1. Home
  2.  |  
  3. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हरिद्धार के चंडी घाट पर 5894 करोड़ रूपए की परियोजना का उद्घाटन किया

42 mins ago
इन परियोजनाओं में राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन के तहत उत्‍तराखंड राज्‍य में 18 पंपिंग स्‍टेशनों के साथ ही छह नए सीवर शोधन संयंत्रों (एसटीपी) का निर्माण शामिल है.

भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल संधि: भारत में वर्तमान स्थिति

19 hrs ago
भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ष 1960 में सिंधु जल संधि हुई थी. यह संधि दोनों देशों के बीच हुए तीन युद्धों के बावजूद अभी भी जारी है और भारत इस संधि के महत्व को जानता है.

पुलिस सेवाओं के बारे में जानकारी जुटाने हेतु ‘ऑल इंडिया सिटीजंस सर्वे’ करने की घोषणा

1 day ago
गृह मंत्रालय ने पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) से कहा है कि वह देश भर में 'पुलिस सेवाओं का अखिल भारतीय सर्वेक्षण' करे और यह पता लगाये कि पुलिस के व्यवहार और कामकाज के बारे में लोगों की धारणा और राय क्या है.

राष्ट्रपति ने चार अध्यादेशों को मंजूरी प्रदान की

2 days ago
सरकार ने कंपनी संचालन एवं अनुपालन रूपरेखा में गंभीर खाइयों को पाटने तथा देश में कारोबार सुगमता बेहतर करने के लिये भी कंपनी कानून में संशोधन को लेकर अध्यादेश जारी किया है.

सरकार का ऐतिहासिक फैसला, जवानों को जम्मू-कश्मीर में मिलेगी हवाई सेवा

2 days ago
पुलवामा आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार ने जवानों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए बड़ा घोषणा किया है. सरकार के इस फैसला के बाद 7 लाख 80 हजार जवानों को इसका फायदा मिलेगा.

कैबिनेट ने रूफटॉप सोलर कार्य्रकम के दूसरे चरण को मंजूरी प्रदान की

2 days ago
इस कार्यक्रम को 11,814 करोड़ रुपये की कुल केन्‍द्रीय वित्‍तीय सहायता के साथ कार्यान्वित किया जाएगा. कार्यक्रम के दूसरे चरण में आवासीय क्षेत्र के लिए केन्द्रीय वित्तीय सहायता (सीएफए) का पुनर्गठन किया गया है.

डीपीआईआईटी ने स्टार्टअप से जुड़ी पहलों के आधार पर राज्यों की रैंकिंग का दूसरा संस्करण लांच किया

2 days ago
रैंकिंग ढांचा 2019 में सात पहलुओं और 30 गतिविधियों पर ध्यान दिया गया है. इन पहलुओं में संस्थागत सहयोग, नियमों का सरलीकरण, सार्वजनिक खरीद प्रक्रिया को सरल बनाना एवं जागरूकता फैलाना जैसी चीजें शामिल हैं.

मानव संसाधन विकास मंत्री ने ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत की

3 days ago
ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड को शुरु करने की एक वजह है कि देश में शिक्षा क्षेत्र सबसे बड़ी जिस चुनौती का सामना कर रहा है वह देश में मान्‍य गुणवत्‍ता मानकों को बनाए रखने की है.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 20 फरवरी 2019

3 days ago
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम को मंजूरी दे दी है. इससे दिल्ली से मेरठ की दूरी महज एक घंटे में पूरी की जा सकेगी. इसमें एलीवेटेड रूट 68.03 किलोमीटर व भूमिगत लाइन 14.12 किमी होगी.

केंद्र सरकार ने कुसुम योजना को शुभारंभ करने की मंजूरी दी

3 days ago
इस योजना का लक्ष्‍य 2022 तक 25,750 मेगावाट सौर क्षमता को जोड़ना है. इस योजना के अंतर्गत केन्‍द्र सरकार 34,422 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. इस योजना से कार्बन डाईआक्‍साइड में कमी आएगी और वायुमंडल पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा.

कैबिनेट ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स नीति 2019 को स्वीकृति दी

3 days ago
नीति के तहत सरकार का इरादा रक्षा और अन्य रणनीतिक क्षेत्रों के लिए जरूरी रणनीतिक इलेक्ट्रॉनिक्स के विनिर्माण को प्रोत्साहन प्रोत्साहन दिया जाएगा. पहली इलेक्ट्रॉनिक्स नीति 2012 में आई थी.

अनियमित जमा योजनाओं पर प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक, 2019 को मंज़ूरी

3 days ago
संसद में 18 जुलाई 2018 को अनियमित जमा योजनाओं पर प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक-2018 को पेश किया गया था और इसे स्‍थायी वित्‍त समिति के सुपुर्द कर दिया गया था.

नमामि गंगे के तहत यमुना के किनारे बसे शहरों हेतु 1387.71 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत

Feb 19, 2019
इन परियोजनाओं में जलमल शोधन संयंत्रों (एसटीपी) का निर्माण एवं जीर्णोद्धार, जलमल शोधन संयंत्रों और अन्य बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं की ऑनलाइन निगरानी प्रणालियां शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में 2,900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया

Feb 19, 2019
प्रधानमंत्री ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के नवनिर्मित मदन मोहन मालवीय कैंसर केन्द्र का उद्घाटन किया. उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र प्रदान किया.

भारत और मोरक्को आतंकवाद का मुकाबला करने हेतु संयुक्त कार्यसमूह गठित करने पर सहमत

Feb 19, 2019
भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बुल्गारिया मोरक्को और स्पेन तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा पर हैं. इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य तीनों देशों के साथ भारत के संबंधों के मजबूत करना है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ये पहली मोरक्को यात्रा है.

हिना जायसवाल ने रचा इतिहास, बनीं IAF की पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर

Feb 18, 2019
फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जायसवाल ने येलाहांका वायुसेना स्टेशन में कोर्स पूरा करने के बाद पहली महिला फ्लाइट इंजीनियर बनकर इतिहास रच दिया है. हिना ने कहा कि बचपन से उनकी कोशिश थी कि वह सैनिक की यूनिफॉर्म पहनें और पायलट के तौर पर आसमान में उड़ान भरें.

भारत ने पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया, जानिए क्या होगा इसका असर

Feb 18, 2019
भारत 01 जनवरी 1995 को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का सदस्य बना था. डब्ल्यूटीओ बनने के साल भर बाद भारत ने पाकिस्तान को वर्ष 1996 में मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा दिया था.

नई ई-टूरिस्ट वीज़ा व्यवस्था 166 देशों के लिए लागू

Feb 18, 2019
सरकार ने ई-वीज़ा व्यवस्था में कई संशोधन कर इसे और उदार बनाते हुए पर्यटकों के और अधिक अनुकूल बनाया है. इसे 166 देशों के लिए लागू कर दिया गया है.

भारत ने विश्व बैंक के साथ शिमला के लिए पहले व्यावहारिक जलापूर्ति हेतु कानूनी समझौता पर हस्ताक्षर किया

Feb 15, 2019
शिमला जलापूर्ति तथा सीवर सेवा डिलिवरी सुधार व्याहारिक विकास नीति ऋण से शिमला शहर और आसपास के इलाकों में जलापूर्ति तथा स्वच्छता की स्थिति में सुघार होगा.

भारत को मिली पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस

Feb 15, 2019
ट्रेन 18 (Train 18) के नाम से मशहूर इस ट्रेन का बहुत बड़े स्तर पर उद्घाटन होना था लेकिन जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सैनिकों पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर एक बहुत ही साधारण कार्यक्रम में मोदी ने ट्रेन को चलाने की घोषणा की.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below