1. Home
  2.  |  
  3. विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

बुर्किना फासो में मलेरिया रोधी दवा का सफल परीक्षण किया गया: लांसेट रिपोर्ट

2 days ago
परीक्षण में यह बात सामने कि आइवरमेक्टिन दवा लेने के पश्चात् लोगों का रक्त मच्छरों के लिये घातक हो जाता है जिससे पुन: दूसरों को काटने और संक्रमित करने की उनकी क्षमता कम हो जाती है.

जानिए क्या है वेस्ट नील वायरस, इसके लक्षण और भारत में स्थिति

Mar 15, 2019
वेस्‍ट नील वायरस मच्‍छर जनित बीमारी है और यह बीमारी अधिकतर द्विपीय संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में पाई जाती है. भारत में केरल के एक सात वर्षीय बच्चे में इसके लक्षण देखे गये हैं.

डीआरडीओ ने ‘कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रग्स’ विकसित कीं

Mar 13, 2019
डीआरडीओ द्वारा कहा गया है कि इन दवाओं का उद्देश्य पुलावामा हमले अथवा युद्ध जैसी स्थितियों में गंभीर रूप से घायलों को सही उपचार देकर जवानों की जान बचाना और मृतकों की संख्या में कमी लाना है.

SPARC: सरकार ने आईआईटी मंडी के लिए 7 अनुसंधान प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की

Mar 13, 2019
स्पार्क योजना का उद्देश्य भारतीय संस्थानों और विश्व के सर्वोत्तम संस्थानों के बीच अकादमिक एवं अनुसंधान सहयोग को सुगम बनाकर भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों में अनुसंधान परिदृश्य को बेहतर बनाना है.

एस्ट्रोसैट ने खोजा सितारों का नया समूह

Mar 13, 2019
हमारी आकाशगंगा मिल्की वे में लगभग 150 गोलाकार गुच्छे हैं. इनमें से कुछ संभवत: आकाशगंगा के सबसे पुराने पिण्ड होंगे. तारे जन्म लेते हैं, युवावस्था में पहुंचते हैं और फिर उनकी मृत्यु हो जाती है.

नासा ने चांद के इर्द-गिर्द घूम रहे जल अणुओं की खोज की

Mar 12, 2019
नासा जल्द ही अंतरिक्षयात्रियों को चांद पर भेजने की योजना में है, ऐसे में यह खोज काफी मददगार साबित हो सकती है. यह जानकारी जर्नल 'जियोफिजिकल रिसर्च लैटर्स' में प्रकाशित हुई है.

गूगल ने ‘बोलो’ ऐप लांच किया

Mar 7, 2019
इस ऐप की मदद से बच्चें बेहतर अंग्रेजी सीख सकते हैं. गूगल ने ग्रामीण व शहरी बच्चों को पढ़ाने के मकसद से बोलो नाम से ऐप लांच किया है.

मंत्रिमंडल ने पेट्रोलियम मंत्रालय को आईईए बायो-एनर्जी टीसीपी का सदस्य बनने को मंजूरी दी

Mar 3, 2019
बायो-एनर्जी (आईईए बायो-एनर्जी टीसीपी) संबंधी अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी सहयोग कार्यक्रम विभिन्न देशों के बीच सहयोग के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मंच है.

मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय सॉफ्टवेयर उत्पाद नीति को मंजूरी प्रदान की

Mar 1, 2019
भारत का सूचना प्रौद्योगिकी कारोबार 168 अरब डॉलर का है. इसमें अधिकतर हिस्सेदारी सेवाओं की है जबकि इसमें सॉफ्टवेयर उत्पादों का हिस्सा कम है.

भारतीय वैज्ञानिकों ने कवक की नई प्रजातियां खोजीं, कैंसर उपचार में लाभ का दावा

Feb 28, 2019
एल-एस्पेरेजिनेज़ नामक एंज़ाइम का उपयोग एक्यूट लिम्फोब्लास्टिक ल्यूकेमिया नामक ब्लड कैंसर के उपचार की एंज़ाइम-आधारित कीमोथेरेपी में किया जाता है.

भारत ने पहली स्वदेशी तकनीक से निर्मित सेमिकंडक्टर चिप जारी की

Feb 28, 2019
इस चिप के जारी होने को भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण करार दिया जा रहा है. वर्तमान में केवल 8 कंपनियां और कुछ ही देश सेमिकंडक्टर चिप्स का निर्माण कर सकते हैं.

भारत में पहली बार, वायुमंडल से पानी बनाने वाला वॉटर जनरेटर हुआ लॉन्च

Feb 22, 2019
बीईएल का यह एटमोस्फेरिक वॉटर जनरेटर (एडब्ल्यूजी) वायुमंडल में मौजूद नमी से सीधे ही पानी बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

वैज्ञानिकों ने GPS इस्तेमाल किए बिना चलने वाला 'पहला' रोबोट बनाया

Feb 15, 2019
यह रोबोट ऑप्टिकल कम्पास के ज़रिए दिशा और ऑप्टिकल मूवमेंट सेंसर की मदद से तय की गई दूरी निर्धारित करता है. बतौर वैज्ञानिक, यह रेगिस्तानी चींटियों की नैविगेशन क्षमता से प्रेरित है.

दक्षिण-पूर्व एशिया का पहला प्रोटोन थेरेपी सेंटर भारत में आरंभ

Feb 14, 2019
इससे अब कैंसर पीड़ितों को एक विशेष रूप की रेडियोथेरेपी उपलब्ध हुई है जो कि कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में काफी सहायक सिद्ध होगी.

NASA का मंगल पर ऑपरच्यूनिटी मिशन 15 साल बाद हुआ निष्क्रिय

Feb 14, 2019
यह रोवर 15 साल पहले वर्ष 2004 में मंगल ग्रह की सतह पर उतरा था. रोवर से संपर्क साधने में जुटे नासा के इंजीनियरों ने तूफान के चलते इसकी आंतरिक घड़ी में खराबी आने की आशंका जताई थी.

भारत का 40वां संचार उपग्रह जीसैट-31 सफलतापूर्वक प्रक्षेपित

Feb 6, 2019
जीसैट-31 का इस्तेमाल सहायक वीसैट नेटवर्क, टेलीविजन अपलिंक्स, डिजिटल उपग्रह समाचार जुटाने, डीटीएच टेलीविजन सेवाओं, सेलुलर बैक हॉल संपर्क और इस तरह के कई कार्यो में किया जायेगा.

नासा की हबल दूरबीन ने बौनी आकाशगंगा की खोज की

Feb 5, 2019
नासा के स्पेस टेलीस्कोप ‘हबल’ ने तीन करोड़ प्रकाश वर्ष दूर, हमारे ब्रह्मांड में पीछे की ओर मौजूद एक बौनी (Dwarf) आकाशगंगा का पता लगाया है.

चेन्नई में सौर ऊर्जा और जल उपचार प्रौद्योगिकी मिशन केन्द्रों का शुभारंभ किया गया

Jan 27, 2019
चेन्‍नई के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान मद्रास (आईआईटीएम) में स्थित विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र द्वारा स्‍थापित तीन प्रमुख केंद्रों का शुभारंभ किया गया.

इसरो ने छात्रों द्वारा तैयार ‘कलामसैट’ और इमेजिंग सैटेलाईट ‘माइक्रोसैट आर’ लॉन्च किया

Jan 25, 2019
कलामसैट दुनिया का सबसे छोटा सैटेलाइट है. कलामसैट सैटेलाइट को भारतीय छात्रों के एक समूह ने तैयार किया है. इसको बनाने में कुल 12 लाख रुपए का खर्च आया है.

शनि ग्रह के छल्लों की आयु 1 से 10 करोड़ साल के बीच: NASA कैसिनी मिशन

Jan 21, 2019
कैसिनी मिशन अस्तित्व में नहीं है लेकिन उससे हासिल हुए डाटा के इस्तेमाल से यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा विभिन्न तथ्यों की खोज की गई है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below