1. Home
  2.  |  
  3. न्यूज़ कैप्सूल
  4.  |  
  5. निधन

निधन

सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का निधन

Jan 3, 2019
वे सचिन तेंदुलकर के अलावा विनोद कांबली, प्रवीण आमरे, समीर दीघे समेत कई मशहूर खिलाड़ियों को भी प्रशिक्षण दे चुके थे. उनके निधन से खेल जगत काफी शोक में है.

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता कादर खान का निधन

Jan 2, 2019
कादर खान ने वर्ष 1973 में ‘दाग’ फिल्म से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. इसमें राजेश खन्ना मुख्य भूमिका में थे. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

प्रख्यात फ़िल्मकार मृणाल सेन का निधन

Dec 31, 2018
मृणाल सेन को वर्ष 2000 में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने भी अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ फ्रेंडशिप से सम्मानित किया था.

माकपा के वरिष्ठ नेता निरूपम सेन का निधन

Dec 24, 2018
निरूपम सेन को वर्ष 2013 में ब्रेन अटैक हुआ था, जिसके बाद वह मल्टी ऑर्गन फेलियर से गुजर रहे थे. उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित अरुण भादुड़ी का निधन

Dec 19, 2018
मशहूर शास्त्रीय गायक पंडित अरुण भादुड़ी ने आईटीसी संगीत रिसर्च एकेडमी में शिक्षक के रुप में अपनी सेवा दी थी और वह शीर्ष रेडियो और टेलीविजन कलाकार थे.

प्रसिद्ध इतिहासकार और जामिया के पूर्व कुलपति मुशीरुल हसन का निधन

Dec 10, 2018
मुशीरुल हसन को विभाजन तथा दक्षिण एशिया में इस्लाम के इतिहास को लेकर किये गये उनके काम के लिए जाना जाता है.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन

Dec 1, 2018
बुश विदेश नीति के अच्छे जानकार थे. वर्ष 1989 में सोवियत संघ के विघटन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी. जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश ने शीतयुद्ध के खात्मे के बाद अमेरिका को आगे बढ़ने में मदद की थी.

प्रसिद्ध हिंदी गायक मोहम्मद अज़ीज़ का निधन

Nov 28, 2018
‘माई नेम इज लखन’ और ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ जैसे कई सुपरहिट गानों से श्रोताओं के दिलों में जगह बनाने वाले जाने-माने गायक मोहम्मद अजीज का हृदयगति रुकने से निधन हो गया.

पूर्व रेल मंत्री सी.के. जाफर शरीफ का निधन

Nov 26, 2018
सी.के. जाफर शरीफ का जन्म 3 नवंबर 1933 को चित्रदुर्ग के चल्लाकेरे में हुआ था. उनका राजनीतिक करियर लगभग 50 साल का रहा. कर्नाटक में कांग्रेस का बड़ा चेहरा रहे जाफर शरीफ इंदिरा गांधी के समय से राजनीति में सक्रिय थे.

प्रसिद्ध हिंदी लेखक हिमांशु जोशी का निधन

Nov 24, 2018
हिमांशु जोशी द्वारा लिखित ‘अरण्य’, ‘महासागर’, ‘छाया मत छूना मन’, ‘कगार की आग’, ‘समय साक्षी है’, ‘तुम्हारे लिए’, जैसे प्रमुख उपन्यास अब तक प्रकाशित हो चुके हैं.

पाकिस्तान की मशहूर शायरा व लेखिका फहमीदा रियाज़ का निधन

Nov 22, 2018
फहमीदा को महिलाओं के मुद्दों को साहित्य के जरिए उठाने वाली बेहद खास लेखिकाओं में से एक माना जाता है. वे भारत में छह वर्षों तक आत्म-निर्वासन में रही थीं जब सैन्य तानाशाह जनरल जिया-उल-हक का पाकिस्तान पर शासन था.

केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार का बेंगलुरु में निधन

Nov 12, 2018
अनंत कुमार कर्नाटक के बेंगलुरु साउथ से सांसद थे. वे केंद्र सरकार में संसदीय कार्यमंत्री थे. उनके निधन पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूरे देश में राष्ट्रध्वज आधा झुकाने का निर्देश दिया है.

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना का निधन

Oct 29, 2018
खुराना को छाती में संक्रमण था और पिछले कुछ दिनों से बुखार भी था. खुराना को वर्ष 2011 में ब्रेन हेमरेज हुआ था. इसके बाद से ही उनकी सेहत खराब चल रही थी.

रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार विजेता ओसामू शिमोमुरा का निधन

Oct 23, 2018
ओसामू शिमोमुरा तथा अन्य दोनों वैज्ञानिकों को हरी फ्लोरोसेंट प्रोटीन (जीएफपी) की खोज एवं विकास के लिए जाना जाता है तथा इसके लिए उन्हें सम्मानित किया गया.

उत्तराखंड के पूर्व सीएम एनडी तिवारी का निधन

Oct 18, 2018
नारायण दत्त तिवारी देश के पहले ऐसे राजनीतिज्ञ थे, जिन्हें दो-दो राज्य का मुख्यमंत्री होने का गौरव प्राप्त हुआ. वे नेहरू-गांधी के दौर के उन चंद दुर्लभ नेताओं में थे, जिन्होंने आजादी की लड़ाई में सक्रिय योगदान दिया.

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलेन का निधन

Oct 16, 2018
पॉल एलेन ने दो सप्ताह पहले ही सार्वजनिक तौर पर कहा था कि उन्हें दोबारा नॉन हॉजकिन्स लिम्फोमा ने घेर लिया है. नौ साल पहले भी इसका इलाज कराया था, लेकिन बीमारी दोबारा लौट आई.

पर्यावरणविद प्रोफेसर जी डी अग्रवाल का निधन

Oct 12, 2018
आईआईटी में प्रोफेसर रह चुके जी.डी. अग्रवाल इंडियन सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड में सदस्य भी रह चुके थे. हालांकि अब वह संन्यासी का जीवन जी रहे थे.

नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक लियोन लीडरमैन का निधन

Oct 6, 2018
लीडरमैन को साल 1988 में म्यूऑन न्यूट्रीनो की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार मिला था. उन्होंने 'द गॉड पार्टिकल' नाम की किताब भी लिखी थी.

भारतीय हॉकी की आवाज़ के तौर पर प्रसिद्ध कमेंटेटर जसदेव सिंह का निधन

Sep 26, 2018
दूरदर्शन पर 70 और 80 के दशक में खेल प्रसारण के मामले में रवि चतुर्वेदी और सुशील दोशी के साथ जसदेव सिंह खेल-प्रेमियों के लिए जाने-माने नाम थे.

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन

Sep 22, 2018
वियतनाम टेलीविजन की रिपोर्ट के अनुसार घरेलू और अतंरराष्ट्रीय डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद लंबे समय से बीमार चल रहे राष्ट्रपति त्रान को नहीं बचाया जा सका. त्रान दाई क्वांग मार्च 2018 में भारत की तीन दिन दौरे पर आए थे और बिहार के बोधगया में पवित्र बौद्ध तीर्थस्थल का भी दौरा किया था.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK