Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. राज्य करेंट अफेयर्स
  4.  |  
  5. मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने 30 प्रकार की छात्रवृत्ति वितरण के लिये मिशन वन क्लिक योजना शुरू की

Jan 30, 2018
मध्य प्रदेश सरकार ने 8 सरकारी विभाग की 30 प्रकार की छात्रवृत्ति समग्र शिक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन वितरित करने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है.

दलित शब्द के प्रयोग पर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने रोक लगाई

Jan 24, 2018
मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के अनुसार, देश के संविधान या किसी अन्यई कानून में कहीं भी ‘दलित’ शब्द का उल्लेख नहीं है. हाईकोर्ट ने ये फैसला सामाजिक कार्यकर्ता मोहन लाल माहौर की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया है.

आदि शंकराचार्य को मध्य प्रदेश के स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल किया गया

Jan 10, 2018
आदि शंकराचार्य की जीवनी को हिंदी विशिष्ट की पुस्तक में शामिल किया जायेगा ताकि सभी छात्र उनके जीवन एवं दर्शन को जान सकें.

मध्य प्रदेश सेलिंग अकादमी को बेस्ट सेलिंग क्लब अवार्ड मिला

Dec 20, 2017
खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन हेतु सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी हर्षिता तोमर को ‘बेस्ट सेलर ऑफ द ईयर’ तथा राम मिलन यादव को ‘बेस्ट ऑफ अपकमिंग सेलर’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया.

मध्य प्रदेश सरकार ने नर्मदा पार्वती नदियों को जोड़ने हेतु मंजूरी प्रदान की

Dec 14, 2017
नर्मदा पार्वती नदियों के आपस में जोड़े जाने से इस क्षेत्र के दो लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी.

मध्य प्रदेश में फांसी की सजा देने वाले विधेयक को मंजूरी मिली

Dec 6, 2017
इस विधेयक को अब कानूनी मुहर के लिये राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. विधेयक पर चर्चा के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस मामले पर एक नैतिक आंदोलन चलाने की भी जरुरत है.

मध्य प्रदेश सरकार ने नई रेत खनन नीति 2017 लागू करने का निर्णय लिया

Nov 16, 2017
नई नीति के तहत प्रदेश की 1266 रेत खदानों में से 821 रेत खदानों का संचालन ग्राम पंचायतों और स्थानीय निकायों को सौंपा जायेगा. शेष 445 खदानें नीलामी के जरिये पहले ही आवंटित की जा चुकी हैं.

‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ योजना: मध्यप्रदेश को मणिपुर तथा नागालैण्ड से किया गया पार्टनर

Nov 16, 2017
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के विभिन्न भागों के वर्तमान सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत बनाने तथा अलग-अलग राज्यों में रहने वाले लोगों के बीच आपसी सम्पर्क बढ़ाने के उद्देश्य से सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म दिवस के अवसर पर 31 अक्टूबर, 2015 को 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत'' योजना की घोषणा की थी. इसी दिन प्रधानमंत्री ने देश भर में 'राष्ट्रीय एकता दिवस'' के रूप में भी मनाने का भी फैसला किया था. अब इस योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य को नागालैण्ड तथा मणिपुर राज्य से पार्टनर किया गया है. इस संबंध में मध्यप्रदेश का एक 8-सदस्यीय दल मणिपुर और नागालैण्ड का भ्रमण करके भी आया है.

मध्यप्रदेश सरकार ने उद्योग संवर्द्धन नीति-2014 में संशोधन की मंजूरी दी

Oct 12, 2017
मध्यप्रदेश में वृहद निवेश प्रस्तावों को आकर्षित करने हेतु कर आधारित सुविधाओं के स्थान पर पूँजी निवेश, रोजगार सृजन एवं निर्यात संवर्द्धन को आधार बनाकर लागत पूँजी अनुदान की योजना ‘निवेश प्रोत्साहन सहायता’ के नाम से लाई गई है.

मध्यप्रदेश सरकार ने 1800 करोड़ रूपये की माइक्रो सिंचाई परियोजना की घोषणा की

Oct 5, 2017
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर काम कर रही है. किसानों के हितों की रक्षा के लिये ही भावांतर भुगतान योजना लागू की गई है.

मध्यप्रदेश सरकार ने 'मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना' का शुभारंभ किया

Aug 23, 2017
यह योजना मध्यप्रदेश के मूल निवासी मेधावी विद्यार्थियों के लिये है, जिनके माता-पिता की वर्षिक आय 6 लाख रूपये तक है.

मध्यप्रदेश सरकार ने 'बाल शोषण समाप्ति अभियान' का शुभारंभ किया

Aug 23, 2017
पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक ने बाल संसद में भाग लेने वाले बच्चों और उनके परिवारों के कुल चार सदस्य के दो रात तीन दिन हनुमंतिया में रूकने पर 50 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की.

मध्यप्रदेश में खाद्य वितरण में होने वाली धांधलियों को रोकने हेतु खाद्य आयोग गठित

Jul 24, 2017
राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के प्रावधान अनुसार मध्यप्रदेश खाद्य आयोग का गठन किया गया है.

मध्य प्रदेश के किसानों को फूलों और संतरे की खेती में इज़राइल की सहायता मिलेगी

Jul 18, 2017
मध्य प्रदेश में खेती और औद्योगिक विकास की अच्छी संभावनाएं देखते हुए इज़राइल द्वारा अपनाए जा रहे खेती के प्रसिद्ध मॉडल मोशाव की योजना को भी प्रदेश में शुरू किया जा सकता है.

मध्य प्रदेश में हैप्पीनेस इंडेक्स तैयार करने हेतु आईआईटी खड़गपुर से समझौता

May 24, 2017
आईआईटी-खड़गपुर 30,000 लोगों को उनकी स्वेच्छा के आधार पर इस सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए सुनिश्चित करेगी. इसमें राज्य सरकार एवं आईआईटी खड़गपुर का सम्मिलित कार्य होगा.

मध्य प्रदेश सरकार ने नर्मदा नदी में रेत खनन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया

May 23, 2017
जैव विविधता को नुकसान पहुंचाए बिना रेत खनन की नीति तैयार की जाएगी. कमेटी में आईआईटी खड़गपुर सहित अन्य जगहों के विशेषज्ञों होंगे, जो वैज्ञानिक तरीके से खनन को लेकर सिफारिश करेंगे.

वित्तीय वर्ष जनवरी-दिसंबर की घोषणा करने वाला मध्य प्रदेश पहला राज्य बना

May 3, 2017
1867 में ब्रिटिश सरकार ने वित्तीय वर्ष अप्रैल-मार्च प्रणाली को लागू किया. इससे पूर्व में 1 मई से 30 अप्रैल तक वित्तीय वर्ष का प्रावधान था.सरकार का मानना है कि वर्तमान व्यवस्था में सरकार मानसून के असर का एनालिसिस नहीं कर पाती.

मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी को जीवित इकाई घोषित किया

Apr 25, 2017
गृहमंत्री राजनाथ सिंह के अनुसार देश की नदियों को वर्ष 2019-20 तक स्वच्छ बनाने हेतु प्रधानमंत्री ने बजट में 20 हजार करोड़ की व्यवस्था. जिसे एक लाख करोड़ रुपये तक बढ़ाया जा सकता है.

मध्य प्रदेश में एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

Apr 17, 2017
एशिया का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट मध्यप्रदेश के रीवा शहर में स्थापित किया जाएगा. इसके लिए तीन प्राइवेट कंपनियों मप्र पावर मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पारेशन के बीच पावर परचेस एग्रीमेंट (पीपीए) पर 17 अप्रैल 2017 को भोपाल में हस्ताक्षर किए गए.

मध्यप्रदेश सरकार ने गरीबों हेतु दीनदयाल रसोई योजना का शुभारम्भ किया

Apr 10, 2017
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर में दीनदयाल रसोई योजना का लोकार्पण किया. दीनदयाल रसोई योजना के तहत गरीबों को मात्र 5 रुपये में भर पेट भोजन (थाली) दिया जाएगा.

केंद्र सरकार ने 6 राज्यों में सस्ते घर बनाने हेतु मंजूरी प्रदान की

Mar 22, 2017
केंद्रीय आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय के अनुसार मध्यप्रदेश के 43 शहरों में 27 हजार 475 आवास बनाया जाना निर्धारित किया गया है.

मध्‍यप्रदेश मंत्रिमण्‍डल ने आवास गारंटी विधेयक को मंजूरी प्रदान की

Mar 16, 2017
आवास गारंटी विधेयक को लागू करने वाला मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य है. आवास गारंटी विधेयक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा निर्धारित लक्ष्य वर्ष 2022 तक सबके लिये आवास मिशन को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

हबीबगंज देश का पहला प्राइवेट रेलवे स्टेशन बना

Mar 8, 2017
बंसल ग्रुप के साथ किए गये समझौते के तहत तीन वर्ष में बंसल हैथवे इस रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकसित करेगी.

मध्य प्रदेश बजट 2017-18: ग़रीबों हेतु दीन दयाल थाली योजना का शुभारम्भ

Mar 2, 2017
बजट में वित्तमंत्री जयंत मलैया ने शहरी गरीबों हेतु पांच रुपये में भोजन, विधवा महिलाओं के लिये पेंशन और प्रदेश सरकार के कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग का लाभ देने वाले लोक लुभावन वायदे किए हैं.

सर्वोच्च न्यायालय ने व्यापम से चयनित 634 छात्रों की दाखिला प्रक्रिया निरस्त की

Feb 14, 2017
सर्वोच्च न्यायालय ने मध्य प्रदेश व्यापमं घोटाला केस में 5 साल के एमबीबीएस कोर्स में एनरोल कराने वाले राज्य के 634 छात्रों की दाखिला प्रक्रिया निरस्त कर दी है.

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश को शराबमुक्त बनाने का शुभारम्भ किया

Jan 17, 2017
राज्य के वित्त मंत्री जयंत मलैया द्वारा शराबबंदी हेतु जारी किए गए नए नियमों के अनुसार शराब विक्रेता और व्यवसाई लगातार खरीदारी करने वाले लोगों के नामों की सूची भी बनाएंगे.

मध्य प्रदेश सरकार ने 3285 करोड़ रूपए की परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की

Jan 17, 2017
मध्य प्रदेश में निवेश संवर्धन उप समिति ने मेसर्स मयूर यूनिकोटर्स लिमिटेड को जनपद मुरैना के सीतापुर में 109 करोड़ रुपए के निवेश से कोटेड फेब्रिक टेक्सटाइल परियोजना स्थापित करने की मंजूरी प्रदान की है.

कोका कोला द्वारा मध्य प्रदेश में 750 करोड़ रुपये का निवेश

Jan 12, 2017
मध्य प्रदेश के उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ला द्वारा इस संयंत्र की आधारशिला रखी गयी. इस संयंत्र को होशंगाबाद के औद्योगिक केंद्र विकास निगम (एकेवाईएल) बबाई औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित किया गया

मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में 500 करोड़ रुपए के पूँजी निवेश से स्थापित होगा फूड पार्क

Jan 9, 2017
भारत सरकार के केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने देश भर में मध्यप्रदेश सहित 7 राज्यों में मेगा फूड पार्क स्थापित किए जाने को स्वीकृति प्रदान की है.

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा नर्मदा सेवा यात्रा आरंभ

Dec 12, 2016
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक से यात्रा का आरंभ किया गया. नर्मदा नदी की पूरी परिक्रमा किये जाने के बाद 11 मई 2017 को इस यात्रा का समापन होगा.

123 Next   

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on