Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. राज्य करेंट अफेयर्स

राज्य करेंट अफेयर्स

संगठित अपराध रोकने के लिए UPCOCA विधेयक पारित

Mar 28, 2018
पिछली बार जब UPCOCA विधेयक को पेश किया गया था तब उसे विधानसभा से तो मंजूरी मिल गई थी, लेकिन विधान परिषद से विधेयक को मंजूरी नहीं मिल पाई थी. अब इसे राज्यपाल की मंजूरी मिलना बाकी है.

हरियाणा के हर जिले में बागवानी उत्कृष्टता केन्द्र आरंभ किये जाने की घोषणा

Mar 27, 2018
हरियाणा के 340 गांवों को बागवानी गांव के रूप में विकसित करने के लिए नयी पहल शुरु की गयी है और स्वर्ण जयंती योजना के तहत फसल समूह विकास कार्यक्रम शुरु किया गया है.

मेघालय में दुनिया की सबसे लंबी रेतीले पत्थर की गुफा 'क्रेम पुरी' की खोज की गयी

Mar 26, 2018
यह गुफा दुनिया की सबसे लंबी रिकॉर्डधारी गुफा से भी 6000 मीटर लंबी हैं. अभी तक दुनिया की सबसे लंबी बलुआ पत्थर की गुफा का रिकॉर्ड वेनुजुएला के एडो जुलिया में स्थित क्यूवा डेल समन के नाम है, जो 18,200मीटर लंबी है.

बजट 2018-19: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वार्षिक बजट पेश किया

Mar 23, 2018
दिल्ली सरकार का यह पहला 'ग्रीन बजट' है. 'स्व्च्छ और प्रदूषण रहित दिल्ली का संकल्प' सरकार के बजट में भी दिखा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण से निपटने का उपाय भी बताया और कहा कि राजधानी को साफ सुथरा बनाना सरकार का लक्ष्य है.

कर्नाटक सरकार द्वारा लिंगायत को अलग धर्म का दर्जा देने की सिफारिश मंजूर

Mar 19, 2018
लिंगायत उत्तरी कर्नाटक की प्रभावशाली जातियों में गिनी जाती है. राज्य के दक्षिणी हिस्से में भी लिंगायत लोग रहते हैं. कर्नाटक की राजनीति में लिंगायतों ने निर्णायक भूमिका निभाई है.

हरियाणा में 12 वर्ष से कम उम्र की बच्ची से रेप पर होगी फांसी की सजा

Mar 16, 2018
इस कानून के बनने के बाद राज्य में 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कहर्म करने के आरोपी को फांसी की सजा सुनाई जा सकेगी. महाराष्ट्र और कर्नाटक सरकार भी ऐसा ही कानून बनाने की तैयारी में हैं.

राजस्थान में 12 वर्ष से कम उम्र की बच्ची से रेप पर होगी फांसी

Mar 11, 2018
राजस्थान में बढ़ रहे आपराधिक मामलों को देखते हुए यह विधेयक पारित किया गया. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट भाषण के दौरान घोषणा की थी कि बच्चियों से रेप करने के आरोपी को सख्त से सख्त सजा देने का प्रावधान किया जाएगा.

हरियाणा में विधुर पेंशन लागू किये जाने की घोषणा

Mar 8, 2018
हरियाणा विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विधायक रविंद्र मछरौली ने यह मुद्दा उठाया जिसके जवाब में प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने जल्द ही यह पेंशन लागू करने का ऐलान किया.

बजट 2018-19: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने वार्षिक बजट पेश किया

Mar 1, 2018
बिहार राज्य के 2018-19 के बजट में गांवों, स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि सेक्टर पर अधिक फोकस रहा है. शिक्षा बजट में बढ़ोतरी की गई है. अब शिक्षा बजट के लिए 25 हजार करोड़ रुपए से बढ़ाकर 32 हजार 125 करोड़ 64 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है.

केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक ने बिहार में पानी की आपूर्ति में सुधार हेतु 84 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये

Feb 25, 2018
इस परियोजना के अंतर्गत दोनों शहर राष्ट्रीेय शहरी सेवा उद्देश्यों को हासिल करेंगे अथवा भारत में शहरी सेवा वितरण कार्य निष्पांदन के अनेक राष्ट्रीय औसतों के अनुरूप होंगे.

जयपुर का गांधीनगर बना देश का पहला ‘लेडीज स्पेशल’ रेलवे स्टेशन

Feb 23, 2018
इस रेलवे स्टेशन पर स्टेशन मास्टर से लेकर इंजीनियर, टिकट चेकर, पॉइंट्स मैन, मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक, गेटमैन, फ्लैग इंडिकेटर समेत सभी तरह के पदों पर महिलाएं काम करेंगी.

राजस्थान बजट 2018: जल संकट दूर करने हेतु 37,000 करोड़ रुपये का आवंटन

Feb 20, 2018
राजस्थान बजट 2018-19 में विभिन्न लोकलुभावन घोषणाएं की गयी हैं. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन के लिए ‘यूथ आइकन स्कीम’ लागू की जाएगी.

हरियाणा के स्कूलों में गायत्री मंत्र अनिवार्य करने का निर्देश जारी

Feb 20, 2018
सरकारी स्कूलों में प्रतिदिन कक्षाएं आरंभ होने से पूर्व स्कूलों में एक जैसी प्रार्थना कराई जाएगी तथा गायत्री मन्त्र का जाप किया जाएग. यह निर्देश अनिवार्य रूप से सभी स्कूलों पर लागू होगा.

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश का वार्षिक बजट पेश किया

Feb 17, 2018
उत्तर प्रदेश का बजट 2018 पिछले साल की तुलना में 11.4 प्रतिशत ज्यादा है. पिछले वर्ष 3.84 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया था. यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने दस्तक अभियान आरंभ किया

Feb 14, 2018
दस्तक अभियान की शुरुआत पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में फैली इन्सेफलाइटिस की समस्या से निपटने के लिए किया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आरंभ किये गये इस अभियान में प्रभावित क्षेत्र के लोगों को बचाव के उपाय तथा उपचार के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में ‘Happiness Curriculum’ आरंभ करने की घोषणा

Feb 9, 2018
दिल्ली के शिक्षा मंत्री तथा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों को बेहतर जीवन एवं आदर्श सोच प्रदान करने के लिए हैप्पीनेस पाठ्यक्रम आरंभ करने की घोषणा की गयी है. सरकार का मानना है कि इससे बच्चे भविष्य के लिए अच्छे स्वभाव के साथ तैयार हो सकेंगे.

हरियाणा सरकार ने संत गुरु रविदास सहायता योजना आरंभ की

Feb 5, 2018
इस योजना के तहत कोई भी जरूरतमंद छोटा दस्तकार या महिला स्वरोजगार के लिए बैंक से 25 हजार रुपये तक का लोन ले सकता है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने दहेज प्रथा की समाप्ति हेतु योजना आरंभ की

Feb 5, 2018
इसके सरकार 80 निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्येक 100 दिव्यांगजनों को इंजन से चलने वाली ट्रायसाइकिल भी उपलब्ध कराएगी.

दिल्ली में आनंद कारज मैरिज एक्ट लागू किया गया

Feb 3, 2018
आनंद कारज एक्ट लागू होने के बाद सिख मैरिज एक्ट का सर्टिफिकेट मिलेगा जिससे सिखों की अपने लिए पहचान सुनिश्चित करना आसान होगा.

मध्य प्रदेश सरकार ने 30 प्रकार की छात्रवृत्ति वितरण के लिये मिशन वन क्लिक योजना शुरू की

Jan 30, 2018
मध्य प्रदेश सरकार ने 8 सरकारी विभाग की 30 प्रकार की छात्रवृत्ति समग्र शिक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन वितरित करने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK