Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

जीएसटी परिषद ने लघु उद्योगों में कर राहत हेतु मंत्रिस्तरीय समूह गठित किया

Aug 7, 2018
एमएसएमई की समस्याओं को निपटाने के लिए उप-समिति बनाई जाएंगी. यह समिति एमएसएमई की समस्या सुनकर एक रिपोर्ट तैयार करेंगी.

केंद्र सरकार द्वारा IMPRINT-2 के तहत 122 नई शोध परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई

Aug 6, 2018
केंद्र सरकार द्वारा 2,145 प्रस्तावों में से, इंप्रिंट-2 के तहत वित्त पोषण के लिए 122 सर्वश्रेष्ठ प्रस्तावों का चयन किया गया था, जो उच्च स्तर की प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने की क्षमता रखते हैं.

अमेरिका ने निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में भारत का स्तर बढ़ाया

Jul 31, 2018
अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस ने कहा कि 'हमने भारत को सामरिक व्यापार प्राधिकरण एसटीए-1 का दर्जा प्रदान किया है. निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में भारत की स्थिति में यह 'एक महत्वपूर्ण बदलाव' है.'

लोक सभा ने चेक बाउंस मामलों संबंधी विधेयक पारित किया

Jul 24, 2018
वर्तमान समय में चेक बाउंस होने पर सजा की व्यवस्था है, लेकिन इस तरह के मामलों में अपील करने का प्रावधान होने के कारण लम्बित मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

100 रुपये का नया नोट होगा जारी, जानिए विशेषताएं

Jul 20, 2018
भारतीय रिज़र्व बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक इस नए नोट के पिछले हिस्से पर गुजरात के पाटन जिले में स्थित 'रानी की वाव' का चित्र होगा जो भारत की विरासत को प्रदर्शित करेगा.

भारत विश्व सीमा शुल्क संगठन के एशिया प्रशांत क्षेत्र का उपाध्यक्ष बना

Jul 17, 2018
भारत के उपाध्यक्ष बनने पर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की साझीदारी में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क (सीबीआईसी) द्वारा एक समारोह का आयोजन किया जा रहा है.

चीन ने भारत से आयात होने वाली दवाइयों पर टैक्स घटाया

Jul 11, 2018
व्यापार युद्ध के बाद से चीन अब तक 8500 भारतीय उत्पादों पर आयात शुल्क में कमी कर चुका है. चीन के अमेरिका से व्यापार युद्ध तेज होने के साथ भारत और अन्य देशों के उत्पादों पर आयात शुल्क में और कटौती करेगी.

एडीबी ने बिहार में सोन नहर परियोजना को मंजूरी दी

Jul 10, 2018
विद्युत तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर.के. सिंह ने दिल्‍ली में बिहार के शहाबाद-भोजपुर क्षेत्र के सोन नहर प्रणाली के पक्‍कीकरण प्रोजेक्‍ट की प्रगति की समीक्षा के लिए एशियाई विकास बैंक के अधिकारियों एवं वित्‍त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की.

बैंक ऑफ़ चाइना को भारत में शाखा खोलने हेतु आरबीआई से लाइसेंस मिला

Jul 6, 2018
बैंक ऑफ चाइना ने जुलाई 2016 में मंजूरी के लिए आवेदन किया था लेकिन डोकलाम विवाद के चलते मामला रुक गया था अब बैंक ऑफ़ चाइना के भारत में प्रवेश से नया आर्थिक सहयोग स्थापित होगा.

एनपीए की समस्या से निपटने हेतु ‘सशक्त’ योजना की घोषणा

Jul 4, 2018
'सशक्त' योजना के तहत पांच सूत्री फॉर्मूला लागू किया जाएगा. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश में करोड़ रुपये से ज्यादा राशि के 200 बैंक खाते हैं. इनमें तकरीबन तीन लाख करोड़ रुपये के कर्ज फंसे हैं.

आयकर विभाग ने तुरंत पैन कार्ड सेवा आरंभ की

Jul 3, 2018
आयकर विभाग ने अपनी ई-फाइलिंग वेबसाइट पर कहा है कि यह सुविधा निःशुल्क है और वैध आधार धारकों के लिए है.

जीएसटी का एक साल पूरा, जानें इसकी उपलब्धियां एवं चुनौतियां

Jul 2, 2018
केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने भारतीय कर प्रणाली में अभूतपूर्व सुधार के एक वर्ष पूरे होने पर 1 जुलाई 2018 ‘जीएसटी दिवस‘ के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी.

भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के न्यूनतम स्तर पर पहुंचा

Jun 28, 2018
अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर बढ़ने की आशंकाओं के चलते भारतीय रुपये पर दबाव बन रहा है जिसके चलते भारतीय रुपये में लगातार गिरावट जारी है.

भारत ने अमेरिका के 29 उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया

Jun 22, 2018
भारत ने पिछले सप्ताह विश्व व्यापार संगठन को 30 उत्पादों की एक सूची भेजी थी, जिन पर उसने 50 प्रतिशत तक आयात शुल्क बढ़ाने का इरादा जताया था.

आरबीआई ने प्राथमिकता क्षेत्र ऋण के तहत आवास ऋण सीमा को संशोधित किया

Jun 21, 2018
भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति समीक्षा के दौरान प्राथमिकता क्षेत्र के तहत होम लोन की अधिकतम सीमा बढ़ाने की घोषणा की थी. उसकी अधिसूचना के अनुसार कमजोर वर्ग और कम आय वाले लोगों को सस्ता कर्ज मुहैया कराने के लिए प्राथमिकता क्षेत्र के होम लोन की सीमा बढ़ाई गई है.

आरबीआई ने बॉन्ड में विदेशी निवेश के नियमों में ढील दी

Jun 19, 2018
केंद्रीय बैंक ने सरकारी सिक्योरिटी में विदेशी निवेश की सीमा उसके कुल स्टॉक का 30 फीसदी तय की है. पहले यह सीमा 20 फीसदी थी. एफपीआई को मैच्योरिटी में कम से कम 3 साल शेष अवधि वाले सरकारी बॉन्ड में निवेश करने की इजाजत दी गई थी.

पंजाब सरकार ने ‘बिज़नेस फर्स्ट पोर्टल’ लॉन्च किया

Jun 8, 2018
राज्य सरकार ने उद्यमियों को नई औद्योगिक नीति के तहत उदार प्रोत्साहन प्रदान कर आर्थिक विकास में तेजी लाने का फैसला किया है जिसके तहत यह पोर्टल लॉन्च किया गया.

आरबीआई ने शहरी सहकारी बैंकों को लघु वित्तीय बैंक का दर्जा देने का फैसला किया

Jun 7, 2018
आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की दूसरी द्विवार्षिक बैठक के बाद जारी बयान में बताया गया, लघु वित्तीय बैंकों (एसएफबी) के लिए तय मानकों को पूरा करने वाले शहरी सहकारी बैंकों को स्वेच्छा के आधार पर एसएफबी में बदलने की अनुमति देने का फैसला किया गया है.

केंद्र सरकार द्वारा चार सरकारी बैंकों के विलय की तैयारी

Jun 6, 2018
देश की बैंकिंग व्यवस्था का कुल एनपीए 10 लाख करोड़ रुपये के आंकड़ें को पार कर चुका है, जिसमें सरकारी बैंकों कि हिस्सेदारी 8.9 लाख करोड़ रुपये की है.

आरबीआई ने 'वित्तीय साक्षरता सप्ताह' आयोजित किया

Jun 5, 2018
वित्तीय रूप से पिछड़े एवं वंचित इलाकों में सभी बैंकों की शाखाओं में कार्यशालाओं, शिविरों, प्रश्नोत्तरी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिये गये हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK