1. Home
  2.  |  
  3. पर्यावरण | पारिस्थितिकी

पर्यावरण | पारिस्थितिकी

सांगली की हल्दी को जीआई टैग हासिल हुआ

Jun 28, 2018
इस उपलब्धि के चलते सांगली हल्दी को ‘सांगली’ ब्रांड के नाम से पूरे भारत तथा विदेश में भी बेचा जा सकेगा. कोई भी अन्य संस्थान, कम्पनी अथवा व्यक्ति ‘सांगली हलद’ या 'सांगली हल्दी' के नाम से इसकी बिक्री नहीं कर सकेगा.

दिल्ली में वर्ष 2021 तक अपशिष्ट जल को पीने लायक बनाया जायेगा

Jun 22, 2018
इस योजना के अंतर्गत शोधित जल को यमुना में छोड़ा जायेगा जिससे यमुना को स्वच्छ जल भी मिलेगा तथा चंद्रावल एवं वजीराबाद प्लांट को पर्याप्त पानी भी मिल सकेगा.

दिल्ली में सात सरकारी कॉलोनियों के पुनर्विकास से तीन गुणा हरित क्षेत्र कवरेज बढ़ेगा

Jun 22, 2018
इन सात कॉलोनियों का पुनर्विकास पर्यावरण मानकों का पालन करते हुए तथा हरित भवन की अवधारणा के अनुरूप किया जा रहा है और इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि अधिक से अधिक संख्या में मौजूदा पेड़ बने रहें.

समुद्र में गंदगी के लिए गंगा सहित विश्व की 10 नदियां जिम्मेदार: रिपोर्ट

Jun 18, 2018
चीन की यांग्त्जे नदी के बाद दूसरे पायदान पर भारत की गंगा नदी है. समंदरों में जो प्लास्टिक कचरा मिल रहा है, उसका करीब 90% इन 10 नदियों से ही आ रहा है.

अंटार्कटिका की बर्फ तीन गुना तेजी से पिघल रही है: अध्ययन

Jun 16, 2018
अध्ययन में कहा गया है कि सदी की पिछली तिमाही में अंटार्कटिका के दक्षिणी छोर में पानी में इतनी ज्यादा बर्फ पिघल चुकी है कि टेक्सास में करीब 13 फीट तक जमीन डूब गई है.

KVIC ने एक दिन में 2,330 मधुमक्खी पालन बक्से बांटकर विश्व रिकॉर्ड बनाया

Jun 14, 2018
खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने इस मिशन का नाम 'शहद मिशन' रखा है. इसके तहत नवम्बर 2018 तक देश भर में 1.3 लाख मधुमक्खी पालन बक्से रखने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

ग्रामीण स्वच्छता कवरेज 85 प्रतिशत से अधिक हुआ

Jun 10, 2018
भारतीय गुणवत्‍ता परिषद द्वारा 2017 में तथा राष्‍ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन द्वारा 2017 में कराए गए सर्वेक्षणों में शौचालयों का उपयोग क्रमश: 91 प्रतिशत और 95 प्रतिशत पाया गया.

विश्व बैंक ने 6,000 करोड़ की ‘अटल भूजल योजना’ को अनुमति प्रदान की

Jun 8, 2018
योजना को विश्व बैंक की सहायता से 2018-10 से 2022-23 की पांच वर्षीय कालावधि में कार्यान्वित किया जाना है. मंत्रालय की वित्त व्यय समिति पहले ही योजना के प्रस्ताव की अनुशंसा कर चुकी है और परियोजना के लिये मंत्रालय जल्द ही मंत्रिमण्डल की मंजूरी लेगा.

पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में भारत 177वें स्थान पर

Jun 6, 2018
ईपीआई रैंकिंग में पाकिस्तान को भारत से बेहतर 169वां स्थान दिया गया है जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका को 27वें स्थान पर रखा गया है.

उत्तर पूर्व में 'गज यात्रा' आरंभ की गई

May 30, 2018
गज यात्रा का उद्देश्य भारत में मौजूद हाथियों की आवाजाही के लिए उन्हें सुरक्षित मार्ग उपलब्ध कराना है. गज यात्रा के तहत भारत में 100 ‘एलीफैंट कॉरिडोर’ बनाए जायेंगे.

शोधकर्ताओं ने अंटार्कटिका के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं की खोज की

May 30, 2018
अंटार्कटिका में बर्फ के नीचे ढकी श्रृखंलाओं का पता लगाने के लिए रडार का इस्तेमाल किया गया था. इस खोज की जानकारी जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित की गई.

वैश्विक पवन उर्जा शिखर सम्मेलन हैम्बर्ग में आयोजित किया जाएगा

May 28, 2018
वैश्विक पवन उर्जा शिखर सम्मेलन में भारत की ओर से विभिन्न कम्पनियां भाग ले रही हैं. पवन उर्जा उत्पादन करने के हिसाब से भारत विश्व का चौथा सबसे बड़ा देश है.

पर्यावरण मंत्रालय ने समुद्री तटों तथा नदी किनारों की सफाई हेतु 19 दलों का गठन किया

May 18, 2018
सूचीबद्ध नदियों के अलावा दिल्ली में यमुना नदी तटों की सफाई के लिए भी एक विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा. सफाई के लिए कुछ झीलों और जल निकायों की भी पहचान की गई है.

2021 तक 5.5 लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने हेतु ‘हरित कौशल विकास कार्यक्रम’ आरंभ

May 16, 2018
इस कार्यक्रम के तहत अगले तीन वर्षों में साढ़े पांच लाख से अधिक युवकों को पर्यावरण से जुड़े कार्यों में प्रशिक्षित करके उनका कौशल विकास किया जाएगा. इस दौरान 30 प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आरंभ किये जायेंगे.

नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने राष्ट्रीय पवन-सौर हाइब्रिड नीति जारी की

May 15, 2018
नीति का लक्ष्य अक्षय ऊर्जा उत्पादन में परिवर्तनशीलता को बेहतर बनाना और बेहतर ग्रिड स्थिरता प्राप्त करना है.

भारत ने सुनामी तरंगों की भविष्यवाणी हेतु तकनीक विकसित की

May 7, 2018
समुद्री लहर को लेकर एक मॉडल तैयार किया गया है, जिससे यह भविष्यवाणी करने में मदद मिलेगी कि लहर भूमि पर कितनी दूर तक जाएगी.

पृथ्वी से टकरा सकता है सौर तूफ़ान: नासा रिपोर्ट

May 7, 2018
नासा द्वारा जारी चित्र में बताया गया है कि यह कोरोनल छिद्र उस स्थान पर है जहां सूर्य का चुम्बकीय क्षेत्र खुलता है ताकि यहां से गैसीय पदार्थ बाहर निकल सकें.

भारत में सिंधु डॉल्फिन की पहली संगठित जनगणना आरंभ की गई

May 3, 2018
इस जनगणना का मुख्य उद्देश्य इस प्रजाति की डॉल्फिन की सटीक जनसंख्या का पता लगाना है. इसके उपरांत ही इनके संरक्षण का कार्यक्रम चलाया जायेगा.

मेकोंग नदी में पहली बार डॉल्फिन की जनसंख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई

Apr 24, 2018
विश्वभर के चुनिंदा स्थानों पर नदियों में पाई जाने वाली डॉल्फिन विभिन्न प्रकार के खतरों से जूझ रही हैं जैसे निवास का ह्रास, प्रदूषित जल, बांध निर्माण तथा गैरकानूनी शिकार जैसे कारणों से इनकी जनसंख्या दिन-प्रतिदिन घटती जा रही है.

200 वर्ष बाद केवल गाय सबसे बड़ी स्तनधारी जीव होगी: अध्ययन

Apr 22, 2018
अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मेक्सिको के शोधकर्ताओं के द्वारा किये गये अध्ययन की मानें तो आने वाले वर्षों में हाथी, जिराफ और दरियाई घोड़े जैसे जीव विलुप्ति के कगार पर पहुंच जायेंगे तथा गाय एकमात्र ऐसा जीव होगा जो विलुप्ति से बचा रहेगा.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK