1. Home
  2.  |  
  3. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

उत्तर कन्नड़ के सिरसी सुपारी को जीआई टैग प्रदान किया गया

Mar 13, 2019
सिरसी सुपारी येलापुरा, सिद्दापुरा एवं सिरसी में उत्पादित किया जाता है. सिरसी सुपारी विशिष्ट प्रकार का उत्पाद है और यह गोलाकर तथा सिक्का की तरह सपाट है.

विश्व बैंक ने भारत के 220 बांधों के लिए 137 मिलियन डॉलर का वित्तपोषण दिया

Mar 12, 2019
इससे पहले भी विश्व बैंक ने डीआरआईपी के तहत बांधों के सुधार के लिए वित्तपोषण के रूप में 350 मिलियन डॉलर (लगभग 2450 करोड़ रुपए) की मंज़ूरी दी थी.

लोकसभा चुनाव 2019: चुनाव आयोग ने तत्काल प्रभाव से देश में आचार संहिता लागू की

Mar 11, 2019
आचार संहिता के दौरान किसी व्यक्ति, पार्टी या संगठन के लिए कुछ सामाजिक व्यवहार, नियम एवं उत्तरदायित्वों को निर्धारित किया जाता है और इन्हीं को आचरण संहिता या आचार संहिता कहा जाता है.

इंडिया कूलिंग एक्शन प्लान जारी किया गया

Mar 11, 2019
इस एक्शन प्लान का उद्देश्य समाज को पर्यावरणीय और सामाजिक-आर्थिक लाभ प्रदान करते हुए सभी के लिये स्थायी शीतलन और उष्मीय सहूलियत प्रदान करना है.

लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे, नतीजे 23 मई को आयेंगे: चुनाव आयोग

Mar 11, 2019
लोकसभा चुनाव 2019 सात चरणों में कराये जायेंगे. अप्रैल और मई में सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे. इन चुनावों के नतीजे 23 मई को आएंगे.

सरकार ने कैंसर के इलाज की 390 गैर-अनुसूचित दवाओं की कीमत में कमी की

Mar 9, 2019
कैंसर की 426 दवाओं में से 390 दवाओं, जो कुल दवाओं का 91 प्रतिशत है, की कीमतों को कारोबारी मुनाफे को तार्किक बनाने के जरिये घटाया है. ऐसा अनुमान है कि कीमतों में कटौती के बाद मरीजों को लगभग 800 करोड़ रुपए की बचत होगी.

अटल नवाचार मिशन को जारी रखने की मंजूरी

Mar 9, 2019
स्कूली स्तर पर बड़ी सफलता को ध्यान में रखते हुए, 10,000 स्कूलों के लिये अटल टिंकरिंग लैबों के विस्तार के लिये अटल नवाचार मिशन द्वारा वर्ष 2019-20 तक 1,000 करोड़ रूपये तक की लागत पूरी करने को अपनी मंजूरी दी गई.

सुप्रीम कोर्ट का फैसला, अयोध्या विवाद में होगी मध्यस्थता

Mar 8, 2019
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में मध्यस्थता होगी. सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता के लिए तीन सदस्यों का पैनल बनाया है. कोर्ट ने कहा है कि एक हफ्ते के भीतर मध्यस्थता की प्रक्रिया शुरू हो जानी चाहिए.

कैबिनेट ने ‘परिवर्तनकारी गतिशीलता और बैटरी स्टोरेज पर राष्ट्रीय मिशन’ को स्वीकृति दी

Mar 8, 2019
इस मिशन के तहत परिवर्तनकारी गतिशीलता के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों, इन वाहनों के कलपुर्जों और बैटरियों से जुड़े चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रमों के लिए विभिन्न रणनीतियों की सिफारिशें पेश की जाएंगी एवं इन्हें अपेक्षित गति प्रदान की जाएगी.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा एक लाख 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को मंजूरी

Mar 8, 2019
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल और उसकी आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इन परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की गयी.

मंत्रिमंडल ने भारत और आस्ट्रिया के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

Mar 7, 2019
इस समझौता ज्ञापन के जरिए दोनों देशों के बीच सड़क परिवहन, सड़क/राजमार्ग आधारभूत संरचना विकास, प्रबंधन और प्रशासन तथा सड़क सुरक्षा और आधुनिक परिवहन प्रणाली के लिए द्विपक्षीय सहयोग की एक प्रभावी रूपरेखा तैयार की जा सकेगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने वन नेशन, वन कार्ड योजना जारी की

Mar 5, 2019
इस नई पहल को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट ' स्वागत' ने डेवलप किया है जहां एक ओपन लूप ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम ' स्वीकार' का इस्तेमाल किया गया है.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारंभ

Mar 5, 2019
इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को 3000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करने का प्रावधान है. योजना से असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ श्रमिकों को लाभ मिलेगा.

मंत्रिमंडल ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में दिव्यांगजन खेल-कूद केंद्र स्थापित करने को मंजूरी दी

Mar 4, 2019
इस केंद्र द्वारा खेल-कूद के लिए बेहतर बुनियादी ढांचा तैयार किए जाने से विभिन्‍न खेलों में दिव्‍यांजनों की प्रभावी प्रतिभागिता सुनिश्चित होगी और वे राष्‍ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर प्रतिस्‍पर्धा के लिए अधिक सक्षम होंगे.

जम्मू-कश्मीर आरक्षण अध्यादेश को कैबिनेट की मंजूरी

Mar 1, 2019
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया. इसके जरिये अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास रहने वाले लोगों को भी आरक्षण का लाभ वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास रहने वाले लोगों की तरह की प्राप्त हो सकेगा.

मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय खनिज नीति 2019 को मंजूरी दी

Mar 1, 2019
राष्ट्रीय खनिज नीति, 2019 का उद्देश्य प्रभावी, अर्थपूर्ण और कार्यान्वयन-योग्य नीति का निर्माण करना है जो बेहतर पारदर्शिता, नियमन और कार्यान्वयन, संतुलित सामाजिक व आर्थिक विकास के साथ-साथ दीर्घावधि खनन अभ्यासों को समर्थन प्रदान करती है.

कैबिनेट ने आधार अध्यादेश को मंजूरी दी

Mar 1, 2019
संशोधन में आधार के इस्तेमाल एवं निजता से जुड़े नियमों के उल्लंघन के लिए कड़े दंड का प्रावधान है. आधार के नियम के मुताबिक बायोमेट्रिक डेटा का भंडारण गैरकानूनी है.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने फेम इंडिया के दूसरे चरण को मंजूरी प्रदान की

Mar 1, 2019
इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में इलेक्ट्रिक और हाईब्रिड वाहनों के तेजी से इस्तेमाल को बढ़ावा देना है. इसके तहत बिजली से चलने वाली सार्वजनिक परिवहन सेवाओं पर जोर दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री 'जी-वन योजना' को मंत्रिमंडल की मंजूरी

Mar 1, 2019
इसके तहत ऐसी एकीकृत बायो-इथेनॉल परियोजनाओं को, जो लिग्नोसेलुलॉसिक बायोमास और अन्य नवीकरणीय फीडस्टॉक का इस्तेमाल करती हैं, के लिए वित्तीय मदद का प्रावधान है.

केंद्रीय जनजातीय मंत्री ने सूक्ष्म वन उपज के लिए एमएसपी का शुभारंभ किया

Feb 28, 2019
मंत्रालय ने सूक्ष्म वन उपज योजना के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कवरेज के दायरे में 50 सूक्ष्म वन उत्पादों को शामिल किया है. प्रत्‍येक जींस के संदर्भ में एमएसपी में 30 प्रतिशत से 40 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below