1. Home
  2.  |  
  3. न्यूज़ कैप्सूल
  4.  |  
  5. पुरस्कार | सम्मान

पुरस्कार | सम्मान

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया गया

22 hrs ago
यह पुरस्कार इंदिरा गांधी स्मृति न्यास द्वारा ‘शांति, निरस्त्रीकरण एवं विकास’ के लिए काम करने वाले व्यक्तियों, समूहों एवं संस्थाओं को दिया जाता है. यह पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री को समाजसेवा, निरस्त्रीकरण व विकास के कार्य में अहम योगदान देने के लिए दिया गया.

केंद्र सरकार ने टैगोर सांस्कृतिक सद्भावना पुरस्कारों की घोषणा की

Oct 28, 2018
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में निर्णायक मंडल ने यह फैसला किया है. निर्णायक मंडल में भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, एन. गोपालास्वामी और डॉ. विनय सहस्रबुद्धे शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'सियोल शांति पुरस्कार-2018' हेतु चयनित

Oct 24, 2018
चयन समिति के अध्यक्ष चोइ चुंग-हो ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चयन भारत के 1.35 अरब लोगों का जीवन सुधारने की खातिर उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों के लिए किया गया है.

भारतीय मूल की मीनल पटेल को अमेरिकी राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया

Oct 21, 2018
मीनल पटेल ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर की मानव तस्करी पर विशेष सलाहकार भी हैं. वे वर्ष 2015 में वह मेयर कार्यालय में विशेष सलाहकार के पद पर नियुक्त हुईं थीं.

एना बर्न्स ने उपन्यास ‘मिल्कमैन’ के लिए मैन बुकर पुरस्कार 2018 जीता

Oct 17, 2018
एना बर्न्स की पहली किताब 'नो बोंस' थी. उनके बाकी उपन्यासों में 'लिटिल कंस्ट्रक्शंस' और 'मोस्टली हीरोज' हैं. पाठकों के बीच वह अपनी अद्भुत लेखन शैली के लिए जानी जाती हैं.

सिक्किम ने संयुक्त राष्ट्र से विश्व के पहले पूर्ण जैविक राज्य का पुरस्कार प्राप्त किया

Oct 17, 2018
सिक्किम को संयुक्त राष्ट्र समर्थित फ्यूचर पॉलिसी अवार्ड हासिल हुआ. सिक्किम को यह पुरस्कार राज्य को पूर्ण रूप से जैविक राज्य में तब्दील करने के लिए बनाई गई नीतियों के कारण दिया गया है.

नोबेल पुरस्कार 2018: विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर अर्थशास्त्र श्रेणी में विजेता घोषित

Oct 9, 2018
विलियम डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमर, मैक्रोइकनॉमिक्स (सूक्ष्म अर्थशास्त्र) से संबंध रखते हैं. उन्होंने प्रकृति और मार्केट इकनॉमी के बीच के संबंध को विस्तार देने वाले मॉडल बनाए हैं.

नोबेल शांति पुरस्कार 2018: डेनिस मुकवेगे तथा नादिया मुराद की नाम की घोषणा

Oct 6, 2018
गौरतलब है कि नादिया मुराद मलाला युसूफजई के बाद दूसरी सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता हैं. मलाला युसूफजई को वर्ष 2014 में 17 साल की उम्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

नोबेल पुरस्कार 2018: रसायन विज्ञान श्रेणी के लिए तीन वैज्ञानिकों के नाम की घोषणा

Oct 4, 2018
रॉयल स्वीडिश अकैडमी ऑफ साइंसेज ने कहा कि इस साल जिन तीन हस्तियों को रासायन के क्षेत्र में नोबेल प्राइज के लिए चुना गया है उन्होंने एंजाइम्स और ऐंटीबॉडीज को विकसित करने के लिए क्रमिक विकास की शक्ति का इस्तेमाल किया है.

नोबल पुरस्कार 2018: चिकित्सा तथा भौतिकी क्षेत्र में पुरस्कार विजेताओं की घोषणा

Oct 3, 2018
नोबल पुरस्कार 2018 के लिए भौतिकी का नोबेल तीन लोगों को दिया जाएगा, जिसमें आर्थर अशकिन और गेर्राड मौरोउ और डोना स्ट्रिकलैंड का नाम शामिल है. पिछले वर्ष भी तीन वैज्ञानिकों को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया.

इस्पात मंत्रालय ने पहली बार द्वितीयक इस्पात क्षेत्र को पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की

Sep 12, 2018
इस पुरस्‍कार का शुभारंभ इसलिए किया गया है ताकि द्वितीयक इस्‍पात क्षेत्र को प्रोत्‍साहित किया जा सके. दरअसल, द्वितीयक इस्‍पात क्षेत्र राष्‍ट्रीय अर्थव्‍यवस्‍था और रोजगार सृजन के लिए एक विकास इंजन के रूप में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है.

पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग को अमेरिका का 'लीजन ऑफ मेरिट' सम्मान

Aug 22, 2018
दलबीर सिंह को यह पुरस्कार अगस्त 2014 से दिसंबर 2016 तक सेना प्रमुख के रूप में असाधारण और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए दिया गया है.

आदिल हुसैन ने नॉर्वे का प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार जीता

Aug 20, 2018
फिल्म 'वॉट विल पीपल से' के लिए नार्वे का राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले अभिनेता आदिल हुसैन ने इस पुरस्कार को असम के गोलपारा को समर्पित किया है.

गोपालकृष्ण गांधी को राजीव गांधी सदभावना पुरस्कार हेतु चयनित किया गया

Aug 1, 2018
यह पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के मौके पर दिया जाता है. इसे शांति, सांप्रदायिक सदभाव के संवर्धन और हिंसा के खिलाफ लड़ाई में उनके दीर्घकालिक योगदान की याद में शुरू किया गया था.

दो भारतीय समाजसेवियों भरत वाटवानी और सोनम वांगचुक को रमन मैगसेसे पुरस्कार

Jul 27, 2018
भरत वाटवानी और सोनम वांगचुक इस वर्ष रमन मैगसेसे पुरस्कार जीतने वाले 6 लोगों में शामिल हैं. दोनों समाजसेवियों को समाज मयूनके उत्कृष्ट योगदान के लिए चुना गया.

अरुणा साईराम संगीत कलानिधि पुरस्कार हेतु चयनित

Jul 16, 2018
अरुणा साईराम को संगीत कलानिधि पुरस्कार पुरस्कार के लिए चुना गया है. संगीत कला आचार्य का पुरस्कार मृदंग वादक तंजावुर आर. रामदोस एवं गायक के. ओमान कुट्टी को दिया जायेगा.

इंडिया स्मार्ट सिटी अवार्ड 2018: सूरत ‘सिटी अवार्ड’ के लिए चुना गया

Jun 22, 2018
तीन वर्गों अर्थात परियोजना पुरस्कार, नवोन्मेषी विचार पुरस्कार एवं सिटी अवार्ड में 9 पुरस्कारों की इंडिया स्मार्ट सिटी पुरस्कार के तहत घोषणा की गई है.

अनुकृति वास ने जीता मिस इंडिया 2018 का खिताब

Jun 20, 2018
मुंबई में आयोजित हुए इस कॉन्टेस्ट में हरियाणा की रहने वाली मीनाक्षी चौधरी फर्स्ट रनर-अप बनीं और सेकेंड रनर-अप आंध्र प्रदेश की रहने वाली श्रेया राव बनीं.

कैलाश सत्यार्थी और किरण कुमार ‘संतोकबा ह्यूमैनेटेरियन अवार्ड’ से सम्मानित

Jun 1, 2018
यह समारोह सूरत के संजीव कुमार आडीटोरियम में आयोजित किया गया. इस समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अलावा गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी उपस्थिति थे.

पोलैंड की ओल्गा टोकर्कज़ुक ने मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार प्राप्त किया

May 23, 2018
यह पुरस्कार अंग्रेजी भाषा के उपन्यासों के लिए मैन बुकर पुरस्कार के समकक्ष है और अंग्रेजी में अनुवादित किसी भी भाषा की पुस्तकों के लिए खुला है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK