Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. न्यूज़ कैप्सूल
  4.  |  
  5. पुरस्कार | सम्मान

पुरस्कार | सम्मान

साहित्य अकादमी ने 23 भारतीय भाषाओं के लेखकों को सम्मानित किया

Feb 13, 2018
हिंदी में रमेश कुंतल मेघ को उनकी कृति 'विश्व मिथक, सरिता सागर' के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया जबकि ममंग दई (अंग्रेजी) को उनके उपन्यास द ब्लैक हिल के लिए सम्मानित किया गया.

कृष्णा सोबती को 53वें ज्ञानपीठ पुरस्कार हेतु चयनित किया गया

Feb 12, 2018
ज्ञानपीठ पुरस्कार भारतीय ज्ञानपीठ न्यास द्वारा भारतीय साहित्य के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है. भारत का कोई भी नागरिक जो आठवीं अनुसूची में बताई गई 22 भाषाओं में से किसी भाषा में लिखता हो इस पुरस्कार के योग्य है.

शेष आनंद मधुकर को साहित्य अकादमी भाषा सम्मान प्रदान किया गया

Feb 2, 2018
शेष आनंद मधुकर ने मगही भाषा में विभिन्न विधाओं में अपनी रचनाएं प्रस्तुत कीं हैं.

पांच सांसदों को ‘उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया

Jan 31, 2018
यह पुरस्कार भारतीय संसदीय समूह द्वारा भारतीय संसद में समग्र योगदान के लिए भारतीय संसद के उत्कृष्ट सदस्य को दिया जाता है.

ग्रैमी अवार्ड्स 2018: ब्रूनो मार्स ने जीता एल्बम ऑफ़ द इयर ख़िताब

Jan 30, 2018
ब्रूनो मार्स को पांच शीर्ष ग्रैमी पुरस्कार प्राप्त हुए हैं जिसमें ’24के मैजिक’ को एल्बम ऑफ़ द इयर पुरस्कार भी प्राप्त हुआ.

पद्म पुरस्कार 2018 की घोषणा की गई

Jan 28, 2018
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कुल 85 व्यक्तियों को पद्म पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की. इस बार 3 को पद्म विभूषण, 9 को पद्मभूषण और 73 को पद्मश्री सम्‍मान दिया जाएगा.

केंद्र सरकार ने 2016 के लिये प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कारों की घोषणा की

Jan 28, 2018
इस साल कुल 32 श्रम पुरस्कार दिये जाएंगे लेकिन यह पुरस्कार पाने वाले कर्मचारियों की संख्या 50 हैं. इसमें तीन महिलाएं शामिल हैं.

फिल्म फेयर अवार्ड्स 2018 की विस्तृत सूची

Jan 23, 2018
इस बार फिल्म फेयर में इरफान खान ने 'हिंदी मीडियम' के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता. वहीं फिल्म 'तुम्हारी सुलु' के लिए विद्या बालन को बेस्ट एक्ट्रेस के लिए चुना गया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 112 असाधारण महिलाओं को सम्मानित किया

Jan 22, 2018
महिला और बाल विकास मंत्रालय की एक नई पहल के तहत देश की इन 112 फर्स्ट लेडीज़ को राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया गया. इनमें सिर्फ पारंपरिक पेशों से ही नहीं बल्कि गैर-पारंपरिक क्षेत्रों से जुड़ी महिलाएं भी शामिल हैं.

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार: 3 मरणोपरांत सहित 18 बहादुर बच्चे सम्मानित होंगे

Jan 19, 2018
प्रतिष्ठित भारत पुरस्कार उत्तर प्रदेश की 18 वर्षीय कुमारी नाजिया को दिया जाएगा, जिन्होंने अपने घर के आस-पास दशकों से चल रहे अवैध जुए और सट्टेबाजी के खिलाफ आवाज़ उठाई.

75वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार प्रदान किये गये

Jan 9, 2018
गोल्डन ग्लोब पुरस्कार में पहली बार किसी अश्वेत अभिनेत्री (ओपेरा विनफ्रे) को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया.

अज़ीज़ अंसारी ने गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता

Jan 9, 2018
75वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोह में अंसारी को म्यूजिकल/कॉमेडी टीवी सीरीज के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था.

साहित्य अकादमी द्वारा वर्ष 2017 हेतु पुरस्कारों की घोषणा

Dec 22, 2017
हिंदी में रमेश कुंतल मेघ की कृति विमिथकसरित्सागर और उर्दू के बेग एहसास की दखमा सहित 24 भाषाओं की कृतियों को पुरस्कार के लिए चुना गया.

भारतीय मूल की श्री सैनी ने मिस इंडिया-यूएसए 2017 का खिताब जीता

Dec 21, 2017
श्री सैनी ने कहा कि वह मानव तस्करी को खत्म करना चाहती हैं और समाज में भावनात्मक अनुकूलता को बढ़ावा देते हुए इसी दिशा में काम करना चाहती हैं.

प्रियंका चोपड़ा मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित

Dec 13, 2017
प्रियंका चोपड़ा ने हाल ही में सीरिया में शरणार्थी बच्चों से मुलाकात की थी तथा उनकी सहायता के लिए कदम उठाया था.

स्वामी चिदानंद सरस्वती ‘ग्लोबल पीस अवार्ड’ से सम्मानित

Dec 12, 2017
इसके साथ ही परमार्थ निकेतन आश्रम से ही जुड़ीं और स्वामी चिंदानंद की शिष्या साध्वी भगवती सरस्वती को शांति राजदूत सम्मान से सम्मानित किया गया.

केंद्र सरकार ने वीरता पुरस्कार विजेताओं को मिलने वाली राशि दोगुनी की

Dec 8, 2017
ये बढ़ी हुई राशि स्वतंत्रता के बाद और स्वतंत्रता से पहले वीरता पुरस्कार विजेताओं के लिए है. ये भुगतान 01 अगस्त 2017 से पूर्वव्यापी प्रभाव के साथ किया जाएगा.

प्रोफेसर हिरोशी मारुई तीसरे प्रतिष्ठित आईसीसीआर भारतविद् पुरस्कार से सम्मानित

Nov 28, 2017
इस अवसर राष्ट्रपति ने प्रतिष्ठित भारतविद् पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रोफेसर हिरोशी मरुई को बधाई दी और इंडोलजी में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए धन्यवाद दिया.

संयुक्त राष्ट्र ने अनिल माधव दवे को मरणोपरांत ओजोन अवार्ड प्रदान किया

Nov 26, 2017
संयुक्त राष्ट्र ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे को मरणोपरांत ओजोन अवार्ड से सम्मानित किया. कनाडा में आयोजित समारोह में दवे को ये सम्मान ओजोन संरक्षण की दिशा में कुशल राजनीतिक नेतृत्व के लिए प्रदान किया गया.

'डाउन टू अर्थ' पत्रिका ने ओजोन पुरस्कार जीता

Nov 25, 2017
पत्रिका 'डाउन टू अर्थ' को यह पुरस्कार ओजोन परत को लेकर की गई सर्वश्रेष्ठ मीडिया कवरेज हेतु प्रदान किया गया. पत्रिका 'डाउन टू अर्थ' ने 25 वर्ष से अधिक समय तक ओजोन परत के मामले में सर्वश्रेष्ठ मीडिया कवरेज की.

आईसीएफटी यूनेस्को गांधी मेडल हेतु पांच भारतीय फ़िल्में नामांकित

Nov 24, 2017
यह प्रतिष्ठित पुरस्कार महात्मा गांधी के शांति तथा सहनशीलता के विचारों को व्यक्त करने वाली सर्वश्रेष्ठ फिल्म को दिया जाता है.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित

Nov 20, 2017
मनमोहन सिंह को वर्ष 2004 से वर्ष 2014 के बीच देश का नेतृत्व करने और वैश्विक स्तर पर भारत का औहदा बढ़ाने के लिए इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार दिया जाएगा.

गिरीश कर्नाड टाटा लिटरेचर लिटरेचर लाइव! लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित

Nov 20, 2017
गिरीश कर्नाड को प्रतिष्ठित पद्मश्री तथा पद्मभूषण सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है तथा उन्हें चार फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिले हैं.

छत्रपति सम्मान हेतु वरिष्ठ पत्रकार उर्मिलेश का चयन किया गया

Nov 17, 2017
उर्मिलेश देश के जाने-माने वरिष्ठ पत्रकार और लेखक हैं. उन्हें यह सम्मान हरियाणा के सिरसा में आयोजित एक समारोह में 19 नवम्बर 2017 को प्रदान किया जायेगा.

भारत सरकार का सर्वोत्‍तम शहरी बस सेवा पुरस्‍कार सूरत को प्रदान किया गया

Nov 7, 2017
केन्‍द्रीय आवास एवं शहरी मंत्रालय ने ‘सर्वोत्‍तम शहरी बस सेवा पुरस्‍कार’ हेतु सूरत नगर निगम का चयन किया. आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने शहरी परिवहन में सर्वोत्‍तम विधाओं को बढ़ावा देने हेतु इन पुरस्‍कारों की घोषणा की.

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर ने सांस्कृतिक विरासत संरक्षण हेतु यूनेस्को पुरस्कार जीता

Nov 7, 2017
यह तमिलनाडु में पहला मंदिर बन गया है जिसे यूएन मंडल से प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया जाएगा. सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2017 यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कारों के लिए 43 देशों के लगभग 42 आवेदन थे.

हिन्दी लेखिका कृष्णा सोबती का ज्ञानपीठ पुरस्कार हेतु चयन किया गया

Nov 3, 2017
हिन्दी साहित्य की सशक्त हस्ताक्षर कृष्णा सोबती को यह पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रदान किया जायेगा. ज्ञानपीठ पुरस्कार साहित्य के क्षेत्र में दिया जाने देश का सर्वोच्च सम्मान है.

शर्मिला टैगोर को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया

Oct 27, 2017
मशहूर अदाकारा शर्मिला टैगोर को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया गया. शर्मिला टैगोर को यह पुरस्कार पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से प्रदान किया गया.

छोटी कुमारी सिंह को स्विट्जरलैंड के विमेंस वर्ल्ड सम्मिट फाउंडेशन ने सम्मानित किया

Oct 26, 2017
छोटी कुमारी सिंह ने समाज के अंतिम पायदान पर माने जाने वाले दलित वर्ग के मुसहर समुदाय के लोगों की मदद की. उन्होंने समुदाय को बच्चों की शिक्षा का महत्व समझाने और इसके लिए प्रेरित करने हेतु काफी सफल प्रयास किए.

भारतीय मूल की गिना मिलर ब्रिटेन की सबसे प्रभावशाली अश्वेत व्यक्ति बनीं

Oct 26, 2017
गिना मिलर को यह सम्मान उस कानूनी लड़ाई को जीतने के लिए दिया गया, जिसमें उन्होंने संसदीय अनुमति के बिना ब्रेक्जिट की प्रक्रिया शुरू करने से ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे को रोका था.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on