1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

धरती की सतह का तेजी से बढ़ रहा है तापमान: नासा

19 hrs ago
यह अध्ययन पत्रिका इनवायरनमेंटल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित हुआ. पिछले 15 साल में दोनों डाटा संग्रह के बीच काफी समानता देखने को मिली.

सीएसआईआर द्वारा जीनोम का अनुक्रमण करने की योजना तैयार की गई

2 days ago
सीएसआईआर द्वारा आरंभ इस परियोजना के तहत लगभग 1,000 ग्रामीण युवाओं का जीनोम सैम्पल एकत्र करके स्वदेशी जेनेटिक मैपिंग द्वारा इनके जीनोम का अनुक्रमण किया जाएगा.

शनि के चंद्रमा पर हैं मीथेन की छोटी और गहरी झीलें: नासा

Apr 18, 2019
इस खोज को विज्ञान पत्रिका नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित किया गया है. टाइटन हमारे सौरमंडल में धरती के अलावा दूसरा ऐसा खगोलीय पिंड है जिसकी सतह पर तरल मिलने की पुष्टि हुई है.

नासा ने सौरमंडल के बाहर पृथ्वी जैसा पहला ग्रह खोजा

Apr 17, 2019
इस ग्रह को नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सेटेलाइट (टीईएसएस) ने खोजा है. यह ग्रह अपने तारे की काफी नज़दीक से परिक्रमा कर रहा है इसलिए वैज्ञानिकों का मानना है कि यह ग्रह रहने योग्य नहीं हो पाएगा.

मंत्रिमंडल ने जीएसएलवी के चौथे चरण को जारी रखने की मंजूरी दी

Apr 16, 2019
जीएसएलवी कार्यक्रम- चरण 4 से जियो-इमेजिंग, नेवीगेशन, डेटा रिले कम्‍यूनिकेशन और स्‍पेस साइंस के लिए दो टन वर्ग के उपग्रहों को लॉन्च करने की क्षमता मिलेगी. इस मिशन के लिए कुल 2729.13 करोड़ रुपये की निधि की आवश्‍यकता होगी.

दुनिया के सबसे बड़े विमान ने पहली बार उड़ान भरी, जानें इसकी खासियत

Apr 15, 2019
इस विमान का निर्माण अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने और उसे वहां छोड़ने के लिए किया गया है. स्ट्रैटोलॉन्च नामक दुनिया के सबसे विशाल विमान ने पहली बार उड़ान भरी और इस तरह से यह अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने वाला पहला विशाल विमान बन गया.

वैज्ञानिकों ने पहली बार लिया ब्लैक होल का तस्वीर

Apr 11, 2019
यह ब्लैक होल धरती से 5.4 करोड़ प्रकाश वर्ष (लगभग 9.5 लाख करोड़ किलोमीटर) दूर एम-87 गैलेक्सी में स्थित है. मानव इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि पूरी दुनिया ब्लैक होल की असली तस्वीर देख सकती है.

मिशन हायाबुसा-2 ने एस्टरॉयड पर सफलतापूर्वक विस्फोटक गिराया

Apr 6, 2019
जापानी अंतरिक्ष एजेंसी ने जानकारी जारी की कि हायाबुसा-2 के लिए यह मिशन जोखिम भरा था, क्योंकि इसे विस्फोट के बाद तुरंत दूर जाना था, ताकि वह विस्फोट से उड़ने वाले मलबे की चपेट में न आ सके.

इसरो ने रक्षा उपग्रह EMISAT का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया

Apr 1, 2019
एमिसैट (EMISAT) का प्रक्षेपण रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के लिए किया गया है. एमिसैट के साथ रॉकेट 28 अन्य विदेशी नैनो उपग्रहों को भी लेकर गया है.

टीबी, मलेरिया का पता लगाएगा आईआईटी दिल्ली का एआई सिस्टम

Mar 27, 2019
कृत्रिम बुद्धि (आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस या एआई) मानव और अन्य जन्तुओं द्वारा प्रदर्शित प्राकृतिक बुद्धि के विपरीत मशीनों द्वारा प्रदर्शित बुद्धि है.

चंद्रयान-2 नासा के लेजर उपकरणों को चंद्रमा तक लेकर जाएगा

Mar 26, 2019
चंद्रयान-2 से पहले इजरायल के बेरशीट लैंडर के साथ भी नासा का लेजर रेट्रोरिफलेक्टर भेजा गया है. बेरशीट 11 अप्रैल को चांद पर उतर सकता है.

अमेरिका के सबसे तेज़ सुपर कंप्यूटर ‘ऑरोरा’ की घोषणा

Mar 25, 2019
इस सुपर कंप्यूटर को शोधकर्त्ताओं को दवा, जलवायु परिवर्तन, दहन इंजनों की आंतरिक कार्यप्रणाली और सौर पैनल जैसे विषयों के बारे में अधिक सटीक समझ विकसित करने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से किया गया है.

बुर्किना फासो में मलेरिया रोधी दवा का सफल परीक्षण किया गया: लांसेट रिपोर्ट

Mar 18, 2019
परीक्षण में यह बात सामने कि आइवरमेक्टिन दवा लेने के पश्चात् लोगों का रक्त मच्छरों के लिये घातक हो जाता है जिससे पुन: दूसरों को काटने और संक्रमित करने की उनकी क्षमता कम हो जाती है.

जानिए क्या है वेस्ट नील वायरस, इसके लक्षण और भारत में स्थिति

Mar 15, 2019
वेस्‍ट नील वायरस मच्‍छर जनित बीमारी है और यह बीमारी अधिकतर द्विपीय संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में पाई जाती है. भारत में केरल के एक सात वर्षीय बच्चे में इसके लक्षण देखे गये हैं.

डीआरडीओ ने ‘कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रग्स’ विकसित कीं

Mar 13, 2019
डीआरडीओ द्वारा कहा गया है कि इन दवाओं का उद्देश्य पुलावामा हमले अथवा युद्ध जैसी स्थितियों में गंभीर रूप से घायलों को सही उपचार देकर जवानों की जान बचाना और मृतकों की संख्या में कमी लाना है.

SPARC: सरकार ने आईआईटी मंडी के लिए 7 अनुसंधान प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की

Mar 13, 2019
स्पार्क योजना का उद्देश्य भारतीय संस्थानों और विश्व के सर्वोत्तम संस्थानों के बीच अकादमिक एवं अनुसंधान सहयोग को सुगम बनाकर भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों में अनुसंधान परिदृश्य को बेहतर बनाना है.

एस्ट्रोसैट ने खोजा सितारों का नया समूह

Mar 13, 2019
हमारी आकाशगंगा मिल्की वे में लगभग 150 गोलाकार गुच्छे हैं. इनमें से कुछ संभवत: आकाशगंगा के सबसे पुराने पिण्ड होंगे. तारे जन्म लेते हैं, युवावस्था में पहुंचते हैं और फिर उनकी मृत्यु हो जाती है.

नासा ने चांद के इर्द-गिर्द घूम रहे जल अणुओं की खोज की

Mar 12, 2019
नासा जल्द ही अंतरिक्षयात्रियों को चांद पर भेजने की योजना में है, ऐसे में यह खोज काफी मददगार साबित हो सकती है. यह जानकारी जर्नल 'जियोफिजिकल रिसर्च लैटर्स' में प्रकाशित हुई है.

गूगल ने ‘बोलो’ ऐप लांच किया

Mar 7, 2019
इस ऐप की मदद से बच्चें बेहतर अंग्रेजी सीख सकते हैं. गूगल ने ग्रामीण व शहरी बच्चों को पढ़ाने के मकसद से बोलो नाम से ऐप लांच किया है.

मंत्रिमंडल ने पेट्रोलियम मंत्रालय को आईईए बायो-एनर्जी टीसीपी का सदस्य बनने को मंजूरी दी

Mar 3, 2019
बायो-एनर्जी (आईईए बायो-एनर्जी टीसीपी) संबंधी अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी सहयोग कार्यक्रम विभिन्न देशों के बीच सहयोग के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मंच है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...