Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. मासिक करेंट अफेयर्स 2017-18
  4.  |  
  5. अप्रैल 2017 करेंट अफेयर्स

अप्रैल 2017 करेंट अफेयर्स

पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का निर्माण अगस्त 2017 तक पूरा होगा: नितिन गडकरी

Apr 30, 2017
यह 135 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे है जिसका निर्माण अगस्त 2017 तक पूरा होने की उम्मीद है. नितिन गडकरी के साथ एनएचआईए के अध्यक्ष युद्धवीर सिंह मलिक और बागपत से सांसद सतपाल सिंह भी मौजूद थे.

मान कौर ने 101 वर्ष की आयु में ऑकलैंड स्काई वॉक पूरी की

Apr 30, 2017
पंजाब की रहने वाली मान कौर इन खेलों की सबसे उम्रदराज प्रतिस्पर्धी थीं. उन्होंने 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ के अतिरिक्त शॉटपुट और भाला फेंक प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया.

शाहरुख़ खान टेड टॉक में भाग लेने वाले पहले भारतीय अभिनेता बने

Apr 29, 2017
शाहरुख़ खान इससे पहले यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिनबर्ग तथा हैदराबाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी में भी भाषण दे चुके हैं.

बिहार सरकार ने राज्य में ई-स्टाम्प प्रणाली को मंजूरी प्रदान की

Apr 29, 2017
ई-स्टाम्प पेपर के शुभारम्भ से स्टाम्प पेपर की उपलब्धता सुगम हो जाएगी. राज्य में स्टाम्प शुल्क, निबंधन शुल्क, न्यायिक स्टाम्प शुल्क एवं अन्य शुल्कों की वसूली के लिए परम्परागत स्टाम्प पेपर के स्थान पर किये जा रहे अनेक वैकल्पिक उपायों में ई-स्टाम्पिंग एक महत्वपूर्ण कदम है.

विश्वभर में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

Apr 29, 2017
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी अभियान में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को एकत्रित करने एवं उनके उचित उपयोग के लिए उनकी क्षमता में सुधार हेतु फोकस किया गया है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 28 अप्रैल 2017

Apr 28, 2017
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स सारांश एक पंक्ति शीर्षक से प्रस्तुत कर रहा है. इसमें दी गयी जानकारी आईएएस, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.

करेंट अफेयर्स क्विज: 28 अप्रैल 2017

Apr 28, 2017
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स खेल, साइबर, विदेश आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

मुख्यमंत्री ने अयोध्या में वर्षों से बंद पड़ी रामलीला के मंचन के निर्देश जारी किए

Apr 28, 2017
इसी प्रकार मथुरा में रासलीला एवं चित्रकूट में भजन संध्या कार्यक्रम को सुचारु रूप से संपन्न कराए जाने के निर्देश योगी सरकार ने जारी किए हैं. 15 दिन के भीतर कैलाश मानसरोवर यात्रा और सिंधु यात्रा के लिए ई पोर्टल बनेंगे.

केंद्र सरकार ने एमएसईएफसी पोर्टल और माइएमएसएमई मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया

Apr 28, 2017
मोबाइल ऐप का शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री ने (एमएसएमई) की राष्ट्रीय बोर्ड की 15 वीं बैठक के अवसर पर किया. यह ऑनलाइन पोर्टल स्‍टार्ट-अप्‍स हेतु बड़े पैमाने पर मददगर बनेगा.

पेटीएम ने डिजिटल गोल्ड लॉन्च किया

Apr 28, 2017
भारत में सोना खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या विश्व में सबसे अधिक है. एक अनुमान के अनुसार भारत में 900 बिलियन अमेरिकी डॉलर कीमत का अथवा 24000 टन सोना लोगों के पास है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू करने की घोषणा की

Apr 28, 2017
गरीब परिवारों में बेटी का जन्म होते ही उसके नाम से 50 हज़ार रुपये का बॉन्ड (सावधि भुगतान का आदेश) राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा. इस योजना के तहत मां को भी 5100 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी.

जम्मू-कश्मीर में भारतीय महिला रिज़र्व बटालियन नियुक्ति को मंजूरी

Apr 28, 2017
भारतीय महिला रिज़र्व बटालियन का निर्माण करने के लिए उसी राशि को खर्च किया जाएगा जिसे केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दिया था.

आईपीएस बी एस संधू हरियाणा के नए डीजीपी नियुक्त

Apr 28, 2017
बी एस संधु अभी तक पुलिस आवास निगम के एमडी व चेयरमैन की पद पर कार्यरत थे.

सर्वेक्षण में कर्नाटक सबसे भ्रष्ट राज्य घोषित

Apr 28, 2017
सर्वेक्षण के आधार पर हिमाचल प्रदेश, केरल और छत्तीसगढ़ सबसे कम भ्रष्ट राज्य हैं.

बांग्ला कवि शंख घोष ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित

Apr 28, 2017
शंख घोष को साहित्य अकादमी पुरस्कार, सरस्वती सम्मान, रबीन्द्र पुरस्कार जैसे महत्वपूर्ण पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 27 अप्रैल 2017

Apr 27, 2017
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स- अधिग्रहण, यूएस ओपन कराटे चैंपियनशिप, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 27 अप्रैल 2017

Apr 27, 2017
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है. इसमें अधिग्रहण, यूएस ओपन कराटे चैंपियनशिप, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आदि से संबंधित जानकारी दी गयी है. इसमें दी गयी जानकारी आईएएस, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.

ग्रामीण डाक सेवकों की नियुक्ति हेतु केंद्र सरकार ने नई नीति का शुभारम्भ किया

Apr 27, 2017
केंद्र सरकार ने डाक विभाग में मौजूदा नियम के तहत ग्रामीण डाक सेवक के आश्रित परिजनों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने के लिए नई नीति की शुरुआत की है.

केन्‍द्र सरकार ने उत्‍तर प्रदेश में दिव्‍यांगों हेतु केन्‍द्रीय विश्‍व विद्यालय की घोषणा की

Apr 27, 2017
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने डॉ.शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह के अवसर पर की. दिव्यांगों को स्कॉलरशिप देने के साथ ही हर शिक्षण संस्थान में ईक्वल अपर्चुनिटी सेल भी स्थापित किया जाना है.

भारत विश्व का पांचवां सबसे बड़ा सैन्य खर्च करने वाला देश बना

Apr 27, 2017
एसआईपीआऱआई के आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक सैन्य खर्च करने वाले देशों की सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका अभी भी पहले स्थान पर है.

भारत ने अग्नि-3 का सफल परीक्षण किया

Apr 27, 2017
अग्नि-3 मिसाइल से चीन तक मार किया जा सकेगा. भारत में इन मिसाइलों का निर्माण एवं विकास एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम के तहत पूर्णतः स्वदेशी तकनीक से किया जाता है.

बीसीसीआई को आईसीसी बैठक में प्रशासन और राजस्व वोट नहीं मिला

Apr 27, 2017
इसमें बीसीसीआई को केवल श्रीलंका से समर्थन मिला. इसे बीसीसीआई के पूर्व प्रमुख शशांक मनोहर की जीत के रूप में देखा जा रहा है, जो वर्तमान में आईसीसी के प्रथम स्वतंत्र चेयरमैन हैं.

वर्ष 2032 तक सभी को घर, गाड़ी और एसी मिले: नी‍ति आयोग की योजना

Apr 27, 2017
नीति आयोग की योजना है कि अगले 15 साल में भारत में सभी को घर, टॉयलेट, दो पहिया वाहन या कार, बिजली, एयर कंडीशनर और डिजिटल कनेक्टिविटी मिल जाए.

भारत 18वें वर्ल्ड रोड मीटिंग की मेजबानी करेगा

Apr 27, 2017
इस सम्मेलन में दुनिया भर से 4000 से भी अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है. इस बैठक में प्रसिद्ध और जाने–माने वक्ताओं द्वारा मोबिलिटी सेक्टर की समस्याओं पर चर्चा का सत्र भी होगा.

सेबी ने कमोडिटी ऑप्शंस कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च करने की मंजूरी दी

Apr 27, 2017
सेबी ने इस बैठक में विदेशी निवेशकों के लिए रजिस्ट्रेशन नियमों में ढील को मंजूरी देने के साथ-साथ 500 करोड़ रुपये के नेटवर्थ वाले एनबीएफसी को क्यूआईबी कैटेगरी में निवेश को भी मंजूरी दी है

पूरे विश्व में विश्व बौद्धिक संपदा दिवस 2017 मनाया गया

Apr 27, 2017
विश्व बौद्धिक संपदा दिवस नवाचार और रचनात्मका को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों (पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराइट) की भूमिका के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम 'उड़ान' का शुभारम्भ

Apr 27, 2017
उड़ान' योजना के तहत शिमला-दिल्ली मार्ग पर पहली उड़ान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाई गई. यह योजना पूर्ण रूपेण क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) पर केंद्रित है और वैश्विक रूप से अपनी तरह की पहली योजना है.

नीता अंबानी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य बनी

Apr 27, 2017
नीता अंबानी को ओलिंपिक चैनल के अतिरिक्त ओलिंपिक शिक्षा आयोग का भी मेंबर बनाया है. नीता अंबानी पहली भारतीय महिला हैं जो कि आईओसी की सदस्य बनी हैं.

प्रसिद्ध बॉलीवुड कलाकार विनोद खन्ना का निधन

Apr 27, 2017
विनोद खन्ना हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार होने के अतिरिक्त वे पंजाब के गुरदासपुर क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के सांसद भी रह चुके हैं.

भारत और श्रीलंका ने आर्थिक सहयोग हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये

Apr 27, 2017
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की उपस्थिति में नई दिल्‍ली में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on