1. Home
  2.  |  
  3. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

मानव संसाधन विकास मंत्री ने जवाहर नवोदय विद्यालय में 5,000 सीटें बढ़ाने की घोषणा की

Jan 8, 2019
मौजूदा समय में नवोदय विद्यालयों में सीटों की संख्या 46,600 है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस अभूतपूर्व विस्‍तार से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान बच्‍चों को गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा प्राप्‍त करने के लिए अधिक अवसर मिलेंगे.

स्कूली शिक्षा में सुधार हेतु 70 पॉइंट ग्रेडिंग इंडेक्स लॉन्च किया गया

Jan 8, 2019
केंद्र सरकार का मानना है कि इस प्रणाली से प्रत्येक राज्य के स्कूली शिक्षा स्तर का पता चल सकेगा और विभिन्न राज्यों को अपने प्रदर्शन को बेहतर करने का अवसर मिलेगा.

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करना होगा अनिवार्य

Jan 7, 2019
आधार अनिवार्य होने से फर्जी लाइसेंस के जारी किए जाने पर रोक लगाई जा सकती है. इसके अलावा वाहन चालक द्वारा सुरक्षा नियम तोड़ने पर काटे गए चालान का भी रिकॉर्ड रखा जाएगा.

एचआरडी मंत्रालय ने जेएनवी के छात्रों की आत्महत्या की घटनाओं की जांच हेतु समिति का गठन किया

Jan 7, 2019
मंत्रालय ने मनोचिकित्सक डॉ. जितेंद्र नागपाल की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन किया है. यह समिति जवाहर नवोदय विद्यालय स्कूलों के गठन से लेकर अब तक कितने छात्रों ने आत्महत्या की है, उसकी जांच करेगी.

प्रधानमंत्री ने ओडिशा में विकास कार्यों का उद्घाटन और शुभारंभ किया

Jan 7, 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुल 4000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई और इनका उद्घाटन किया गया है. प्रधानमंत्री ने इसे "सुगम्य जीवन" की दिशा में एक और प्रयास बताया.

लोकसभा ने आधार और अन्य विधियां संशोधन विधेयक को मंज़ूरी प्रदान की

Jan 6, 2019
आधार और अन्य विधियां संशोधन विधेयक में निजी अस्तित्वों द्वारा आधार के उपयोग से संबंधित आधार अधिनियम की धारा का लोप करने का प्रावधान है.

स्वच्छ भारत मिशन का देशव्यापी विशिष्ट अभियान आरंभ

Jan 5, 2019
इस अभियान में एक विशेष प्रतियोगिता शामिल की गई है, जिसके तहत सभी लोगों को अपने शौचालय पेंट करने और सजाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं को लॉन्च किया

Jan 4, 2019
इन परियोजनाओं में मोरेह में एकीकृत चेक पोस्‍ट (आईसीपी), दोलाईथाबी बैराज परियोजना, थंगलसुरूनगंद में ईको टूरिज्‍म कॉम्‍पलेक्‍स तथा विभिन्‍न जल आपूर्ति योजनायें शामिल हैं.

संसद ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (संशोधन) विधेयक पारित किया

Jan 4, 2019
लोकसभा में यह विधेयक पहले ही पारित हो चुका है. राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) अधिनियम 1993 में संशोधन के लिए यह इस विधेयक लाया गया है.

संसद ने निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा (संशोधन) विधेयक को मंजूरी प्रदान की

Jan 4, 2019
निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा (संशोधन) विधेयक में प्रावधान किया गया है कि आठवीं कक्षा तक के छात्रों को भी परीक्षा में योग्यता के आधार उत्तीर्ण किया जाएगा.

एफएसएसएआई ने नये खाद्य पैकेजिंग नियम जारी किये

Jan 4, 2019
एफएसएसएआई द्वारा जारी नये खाद्य पैकेजिंग नियमों के अनुसार खाद्य पदार्थों को लाने-ले जाने,भंडारण करने वाले और वितरण करने वाले थैलों में भी अखबार या पुनर्चक्रित प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जायेगा.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 03 जनवरी 2019

Jan 3, 2019
केंद्रीय कैबिनेट ने अरुणाचल प्रदेश के अनुसूचित जाति की सूची में संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी. विधेयक में राज्य की एसटी सूची से अबोर अनुसूचित जनजाति को हटाने का प्रस्ताव रखा है.

कैबिनेट ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को बेहतर करने हेतु राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण को मंजूरी दी

Jan 3, 2019
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का आयुष्मान भारत का एक अहम हिस्सा है. जिसके तहत देश के 10.74 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सालाना 5 लाख रुपए का कवर दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के तीन द्वीपों को नया नाम दिया

Dec 31, 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के दौरे के मौके पर एक स्मारक डाक टिकट, 'फर्स्ट डे कवर' और 75 रुपये का सिक्का भी जारी किया.

केंद्र सरकार द्वारा महिला पुलिस स्वयंसेवक योजना को मंजूरी दी गई

Dec 31, 2018
हरियाणा द्वारा महिला पुलिस स्वयंसेवक अभियान शुरु किया गया था. वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान निर्भया फण्ड के तहत इसकी शुरुआत हरियाणा स्थित करनाल में की गयी थी.

केंद्र सरकार ने चार नए सूचना आयुक्त की नियुक्ति को मंजूरी दी

Dec 31, 2018
सरकारी आदेश के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व आईएफएस अधिकारी यशवर्द्धन कुमार सिन्हा, पूर्व आईआरएस अधिकारी वनजा एन सरना, पूर्व आईएएस अधिकारी नीरज कुमार गुप्ता और पूर्व विधि सचिव सुरेश चंद्र की सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी.

केंद्र सरकार ने खालिस्तान लिबरेशन फोर्स को प्रतिबंधित संगठन घोषित किया

Dec 30, 2018
केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है. पंजाब के डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि इस संगठन को पहली बार प्रतिबंधित किया गया है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पोक्सो अधिनियम, 2012 में संशोधन की मंजूरी दी

Dec 30, 2018
इस विधेयक के द्वारा 12 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के यौन शोषण के लिए 20 वर्ष की कैद अथवा मृत्युदंड की सजा का प्रावधान है, जबकि 12 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के सामूहिक यौन शोषण के लिए उम्र कैद अथवा मृत्युदंड का प्रावधान है.

लोकसभा में पास हुआ तीन तलाक विधेयक

Dec 29, 2018
ट्रिपल तलाक की प्रथा को रोकने के मकसद से यह बिल लाया गया है. अब इसे राज्यसभा में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा.

नीति आयोग आकांक्षी जिले कार्यक्रम के अंतर्गत दूसरी डेल्टा रैंकिंग जारी की

Dec 28, 2018
राज्य मुख्य वाहकों के रूप में हैं और यह कार्यक्रम प्रत्येक जिले की ताकत पर ध्यान केंद्रित करेगा, तत्काल सुधार के लिए बेहतर परिणाम देने वाले क्षेत्रों की पहचान करेगा, प्रगति को मापेगा और जिलों को रैंक देगा.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK