1. Home
  2.  |  
  3. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

दुष्कर्म पीड़िता की पहचान मौत के बाद भी उजागर न करें: सुप्रीम कोर्ट

10 hrs ago
जस्टिस मदन बी लोकुर व जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने एक याचिका पर फैसला सुनाते हुए कहा कि जीवित या मृत किसी भी दुष्कर्म पीड़िता की पहचान उजागर करने पर पूर्ण प्रतिबंध है.

विश्व का सबसे ऊँचा रेलवे पुल मणिपुर में निर्माणाधीन

3 days ago
मंत्रालाय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, यह पुल 141 मीटर ऊंचा होगा, जो यूरोप के मोंटेनेग्रो में बने 139 मीटर ऊंचे पुल से भी ऊँचा होगा. अब तक इस पुल के लिए पिलर तैयार किए जा चुके हैं.

एफएओ परिषद ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष मनाने के भारत के प्रस्ताव को मंजूरी दी

3 days ago
इस अंतर्राष्ट्रीय समर्थन की पृष्ठभूमि में भारत वर्ष 2018 को राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में मना रहा है ताकि इन पोषक अनाज की खेती और खपत को बढ़ावा दिया जा सके. मोटे अनाज में ज्वार, बाजरा, रागी और छोटे बाजरा आते हैं.

स्वास्थ्य देखभाल और आरोग्य के क्षेत्र में भारत और जापान के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी

Dec 8, 2018
इस सहयोग ज्ञापन से पारंपरिक औषधि प्रणाली के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा. यह दोनों ही देशों के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है. इसमें कोई अतिरिक्‍त वित्तीय प्रभाव शामिल नहीं है.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 07 दिसंबर 2018

Dec 7, 2018
केंद्रीय मंत्रिमंडल को ऊर्जा सक्षमता/ ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में भारत तथा फ्रांस के बीच समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया. इस समझौता पर 17 अक्टूबर 2018 को हस्ताक्षर किए गए थे.

कृषि निर्यात नीति 2018 को कैबिनेट की मंजूरी

Dec 7, 2018
कृषि निर्यात नीति व्यवस्था के माध्यम से किसानों को निर्यात के अवसरों का लाभ मिलेगा. इस नीति से अधिकतर जैविक और प्रसंस्कृत आहार के निर्यात पर अंकुश समाप्त हो जाएगा तथा कृषि उत्पादों के निर्यात के कई रास्ते खुलेंगे.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बहुविषयक साइबर-फिजिकल प्रणालियों के राष्ट्रीय मिशन को मंजूरी दी

Dec 7, 2018
एनएम-आईसीपीएस एक व्यापक मिशन है जो प्रौद्योगिकी विकास, विनियोग विकास, मानव संसाधन विकास, कौशल विकास, उद्यमशीलता और स्टार्ट-अप विकास तथा संबंधित प्रौद्योगिकियों के मुद्दों को हल करेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने गवाह संरक्षण योजना को मंज़ूरी दी

Dec 6, 2018
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार को वित्तीय और अन्य तरीके से मदद कर राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के इस काम का सहयोग करना चाहिए.

प्रसाद योजना में गंगोत्री, यमुनोत्री को शामिल किया गया

Dec 5, 2018
प्रसाद योजना, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है इस योजना के तहत देश के पर्यटन इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करना है. केंद्र सरकार ने 2014-15 में प्रसाद योजना की शुरुआत की थी.

रेल मंत्रालय ने पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु मैडम तुसाद मोम संग्रहालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Dec 5, 2018
राष्ट्रीय रेल संग्रहालय और मैडम तुसाद संग्रहालय ने पर्यटकों के लिए विशेष छूट पेश की है. इसके तहत राष्ट्रीय रेल संग्रहालय के जो पर्यटक मैडम तुसाद संग्रहालय का भी भ्रमण करेंगे उन्हें मैडम तुसाद के टिकट पर 35 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. वहीं मैडम तुसाद के ऐसे पर्यटक जो राष्ट्रीय रेल संग्रहालय भी घूमने जाएंगे उन्हें उसके टिकट पर 30 प्रतिशत की छूट मिलेगी.

रक्षा मंत्रालय ने 3,000 करोड़ रुपये की रक्षा खरीद को मंजूरी प्रदान की

Dec 3, 2018
डीएसी ने भारतीय सेना के मुख्य युद्धक टैंक ‘अर्जुन’ के लिये बख्तरबंद रिकवरी वाहन (एआरवी) की खरीद की भी स्वीकृति दी. एआरवी का डिजाइन और विकास डीआरडीओ ने किया है और इसका निर्माण रक्षा क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनी बीईएमएल करेगी.

भारत में ड्रोन उड़ाने के लिए पंजीकरण हेतु ‘डिजिटल स्काई’ पोर्टल आरंभ किया गया

Dec 3, 2018
भारत द्वारा ड्रोन उड़ाने के लिए नियम एवं शर्तें तय किये थे. ये नियम एक दिसंबर से प्रभावी हो गए हैं. इन नियमों के अंतर्गत ड्रोन का इस्तेमाल करने वालों को अपने ड्रोन का एक बार रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

ट्रांसफैट के दुष्प्रभावों के खिलाफ FSSAI ने ‘हार्ट अटैक रिवाइंड’ नामक अभियान आरंभ किया

Dec 3, 2018
एफएसएसएआई का उद्देश्य भारत की खाद्य आपूर्ति में ट्रांस फैट के स्तर को पांच प्रतिशत से दो प्रतिशत तक लाना है. यह अभियान नागरिकों को ट्रांस फैट के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी खतरों के बारे में चेतावनी देता है.

ट्रेन-18 ने सफलतापूर्वक 180 किमी/घंटा की रफ़्तार पर ट्रायल रन पूरा किया

Dec 3, 2018
चेन्नई के इंटिग्रल कोच फैक्ट्री ने इसे तैयार किया है और साल 2018 में बनने के कारण इसे ट्रेन-18 नाम दिया गया है. इससे पहले भारतीय पटरियों पर टैल्गो ट्रेन 180 की स्पीड से दौड़ी थी, लेकिन वह स्पेन की ट्रेन थी.

रेल मंत्रालय ने ‘ई-दृष्टि’ सॉफ्टवेयर लांच किया

Dec 2, 2018
ई-दृष्टि एक सॉफ्टवेयर है, जिसका विकास सेंटर फॉर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम (क्रिस) ने किया है. इसके जरिये विशाल पर्दे पर समस्त चालू परियोजनाओं के अलावा ट्रेनों के आवागमन की सूचनाएं एक क्लिक पर हासिल की जा सकती हैं.

केंद्र सरकार द्वारा स्कूलों में 22 भाषाएं सिखाने के लिए ‘भाषा संगम’ परियोजना आरंभ

Nov 30, 2018
भाषा संगम में भाषाओं को सिखाने के लिए प्रोजेक्ट चलाया जाएगा. इसमें कक्षा एक से कक्षा 12 तक के छात्रों को शामिल किया जाएगा. भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची भारत की भाषाओं से संबंधित है.

सौभाग्य योजना के अंतर्गत 8 राज्यों ने 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल किया

Nov 30, 2018
यह 8 राज्य मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, बिहार, जम्मू-कश्मीर, मिजोरम, सिक्किम, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल हैं. केन्‍द्रीय विद्युत मंत्री आर.के सिंह के अनुसार 15 राज्यों में अब 100 प्रतिशत घरेलू विद्युतीकरण है. सरकार दिसंबर-अंत तक पूरे देश में हर घर के लिए इसे प्राप्त करने की उम्मीद कर रही है.

सुप्रीम कोर्ट ने मृत्युदंड की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा

Nov 29, 2018
इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने अलग-अलग राय व्यक्त की. तीन सदस्यीय पीठ में न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता शामिल थे.

केंद्र सरकार ने सस्ता लोन और ब्याज दर में छूट हेतु ‘पैसा’ पोर्टल का शुभारंभ किया

Nov 27, 2018
यह पोर्टल मंत्रालय द्वारा शहरी स्थानीय निकायों के लिए ऋण सुविधा और नगर नियोजन पर दिनभर चली कार्यशाला के दौरान इस पोर्टल का शुभारंभ किया गया.

भारत और चीन के बीच दोहरे कराधान से बचने के समझौते में संशोधन

Nov 27, 2018
आयकर कानून 1961 की धारा 90 के तहत भारत दोहरे कराधान से बचने, कर चोरी रोकने के वास्ते सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिये किसी दूसरे देश के साथ अथवा विशिष्ट अधिकार क्षेत्र वाले भूखंड के साथ समझौता कर सकता है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK