Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. पर्यावरण | पारिस्थितिकी

पर्यावरण | पारिस्थितिकी

तमिलनाडु सरकार द्वारा नीलकुरिंजी पौधे के संरक्षण की घोषणा

1 day ago
नीलकुरिंजी एक किस्म का उष्णकटिबंधीय पौधा है. यह पौधा पश्चिमी घाट के शोला वन में पाया जाता है. पूर्वी घाट में यह पौधा शेवरॉय पहाड़ियों में पाया जाता है.

जलवायु परिवर्तन से निपटने हेतु कार्बन टैक्स जरूरी: विश्व बैंक

Sep 21, 2018
इंस्टीट्यूट फॉर क्लाइमेट इकोनॉमिक्स के अनुसार वैज्ञानिक और अर्थशास्त्री इस पर एकमत हैं कि अर्थव्यवस्थाओं को व्यवहार में बदलाव लाने का संकेत देने का सबसे अच्छा तरीका कार्बन शुल्क है.

विश्व का सबसे बड़ा समुद्री सफाई अभियान 'ओशियन क्लीनअप' आरंभ

Sep 10, 2018
इस अभियान के तहत समुद्र में ‘यू’ आकार का 2,000 फुट का कलेक्शन सिस्टम डाला गया है जिसकी मदद से पानी में मिले कचरे को अलग किया जाता है.

गंगा विश्व की सबसे संकटग्रस्त नदियों में से एक: डब्ल्यूडब्ल्यूएफ रिपोर्ट

Sep 4, 2018
देश के सबसे पवित्र स्थानों में शामिल ऋषिकेश, हरिद्वार, प्रयाग और काशी, गंगा के तट पर स्थित हैं.रिपोर्ट के अनुसार कानपुर की ओर 400 किलोमीटर विपरीत जाने पर गंगा की दशा सबसे दयनीय दिखती है.

2030 तक बैंकॉक का 40% हिस्सा डूब सकता है: विश्व बैंक रिपोर्ट

Sep 3, 2018
रिपोर्ट के मुताबिक समुद्र से बढ़ते जलस्तर की वजह से मुंबई और कोलकाता पर भी खतरा मंडरा रहा है. वर्ष 2050 तक इन दोनों शहरों के कई इलाकों के समुद्र में समाने का खतरा है.

सुप्रीम कोर्ट ने कई राज्यों में निर्माण कार्य पर रोक लगाई

Sep 2, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन नियम के तहत शहर को साफ रखने की पॉलिसी बनानी है लेकिन नहीं बनी है, राज्यों को ठोस कचरा प्रबंधन नियम के तहत प़ॉलिसी बनानी होगी

एनएमसीजी ने गंगा नदी एवं इसके तटों की सफाई हेतु 150 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी

Aug 30, 2018
इन परियोजनाओं में छोटी नदियों, नहरों और नालों के मुख्य नदी में गिरने से पहले रोकने एवं मोड़ने का काम भी शामिल है और इन्हें सीवेज परिशोधन इकाइयों की तरफ मोड़ा जायेगा ताकि मुख्य नदी में गिरने वाला पानी पूरी तरह से स्वच्छ और गंदगी से मुक्त हो.

मंत्रिमंडल ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की व्यापक योजना ओ-स्मार्ट को मंजूरी दी

Aug 30, 2018
ओ स्मार्ट नामक इस येाजना में महासागर विकास से जुड़ी 16 उप-परियोजनाओं जैसे – सेवाएं, प्रौद्योगिकी, संसाधन, प्रेषण और विज्ञान को शामिल किया गया है.

भारत के चिड़ियाघर में जन्मे पहले हम्बोल्ट पेंगुइन का निधन

Aug 27, 2018
दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल से आठ हम्बोल्ट पेंगुइन को मुंबई के भायखला चिड़ियाघर में लाया गया था. इनमे से साढ़े चार साल की मादा हम्बोल्ट पेंगुइन ने पांच जुलाई को एक अंडा दिया था.

स्पाइस जेट ने भारत में पहली बायो-फ्यूल फ्लाइट का सफल परीक्षण किया

Aug 27, 2018
स्पाइसजेट का चयन इसलिए किया गया क्योंकि उसके विमानों में बायोफ्यूल को इस्तेमाल करने वाले इंजन लगे हैं. विमान ने सफलतापूर्वक सामान्य टेक-ऑफ और लैंडिंग की.

तिरुवनंतपुरम में चक्रवात चेतावनी केंद्र स्थापित किया जाएगा

Aug 22, 2018
केरल और कर्नाटक में चक्रवाती तूफान और अन्य मौसम संबंधी गंभीर गतिविधियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक महीने के भीतर तिरुवनंतपुरम में चक्रवात चेतावनी केंद्र स्थापित करने की पहल की है.

केंद्रीय रेशम बोर्ड ने रेशम कीट के अंडों की नई प्रजातियों को अधिसूचित किया

Aug 11, 2018
केंद्रीय रेशम बोर्ड (सीएसबी) द्वारा विकसित उष्णकटिबंधीय तसर रेशमकीट (बीडीआर-10) प्रजाति में पारंपरिक डाबा नस्ल की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक उत्पादकता है.

अत्याधुनिक वायु गुणवत्ता प्रणाली ‘सफ़र’ का उद्घाटन किया गया

Jul 23, 2018
सफर प्रणाली का विकास स्वदेशी तरीके से भारतीय उष्ण कटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे द्वारा रिकॉर्ड समय में किया गया तथा संचालन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा किया गया.

म्यांमार अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हुआ

Jul 21, 2018
भारत ने भविष्य की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहल की थी. इसका उद्देश्य उर्जा उत्पादन के लिए सौर उर्जा का अधिक से अधिक उत्पदन करना है.

एनएमसीजी ने पांच गंगा बेसिन राज्यों में ‘गंगा वृक्षारोपण अभियान' का आयोजन किया

Jul 20, 2018
इन राज्‍यों के वन विभागों को इस अभियान को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया था. अभियान में नेहरू युवा केन्‍द्र संगठन, गंगा विचार मंच, कई गैर सरकारी संगठनों और शिक्षण संस्‍थानों की भागीदारी उत्‍साहवर्धक रही.

वर्ष 2100 तक बढ़ते समुद्री जल-स्तर पर प्रति वर्ष 14 ट्रिलियन डॉलर खर्च होंगे

Jul 6, 2018
यूके नेशनल ओशियनोग्राफिक सेंटर (एनओसी) द्वारा जारी इस शोध पत्र के अनुसार समुद्री जल स्तर के बढ़ने से इस समस्या से बचाव के लिए वार्षिक 14 ट्रिलियन डॉलर खर्च किये जायेंगे.

सांगली की हल्दी को जीआई टैग हासिल हुआ

Jun 28, 2018
इस उपलब्धि के चलते सांगली हल्दी को ‘सांगली’ ब्रांड के नाम से पूरे भारत तथा विदेश में भी बेचा जा सकेगा. कोई भी अन्य संस्थान, कम्पनी अथवा व्यक्ति ‘सांगली हलद’ या 'सांगली हल्दी' के नाम से इसकी बिक्री नहीं कर सकेगा.

दिल्ली में वर्ष 2021 तक अपशिष्ट जल को पीने लायक बनाया जायेगा

Jun 22, 2018
इस योजना के अंतर्गत शोधित जल को यमुना में छोड़ा जायेगा जिससे यमुना को स्वच्छ जल भी मिलेगा तथा चंद्रावल एवं वजीराबाद प्लांट को पर्याप्त पानी भी मिल सकेगा.

दिल्ली में सात सरकारी कॉलोनियों के पुनर्विकास से तीन गुणा हरित क्षेत्र कवरेज बढ़ेगा

Jun 22, 2018
इन सात कॉलोनियों का पुनर्विकास पर्यावरण मानकों का पालन करते हुए तथा हरित भवन की अवधारणा के अनुरूप किया जा रहा है और इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि अधिक से अधिक संख्या में मौजूदा पेड़ बने रहें.

समुद्र में गंदगी के लिए गंगा सहित विश्व की 10 नदियां जिम्मेदार: रिपोर्ट

Jun 18, 2018
चीन की यांग्त्जे नदी के बाद दूसरे पायदान पर भारत की गंगा नदी है. समंदरों में जो प्लास्टिक कचरा मिल रहा है, उसका करीब 90% इन 10 नदियों से ही आ रहा है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK