 मार्च, 1971 से पहले से असम में रह रहे हैं.

पश्चिम बंगाल का नाम बदलने हेतु विधानसभा में प्रस्ताव पारित

Jul 27, 2018
पश्चिम बंगाल के नाम को बदलने का प्रस्ताव गृह मंत्रालय की स्वीकृति के लिए भेजा गया है. यह नाम तभी बदल पाएगा जब इस प्रस्ताव पर गृह मंत्रालय अपनी स्वीकृति दे देगा.

केरल में देश का पहला पूर्ण रूप से महिलाओं को समर्पित होटल लॉन्च होगा

Jul 26, 2018
केरल सरकार के मुताबिक इस होटल का नाम 'होस्टेस' होगा और इसे पूरी तरह से महिलाओं द्वारा ही संचालित किया जाएगा.

ओडिशा सरकार ने ‘ग्रीन महानदी मिशन’ आरंभ किया

Jul 26, 2018
ग्रीन महानदी मिशन वृक्षारोपण अभियान है जिसके तहत महानदी के किनारे लगभग 2 करोड़ पौधारोपण किये जाने हेतु लोगों को प्रेरित किया जा रहा है. अभियान का मुख्य उद्देश्य महानदी के किनारे हो रहे मृदा अपरदन को रोकना है.

ओडिशा सरकार द्वारा हेरिटेज कैबिनेट का गठन

Jul 18, 2018
ओडिशा सरकार के संसदीय मामलों के विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, इस कैबिनेट में आठ सदस्य होंगे और इसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री नवीन पटनायक करेंगे.

गुजरात में यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा दिया गया

Jul 11, 2018
सरकारी आदेश में कहा गया है कि सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद गुजरात सरकार ने प्रदेश में रहने वाले यहूदी समुदाय को धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा प्रदान करने का फैसला किया है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK