Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 19 सितंबर 2018

12 hrs ago
केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने आशा कर्मियों के लाभ पैकेज को पूर्व प्रभाव से मंजूरी दे दी है. ये पैकेज अक्‍टूबर 2018 से प्रभावी होगा. इसका भुगतान दो अलग मदों के तहत नवम्‍बर 2018 से किया जाएगा.

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़े परिचालन दिशा-निर्देशों में संशोधन किया

12 hrs ago
यदि कोई बीमा कंपनी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान के दावे का भुगतान करने में देरी करती है तो बीमा कंपनी को मुआवजे पर 12 प्रतिशत ब्याज का भी भुगतान करना होगा.

केंद्रीय कैबिनेट ने तीन तलाक अध्यादेश को मंजूरी दी

14 hrs ago
यह अध्यादेश 6 महीने तक लागू रहेगा. इस दौरान सरकार को इसे संसद से पारित कराना होगा. सरकार के पास अब बिल को शीत सत्र तक पास कराने का वक्त है. तीन तलाक देना अब अपराध है.

गृह मंत्रालय ने सुरक्षा मंजूरी देने के लिए 'ई-सहज' पोर्टल लॉन्च किया

14 hrs ago
सहज ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत से सुरक्षा मंजूरी की प्रक्रिया को तेज, पारदर्शी और निगरानी में रखा जा सकता है. इससे बाकी अन्य प्रक्रियाओं में भी आसानी होने की उम्मीद है.

केंद्र सरकार ने अखिल भारतीय पेंशन अदालत का उद्घाटन किया

20 hrs ago
इसका आयोजन भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्‍याण विभाग द्वारा किया गया. डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि इसके जरिए पेंशनभोगियों को ‘जीवन निर्वाह में सुगमता’ का अधिकार दिया गया है.

केंद्रीय गृहमंत्री ने भारत-पाक सीमा पर ‘स्मार्ट फेंसिंग’ प्रोजेक्ट की शुरुआत की

1 day ago
भारत में पाकिस्तान और बांग्लादेश से घुसपैठ और अवैध आव्रजन रोकने के लिए यह पहल एक समग्र एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली (सीआइबीएमएस) का हिस्सा है. मोदी सरकार ने दोनों देशों से लगी भारतीय सीमा को पूरी तरह से सील करने के लिए यह फैसला लिया है.

भारत और सर्बिया ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने हेतु दो समझौते पर हस्ताक्षर किए

2 days ago
सर्बिया के राष्ट्रपति और भारत के उप राष्ट्रपति ने बेलग्रेड में संयुक्त रूप से भारत-सर्बिया व्यापार मंच की बैठक में हिस्सा लिया. दोनों देशों के बीच गैर-गठबंधन आंदोलन के सह-संस्थापक के रूप में ऐतिहासिक और विशेष संबंध हैं.

विद्युत मंत्रालय ने चिलर में ऊर्जा खपत कम करने हेतु महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का शुभारंभ किया

3 days ago
इस कार्यक्रम के तहत इनके द्वारा ऊर्जा की खपत करने की दृष्टि से इन्हें स्टार रेटिंग प्रदान करने की परिकल्पना की गई है. आरंभ में यह कार्यक्रम स्वैच्छिक आधार पर शुरू किया गया है और यह 31 दिसंबर, 2020 तक मान्य रहेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान आरंभ किया

Sep 15, 2018
स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत ही प्रधानमंत्री ने देशवासियों को संदेश दिया और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये देश के अलग-अलग 18 स्थानों पर विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से संवाद किया.

केंद्र सरकार ने डेयरी प्रसंस्करण एवं अवसंरचना विकास कोष की शुरुआत की

Sep 14, 2018
विश्व बैंक पोषित राष्ट्रीय डेयरी प्लान चरण- 1 योजना का कार्यान्वयन भी एनडीडीबी (राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड) द्वारा राज्य सरकार के माध्यम से संबंधित राज्य के सहकारी दुग्ध संगठनों/दुग्ध फेडरेशन द्वारा किया जा रहा है.

केंद्र सरकार ने नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप लॉन्च किया

Sep 14, 2018
मोबाइल ऐप के जरिये दूर-दराज क्षेत्रों के छात्रों को मदद मिलेगी. छात्रों को इस ऐप के जरिए छात्रवृत्ति के बारे में सभी जानकारियां मिलेंगी. वह इसके जरिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे.

दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने हेतु उच्च न्यायालय की मंजूरी

Sep 14, 2018
स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के बाद इनकी निगरानी के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य के कक्ष में निगरानी कक्ष स्थापित किया जाएगा, साथ ही स्कूलों के हर कोने को सीसीटीवी की निगरानी में लाया जाएगा.

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान को मंजूरी प्रदान की

Sep 13, 2018
यह किसानों की आय के संरक्षण की दिशा में भारत सरकार द्वारा उठाया गया एक कदम है जिससे किसानों के कल्याण में काफी हद तक सहूलियत होने की आशा है.

सरकार ने सेरिडॉन सहित 328 एफडीसी दवाओं की बिक्री पर रोक लगाई

Sep 13, 2018
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जिन दवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनमें सिरदर्द समेत कई रोगों की दवाएं शामिल हैं. इस प्रतिबंध से 1.18 लाख करोड़ रुपए के फार्मा उद्योग से 1500 करोड़ रुपये का कारोबार बंद हो सकता है.

रेल मंत्रालय ने 'रेल सहयोग' पोर्टल लॉन्च किया

Sep 12, 2018
यह वेब पोर्टल सीएसआर (कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व) कोष के जरिए रेलवे स्‍टेशनों पर एवं इनके निकट सुविधाओं के सृजन में योगदान के लिए एक प्‍लेटफॉर्म सुलभ कराएगा.

चुनाव आयोग ने राज्य सभा और विधान परिषद चुनावों से ‘नोटा’ विकल्प हटाया

Sep 12, 2018
चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के प्रमुख निर्वाचन अधिकारियों को जारी एक आदेश में कहा कि अब से इन चुनावों के मतपत्रों में नोटा के लिए कॉलम मुद्रित नहीं किया जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने आशा और आंगनवाड़ी श्रमिकों के पारिश्रमिक में वृद्धि की घोषणा की

Sep 12, 2018
आशा और आंगनवाड़ी श्रमिकों के यह बढ़ा हुआ पारिश्रमिक अगले माह यानी एक अक्टूबर से लागू हो जाएगा. केंद्र सरकार ने देशभर के आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में केंद्र के हिस्से में बढ़ोतरी कर दी है.

नीति आयोग, इंटेल और टीआईएफआर ने परिवर्तनीय एआई हेतु आदर्श अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र की स्थापना की

Sep 11, 2018
यह पहल नीति आयोग के कार्यक्रम ‘कृत्रिम बुद्धिमत्ता के लिए राष्ट्रीय रणनीति’ का एक हिस्सा है. देश में आईसीटीएआई की स्थापना निजी क्षेत्र के सहयोग से की जाएगी.

अंतरराष्ट्रीय पार्सल की बुकिंग हेतु आधार अनिवार्य नहीं: डाक विभाग

Sep 11, 2018
भारतीय डाक विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया कि अंतरराष्ट्रीय पार्सल और अंतरराष्ट्रीय (EMS) व्यापारिक माल एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने या विभाग की ऐसी अन्य सेवाओं के लिए आधार कार्ड दिखाना जरूरी नहीं है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एचआईवी/एड्स अधिनियम की अधिसूचना जारी की

Sep 11, 2018
यह अधिनियम एचआईवी पीड़ित नाबालिग को परिवार के साथ रहने का अधिकार देता है तथा उनके खिलाफ भेदभाव करने और नफरत फैलाने से रोकता है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK