Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. न्यूज़ कैप्सूल

न्यूज़ कैप्सूल

भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का सफल परीक्षण किया

1 hour ago
यह मिसाइल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित किया गया है. यह परीक्षण ओडिशा के बालासोर स्थित इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लांचिंग कांप्लेक्स से भारी बारिश के बीच किया गया.

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस 21 सितंबर को मनाया गया

5 hrs ago
अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की स्थापना वर्ष 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी. दो दशक बाद वर्ष 2001 में महासभा ने बहुमत से इस दिवस को हिंसा रोकने एवं संघर्ष-विराम की अवधि के रूप में नामित किया.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल टीबी रिपोर्ट-2018 जारी की

8 hrs ago
डब्ल्यूएचओ की टीबी संबंधित रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्विक स्तर पर आकलन के मुताबिक वर्ष 2017 में एक करोड़ लोगों को टीबी हुई, इनमें से 58 लाख पुरुष, 32 लाख महिलाएं और दस लाख बच्चे हैं.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 20 सितंबर 2018

22 hrs ago
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 20 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना और विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर शामिल हैं.

के.एन. व्यास एटॉमिक एनर्जी कमीशन के प्रमुख नियुक्त

1 day ago
के. एन. व्यास के अधिकारिक बायोडाटा के मुताबिक, व्यास परमाणु रिएक्टर ईंधन के डिजाइन और विश्लेषण के लिए काम कर चुके हैं.

तीसरी कक्षा तक के केवल एक चौथाई बच्चे कहानियां समझने में सक्षम: मिलिंडा-गेट्स रिपोर्ट

1 day ago
रिपोर्ट के अनुसार, तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले केवल एक चौथाई बच्चे ही सामान्य वाक्यों वाली छोटी कहानी को पढ़ और समझ पाते हैं और एक या दो अंकों के घटाव के सवालों को हल कर पाते हैं.

प्रसिद्ध हिंदी कवि विष्णु खरे का निधन

1 day ago
विष्णु खरे को कुछ समय पूर्व ब्रेन हेमरेज के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे दिल्ली के मयूर विहार स्थित हिंदुस्तान अपार्टमेंट में किराये के एक कमरे में अकेले रहते थे.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 19 सितंबर 2018

1 day ago
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से तीन तलाक अध्यादेश और पहली महिला आईएएस अधिकारी शामिल हैं.

देश की पहली महिला आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा का निधन

2 days ago
अन्ना राजम मल्होत्रा ने देश के कई महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी निभाई और देश की प्रगति में अपना योगदान दिया. केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति के दौरान उन्हें जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) का कार्य मिला था.

विश्व आर्थिक मंच ने ‘द फ्यूचर ऑफ़ जॉब्स’ नामक रिपोर्ट जारी की

2 days ago
विश्व आर्थिक मंच द्वारा यह अनुमान लगाया गया है कि स्वचालित रोबोट के अधिक इस्तेमाल के कारण इंसानों के काम करने का तरीका तथा मानव श्रम भी हमेशा के लिए बदल जाएगा.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 18 सितंबर 2018

2 days ago
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट और विकास संगठन (डीआरडीओ) और टाइम मैगज़ीन शामिल हैं.

भारत में शिशु मृत्यु दर में कमी दर्ज की गई: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

3 days ago
यूएनआईजीएमई की रिपोर्ट के अनुसार भारत में वर्ष 2017 में 6,05,000 नवजात शिशुओं की मौत दर्ज की गई, जबकि पांच से 14 साल आयु वर्ग के 1,52,000 बच्चों की मृत्यु हुई.

जापान ने दक्षिण चीन सागर में पहली बार पनडुब्बी अभ्यास किया

3 days ago
इस सैन्य अभ्यास में कागा हेलीकॉप्टर पोत समेत जापानी युद्धपोतों ने भी हिस्सा लिया. यह पोत इस समय दो महीने के लिए दक्षिण-पूर्व एशिया और हिद महासागर क्षेत्र की यात्रा पर है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 17 सितंबर 2018

3 days ago
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और संयुक्त राष्ट्र मानव विकास सूचकांक शामिल हैं.

डीआरडीओ ने ‘मैन पोर्टेबल ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल’ का सफल परीक्षण किया

Sep 17, 2018
यह मिसाइल भारत की 'नाग' मिसाइल सीरीज का हिस्सा है. आसानी से ले जा सकने वाले इस मिसाइल से टैंक को ध्वस्त किया जा सकता है.

भारत का पहला डॉग पार्क हैदराबाद में आरम्भ हुआ

Sep 17, 2018
बृहद हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) ने कोंडापुर में 1.1 करोड़ रुपये की लागत से 1.3 एकड़ में इस पार्क को विकसित किया है.

संयुक्त राष्ट्र मानव विकास सूचकांक में भारत को 130वां स्थान हासिल हुआ

Sep 17, 2018
संयुक्त राष्ट्र मानव विकास सूचकांक के अनुसार, वर्ष 2017 के लिए भारत का एचडीआई मूल्य 0.640 है. जिसके कारण भारत को मानव विकास श्रेणी में रखा गया है. यह दक्षिण एशिया के औसत 0.638 से अधिक है.

भारत में 21.40 लाख लोग एड्स से पीड़ित हैं: नाको रिपोर्ट

Sep 16, 2018
एचआईवी आकलन 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल एचआईवी के करीब 87580 नए मामले दर्ज किये गए और 69110 लोगों की एड्स की वजह से मृत्यु हो गई.

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 10 सितंबर से 15 सितंबर 2018

Sep 15, 2018
जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इससे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को काफी लाभ हो सकता है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 सितंबर 2018

Sep 14, 2018
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 सितंबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से हिंदी दिवस 2018 और नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल शामिल हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK