1. Home
  2.  |  
  3. न्यूज़ कैप्सूल
  4.  |  
  5. रक्षा | सुरक्षा

रक्षा | सुरक्षा

भारत और इंडोनेशिया के मध्य संयुक्त नौसेनिक अभ्यास आरंभ

Nov 14, 2018
भारत और इंडोनेशिया के बीच हो रहे संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य आपसी रिश्तों को विस्तार देना, समुद्री सहयोग को गहरा करना औऱ एक-दूसरे की श्रेष्ठ प्रथाओं को अपनाना है.

परमाणु पनडुब्बी अरिहंत ने पहला गश्ती अभियान सफलतापूर्वक पूरा किया

Nov 6, 2018
अरिहंत का जलावतरण पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर द्वारा जुलाई 2009 को जलावतरण किया गया था. इससे पानी के अंदर से किसी विमान को भी निशाना बनाया जा सकता है.

धर्म गार्जियन-2018: भारत और जापान के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास मिजोरम में शुरू हुआ

Nov 4, 2018
इस सैन्‍य अभ्‍यास में भारतीय सेना और जापान ग्राउंड सेल्‍फ डिफेंस फोर्स भाग ले रहे हैं. भारत और जापान की सेनाओं के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पहली बार यह संयुक्त सैन्य अभ्यास हो रहा हैं.

पाकिस्तान और रूस के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू

Oct 24, 2018
यह सैन्य अभ्यास 21 अक्टूबर से 04 नवम्बर तक चलेगा. इस सैन्य अभ्यास का आरम्भ वर्ष 2016 में हुआ था. अक्टूबर 2016 में पाकिस्तान और रूस के बीच पहले संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजन किया गया था.

भारत और इंडोनेशिया के बीच समन्वयित गश्त का आयोजन

Oct 14, 2018
इस गश्त का आयोजन तीन चरणों में किया जायेगा, इसका समापन अंडमान व निकोबार द्वीप समूह के पोर्ट ब्लेयर में एक समारोह में किया जायेगा. इस साझा गश्त के दौरान दोनों नौसेनाएं अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा के 236 किलोमीटर के दायरे में अपने युद्धपोत तैनात रखेंगी.

भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय सामुद्रिक अभ्यास ‘जेआईएमईएक्स18’ विशाखापत्तनम में शुरू

Oct 8, 2018
यह युद्धाभ्यास का लक्ष्य दोनों बलों की अंतरसंचालन क्षमता बढ़ाना, सर्वश्रेष्ठ परंपराओं को समझना है. इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा सहयोग बढ़ाना है.

प्रधानमंत्री ने सर्जिकल स्ट्राइक की सालगिरह पर जोधपुर में पराक्रम पर्व का उद्घाटन किया

Sep 28, 2018
पाकिस्तान में घुस कर सर्जिकल स्ट्राइक के माध्यम से आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के दो वर्ष पूरे होने पर भारतीय सेना पराक्रम पर्व मना रही है. देश ने सेना के इस कारनामें पर गर्व जताया था.

भारतीय वायु सेना द्वारा स्वदेशी अस्त्र मिसाइल का सुखोई से सफल परीक्षण

Sep 27, 2018
अस्त्र मिसाइल को सेना में शामिल किये जाने से पहले के अंतिम चरण के परीक्षणों का हिस्सा होने के कारण इस परीक्षण की सफलता को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. अस्त्र मिसाइल को देश में ही निर्मित और विकसित किया गया है.

सरकार ने टी-72 टैंकों के लिए 1000 इंजनों की खरीद को मंजूरी प्रदान की

Sep 26, 2018
इन इंजनों की खरीद से टी-72 टैंकों में गतिशीलता, फुर्ती और गति में इजाफा होगा और युद्ध क्षेत्र में वे और ज्यादा प्रभावशाली साबित होंगे. ऑर्डर को मूल सौदे की वारंटी की अवधि पूरा होने के पांच साल में पूरा करना होगा.

भारत ने इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Sep 24, 2018
परीक्षण के उपरांत कुछ समय बाद पृथ्वी रक्षा यान (पीडीवी) इंटरसेप्टर और लक्ष्य मिसाइल दोनों सफलतापूर्वक जुड़ गए थे. इससे पहले डीआरडीओ ने जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल ‘प्रहार’ को टेस्ट किया था.

भारत ने बैलिस्टिक मिसाइल 'प्रहार' का सफल परीक्षण किया

Sep 22, 2018
यह मिसाइल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित किया गया है. यह परीक्षण ओडिशा के बालासोर स्थित इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के लांचिंग कांप्लेक्स से भारी बारिश के बीच किया गया.

जापान ने दक्षिण चीन सागर में पहली बार पनडुब्बी अभ्यास किया

Sep 18, 2018
इस सैन्य अभ्यास में कागा हेलीकॉप्टर पोत समेत जापानी युद्धपोतों ने भी हिस्सा लिया. यह पोत इस समय दो महीने के लिए दक्षिण-पूर्व एशिया और हिद महासागर क्षेत्र की यात्रा पर है.

डीआरडीओ ने ‘मैन पोर्टेबल ऐंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल’ का सफल परीक्षण किया

Sep 17, 2018
यह मिसाइल भारत की 'नाग' मिसाइल सीरीज का हिस्सा है. आसानी से ले जा सकने वाले इस मिसाइल से टैंक को ध्वस्त किया जा सकता है.

भारत और अमेरिका के मध्य संयुक्त 'युद्ध अभ्यास 2018' उत्तराखंड में शुरू किया जाएगा

Sep 12, 2018
यह देशो के बीच 14 वां संयुक्त सैन्य अभ्यास होगा. संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन दोनो देश बारी बारी से करते हैं. सैन्य अभ्यास-2018 के अंतर्गत दोनो देशो के सैन्य बल संयुक्त राष्ट्र घोषणापत्र के अंतर्गत पहाड़ी क्षेत्र में आतंकवाद और उग्रवाद विरोधी अभियान का संयुक्त रूप से अभ्यास करेंगे.

‘अप्सरा’ परमाणु रिएक्टर 09 वर्ष बाद पुनः आरंभ किया गया

Sep 12, 2018
अप्सरा रिएक्टर को ट्रोमबे कैंपस में अगस्त 1956 में आरंभ किया गया था. अप्सरा एक हल्के स्विमिंग पूल जैसा रिएक्टर है जिसकी अधिकतम क्षमता एक मेगावाट थर्मल थी जिसे बढ़ाकर दोगुना किया गया है.

बीईएल को नेवी के लिए मिसाइल बनाने का अनुबंध प्राप्त हुआ

Sep 7, 2018
बीईएल के साथ किये गये इस समझौते की लागत 9,200 करोड़ रुपये है. बीईएल का यह समझौता मैज़गौन डॉक लिमिटेड (एमडीएल) एवं गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजिनियर्स (जीआरएसई) के साथ हुआ है.

शांति मिशन 2018 संयुक्त युद्धाभ्यास रूस में आयोजित किया गया

Aug 27, 2018
स्वतंत्रता के बाद यह पहला अवसर था जब भारत और पाकिस्तान की सेनाओं ने संयुक्त सैन्य अभ्यास में साथ भाग लिया. इस अभ्यास में सबसे अधिक रूसी सेना के 1700 जवान शामिल थे.

रक्षा मंत्रालय ने 46,000 करोड़ रुपये की रक्षा खरीद को मंजूरी प्रदान की

Aug 27, 2018
रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने भारतीय नौसेना के लिये 21,000 करोड़ से अधिक मूल्य के 111 बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर खरीदने को मंजूरी प्रदान की है.

भारत और चीन की सेनाओं के मध्य हॉटलाइन बनाने हेतु सहमति

Aug 24, 2018
भारत और चीन की बातचीत में चीन-पाकिस्तान इकॉनमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) पर भी चर्चा हुई और भारत ने इसे लेकर अपनी आपत्तियों से भी चीन के रक्षा मंत्री को अवगत कराया.

एंटी टैंक मिसाइल ‘हेलीना’ का पोखरण में सफल परीक्षण

Aug 20, 2018
यह परीक्षण पूरी तरह सफल रहा और टेस्ट के दौरान इसने अपने हर टारगेट को हासिल किया. सभी पैरामीटर को टेलिमेटरी स्टेशन, ट्रैकिंग सिस्टम और हेलिकॉप्टर के जरिए मापा गया.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK