1. Home
  2.  |  
  3. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने एयरसेवा 2.0 वेब पोर्टल लांच किया

15 hrs ago
नागर विमानन मंत्रालय के अनुसार एयरसेवा डिजिटल प्लेटफार्म पर यात्रियों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की स्थिति और समय सारिणी की तत्काल आधार पर जानकारी मिल सकेगी. एयरसेवा 2.0 वेब पोर्टल और मोबाइल एप का उन्नत संस्करण है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केएमपी एक्सप्रेस-वे तथा बल्लभगढ़ मेट्रो लिंक का उद्घाटन किया

1 day ago
कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे की कुल लम्बाई 135.6 किलोमीटर है, और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को जोड़ लेने पर कुल लम्बाई 270 किलोमीटर हो जाती है.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अंतरिक्ष से भी नज़र आता है: अमेरिकी सैटेलाइट ने जारी की तस्वीर

1 day ago
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी उन कुछ मानव निर्मित संरचनाओं में शामिल हो गया है, जो पृथ्वी के ऊपर से भी दिखाई देते हैं. अमेरिकी कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क द्वारा इसकी तस्वीर ली गई है.

भारत सरकार और एडीबी के मध्य जल एवं स्वच्छता सेवाओं हेतु ऋण समझौते पर हस्ताक्षर

3 days ago
हाल के वर्षों में तमिलनाडु को बार-बार सूखे और अनियमित मानसून का सामना करना पड़ा है, जिस वजह से यहां पर जल की भारी किल्लत होने के साथ-साथ शहरों में बाढ़ की भी नौबत आ गई.

सरकार द्वारा मातृत्व अवकाश में से सात हफ्ते का वेतन नियोक्ताओं को वापिस देने की घोषणा

Nov 16, 2018
इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कंपनी की तरफ से गर्भवती महिला को छुट्‌टी देने में आनाकानी न की जाए. साथ ही कंपनियां भी वित्तीय नुकसान की चिंता छोड़ सकें.

रामायण एक्सप्रेस दिल्ली से आरंभ, जानिए स्टेशनों और सुविधाओं की जानकारी

Nov 15, 2018
रामायण एक्सप्रेस टूर पैकेज में धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी और आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर भी पर्यटकों के साथ पूरे दौरे की यात्रा करेंगे.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने LEAP और ARPIT कार्यक्रम लॉन्च किये

Nov 15, 2018
योजना के तहत शिक्षकों के प्रशिक्षण कोर्स की गणना उनकी पदोन्नति के दौरान की जाएगी अर्थात ऐसे शिक्षकों को पदोन्नति में वरीयता दी जाएगी.

भारत का पहला जलमार्ग बंदरगाह वाराणसी में आरंभ, जानिए सभी जलमार्गों की जानकारी

Nov 13, 2018
प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में देश के पहले मल्टी-मॉडल टर्मिनल समेत 2413 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के बाद आयोजित जनसभा को संबोधित भी किया.

भारतीय सेना में 30 वर्ष बाद दो तोपों को शामिल किया गया

Nov 10, 2018
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देवलाली में एम 777 अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर और के 9 वज्र सेल्फ़ प्रोपेल्ड गन को सेना को सौंपा. बोफोर्स के बाद ये पहली 155 एमएम तोप है जो कि भारतीय सेना में शामिल हुई है.

आंध्र प्रदेश में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित किये जाने को मंजूरी

Nov 9, 2018
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आन्ध्र प्रदेश में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना के पहले चरण के खर्चे के लिए 420 करोड़ रुपये की धनराशि को भी मंजूरी दी है.

केंद्र सरकार ने छह हवाई अड्डों को लीज़ पर देने हेतु मंजूरी प्रदान की

Nov 9, 2018
बुनियादी ढांचा परियोजनओँ में पीपीपी से सार्वजनिक क्षेत्र में आवश्यक निवेशों को जुटाने के अलावा सेवा आपूर्ति, विशेषज्ञता, उद्यमता और व्यावसायिक कौशल में दक्षता आती है.

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने ऑपरेशन ग्रीन के लिए मार्ग-निर्देश जारी किए

Nov 7, 2018
सरकार ने 2018-19 के बजट भाषण में 500 करोड़ रूपये की लागत से ऑपरेशन ग्रीन की घोषणा की थी ताकि देशभर में पूरे वर्ष तक मूल्यों में उतार-चढ़ाव के बिना टमाटर, प्याज और आलू की आपूर्ति और उपलब्धता सुनिश्चित हो सके.

रेल मंत्रालय ने अनरिजर्व्ड मोबाइल टिकटिंग सुविधा लांच की

Nov 6, 2018
इस ऐप की सहायता से अनारक्षित टिकट, सीजन टिकट तथा प्लेटफार्म टिकट की बुकिंग की जा सकती है. अब यात्रियों को टिकट लेने के लिए लम्बी कतारों में खड़ा रहने की आवश्यकता नहीं होगी.

भारतीय तटरक्षक बल द्वारा गश्ती जहाज आईसीजीएस वाराह लॉन्च

Nov 5, 2018
इसे चेन्नई के लार्सन एंड टुब्रो कट्टुपल्ली शिपयार्ड में लांच किया गया. यह 98 एम ओपीवी श्रेणी का चौथा गश्ती जहाज है. इसका निर्माण लार्सेन एंड टुब्रो द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित किया गया है

भारतीय रेलवे ने ब्रॉड गेज मार्ग पर मानव रहित क्रॉसिंग को समाप्त किया

Nov 5, 2018
अधिकांश मानव रहित स्तर क्रॉसिंग (यूएमएलसी) को या तो भूमिगत मार्गों / आरयूबी के प्रावधानों या कर्मचारी तैनात करके समाप्त किया गया है. इन मानव रहित क्रासिंग को सबवे, रोड अंडर ब्रिज अथवा क्रासिंग पर गार्ड की नियुक्ति करके समाप्त किया गया है.

प्रधानमंत्री ने एमएसएमई सेक्टर हेतु सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम का शुभारंभ किया

Nov 3, 2018
प्रधानमंत्री ने एमएसएमई को आसानी से ऋण उपलब्‍ध कराने के लिए 59 मिनट के लोन पोर्टल का शुभारंभ करने का घोषणा किया. इस पोर्टल के जरिए सिर्फ 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक के ऋणों को सैद्धांतिक मंजूरी दी जा सकती है.

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के रूप में जस्टिस हेमंत गुप्ता, आर सुभाष रेड्डी, एमआर शाह और अजय रस्तोगी ने शपथ ली

Nov 2, 2018
राष्ट्रपति ने सबसे कम समय में सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम की सिफारिश स्वीकार करते हुए जजों की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति का आदेश पारित किया है. इन चारों जजों की नियुक्तियां उनके पद ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होंगी.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 02 नवम्बर 2018

Nov 2, 2018
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए भारत और कोरिया के मध्‍य समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर करने की मंजूरी दी है.

कोचीन में देश के सबसे बड़े ड्राई डॉक के निर्माण की घोषणा

Oct 31, 2018
कोचीन शिपयार्ड में पहले से ही दो ड्राइ डॉक मौजूद हैं, लेकिन वो दोनों ही इस नए बनने वाले ड्राइ डॉक से छोटे हैं. इस निर्माण के साथ ही भारत दक्षिण पूर्वी एशिया में जहाज़ मरम्मत का हब बन कर उभरेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद पर सुनवाई जनवरी 2019 तक टाल दी

Oct 29, 2018
चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की बेंच 2010 में आए इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर विचार कर रही थी.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK