1. Home
  2.  |  
  3. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता जागरूकता मंच का शुभारंभ किया

17 hrs ago
यह मंच विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाता पंजीकरण, मतदान कैसे करें, कहां पर चुनावी चर्चा करें आदि की जागरूकता पैदा करने का अनौपचारिक मंच है.

केंद्र सरकार ने आरटीई एक्ट में किया संशोधन

21 hrs ago
सरकारी स्कूलों में पांचवीं और आठवीं कक्षा के बच्चों को अब वार्षिक परीक्षा देनी होगी. सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है.

केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा विज़न-2040 दस्तावेज़ जारी किया गया

22 hrs ago
विज़न 2040 के तहत वर्ष 2040 तक हवाई यात्रियों की संख्या करीब छह गुना बढ़कर 1.1 अरब होने की उम्मीद जताई गई है. जबकि, परिचालन वाले हवाई अड्डों की संख्या बढ़कर करीब 200 हो सकती है.

मुकेश अंबानी टॉप 100 ग्लोबल थिंकर्स की लिस्ट में शामिल

23 hrs ago
मैग्जीन के अनुसार, 2018 में एशिया के सबसे अमीर आदमी के रूप में जैक मा को विस्थापित करने वाले अंबानी को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति में तेजी लाने का श्रेय दिया जाता है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 13 नये केंद्रीय विश्वविद्यालयों की स्थापना हेतु मंजूरी प्रदान की

1 day ago
केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम 2009 के अंतर्गत बिहार, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान और तमिलनाडु में इनकी स्थापना की जा रही है.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 16 जनवरी 2019

1 day ago
सरकार ने आयकर रिटर्न मिलने में लगने वाले समय को घटाकर एक दिन पर लाने के लिए 4,241.97 करोड़ रुपये की एक परियोजना को मंजूरी दी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

डीबीटी और आईसीएआर ने कृषि जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान एवं शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग हेतु सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए

1 day ago
जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) का स्‍थापना देश में विभिन्‍न जैव प्रौद्योगिकीय कार्यक्रमों और क्रियाकलापों की योजना बनाने संवर्धन करने और समन्‍वयन करने के लिए की गई है. आईसीएआर, भारत सरकार के कृषि मंत्रालय में कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग के तहत एक स्वायत्तशासी संस्था है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा में 1500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया

1 day ago
बलांगीर में प्रधानमंत्री ने झारसुगुड़ा में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) राष्ट्र को समर्पित किया. इसके अतिरिक्त अनेक विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया.

सरकार ने मादक पदार्थों की समस्या के निवारण के लिए पंचवर्षीय कार्ययोजना तैयार की

3 days ago
मंत्रालय ने राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत कई उपायों की योजना बनाई है जिसमें शामक, दर्द निवारक और मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाओं की बिक्री को नियंत्रित करने के लिए उपाय शामिल हैं.

नीति आयोग ने अटल टिंकरिंग लैब पुस्तिका का विमोचन किया

Jan 13, 2019
इसका उद्देश्य देश भर में टिंकरिंग एवं नवाचार से जुड़ी भावना का आगे प्रचार-प्रसार करना है. अटल टिंकरिंग लैब पुस्तिका में अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) से जुड़े देश के युवा अन्‍वेषकों के अनुभवों को समाहित किया गया है.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 11 जनवरी 2019

Jan 11, 2019
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू कश्मीर में दो और गुजरात में एक एम्स की स्थापना करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी हैं. एम्स के निर्माण का मकसद बड़ी संख्या में लोगों को सुपर स्पेशलिटी स्वास्थ्य सुविधाएं देना है.

सवर्णों को 10% आरक्षण, क्या है संविधान संशोधन की प्रक्रिया?

Jan 10, 2019
इस फैसले का लाभ केवल हिन्दू सवर्णों को ही नहीं बल्कि मुस्लिम और ईसाई धर्म के लोगों को भी मिलेगा. संविधान में संशोधन की प्रक्रिया का विवरण संविधान के अनुच्छेद 368 में दिया गया है.

अयोध्‍या केस: 29 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई, नई बेंच का गठन

Jan 10, 2019
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस मामले के लिए नई बेंच का गठन किया जाएगा. इस मामले से जुड़े 18836 पेज के दस्तावेज हैं, जबकि हाई कोर्ट का फैसला ही 4304 पेज का है. जो भी मूल दस्तावेज हैं उनमें अरबी, फारसी, संस्कृत, उर्दू और गुरमुखी में लिखे हैं.

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने ‘वेब वंडर वुमन’ अभियान लांच किया

Jan 10, 2019
इस अभियान का उद्देश्य उन महिलाओं को खोजना और उनके असाधारण उपलब्धियों को मान्यता देना है, जो सोशल मीडिया के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन का सार्थक एजेंडा चला रही हैं.

आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को 10% आरक्षण वाला विधेयक राज्यसभा में भी पारित

Jan 10, 2019
आर्थिक रूप से पिछड़ी सवर्ण जातियों के लोगों को 10% अतिरिक्त आरक्षण देने के लिए संविधान संशोधन बिल राज्यसभा में भी बहुमत से पारित हो गया.

प्रधानमंत्री ने सोलापुर एवं आगरा में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया

Jan 9, 2019
प्रधानमंत्री ने सड़क परिवहन तथा संपर्क को प्रोत्‍साहन देते हुए चार लेन का सोलापुर-तुलजापुर-उस्‍मानाबाद एनएच-211 (नया एनएच-52) राष्‍ट्र को समर्पित किया.

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई चीफ आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने का फैसला निरस्त किया

Jan 9, 2019
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोई ऐसा कानून नहीं है कि सरकार बिना सेलेक्ट कमेटी के परमिशन के किसी सीबीआई डायरेक्टर को पद से हटाए. कोर्ट ने कहा कि नियुक्ति, पद से हटाने और ट्रांसफर को लेकर साफ नियम हैं.

नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 लोकसभा में पारित

Jan 9, 2019
नागरिकता (संशोधन) विधेयक वर्ष 2016 में लोकसभा में पेश किया गया था, लेकिन विभिन्न विपक्षी दलों की माँग को देखते हुये विधेयक को संयुक्त संसदीय समिति के पास भेज दिया गया था

जीएम कॉटन सीड्स पर मोनसैंटो का पेटेंट वैध: सुप्रीम कोर्ट

Jan 8, 2019
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली हाई कोर्ट को मोनसैंटो के उस दावे को भी देखना था, जिसमें उन्होंने कहा था कि एनएसएल ने बीटी कॉटन सीड्स को लेकर उसकी बौद्धिक संपदा का उल्लंघन किया है.

मानव संसाधन विकास मंत्री ने जवाहर नवोदय विद्यालय में 5,000 सीटें बढ़ाने की घोषणा की

Jan 8, 2019
मौजूदा समय में नवोदय विद्यालयों में सीटों की संख्या 46,600 है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस अभूतपूर्व विस्‍तार से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान बच्‍चों को गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा प्राप्‍त करने के लिए अधिक अवसर मिलेंगे.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK