1. Home
  2.  |  
  3. न्यूज़ कैप्सूल
  4.  |  
  5. दिवस | वर्ष | सप्ताह

दिवस | वर्ष | सप्ताह

आयुर्वेद दिवस 05 नवंबर को देशभर में मनाया गया

Nov 5, 2018
इसका उद्देश्‍य आयुर्वेद क्षेत्र से जुड़े हितधारकों और उद्यमियों को कारोबार के नए अवसरों के प्रति जागरूक करना है. यह संगोष्‍ठी आयुर्वेद उत्‍पादों की बाजार हिस्‍सेदारी 2022 तक तीन गुना करने के आयुष मंत्रालय द्वारा तय किए गए बड़े लक्ष्‍य की दिशा में उठाया गया एक कदम है.

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस 17 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 17, 2018
संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसम्बर 1992 को प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी. यह दिवस पहली बार वर्ष 1987 में फ्रांस में मनाया गया जिसमें लगभग एक लाख लोगों ने मानव अधिकारों के लिए प्रदर्शन किया था.

विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 16, 2018
इस दिवस को मनाने का उद्देश्य भुखमरी की चुनौतियों के बारे में जनता में जागरूकता प्रसारित करने के साथ-साथ लोगों को भूख के खिलाफ़ संघर्षमय कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना हैं.

अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस 15 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 15, 2018
इस दिवस का उद्देश्य कृषि विकास, ग्रामीण विकास, खाद्य सुरक्षा और ग्रामीण गरीबी उन्मूलन में ग्रामीण महिलाओं के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना हैं.

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस 13 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 13, 2018
यह दिवस आपदा रहित समाज का निर्माण करने के लिए नागरिकों तथा सरकार को प्रोत्साहित करता है. इसका मुख्य उद्देश्य है आपदा जोखिम को कम करना और सुरक्षित समुदाय बनाना.

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 11, 2018
बालिकाओं के लिए उच्च गुणवत्ता की शिक्षा, कौशल, प्रशिक्षण और प्रौद्योगिकी में निवेश कर इन तक उनकी पहुँच सुनिश्चित की जाए जिससे रोजगार के लिए उन्हें तैयार किया जा सके.

भारतीय वायु सेना ने 8 अक्टूबर को 86वां वायु सेना दिवस मनाया

Oct 8, 2018
यह दिवस आधिकारिक रूप से एवं सार्वजनिक रूप से, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए किसी भी संगठन में भारतीय वायु सेना के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता हैं.

अन्तरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस विश्वभर में 02 अक्टूबर को मनाया गया

Oct 2, 2018
अहिंसा की नीति के ज़रिए विश्व भर में शांति के संदेश को बढ़ावा देने के महात्मा गांधी के योगदान को सराहने के लिए इस दिन को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाने का फ़ैसला किया गया था.

विश्व आवास दिवस 2018 मनाया गया

Oct 1, 2018
विश्व आवास दिवस का आयोजन पहली बार केन्या की राजधानी नैरोबी में हुआ था. इस दिन विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होते हैं जिसके माध्यम से शहरीकरण की वजह से गरीबी तथा पर्यावरण की समस्या पर प्रभाव को परिलक्षित किया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस 21 सितंबर को मनाया गया

Sep 21, 2018
अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की स्थापना वर्ष 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी. दो दशक बाद वर्ष 2001 में महासभा ने बहुमत से इस दिवस को हिंसा रोकने एवं संघर्ष-विराम की अवधि के रूप में नामित किया.

फैक्ट बॉक्स: हिंदी दिवस 2018

Sep 14, 2018
राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य देश में लोगों को हिन्दी के प्रति जागरूक करना है. हिन्दी का उपयोग किए बिना हिन्दी भाषा का विकास नहीं हो सकता है. सभी सरकारी कार्यालयों में अंग्रेज़ी के स्थान पर हिन्दी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2018 विश्वभर में मनाया गया

Sep 9, 2018
मानव विकास और समाज के लिए उनके अधिकारों को जानने और साक्षरता की ओर मानव चेतना को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक और सामाजिक रूप से साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डालना है.

शिक्षक दिवस 05 सितंबर को देश भर में मनाया गया

Sep 5, 2018
भारत के द्वितीय राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस (5 सितम्बर) और उनकी स्मृति के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला 'शिक्षक दिवस' एक पर्व की तरह है, जो शिक्षक समुदाय के मान-सम्मान को बढ़ाता है.

29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया

Aug 29, 2018
राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर भारत में खेलों के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाले और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है.

19 अगस्त को विश्व मानवीय दिवस मनाया गया

Aug 19, 2018
विश्व मानवीय दिवस विश्व में मानवीय कार्यों को प्रेरित करने वाली भावना का जश्न मनाने का भी एक अवसर है. इस दिवस को विश्व भर में मानवीय कार्यों को प्रोत्साहन दिए जाने के अवसर के रूप में भी देखा जाता है.

देश भर में 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया

Aug 16, 2018
प्रधानमंत्री का यह भाषण हर मायने में खास होता है. इसमें सरकार की उपलब्धियों का जिक्र होता है तो कई राष्‍ट्रीय-अंतरराष्‍ट्रीय संदेश भी निहित होते हैं. स्‍वतंत्रता दिवस से पहले लाल किले पर मुख्‍य समारोह के आयोजन की तैयारियां पिछले सप्‍ताह से ही जारी हैं.

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को मनाया गया

Aug 13, 2018
इस वर्ष, इस दिन को संघर्षों को रोकने और परिवर्तनों को लाने और साथ ही सामाजिक न्याय और स्थायी शांति में युवा लोगों के योगदान के उद्देश्य से मनाया जा रहा है.

विश्व जैव ईंधन दिवस 10 अगस्त को मनाया गया

Aug 10, 2018
जैव ईंधन के विकल्पों को आगे बढ़ाकर सरकार क्रूड के आयात बिल को काफी हद तक कम कर सकती है. भारत सरकार गांव,ग्रामीण सहित देश के सभी लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए प्रयासरत है ऐसे में बायोफ्यूल पर्यावरण के साथ-साथ देश के लिए लाभदायक होगा.

अगस्त क्रांति दिवस मनाया गया

Aug 9, 2018
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा लेने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उस आंदोलन के जरिए महात्मा गांधी साम्राज्यवादी शासन की नींव हिला सके.

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस 2018 विश्वभर में मनाया गया

Jul 29, 2018
केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने बाघ संरक्षण के लिए सामाजिक आंदोलन प्रारंभ करने की आवश्यकता को दोहराया है. इससे पहले डॉ. हर्षवर्धन ने भारतीय चिड़ियाघरों के वन्य जीवों के स्वास्थ्य तथा पोषण प्रबंधन पर एक मैनुअल जारी किया.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK