1. Home
  2.  |  
  3. पर्यावरण | पारिस्थितिकी

पर्यावरण | पारिस्थितिकी

भारत में 2016-18 के बीच 49 हाथियों की रेल दुर्घटनाओं में मौत: MoEFCC

2 days ago
बिजली के तारों के संपर्क में आने से होने वाली हाथियों की मौत से संबंधित आँकड़ों के विश्लेषण से ज्ञात होता है कि हर साल लगभग 50 हाथी बिजली का करेंट लगने के कारण मर जाते हैं.

पुडुचेरी में 1 मार्च से प्लास्टिक उपयोग पर प्रतिबन्ध की घोषणा

3 days ago
पुडुचेरी में प्लास्टिक पर प्रतिबंध के फैसले को प्रभावशाली रूप से लागू करने के लिए सरकार व्यापारियों तथा आम लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए अभियान शुरु करेगी.

दिल्ली में पेड़ों पर QR कोड लगाए गये, स्कैन करके मिलेगी जानकारी

Jan 14, 2019
पेड़ों पर लगाए गये क्यूआर कोड का उद्देश्य इन पेड़ों के बारे में जानकारी से लोगों को अवगत कराना है. यह क्यू आर कोड चुनिंदा पेड़ों पर लगाए गए हैं, जिनकी संख्या बढ़ाई जाएंगी.

केंद्र सरकार ने 'राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम' का शुभारंभ किया

Jan 12, 2019
केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री हर्षवर्धन ने नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत की मौजूदगी में इंदिरा पर्यावरण भवन में इस कार्यक्रम की शुरुआत की.

नर्मदा नदी में पहली बार देखे गये ऑक्टोपस

Jan 7, 2019
गुजरात के वैज्ञानिकों द्वारा सिस्टोपस इंडिकस के 17 नमूने, जिन्हें आमतौर पर ‘ओल्ड वीमेन ऑक्टोपस’ के रूप में जाना जाता है, की पहचान की गई.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने यूएनएफसीसीसी में भारत के दूसरे द्विवार्षिक अद्यतन रिपोर्ट को प्रस्तुत करने की मंजूरी दी

Dec 29, 2018
भारत, संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन फ्रेमवर्क सम्मेलन (यूएनएफसीसीसी) का सदस्य देश है. पहली रिपोर्ट वर्ष 2016 में पेश की गयी थी.

मिश्रित बायोफ्यूल के साथ भारतीय वायुसेना के विमान की पहली उड़ान सफल

Dec 18, 2018
भारतीय वायुसेना ने उड़ान से पूर्व जमीन पर बड़े पैमाने पर ईंजन परीक्षण किए. इसके बाद 10 प्रतिशत मिश्रित एटीएफ का इस्तेमाल करते हुए विमान का परीक्षण किया गया.

विश्व बैंक द्वारा जलवायु परिवर्तन हेतु 200 बिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा

Dec 5, 2018
विश्व बैंक द्वारा अब इस राशि को बढ़ाकर 200 अबर डॉलर करने की घोषणा की गई है. विश्व बैंक ने राशि दोगुनी करने की घोषणा यूएनएफसीसीसी के समिट में की थी.

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण द्वारा न्यूट्रिनो प्रयोगशाला का समर्थन किया गया

Nov 6, 2018
न्यूट्रिनो के बारे में पहले माना गया कि ये द्रव्यमान रहित कण हैं किंतु हाल ही में न्यूट्रिनो दोलन परिघटना के निरीक्षण द्वारा किए गए प्रयोगों से यह सिद्ध नहीं होता है.

सीएसआईआर ने कम प्रदूषण वाले पटाखे - स्वास, सफल और स्टार विकसित किये

Nov 1, 2018
पारंपरिक पटाखों से निकलने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए देश के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे फार्मूले को तैयार किया है जिससे आने वाले वक्त में बच्चे और बड़े दोनों के पास ऐसे पटाखे होंगे जिनसे बहुत कम प्रदूषण होगा.

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में 15 वर्ष पुराने पेट्रोल तथा 10 वर्ष पुराने डीज़ल वाहनों पर प्रतिबंध लगाया

Oct 30, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को दिल्ली में प्रदूषण संबंधी शिकायत दर्ज करने के लिए सोशल मीडिया अकाउंट बनाने को कहा है जिस पर नागरिक शिकायत दर्ज करा पाएंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने अप्रैल 2020 से बीएस-4 वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन पर प्रतिबंध लगाया

Oct 25, 2018
जस्टिस मदन बी. लोकुर की अध्यक्षता वाली 3 जजों की बेंच ने यह स्पष्ट कर दिया कि उक्त तारीख से पूरे देश में बीएस-6 के अनुकूल वाहनों की ही बिक्री की जा सकेगी.

पर्यावरण मंत्रालय ने ‘हरित दिवाली-स्वस्थ दिवाली’ अभियान का शुभारंभ किया

Oct 23, 2018
‘हरित दिवाली-स्वस्थ दिवाली’ अभियान के तहत बच्चों को अपने रिश्तेदारों एवं मित्रों को मिठाइयों सहित पौधे उपहार स्वरूप देने और अपने घरों एवं आसपास के क्षेत्रों की सफाई करने की सलाह दी जाती है.

बिहार की ‘शाही लीची’ को जीआई टैग प्राप्त हुआ

Oct 20, 2018
बिहार लीची उत्पादक संघ ने जून 2016 को जीआई रजिस्ट्री कार्यालय में ‘शाही लीची’ के जीआई टैग के लिए आवेदन किया था. जीआई टैग मिलने से ‘शाही लीची’ की बिक्री में नकल या गड़बड़ी की आशंकाएं काफी कम हो जाएंगी.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली की शुरूआत की

Oct 16, 2018
वायु प्रदूषण प्रणाली भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) पुणे, भारतीय मौसम विभाग तथा मध्यम श्रेणी के मौसम पूर्वानुमान के लिए राष्ट्रीय केन्द्र (एनसीएमआरडब्ल्यूएफ) ने संयुक्त रूप से विकसित की है.

भारत के पहले राष्ट्रीय पर्यावरण सर्वेक्षण की घोषणा की गई

Oct 12, 2018
पर्यावरण सर्वेक्षण के संपूर्ण ग्रीन डेटा का पहला सेट 2020 से उपलब्ध होगा जो कि ज़िला, राज्य और राष्ट्रीय स्तरों पर निर्णय लेने के लिये नीति निर्माताओं के हाथों में एक महत्त्वपूर्ण उपकरण प्रदान करेगा.

आईपीसीसी ने जलवायु परिवर्तन से संबंधित रिपोर्ट जारी की

Oct 10, 2018
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय उपमहाद्वीप में भी इसके भयानक परिणाम होंगे. आईपीसीसी की सह-अध्यक्षा डेब्रा रॉबर्ट्स के मुताबिक, आने वाले कुछ साल मानव इतिहास के लिए सबसे अहम साबित होने वाले हैं.

पटना में एशिया के पहले डॉल्फिन रिसर्च सेंटर की स्थापना की घोषणा

Oct 8, 2018
पटना विश्वविद्यालय परिसर में दो एकड़ भूखंड पर इस केंद्र का निर्माण किया जायेगा. इसके अतिरिक्त मुंगेर में एक 'ऑब्जरबेटरी' का निर्माण कराया जा रहा है, जहां से डॉल्फिनों को देखा जा सकेगा.

कोंकण के अल्फोंसो आम को जीआई टैग प्रदान किया गया

Oct 8, 2018
अल्फोंसो (हापुस) आमों की सबसे बेहतरीन किस्म महाराष्ट्र के कोंकण इलाके में स्थित सिंधुदुर्ग जिले की तहसील देवगढ़ में उगायी जाती है, साथ ही सबसे अच्छे आम सागर तट से 20 किलोमीटर अंदर की ओर स्थित जमीन पर ही उगते हैं.

जम्मू और कश्मीर के उधमपुर में नदी प्रदूषण समाप्ति योजना को मंजूरी

Oct 3, 2018
परियोजना की कुल स्वीकृत राशि 186.74 करोड़ रुपये है और यह राशि 90:10 लागत आधार पर भारत सरकार और जम्मू-कश्मीर सरकार वहन करेंगी.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK