Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. परीक्षानुसार करेंट अफेयर्स

परीक्षानुसार करेंट अफेयर्स

#MeToo आरोपों से घिरे विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर ने इस्तीफा दिया

2 hrs ago
अकबर पर पहला आरोप वरिष्ठ पत्रकार प्रिया रमानी ने लगाया था, जिसमें उन्होंने एक होटल के कमरे में इंटरव्यू के दौरान की अपनी कहानी बयां की थी. भाजपा सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में पहली बार किसी मंत्री ने इस्तीफा दिया है.

हिमाचल प्रदेश में सुरंग के अंदर देश का पहला रेलवे स्टेशन बनेगा

3 hrs ago
यह चीन और भारत सीमा के लिहाज से रणनीतिक महत्व के भानुपल्ली-बिलासपुर-मनाली-लेह रेलमार्ग का हिस्सा है. कोलकाता एवं दिल्ली में कई ऐसे मेट्रो स्टेशन हैं जो जमीन के अंदर बने हैं, लेकिन देश में जल्द ही अब एक रेलवे स्टेशन भी ऐसा होगा जो सुरंग के भीतर बनाया जाएगा.

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिनयान ने पद से इस्तीफ़ा दिया

5 hrs ago
निकोल पाशिनयान के इस्तीफे को आर्मेनिया के राष्ट्रपति अर्मेन सर्किसियन ने स्वीकार कर लिया है. निकोल पाशिनयान ने मई में ही प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभाला था.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 17 अक्टूबर 2018

18 hrs ago
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – मैन बुकर पुरस्कार 2018, फ़ोर्ब्स टॉप 2000 नियोक्ता - जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 17 अक्टूबर 2018

19 hrs ago
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 17 अक्टूबर 2018

20 hrs ago
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 अक्टूबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - मैन बुकर पुरस्कार और अर्मेनिया के प्रधानमंत्री का इस्तीफा शामिल हैं.

एना बर्न्स ने उपन्यास ‘मिल्कमैन’ के लिए मैन बुकर पुरस्कार 2018 जीता

20 hrs ago
एना बर्न्स की पहली किताब 'नो बोंस' थी. उनके बाकी उपन्यासों में 'लिटिल कंस्ट्रक्शंस' और 'मोस्टली हीरोज' हैं. पाठकों के बीच वह अपनी अद्भुत लेखन शैली के लिए जानी जाती हैं.

फोर्ब्स की सर्वश्रेष्ठ 2000 वैश्विक कम्पनियों की सूची में भारत की लार्सन एंड टुब्रो 22वें स्थान पर

23 hrs ago
शीर्ष 100 में महिंद्रा एंड महिंद्रा 55वें, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 59वें और एचडीएफसी 91वें स्थान पर रही हैं. इन 2000 कंपनियों में भारत की केवल 24 कंपनियां ही शामिल हैं.

आईआरसीटीसी ने 'Ask Disha' चैट बॉट लॉन्च किया

1 day ago
Ask Disha सुविधा आरंभ किये जाने के बाद आईआरसीटीसी ने दावा किया है कि देश में वह पहला सरकारी विभाग है, जिसने इस तरह का चैट-बॉट सिस्टम शुरू किया है.

सिक्किम ने संयुक्त राष्ट्र से विश्व के पहले पूर्ण जैविक राज्य का पुरस्कार प्राप्त किया

1 day ago
सिक्किम को संयुक्त राष्ट्र समर्थित फ्यूचर पॉलिसी अवार्ड हासिल हुआ. सिक्किम को यह पुरस्कार राज्य को पूर्ण रूप से जैविक राज्य में तब्दील करने के लिए बनाई गई नीतियों के कारण दिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस 17 अक्टूबर को मनाया गया

1 day ago
संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसम्बर 1992 को प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी. यह दिवस पहली बार वर्ष 1987 में फ्रांस में मनाया गया जिसमें लगभग एक लाख लोगों ने मानव अधिकारों के लिए प्रदर्शन किया था.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 16 अक्टूबर 2018

1 day ago
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – द कलाम विजन, सड़क सुरक्षा प्रशिक्षु लाइसेंस जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 16 अक्टूबर 2018

1 day ago
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 16 अक्टूबर 2018

1 day ago
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 16 अक्टूबर 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से -युवा सड़क सुरक्षा प्रशिक्षु लाइसेंस कार्यक्रम और उत्तर प्रदेश सरकार शामिल हैं.

शेखर मंडे सीएसआईआर के महानिदेशक नियुक्त किये गये

1 day ago
मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा सामान्य नियमों और शर्तों के तहत डॉ. मंडे की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की है. सीएसआईआर महानिदेशक का पद 31 अगस्त से खाली था

विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर को मनाया गया

1 day ago
इस दिवस को मनाने का उद्देश्य भुखमरी की चुनौतियों के बारे में जनता में जागरूकता प्रसारित करने के साथ-साथ लोगों को भूख के खिलाफ़ संघर्षमय कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना हैं.

परिवहन मंत्रालय ने युवा सड़क सुरक्षा प्रशिक्षु लाइसेंस कार्यक्रम की शुरूआत की

2 days ago
यह कार्यक्रम पीपीपी पहल है जिसे डियाजियो इंडिया और इंस्‍टीट्यूट ऑफ रोड ट्रैफिक एजुकेशन (आईआरटीई) के सहयोग से चलाया जाएगा. यह युवाओं, पहली बार गाड़ी चलाने वाले जिन्‍होंने प्रशिक्षु लाइसेंस के लिए आवेदन किया हुआ है, उनके लिए एक औपचारिक और संरचित प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करने का एक प्रयास है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘इलाहाबाद’ का नाम बदलकर ‘प्रयागराज’ किया

2 days ago
अकबर ने प्रयाग का नाम बदल कर इलाहाबाद (अल्लाह आबाद) किया था. हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि संत लगातार इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयाग करने की मांग उठा रहे थे.

डीआरडीओ ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित एक वेबसाइट लॉन्च की

2 days ago
यह वेबसाइट उभरती टेक्नोलॉजी यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, साइबर सुरक्षा, रोबोटिक्स, ऑटोमोनस प्रणाली में युवाओं को आकर्षित करने के लिए बनाई गई है.

भारत के प्रधानमंत्रियों पर दिल्ली में संग्रहालय बनाए जाने की घोषणा की गई

2 days ago
तीन मूर्ति एस्टेट के 23 एकड़ क्षेत्र में “भारत के प्रधानमंत्रियों पर एक संग्रहालय” स्थापित करने का फैसला किया गया है जो आवास और शहरी विकास मंत्रालय के अंतर्गत है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK