1. Home
  2.  |  
  3. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

रैपिड एक्शन फ़ोर्स की पांच नई बटालियनों के गठन की घोषणा

Oct 9, 2018
रैपिड एक्शन फ़ोर्स की एक बटालियन में करीब 1000 जवान होते हैं और इसमें पंप एक्शन गन, आंसू गैस ग्रेनेड लांचर और अन्य गैर-घातक हथियार तथा उपकरण होते हैं.

आयुष्मान योजना का दूसरी बार लाभ लेने के लिए आधार जरूरी

Oct 8, 2018
पहली बार (इस योजना का) लाभ उठाने के लिए व्यक्ति आधार या मतदाता पहचान पत्र जैसे कोई पहचान पत्र दिखा सकता है. इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य 10.74 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को इलाज के लिए भर्ती होने पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार सलाना कवरेज प्रदान करना है.

भारत और एडीबी ने मध्य प्रदेश के गांवों में कनेक्टिविटी बेहतर करने हेतु 110 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्तारक्षर किए

Oct 7, 2018
यह समझौता दूसरी किस्‍त की ऋण राशि भारत हेतु 500 मिलियन डॉलर के द्वितीय ग्रामीण कनेक्टिविटी निवेश कार्यक्रम का एक हिस्‍सा है, जिसे दिसम्‍बर 2017 में एडीबी के बोर्ड द्वारा स्‍वीकृति दी गई थी.

भारतीय रेलवे ने रूस के साथ सहयोग ज्ञापन और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Oct 6, 2018
इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य दोनों देशों के परिवहन शिक्षा के क्षेत्र में संयुक्त परियोजनाओं को लागू करने वाले उच्च शैक्षिक संस्थानों को संगठनात्मक और पद्धतिपरक सहायता प्रदान कराना है.

केंद्र सरकार ने हवाई यात्रा के लिए ‘डिजी यात्रा’ सेवा आरंभ की

Oct 5, 2018
सुरेश प्रभु ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसे जारी करते हुए कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से विमान यात्रियों के लिए देश भर के हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग तथा अन्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए एकसमान व्यवस्था की है.

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018: हरियाणा को मिला सर्वोच्च पुरस्कार

Oct 3, 2018
स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत हरियाणा राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्र जून 2017 तक खुले में शौचमुक्त हो चुके हैं. महाराष्ट्र के सतारा जिले को कुल 97.90 अंक मिले है और यह जिला देश में पहले स्थान पर रहा है.

पेट्रोलियम मंत्री ने वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए ‘स्टैट’ पहल आरंभ की

Oct 2, 2018
स्थानीय प्लांट्स में तैयार होने वाली कॉम्प्रेस्ड बायोगैस को सरकार खरीदेगी और उसका इस्तेमाल वाहनों के ईंधन के तौर पर करेगी. इससे किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक और स्रोत मिलेगा.

नीति आयोग तथा संयुक्त राष्ट्र के मध्य सतत विकास फ्रेमवर्क पर समझौता

Sep 29, 2018
नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और भारत में संयुक्त राष्ट्र के राष्ट्रीय संयोजक यूरी अफान्सीव ने एक समारोह में फ्रेमवर्क पर हस्ताक्षर किये. इस मौके पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार भी मौजूद थे.

समयपूर्व लोकसभा और विधानसभा भंग होते ही लागू होगी आचार संहिता: चुनाव आयोग

Sep 28, 2018
भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावों के दौरान लागू की जाने वाली आचार सहिंता को लेकर एक बड़ा फैसला है. इस आचार सहिंता में राज्य की कार्यवाहक सरकार नयी येाजनाओं की घोषणा नहीं कर सकती है.

केंद्र सरकार ने नेशनल डिजिटल कम्युनिकेशन पॉलिसी को मंजूरी प्रदान की

Sep 28, 2018
नेशनल डिजिटल कम्युनिकेशन पॉलिसी के ड्राफ्ट में नेट निरपेक्षता पर भी जोर दिया गया है. इसके साथ ही डिजिटल विषयवस्तु के साथ कोई भेदभाव न करते हुए पारदर्शिता को बढ़ावा देने की बात कही गई है.

व्यभिचार कानून पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला: विवाहेतर संबंध अपराध नहीं

Sep 28, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में स्त्री और पुरुष के बीच विवाहेतर संबंध से जुड़ी IPC की धारा 497 को गैर-संवैधानिक करार दे दिया है. जस्टिस दीपक मिश्रा ने अपना और जस्टिस एम खानविलकर का फैसला सुनाया.

अयोध्या विवाद पर 29 अक्टूबर से होगी सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट

Sep 27, 2018
इसके साथ सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि यह मसला अयोध्या मामले से बिल्कुल अलग है. इस फैसले के आने के बाद अब बाबरी मस्जिद और राम जन्मभूमि विवाद की सुनवाई शुरू हो सकेगी.

केंद्र सरकार ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को भंग किया

Sep 27, 2018
नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) बिल के संसद से पास होने तक सात सदस्यीय कमेटी एमसीआई का कामकाज देखेगी. डॉ. वी.के. पॉल को इसका चेयरमैन बनाया गया है.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 26 सितंबर 2018

Sep 26, 2018
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सामाजिक, आर्थिक, औद्योगिक तथा क्षेत्रीय विकास कार्यक्रमों के क्षेत्र में नीति आयोग और रूसी संघ के आर्थिक विकास मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर को अपनी मंजूरी दे दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने कोर्ट कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग की अनुमति दी

Sep 26, 2018
मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविल्कर और डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने अपना फैसला पढ़ते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट में बड़े मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकेगी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये जनहित में जारी है, और इससे पारदर्शिता आएगी.

सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की वैधता को मान्यता प्रदान की

Sep 26, 2018
मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ में जस्टिस एके सीकरी, एएम खानविलर, डीवाई चंद्रचूण और अशोक भूषण ने आधार की अनिवार्यता पर बुधवार को अहम फैसला सुनाया है.

पदोन्नति में आरक्षण पर नागराज मामले के फैसले पर पुनर्विचार की आवश्यकता नहीं: सुप्रीम कोर्ट

Sep 26, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में एससी/एसटी आरक्षण के लिए कोई डेटा जमा करने की जरूरत नहीं है.

15 लाख कक्षाओं को डिजिटल बनाया जायेगा: प्रकाश जावड़ेकर

Sep 26, 2018
ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड के तहत सभी स्कूलों में अब सफेद ब्लैक बोर्ड लगाए जाएंगे. यह योजना पांच वर्षों में पूरी तरह लागू की जाएगी. इससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा और आमूल चूल परिवर्तन आएगा.

सांसदों और विधायकों को वकालत करने से नहीं रोक सकते: सुप्रीम कोर्ट

Sep 25, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि 'बार काउंसिल ऑफ इंडिया' के नियम 49 के तहत वकालत पर रोक केवल ऐसे लोगों पर है जो वेतनप्राप्त पूर्णकालिक कर्मचारी हैं और विधायक या सांसद इसके तहत नहीं आते हैं.

आयुष्मान भारत योजना: अन्य स्वास्थ्य योजनाओं से अलग कैसे?

Sep 25, 2018
आयुष्मान भारत योजना के दिशानिर्देशों में स्पष्ट लिखा है कि आवेदन के दौरान किसी भी तरह का पहचान पत्र मान्य होगा. अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो संबंधित राज्य सरकार किसी भी पहचान पत्र के जरिए उन्हें योजना का लाभ दे सकती है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK