Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. राज्य करेंट अफेयर्स

राज्य करेंट अफेयर्स

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने राज्य में हाथियों के व्यावसायिक उपयोग पर रोक लगाई

Aug 6, 2018
न्यायमूर्ति राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह की खंडपीठ ने कहा कि हाथियों को बंधक बनाया जाना वन्यजीव संरक्षण कानून, 1975 की धारा 40 और 42 का उल्लंघन है.

मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रखा गया

Aug 6, 2018
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रेलवे स्टेशन के नये नाम का उद्घाटन किया. अब मुगलसराय जंक्शन परिवर्तित होकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जायेगा.

बायोफ्यूल नीति को लागू करने वाला राजस्थान पहला राज्य बना

Aug 2, 2018
बायोफ्यूल नीति के तहत इसके उपयोग के प्रति आमजन को जागरूक करने एवं तैलीय बीजों का उत्पादन बढाने के साथ उसके फायदों व मार्केटिग व्यवस्था के व्यापक प्रचार-प्रसार जोर दिया जाएगा.

छत्तीसगढ़ में सरकार ने स्टार्टअप इंडिया यात्रा शुरू की

Aug 2, 2018
स्‍टार्टअप इंडिया वैन छत्‍तीसगढ़ के कोरवा, कोरिया, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, भलोदा बाजार, दुर्ग, राजनंदगांव, बालोद, धमतरी, कांकेड़, कोण्‍डागांव, जगदलपुर, दन्‍तेवाड़ा जैसे अन्‍य शहरों की भी यात्रा करेगा.

दिल्ली सरकार ने समाज कल्याण योजनाओं में आधार अनिवार्यता को समाप्त किया

Aug 1, 2018
दिल्ली सरकार ने कैबिनेट में फैसला लेकर वृद्धों, दिव्यांगों और विधवाओं को मिलने वाली पेंशन के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता हटा दी है इससे लाखों लोगों को लाभ प्राप्त होगा.

असम सरकार द्वारा राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का अंतिम मसौदा जारी: जानिए क्या है मामला?

Jul 30, 2018
राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) असम के नागरिकों की नागरिकता सूची है. इसमें उन सभी भारतीय नागरिकों के नाम, पते और फोटोग्राफ हैं, जो 25 मार्च, 1971 से पहले से असम में रह रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने लखनऊ में 60,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया

Jul 30, 2018
प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आरंभ की गई परियोजनाओं के पूरा होने से प्रदेश में दो लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. प्रदेश के 75 जिलों में प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया.

पश्चिम बंगाल का नाम बदलने हेतु विधानसभा में प्रस्ताव पारित

Jul 27, 2018
पश्चिम बंगाल के नाम को बदलने का प्रस्ताव गृह मंत्रालय की स्वीकृति के लिए भेजा गया है. यह नाम तभी बदल पाएगा जब इस प्रस्ताव पर गृह मंत्रालय अपनी स्वीकृति दे देगा.

केरल में देश का पहला पूर्ण रूप से महिलाओं को समर्पित होटल लॉन्च होगा

Jul 26, 2018
केरल सरकार के मुताबिक इस होटल का नाम 'होस्टेस' होगा और इसे पूरी तरह से महिलाओं द्वारा ही संचालित किया जाएगा.

दिल्ली सरकार ने किसानों की आय में बढ़ोतरी हेतु सोलर योजना लॉन्च की

Jul 26, 2018
सोलर पैनल एक एकड़ खेत के एक तिहाई हिस्से में लगाया जाएगा और यह पैनल जमीन से 3.5 मीटर की ऊंचाई पर लगाया जाएगा, जिससे उस हिस्से में होने वाली खेती प्रभावित ना हो.

ओडिशा सरकार ने ‘ग्रीन महानदी मिशन’ आरंभ किया

Jul 26, 2018
ग्रीन महानदी मिशन वृक्षारोपण अभियान है जिसके तहत महानदी के किनारे लगभग 2 करोड़ पौधारोपण किये जाने हेतु लोगों को प्रेरित किया जा रहा है. अभियान का मुख्य उद्देश्य महानदी के किनारे हो रहे मृदा अपरदन को रोकना है.

बिहार विधानसभा ने शराबबंदी संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

Jul 25, 2018
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिल पेश करने के दौरान कहा कि राज्य में शराबबंदी लागू होने से काफी फायदा हुआ है. इस कानून को पेश करते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शराबबंदी गरीब आदमी के लिए लाया गया था.

बिहार में ऑनलाइन डीजल अनुदान कार्यक्रम का शुभारंभ

Jul 24, 2018
इस कार्यक्रम के तहत किसानों के बैंक खाते में डीजल अनुदान का पैसा डायरेक्ट ऑनलाइन हस्तांतरण होगा. आपदाओं के समय किसान संकट से जूझता है अतः सरकार किसानों की हर संभव सहायता के लिए तत्पर है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘बेरोजगारी भत्ता’ योजना समाप्त की

Jul 23, 2018
नई सरकार बनने पर कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग ने अप्रासंगिक योजनाओं को समाप्त करने के लिए सभी विभागों को पत्र जारी किया था.

ओडिशा सरकार द्वारा हेरिटेज कैबिनेट का गठन

Jul 18, 2018
ओडिशा सरकार के संसदीय मामलों के विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, इस कैबिनेट में आठ सदस्य होंगे और इसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री नवीन पटनायक करेंगे.

मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में पौधागिरी अभियान आरंभ किया

Jul 17, 2018
पौधागिरी अभियान में स्कूली बच्चों को पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा. इस अभियान के तहत मॉनसून सत्र के दौरान राज्य में 22 लाख से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे, ताकि हरित क्षेत्र को बढ़ाया जा सके.

हरियाणा सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण हेतु दस घोषणाएं

Jul 13, 2018
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं पंचकूला स्थित इंद्रधनुष सभागार में महिला सुरक्षा एवं महिला सशक्तिकरण के विषय पर आयोजित ‘एक और सुधार’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कीं.

गुजरात में यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा दिया गया

Jul 11, 2018
सरकारी आदेश में कहा गया है कि सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद गुजरात सरकार ने प्रदेश में रहने वाले यहूदी समुदाय को धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा प्रदान करने का फैसला किया है.

हिमाचल प्रदेश सरकार ने थर्मोकोल से बने बर्तनों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया

Jul 10, 2018
पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता देते हुए सरकार ने इस आदेश का उल्लंघन करने वाले पर पांच सौ से लेकर अधिकतम 25 हजार रुपये जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 जुलाई से प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया

Jul 6, 2018
योगी सरकार ने यह फैसला पर्यावरण को बचाने और प्रदेश में अंधाधुंध हो रहे प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल को रोकने के लिए लिया है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK