Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. कार्पोरेट करेंट अफेयर्स

कार्पोरेट करेंट अफेयर्स

भारत की टॉप 100 कम्पनियों ने पांच वर्ष में 40 लाख करोड़ रुपये सृजित किये: रिपोर्ट

3 days ago
दिग्गज ब्रोक्रेज कंपनी मोतीलाल ओसवाल की 22वीं एनुअल वेल्थ क्रिएशन स्टडी में इस जानकारी को सार्वजनिक किया गया.

एसबीआई ने डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘योनो’ लॉन्च किया

Nov 26, 2017
केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के लिए डिजिटल सेवा प्लेटफॉर्म योनो (यू ओनली नीड वन) लांच किया.

लॉटे कन्फेक्शनरी ने हैवमोर आइसक्रीम लिमिटेड का अधिग्रहण किया

Nov 25, 2017
हैवमोर आइसक्रीम लिमिटेड को इस सौदे में अपने वार्षिक मुनाफे से 2.5 गुना से अधिक दाम मिला है.

भारत ने सोलर पार्क परियोजना हेतु विश्व बैंक के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये

Nov 21, 2017
इस परियोजना का उद्देश्य देश में बड़े पार्कों की स्थापना के जरिये सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी करना है. इस परियोजना से बड़े सोलर पार्कों की स्थापना में मदद मिलेगी.

पेटीएम और आईसीआईसीआई बैंक ने डिजिटल क्रेडिट हेतु समझौता किया

Nov 18, 2017
पेटीएम और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक की नई सेवा के माध्यम से अब रोजमर्रा की वस्तुओं का पेमेंट करने हेतु 20,000 रुपए तक डिजिटल क्रेडिट मिलेगा.इस नई सेवा को पोस्टपेड सेवा नाम दिया गया है.

भारती एयरटेल ने भारती इंफ्राटेल का हिस्सा बेचा

Nov 15, 2017
भारती एयरटेल कंपनी के अनुसार कई वैश्विक निवेशकों, फंड मैनेजरों और लंबी अवधि के निवेशकों ने इस डील के तहत हिस्सा खरीदा. इस बिक्री के बाद भारती इंफ्राटेल में अब भारती एयरटेल की 53.5 फीसदी हिस्सेदारी बची है.

वोडाफोन और आइडिया ने दूरसंचार टावर कारोबार एटीसी टेलीकॉम को बेचने का निर्णय किया

Nov 13, 2017
वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर दोनों ने भारत में अपने दूरसंचार टावर कारोबार को कुल 7,850 करोड़ रुपए में एटीसी टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर को बेचने का निर्णय किया.

उबर ने एयर पायलट योजना हेतु नासा से समझौता किया

Nov 10, 2017
एप के माध्यम से टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर (UBER) ने उबर एयर पायलट योजना हेतु अमेरिका के प्रमुख अंतरिक्ष संगठ नासा से समझौता किया है. उबर (UBER) के अनुसार उड़ने वाली टैक्सियों का किराया भी सामान्य टैक्सी यात्रा के बराबर ही रखा जाएगा.

पेपाल ने भारत में ऑपरेशन की घोषणा की

Nov 9, 2017
ग्लोबल डिजिटल पेमेंट दिग्गज पेपाल ने 7 नवम्बर 2017 को अपने इंडियन ऑपरेशन की घोषणा की है. पेपाल करीब एक दशक तक भारत में क्रॉस पेमेंट सर्विस मुहैया कराती रही है.

आरकॉम ने डीटीएच बिजनेस बेचने हेतु वीकॉन मीडिया के साथ समझौता किया

Nov 8, 2017
आरकॉम ने रिलायंस बिग टीवी को बेचने हेतु दिल्ली की वीकॉन मीडिया एंड टेलीविजन (वीकॉन) के साथ बाइंडिंग समझौता (मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) पर हस्ताक्षर किए हैं.

ओला ने माइक्रोसाफ्ट के साथ समझौता किया

Nov 8, 2017
कै​ब सेवा प्रदाता कंपनी ओला इस समझौता के तहत माइक्रोसाफ्ट के माइक्रोसाफ्ट क्लाउड, कृत्रिम समझ (एआई) व उत्पादकता टूल का प्रयोग करेगी ताकि ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और कारों के रखरखाव में सुधार किया जा सके.

सात वस्तुओं को भौगोलिक संकेतक का टैग प्रदान किया गया

Nov 8, 2017
जीआई टैग प्राप्त होने पर गुणवत्ता और विशिष्टता का आश्वासन दिया जाता है. यह सुनिश्चित किया जाता है कि यह वस्तुएं अपने मूल रूप में अपने मूल निवास पर उपलब्ध हों.

पेटीएम ने इनबॉक्स फीचर का शुभारम्भ किया

Nov 3, 2017
इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट एप और वेबसाइट पेटीएम ने मैसेजिंग फीचर का शुभारम्भ किया है. इसके तहत आम लाग अपने दोस्तों के साथ फोटोज और वीडियोज शेयर कर पाएंगे. साथ ही चैट भी कर सकेंगे.

फोर्ब्स की शक्तिशाली महिलाओं की सूची में पांच भारतीय महिलाएं

Nov 2, 2017
अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने विश्व की शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की है. सूची में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं. अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स द्वारा यह सूची इन महिलाओं के पास धन, मीडिया में उपस्थिति, प्रभाव आदि के आधार पर तैयार की गई है.

पीपीएफ से सम्बंधित नियमों में बदलाव की घोषणा

Oct 31, 2017
पीपीएफ से जुड़े इस संशोधन को अक्टूबर के आरंभ से ही आधिकारिक रूप से लागू कर दिया गया. सरकार की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी की गयी.

तेल कम्पनियां 30 स्टार्टअप कम्पनियों हेतु 320 करोड़ रुपये का कोष बनायेंगी

Oct 26, 2017
केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री के अनुसार भारत में इस क्षेत्र में अगले 10 वर्षों में 300 अरब डॉलर के निवेश की संभावना है.

इंडियन टूरिज्म इंडस्ट्री में 2.5 फीसद ग्रोथ की क्षमता: रिपोर्ट

Oct 25, 2017
एसोचैम और येस बैंक द्वारा किए गए एक संयुक्त अध्ययन में स्पष्ट किया गया कि इंडियन टूरिज्म इंडस्ट्री में 2.5 फीसद की वृद्धि से बढ़ने की क्षमता है, बशर्ते सरकार 0.9 फीसदी के बजटीय आवंटन को बढ़ाकर वित्त वर्ष 2018-19 में 0.15 फीसदी कर दे.

सिस्टेमा टेलीसर्विसेज और रिलायंस कम्युनिकेशन्स के विलय को मंजूरी

Oct 24, 2017
एक सूत्र के मुताबिक डॉट की ओर से इस डील को 20 अक्टूबर को ही मंजूरी मिल गई थी. इस डील के मुताबिक एसएसटीएल का सारा वायरलेस बिज़नेस एसेट्स आर-कॉम के अधीन आ जाएगा.

फेसबुक ने 'टीबीएच मैसेजिंग एप' 650 करोड़ रुपये में खरीदा

Oct 20, 2017
टीबीएच का पूरा नाम है 'टू बी ओनेस्‍ट', इसमें यूजर्स उन लोगों से फीडबैक ले सकते हैं जो एप्‍लीकेशन पर ऑनलाइन होंगे. यह एप अन्‍य मैसेजिंग एप्‍लीकेशंस की तरह चैटिंग की सुविधा प्रदान नहीं करता.

बीआइएफएल ने इंडसइंड बैंक में विलय की घोषणा की

Oct 16, 2017
इंडसइंड बैंक बीएफआइएल का अधिग्रहण करने के बाद देश के ग्रामीण क्षेत्र तक अपनी पहुंच बना सकेगा और उसके नेटवर्क का इस्तेमाल करके छोटे कर्ज देने की लागत को कम कर सकेगा. दोनों कम्पनियों के मध्य काफी समय से इस मामले को लेकर बातचीत की जा रही थी.

टाटा स्टील 2020 तक वर्कफोर्स में महिलाओं की संख्या 20% करने की घोषणा की

Oct 16, 2017
'जेंडर डायवर्सिटी न होने से बिजनेस को नुकसान हो सकता है. भविष्य में टाटा कंपनी बड़े पैमाने पर महिलाओं को रिक्रूट करने की योजना बना रही है. समान अवसर देने वाले एंप्लॉयर के तौर पर टाटा स्टील का मानना है कि महिलाएं किसी भी कार्य को पुरुषों के समान कुशलता के साथ कर सकती हैं.

भारत में कॉफी उत्पादन रिकॉर्ड 3.5 लाख टन रहने का अनुमान: कॉफी बोर्ड

Oct 6, 2017
कॉफी बोर्ड ने कहा कि प्रारंभिक आकलन मई 2018 में किया जाएगा और यदि फसल को कोई नुकसान हुआ तो उसे संशोधित आकलन में शामिल किया जाएगा.

'फोर्ब्स' सूची में भारत के शीर्ष सौ अमीरों में 7 महिलाएं सम्मिलित

Oct 6, 2017
सावित्री जिंदल एवं परिवार को सूची में 7.5 अरब डॉलर के साथ 16वें स्थान पर रखा गया है. इनके बाद ल्यूपिन का गुप्ता परिवार 3.45 अरब डॉलर के साथ 40वें स्थान पर हैं.

फोर्ब्स टॉप 10 सूची: मुकेश अंबानी सबसे अमीर

Oct 5, 2017
फोर्ब्स मैगजीन की सूची के सबसे कम उम्र के अरबपति विजय शेखर शर्मा हैं. 39 साल के पेटीएम के मालिक विजय शेख शर्मा की कुल संपत्ति 1.47 बिलियन डॉलर है.

केंद्र सरकार ने हिंदुस्तान पेपर कॉरपोरेशन के पुनरूद्धार हेतु 1,000 करोड़ रुपये की योजना तैयार की

Oct 3, 2017
हिंदुस्तान पेपर कारपोरेशन भारी उद्योग मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में आती है. नीति आयोग को पुनरूद्धार योजना के क्रियान्वयन को देखना है.

केंद्रीय दत्तक ग्रहण प्राधिकरण द्वारा ‘जनसंपर्क’ कार्यक्रम आरंभ

Sep 29, 2017
‘जनसंपर्क’ के जरिए बच्चे गोद लेने और देने के इच्छुक लोग केंद्रीय दत्तक ग्रहण प्राधिकरण के अधिकारियों और कर्मचारियों से मिलकर अपनी शंकाओं का समाधान कर सकते हैं.

डाबर ने ई कॉमर्स कम्पनी अमेजन के साथ समझौता किया

Sep 28, 2017
डाबर कंपनी ने अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में अपने उपभोक्ताओं को करीब 30 उत्पादों को उपलब्ध कराने के मकसद से ई.वाणिज्य की प्रमुख कंपनी आमेजन के साथ साझेदारी की है.

फोर्ब्स की शक्तिशाली महिला उद्यमियों की सूची में दो भारतीय सम्मिलित

Sep 27, 2017
फोर्ब्स द्वारा जारी अमेरिका से बाहर की सबसे शक्तिशाली महिला उद्यमियों की सूची में दो भारतीय महिलाओं को शामिल किया गया. फोर्ब्स की सूची में स्पेन की बांको सैंटेंडर समूह की कार्यकारी अध्यक्ष अना बोटिन शीर्ष स्थान पर हैं.

रिलायंस इंजस्ट्रीज लिमिटेड दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी बनी

Sep 26, 2017
सूची में पहले स्थान पर रूस की गैस कंपनी गजर्पोम (Gazrpom) और दूसरे पर जर्मनी की ई.ऑन कंपनी है. दूसरी भारतीय कम्पनी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) वर्ष 2017 में सातवें स्थान पर आ गई.

ओएनजीसी ने एचपीसीएल में सरकार की हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की

Sep 26, 2017
मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति सीसीईए ने 19 जुलाई 2017 को एचपीसीएल में सरकार की मौजूदा 51.11 प्रतिशत हिस्सेदारी ओएनजीसी को बेचे जाने को सैद्धांतिक मंजूरी दी. एचपीसीएल के शेयर का हाल का बाजार भाव 428.75 रुपए प्रति शेयर है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on