1. Home
  2.  |  
  3. न्यूज़ कैप्सूल
  4.  |  
  5. दिवस | वर्ष | सप्ताह

दिवस | वर्ष | सप्ताह

विश्व कैंसर दिवस 04 फरवरी को मनाया गया

Feb 4, 2019
दुनिया भर में यह दिन इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों को जागरूक किया जा सके और उन्हें जानलेवा बीमारी से लड़ने की हिम्मत दी जा सके.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया गया

Jan 25, 2019
भारत में मतदान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है. इस दिन को देश के लोकतंत्र का त्योहार भी कह सकते हैं. यह दि‍वस मतदाताओं में मतदान प्रक्रि‍या में कारगर भागीदारी के बारे में जानकारी फैलाने के रूप में भी प्रयोग कि‍या जाता है.

देश भर में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया

Jan 24, 2019
इसमें बेटी बचाओ अभियान, सही लिंग अनुपात और लड़कियों के लिए स्वस्थ व सुरक्षित माहौल तैयार करने जैसे कार्यक्रम शामिल हैं.

राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी को मनाया गया

Jan 12, 2019
इस दिवस का उद्देश्य विवेकानंद की शिक्षाओं एवं आदर्शों को भारतीय युवाओं के लिए रोल मॉडल के रूप में पेश किया जाना है. इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि देश के युवा स्वामी विवेकानंद के जीवन, कार्य शैली, चेतना और आदर्श से प्रेरणा ले सकें.

फैक्ट बॉक्स: जानिए विश्व हिंदी दिवस (10 जनवरी) से जुड़ी रोचक जानकारी

Jan 10, 2019
भारतीय दूतावास इस दिन विशेष कार्यक्रमों के आयोजन कराकर विश्व हिंदी दिवस मनाते हैं. इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी के लिए अनूठे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

विश्व भर में पहला ‘ब्रेल दिवस’ मनाया गया

Jan 4, 2019
ब्रेल एक लेखन पद्धति है, जो नेत्रहीन व्यक्तियों के लिए सृजित की गई थी. ब्रेल एक स्पर्शनीय लेखन प्रणाली है. इसे एक विशेष प्रकार के उभरे कागज़ पर लिखा जाता है.

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 दिसंबर को मनाया गया

Dec 24, 2018
इस दिन लोगों को उपभोक्‍ता आंदोलन के महत्‍व को रेखांकित करने का अवसर मिलता है, साथ ही प्रत्‍येक उपभोक्‍ता को उनके अधिकारों और जिम्‍मेदारियों के बारे में अधिक जागरूक करने की आवश्‍यकता भी रेखांकित होती है.

अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस 18 दिसंबर को मनाया गया

Dec 18, 2018
यह सम्मेलन प्रवासी कामगारों और उनके परिवार के सदस्यों के अधिकार और सुरक्षा के लिए आयोजित की गई थी. संयुक्त राष्ट्र हर साल सरकारों, संगठनों और इस क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने वाले लोगों को इस मौके पर आमंत्रित करती है.

विश्वभर में 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस मनाया गया

Dec 11, 2018
भारत में 28 सितंबर 1993 से मानव अधिकार कानून अमल में आया. भारत सरकार ने 12 अक्‍टूबर 1993 को राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग का गठन किया.

विश्व मृदा दिवस 5 दिसंबर को मनाया गया

Dec 6, 2018
प्रथम विश्व मृदा दिवस 05 दिसंबर 2014 को संपूर्ण विश्व में मनाया गया था. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के उप महानिदेशक डॉ. रणधीर सिंह ने कहा कि खेती के तौर-तरीकों और वातावरण में हुए बदलाव का असर मिट्टी व पानी दोनों पर पड़ा है.

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस 03 दिसंबर को मनाया गया

Dec 4, 2018
दिव्यांग दिवस मनाने के पीछे दिव्यांगता को सामाजिक कलंक मानने की धारणा से लोगों को दूर करने का प्रयास है. इस दिन कला प्रदर्शनी, खेल प्रतियोगिताओं तथा विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा दिव्यांगों के प्रति जागरूकता फैलाने की कोशिश की जाती है.

विश्व एड्स दिवस 2018 विश्वभर में मनाया गया

Dec 2, 2018
विश्व एड्स दिवस के हिस्से के तौर पर, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने यह कहते हुए कि 15 वर्ष के बच्चों के बीच संक्रमण को रोकना अधिक जरूरी है अधिक निवेश एवं बच्चों तक उपचार की पहुंच बढ़ाने पर जोर दिया.

भारतीय संविधान दिवस 26 नवंबर को मनाया गया

Nov 26, 2018
भारतीय संविधान सभा की तरफ से इसे 26 नवंबर 1949 को अपनाया गया था. इसके बाद 26 नवंबर 1950 को इसे लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था. यही वजह है कि 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है.

विश्व शौचालय दिवस 19 नवंबर को मनाया गया

Nov 20, 2018
यह दिवस उन लोगों के बारे में जागरूकता लाने के लिए मनाया जा रहा है, जिनके पास शौचालय की सुविधा नहीं है, जबकि यह उनका मूलभूत अधिकार है. इस दिवस का आयोजन बेहतर पोषण और स्वास्थ्य में सुधार के तथ्य पर बल देते हुए शौचालय के महत्व पर पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए किया गया.

आयुर्वेद दिवस 05 नवंबर को देशभर में मनाया गया

Nov 5, 2018
इसका उद्देश्‍य आयुर्वेद क्षेत्र से जुड़े हितधारकों और उद्यमियों को कारोबार के नए अवसरों के प्रति जागरूक करना है. यह संगोष्‍ठी आयुर्वेद उत्‍पादों की बाजार हिस्‍सेदारी 2022 तक तीन गुना करने के आयुष मंत्रालय द्वारा तय किए गए बड़े लक्ष्‍य की दिशा में उठाया गया एक कदम है.

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस 17 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 17, 2018
संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसम्बर 1992 को प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी. यह दिवस पहली बार वर्ष 1987 में फ्रांस में मनाया गया जिसमें लगभग एक लाख लोगों ने मानव अधिकारों के लिए प्रदर्शन किया था.

विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 16, 2018
इस दिवस को मनाने का उद्देश्य भुखमरी की चुनौतियों के बारे में जनता में जागरूकता प्रसारित करने के साथ-साथ लोगों को भूख के खिलाफ़ संघर्षमय कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना हैं.

अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस 15 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 15, 2018
इस दिवस का उद्देश्य कृषि विकास, ग्रामीण विकास, खाद्य सुरक्षा और ग्रामीण गरीबी उन्मूलन में ग्रामीण महिलाओं के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना हैं.

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस 13 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 13, 2018
यह दिवस आपदा रहित समाज का निर्माण करने के लिए नागरिकों तथा सरकार को प्रोत्साहित करता है. इसका मुख्य उद्देश्य है आपदा जोखिम को कम करना और सुरक्षित समुदाय बनाना.

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 11, 2018
बालिकाओं के लिए उच्च गुणवत्ता की शिक्षा, कौशल, प्रशिक्षण और प्रौद्योगिकी में निवेश कर इन तक उनकी पहुँच सुनिश्चित की जाए जिससे रोजगार के लिए उन्हें तैयार किया जा सके.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below