Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

TRAI ने डीएनडी 2.0 मोबाइल एप्प और माय-कॉल को उमंग प्लेटफार्म के साथ जोड़ा

Aug 8, 2018
डीएनडी (डू-नॉट-डिस्टर्ब) सेवा देने वाला एप्प स्मार्ट फोन के उपभोक्ताओं को अपना मोबाइल नंबर डीएनडी में पंजीकृत करने और अवांछित कॉलों और संदेशों की शिकायत करने की सुविधा देता है.

लोकसभा ने एससी/एसटी कानून संशोधन विधेयक, 2018 पारित किया

Aug 7, 2018
यह संशोधन विधेयक लोकसभा में केंद्रीय न्याय एवं आधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने पिछले सप्ताह पेश किया था. इसके निर्णय आने के समय में अनिश्चितता को देखते हुए सरकार ने ये संशोधन विधेयक लाने का निर्णय लिया है.

तीन न्यायधीशों ने सुप्रीम कोर्ट न्यायधीश पद की शपथ ग्रहण की

Aug 7, 2018
उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसफ, मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी और ओडिशा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत सरन को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति करने की अधिसूचना जारी की गई थी.

संसद ने आपराधिक कानून संशोधन विधेयक पारित किया

Aug 7, 2018
विधेयक में दुष्‍कर्म के अपराधियों को कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है. इस विधेयक के दूरगामी परिणाम होंगे और इससे अपराधियों में भय पैदा होगा. सरकार की प्राथमिकता महिला सुरक्षा है और इसीलिए यह कानून लाया गया है.

संसद में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) विधेयक पारित, मिलेगा संवैधानिक मान्यता

Aug 7, 2018
यह विधेयक एनसीबीसी को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग व राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के बराबर संवैधानिक दर्जा प्रदान करता है.

रेल मंत्री ने रेलवे में कार्यरत खिलाड़ियों के लिए नई प्रोत्साहन नीति को मंजूरी दी

Aug 6, 2018
ओलंपिक खेलों में दो बार शिरकत कर चुके और एशियाई खेलों/राष्‍ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों द्वारा इस दिशा में किए गए अथक प्रयासों को ध्‍यान में रखकर अब उन्‍हें अधिकारी रैंक में पदोन्‍नत करते हुए पुरस्‍कृत करने का निर्णय लिया गया है.

लोकसभा ने राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय विधेयक 2018 पारित किया

Aug 5, 2018
इस विधेयक में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से अपनी तरह का पहला राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय मणिपुर में खोले जाने का प्रस्‍ताव है.

एनएचएआई ने 25,000 करोड़ रुपए के दीर्घकालीन कर्ज को लेकर एसबीआई के साथ समझौता किया

Aug 4, 2018
यह एसबीआई द्वारा किसी भी कंपनी को दिया जाने वाला बिना गारंटी वाला (असुरक्षित) सबसे बड़ा कर्ज है. एनएचएआई को एसबीआई से दिया जाना वाला यह अब तक का सबसे बड़ा ऋण होगा.

सुप्रीम कोर्ट ने न्यायिक ढांचे में सुधार हेतु दिशा-निर्देश जारी किये

Aug 3, 2018
मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविल्कर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने कहा कि अच्छा बुनियादी ढांचा मजबूत और स्थायी न्यायिक प्रणाली के लिए बेहद जरूरी है.

नीति आयोग ने ‘मूव हैक’ का शुभारंभ किया

Aug 3, 2018
मूव हैक से अपेक्षाकृत गतिशीलता से संबंधित चुनौतियों के लिए अग्रणी और सरल समाधानों को सुलझाने की उम्मीद है और एकीकृत, अंतःस्थापित और आविष्कारशील वैश्विक समुदाय के विकास के लिए मार्ग प्रशस्त किया जाएगा.

लोकसभा में ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने हेतु विधेयक पारित

Aug 3, 2018
लोकसभा में करीब पांच घंटे तक चली चर्चा के दौरान 32 सदस्यों ने हिस्सा लिया. विधेयक के पारित होते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में उपस्थित थे.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एलआईसी द्वारा आईडीबीआई बैंक की नियंत्रण हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दी

Aug 2, 2018
एलआईसी द्वारा वरियता आवंटन/इक्विटी की खुली पेशकश के माध्‍यम से तथा बैंक में सरकार द्वारा प्रबंधन नियंत्रण छोड़ने से बैंक के नियंत्रणकारी हिस्‍से के अधिग्रहण को स्‍वीकृति दे दी है.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 02 अगस्त 2018

Aug 2, 2018
सीएफएस के तहत भारत सरकार 2015-16 से ही विदेशों में रणनीतिक रूप से महत्‍वपूर्ण अवसंरचना परियोजनाओं के लिए बोली लगाने में भारतीय कंपनियों को समर्थन दे रही है.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने कृ‍षि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड के पुनर्गठन को मंजूरी प्रदान की

Aug 2, 2018
कृ‍षि वैज्ञानिक भर्ती बोर्ड में अब तीन सदस्‍यों के स्‍थान पर चार सदस्‍य होंगे. बोर्ड में एक अध्‍यक्ष और तीन सदस्‍य होंगे. साथ ही इसका सचिवालय में अपना प्रशासनिक स्‍टाफ होगा.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एससी/एसटी एक्ट में संशोधन हेतु मंजूरी प्रदान की

Aug 2, 2018
दलित संगठनों का कहना है कि इससे 1989 का अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम प्रासंगिक नहीं रह जायेगा. इस एक्ट के सेक्शन 18 के तहत ऐसे मामलों में अग्रिम जमानत का प्रावधान नहीं है.

कर छूट की अधिसूचना में अस्पष्टता से राजस्व को फायदा होना चाहिए: सुप्रीम कोर्ट

Aug 1, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने कर छूट संबंधी अपना 21 साल पुराना एक निर्णय बदलते हुए व्यवस्था दी है कि टैक्स में छूट से संबंधित अधिसूचना में किसी प्रकार की अस्पष्टता की स्थिति में इसका व्याख्या का लाभ शासन के पक्ष में किया जाना चाहिए.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने विद्युत मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

Aug 1, 2018
इस समझौता ज्ञापन पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी (एनएचए) के सीईओ डॉ. इंदुभूषण एवं सीएससी-एसपीवी के सीईओ डॉ. दिनेश त्यागी ने हस्ताक्षर किया.

दिवाला और दिवालियापन संहिता (दूसरा संशोधन) विधेयक लोकसभा में पारित

Aug 1, 2018
इसे दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता संशोधन अध्यादेश 2018 के स्थान पर लाया गया है, जिसे राष्ट्रपति ने 06 जून 2018 को लागू किया था.

होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक लोकसभा ने पारित किया

Aug 1, 2018
इस विधेयक के बारे में 18 मई 2018 को अध्यादेश लागू किया गया था. सरकार सुनिश्चित करेगी कि सभी होम्योपैथी मेडिकल कॉलेजों में न्यूनतम मानदंड और बुनियादी सुविधाएं हों.

आपराधिक कानून संशोधन विधेयक लोकसभा में पारित

Jul 31, 2018
विधेयक में दुष्‍कर्म के अपराधियों को कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है. इस विधेयक के दूरगामी परिणाम होंगे और इससे अपराधियों में भय पैदा होगा. सरकार की प्राथमिकता महिला सुरक्षा है और इसीलिए यह कानून लाया गया है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK