1. Home
  2.  |  
  3. न्यूज़ कैप्सूल
  4.  |  
  5. निधन

निधन

केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार का बेंगलुरु में निधन

3 days ago
अनंत कुमार कर्नाटक के बेंगलुरु साउथ से सांसद थे. वे केंद्र सरकार में संसदीय कार्यमंत्री थे. उनके निधन पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूरे देश में राष्ट्रध्वज आधा झुकाने का निर्देश दिया है.

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना का निधन

Oct 29, 2018
खुराना को छाती में संक्रमण था और पिछले कुछ दिनों से बुखार भी था. खुराना को वर्ष 2011 में ब्रेन हेमरेज हुआ था. इसके बाद से ही उनकी सेहत खराब चल रही थी.

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार विजेता ओसामू शिमोमुरा का निधन

Oct 23, 2018
ओसामू शिमोमुरा तथा अन्य दोनों वैज्ञानिकों को हरी फ्लोरोसेंट प्रोटीन (जीएफपी) की खोज एवं विकास के लिए जाना जाता है तथा इसके लिए उन्हें सम्मानित किया गया.

उत्तराखंड के पूर्व सीएम एनडी तिवारी का निधन

Oct 18, 2018
नारायण दत्त तिवारी देश के पहले ऐसे राजनीतिज्ञ थे, जिन्हें दो-दो राज्य का मुख्यमंत्री होने का गौरव प्राप्त हुआ. वे नेहरू-गांधी के दौर के उन चंद दुर्लभ नेताओं में थे, जिन्होंने आजादी की लड़ाई में सक्रिय योगदान दिया.

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलेन का निधन

Oct 16, 2018
पॉल एलेन ने दो सप्ताह पहले ही सार्वजनिक तौर पर कहा था कि उन्हें दोबारा नॉन हॉजकिन्स लिम्फोमा ने घेर लिया है. नौ साल पहले भी इसका इलाज कराया था, लेकिन बीमारी दोबारा लौट आई.

पर्यावरणविद प्रोफेसर जी डी अग्रवाल का निधन

Oct 12, 2018
आईआईटी में प्रोफेसर रह चुके जी.डी. अग्रवाल इंडियन सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में सदस्य भी रह चुके थे. हालांकि अब वह संन्यासी का जीवन जी रहे थे.

नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक लियोन लीडरमैन का निधन

Oct 6, 2018
लीडरमैन को साल 1988 में म्यूऑन न्यूट्रीनो की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार मिला था. उन्होंने 'द गॉड पार्टिकल' नाम की किताब भी लिखी थी.

भारतीय हॉकी की आवाज़ के तौर पर प्रसिद्ध कमेंटेटर जसदेव सिंह का निधन

Sep 26, 2018
दूरदर्शन पर 70 और 80 के दशक में खेल प्रसारण के मामले में रवि चतुर्वेदी और सुशील दोशी के साथ जसदेव सिंह खेल-प्रेमियों के लिए जाने-माने नाम थे.

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन

Sep 22, 2018
वियतनाम टेलीविजन की रिपोर्ट के अनुसार घरेलू और अतंरराष्ट्रीय डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद लंबे समय से बीमार चल रहे राष्ट्रपति त्रान को नहीं बचाया जा सका. त्रान दाई क्वांग मार्च 2018 में भारत की तीन दिन दौरे पर आए थे और बिहार के बोधगया में पवित्र बौद्ध तीर्थस्थल का भी दौरा किया था.

प्रसिद्ध हिंदी कवि विष्णु खरे का निधन

Sep 20, 2018
विष्णु खरे को कुछ समय पूर्व ब्रेन हेमरेज के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे दिल्ली के मयूर विहार स्थित हिंदुस्तान अपार्टमेंट में किराये के एक कमरे में अकेले रहते थे.

देश की पहली महिला आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का निधन

Sep 19, 2018
अन्ना राजम मल्होत्रा ने देश के कई महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी निभाई और देश की प्रगति में अपना योगदान दिया. केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति के दौरान उन्हें जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) का कार्य मिला था.

प्रसिद्ध जैन मुनि तरुण सागर का निधन

Sep 2, 2018
जैन मुनि तरुण सागर को राजस्थान के बागीडोरा के आचार्य पुष्पदंत सागर ने 20 जुलाई 1988 को दिगंबर मुनी बना दिया. तब वे केवल 20 साल के थे.

पूर्व सीनेटर और अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जॉन मैक्केन का निधन

Aug 27, 2018
जॉन मैक्केन दो बार राष्ट्रपति पद के लिए दावेदार रहे थे. मैक्केन वर्ष 2008 के चुनाव में ओबामा से राष्ट्रपति की उम्मीदवारी हार गए थे.

वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन

Aug 23, 2018
कुलदीप नैयर ने अपने करियर की शुरुआत बतौर उर्दू प्रेस रिपोर्टर की थी. वह दिल्ली के समाचार पत्र द स्टेट्समैन के संपादक भी रह चुके थे.

यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन

Aug 20, 2018
कोफी अन्नान को वैश्विक स्तर पर शांति प्रयासों और गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है. कोफी अन्नान यूएन के महासचिव बनने वाले पहले अश्वेत अफ्रीकी थे.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन: सात दिन का राजकीय शोक

Aug 18, 2018
अटल बिहारी वाजपेयी को गुर्दा (किडनी) की नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून 2018 को एम्स में भर्ती कराया गया था. मधुमेह से पीड़ित वाजपेयी का एक ही गुर्दा काम करता था. हालांकि, इन सबमें डिमेंशिया से भी अटल बिहारी वाजपेयी सबसे ज्यादा पीड़ित थे.

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान अजीत वाडेकर का निधन

Aug 16, 2018
अजीत वाडेकर वर्ष 1990 के दशक में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी के दौरान भारतीय टीम के मैनेजर भी रहे थे. इसके बाद वे चयन समिति के अध्यक्ष भी रहे.

छत्तीसगढ़ के गवर्नर बलराम दास टंडन का निधन

Aug 14, 2018
जनसंघ के संस्थापक सदस्य और भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे टंडन ने जुलाई 2014 को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल का पद संभाला था. उनका अंतिम संस्कार पंजाब में होगा

नोबेल पुरस्कार विजेता वी.एस. नायपॉल का निधन

Aug 13, 2018
सर वी.एस. नायपॉल को वर्ष 1971 में बुकर प्राइज और वर्ष 2001 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन

Aug 13, 2018
लोकसभा अध्यक्ष के रूप में व्यापक मीडिया कवरेज प्रदान करने हेतु सोमनाथ चटर्जी के प्रयासों से ही 24 जुलाई 2006 से 24 घंटे का लोकसभा टेलीविजन शुरू किया गया था.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK