Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. 2016 करेंट अफेयर्स
  4.  |  
  5. जुलाई 2016 करेंट अफेयर्स

जुलाई 2016 करेंट अफेयर्स

महिलाओं हेतु केंद्र सरकार का देशभर में 660 वन स्टाप सेंटर खोलने का लक्ष्य

Jul 31, 2016
महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने 29 जुलाई 2016 को यह घोषणा की. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार यह योजना सबसे पहली बार एक अप्रैल 2015 को लागू की गयी.

रेलवे ने ट्रेनों को टकराने से रोकने वाली प्रणाली विकसित की

Jul 31, 2016
रेल मंत्रालय के अनुसार रिसर्च डिजाइंस एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) ने भारतीय विक्रेताओं के सहयोग से इसे देश में ही विकसित किया है.

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू द्वारा आन्ध्र प्रदेश में ‘मिशन हरित आंध्र प्रदेश’ की शुरुआत

Jul 31, 2016
हरित आंध्र प्रदेश, स्वर्गीय मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की एक मुख्य परियोजना थी लेकिन चंद्रबाबू नायडू ने एक नये नारे “वनम-मनम” अर्थात वन और हम के साथ इसे मिशन के रूप में आरंभ किया.

देश में केंद्रीय योजनाओं की निगरानी हेतु सरकार ने 'दिशा' का गठन किया

Jul 30, 2016
जिला निगरानी समिति को महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, दीनदयाल अंत्योदय आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्किल इंडिया, स्वच्छ भारत मिशन, डिजिटल इंडिया सहित कुल 28 योजनाओं का विकास समन्वय एवं निगरानी का दायित्व दिशा को सौंपा गया है.

संसद ने अनिवार्य वनीकरण कोष विधेयक 2016 पारित किया

Jul 30, 2016
संसद ने अनिवार्य वनीकरण कोष विधेयक-2016 पारित कर दिया है. इसे 29 जुलाई 2016 को राज्‍यसभा ने पास कर दिया. लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है.

मानसून की भविष्यवाणी हेतु आईएमडी डायनामिकल मॉडल के आधार पर सुपर कंप्यूटर का उपयोग करेगा

Jul 30, 2016
(आईएमडी) डायनामिकल मॉडल के आधार पर सुपर कंप्यूटर का उपयोग करेगा. अमेरिका में यह तकनीक पहले से इस्तेमाल की जा रही है. भारत के भू-विज्ञान सचिव के अनुसार देश में डायनामिकल मॉडल के आधारित सुपर कंप्यूटर वर्ष 2017 से सेवाएँ देना आरम्भ कर देगा.

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय की परिसम्पत्तियों को केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के अधीन लाने हेतु असैट्स कमेटी का गठन

Jul 30, 2016
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह के प्रयासों से डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा का गठन हुआ. जिसके तहत सम्पूर्ण भारत एवं बिहार राज्य का युवा वर्ग कृषि विज्ञान में शिक्षा ग्रहण कर रहा है.

अमलेंदु तिवारी, बलराम कावंत, ओम नागर और तसनीम खान ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित

Jul 30, 2016
अमलेंदु तिवारी और बलराम कावंत उनके उपन्यास ‘परित्यक्त’ और ‘सारा मोरिला’ के लिए सम्मानित किए गए. जबकि ओम नागर और तसनीम खान को क्रमश: ‘नीब के चिरे से’ और ‘ये मेरे रहनुमा’ के लिए सम्मानित किया गया.

टी नंद कुमार ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के निदेशक पद से इस्तीफ़ा दिया

Jul 30, 2016
टी नंद कुमार 1972 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. वे मार्च 2014 एनडीडीबी के निदेशक पद पर नियुक्त किये गये थे. कुमार का इस्तीफ़ा 27 जुलाई 2016 को नियुक्ति समिति द्वारा स्वीकार कर लिया गया.

भारतीय मूल की श्रुति पालानीअप्पन डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन की सबसे युवा डेलीगेट बनी

Jul 29, 2016
सीडर रेपिड्स की रहने वाली और हॉवर्ड विश्वविद्यालय की छात्रा श्रुति पालानीअप्पन हिलेरी की बहुत बड़ी समर्थक हैं.

टीएटीआर की बाघिन और उसके बच्चे की तस्वीर वाला स्टांप टिकिट जारी किया

Jul 29, 2016
महाराष्ट्र में चन्द्रपुर जिला सूचना कार्यालय के अनुसार यह दुर्लभ तस्वीर एक स्थानीय वन्यजीव प्रेमी और शौकिया फोटोग्राफर अमोल बैस ने टीएटीआर भ्रमण के दौरान ली.

बिहार उच्च न्यायालय ने छेदी पासवान की लोकसभा सदस्यता समाप्त की

Jul 29, 2016
छेदी पासवान ने लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को हराकर इस सीट पर जीत दर्ज की थी. पटना उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति के के मंडल की एकल पीठ ने सासाराम निवासी गंगा मिश्रा की याचिका पर सुनवाई करते हुए सांसद छेदी पासवान की लोकसभा सदस्यता खत्म करने का आदेश दिया.

राज्य सभा ने प्रतिपूरक वनीकरण कोष विधेयक-2016 पारित किया

Jul 29, 2016
यह विधेयक राष्ट्रीय प्रतिपूरक वनीकरण कोष विधेयक के साथ–साथ राज्य प्रतिपूरक वनीकरण कोष की स्थापना करना चाहता है. इसे लोकसभा ने 3 मई 2016 को पास कर दिया था.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रामीण विकास मंत्रालय में संयुक्‍त मूल्‍यांकन कार्यालय की स्‍थापना हेतु सरकार के निर्णय को रद्द करने की मंजूरी दी

Jul 29, 2016
सीईओ की परिकल्‍पना पूर्व योजना आयोग के स्‍वतंत्र मूल्‍यांकन कार्यालय (आईईओ) के साथ ग्रामीण विकास कार्यक्रमों का संयुक्‍त मूल्‍यांकन करने के लिए की गई थी.

पुलित्ज़र पुरस्कार जीतने वाले पहले अश्वेत लेखक जेम्स एलन मैकफ़रसन का निधन

Jul 29, 2016
जेम्स एलन मैकफ़रसन पुलित्ज़र पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले अश्वेत लेखक थे. उन्हें उनके लेखन के लिए 1978 में पुलित्ज़र पुरस्कार मिला था. वर्ष 2000 में जॉन अपडायिक ने उनकी लघु कथा ‘गोल्ड कोस्ट’ को सदी की सर्वश्रेष्ठ अमेरिकन लघु कथाओं के संग्रह में शामिल किया.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कम्बोडिया के बीच निवेश को बढ़ावा देने हेतु द्वीपक्षीय निवेश संधि को मंजूरी दी

Jul 29, 2016
द्वीपक्षीय निवेश संधि का उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्वीपक्षीय निवेश प्रवाहों को बढ़ाने के उद्देश्य से एक-दूसरे के क्षेत्र से किसी अन्य देश में निवेशों को बढ़ावा और संरक्षण प्रदान करना है.

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसटी विधेयक में संशोंधनों को मंजूरी दी

Jul 29, 2016
संशोधित जीएसटी विधेयक में प्रस्तावित अप्रत्यक्ष कर प्रणाली शुरू होने के पहले पांच वर्षों तक राज्यों को होने वाले घाटे की भरपाई की व्यवस्था भी की जाएगी.

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया गया

Jul 29, 2016
बाघ दिवस का उद्देश्य विश्वभर में बाघों के प्राकृतिक निवास को बचाना है ताकि उनका संरक्षण हो सके. साथ ही यह इस विषय पर सार्वजनिक जागरुकता का समर्थन जुटाने के लिए भी आवश्यक है.

मिशेल बारनियर को यूरोपियन यूनियन आयोग द्वारा प्रमुख ब्रेक्सिट वार्ताकार नियुक्त किया गया

Jul 29, 2016
मिशेल बारनियर पूर्व फ्रेंच वित्तीय सेवा आयुक्त हैं. उनकी नियुक्ति यूरोपियन यूनियन संधि के अनुच्छेद 50 के आधार पर की गयी. उन्होंने फरवरी 2010 से नवंबर 2014 तक आंतरिक बाजार और सेवाओं के यूरोपियन कमिश्नर की भूमिका भी निभाई.

मशहूर तबला वादक पंडित लच्छू महाराज का निधन

Jul 29, 2016
वे 72 साल के थे. लच्छू महाराज ने बीएचयू के सर सुंदर लाल अस्पताल में अंतिम सांस ली. वे काफी दिनों से बीमार चल रहे थे.

भारत ने अमरीका के साथ समुद्री निगरानी और पनडुब्‍बी रोधी चार युद्धक विमान पी- 8 आई खरीद समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

Jul 29, 2016
यह अनुबंध भारत द्वारा कंपनी से 2.1 अरब डॉलर की लागत से पहले ही खरीदे गए आठ पी-8I विमान के अतिरिक्त है. अनुबंध पर हस्ताक्षर खरीद मामलों पर अमेरिका के अवर रक्षा सचिव फ्रैंक केंडल की यात्रा के दौरान किया गया.

भारत और अमेरिका ने हिन्द महासागर में प्राकृतिक गैस रिजर्व की खोज की

Jul 29, 2016
अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, जापानी ड्रिलिंग कंपनी और जापान एजेंसी समुद्री पृथ्वी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के सहयोग और भारत की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड के सौजन्य से अंतरराष्ट्रीय टीम के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में यह खोज की गयी.

केंद्र सरकार ने के जे रमेश को आईएमडी का नया महानिदेशक नियुक्त किया

Jul 28, 2016
केंद्र सरकार ने 26 जुलाई 2016 को केजे रमेश को भारतीय मौसम विभाग का नया महानिदेशक (आईएमडी) नियुक्त किया है.

प्रसिद्ध लेखिका एवं समाजसेवी महाश्वेता देवी का निधन

Jul 28, 2016
महाश्वेता देवी को बांग्ला भाषा में संवेदनशील एवं वैचारिक लेखन के माध्यम से कहानियों को लिखे जाने के लिए जाना जाता है. 'झाँसी की रानी' महाश्वेता देवी की प्रथम रचना थी जो 1956 में प्रकाशित हुई. इनका प्रथम उपन्यास 'नाती' 1957 में प्रकाशित हुआ.

शम्भू सिंह यादव उत्तर प्रदेश के उप-लोकायुक्त नियुक्त हुए

Jul 28, 2016
वर्ष 1997 बैच के आईएएस अधिकारी शम्भू सिंह यादव तीन साल पहले सेवानिवृत्त हुए थे लेकिन उन्हें तभी से सेवा विस्तार मिल रहा है.

प्रमुख बंदरगाहों पर वाटरफ्रंट एवं सम्बंधित भूमि उपलब्ध कराये जाने हेतु नीति को मंजूरी

Jul 28, 2016
नीतियों के इस क्षेत्र में नई परिसंपत्तियों के निर्माण सहित अप्रयुक्त मौजूदा परिसंपत्तियों का उपयोग भी शामिल है. यह नीति सभी प्रमुख बंदरगाहों पर लागू होगी. यह समझौता बंदरगाह विभाग एवं पीडीआई के मध्य किया जायेगा.

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव हेतु हिलेरी क्लिंटन पहली महिला उम्मीदवार बनी

Jul 28, 2016
इससे पहले 200 महिलाओं ने भी अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव हेतु कैंडिडेट बनने की कोशिश की थी, लेकिन वे नाकामयाब रहीं. महिला होने के कारण हिलेरी को नासा (नेशनल ऐरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) रिजेक्ट कर चुका है. उस वक्त उनकी उम्र 15 वर्ष थी.

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई को विश्व भर में मनाया गया

Jul 28, 2016
यह दिवस लोगों में इस बीमारी की रोकथाम, परीक्षण और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी मनाया जाता है. हेपेटाइटिस से प्रत्येक वर्ष लगभग 14 लाख लोगों की मृत्यु होती है.

रिजर्व बैंक ने फेमा उल्लंघन के लिए 13 बैंकों पर 27 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया

Jul 28, 2016
बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 के तहत केंद्रीय बैंक द्वारा केवाईसी नियमों पर समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किए जाते रहें. इनके उल्लंघन के मामले में 13 बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है.

आस्ट्रेलिया ने भारत समागम उत्सव के लिए की 2.5 लाख डॉलर के अनुदान की घोषणा की

Jul 28, 2016
यह ऑस्ट्रेलिया में अपनी तरह का पहला सबसे बड़ा उत्सव है. "भारत समागन उत्सव" अगस्त 2016 में शुरू होगा और यह दस सप्ताह तक चलेगा.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on