Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. 2016 करेंट अफेयर्स
  4.  |  
  5. जून 2016 करेंट अफेयर्स

जून 2016 करेंट अफेयर्स

केंद्र सरकार ने ओडिशा में राष्ट्रीय राजमार्ग 42 के अंगूल-संबलपुर खंड को चार लेन करने की मंजूरी प्रदान की

Jun 30, 2016
राष्ट्रीय राजमार्ग 42 के अंगूल-संबलपुर खंड परियोजना पर लगभग भूमि अधिग्रहण, पुनरूद्धार और पुनर्वास और अन्य निर्माण पूर्व गतिविधियों सहित कुल लागत 2491.53 करोड़ होने का अनुमान है.

पिचाई समेत चार भारतीयों को अमेरिकी गौरव पुरस्कार

Jun 30, 2016
दुनिया के अन्य देशों से अमेरिका में आवासित होने वाले कुल 42 व्यक्तियों को इस पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा. 42 लोगों में भारतीय मूल के गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई सहित तीन अन्य लोग शामिल हैं.

एनटी अवॉर्ड्स में रवीश कुमार को बेस्ट हिन्दी एंकर पुरस्कार प्रदान किया गया

Jun 30, 2016
हिन्दी और अंग्रेजी दोनों ही वर्गों में सबसे अच्छे खेल शो के अवॉर्ड भी एनडीटीवी को ही प्रदान किए गए. इसके अलावा बरखा दत्त को अंग्रेजी की बेस्ट एंकर अवॉर्ड से सम्मनित किया गया.

भारतीय डाक ने व्यक्ति और कॉरपोरेट के लिए ‘माय स्टाम्प ' योजना प्रारंभ किया

Jun 30, 2016
कोई भी व्यक्ति या कारपोरेट इकाई अब 12 लाख रुपये में डाकटिकट में अपना फोटो या प्रतीक चिन्ह (लोगो) छपवा सकती है. इसके तहत 60000 डाकटिकटों वाली 5000 शीट छापी जाएंगी.

सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकों को ट्रांसजेंडर की श्रेणी में शामिल करने से इनकार किया

Jun 30, 2016
समलैंगिकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका के माध्यम से मांग की थी कि उन्हें ट्रांसजेंडर की श्रेणी में शामिल किया जाय. सुप्रीम कोर्ट ने ट्रांसजेंडरों को ओबीसी का दर्जा देने का निर्देश दिया था.

शोधकर्ताओं ने दो घंटे में गैर-आक्रामक रूप से कैंसर सेल समाप्त करने की विधि विकसित की

Jun 30, 2016
ट्यूमर में नाइट्रोबेन्ज़ालडीहाइड नामक केमिकल डाला जाता है जिससे यह टिश्यू में जाकर उसपर अपना प्रभाव डालता है. डोविन के इस शोध को 27 जून 2016 को द जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित किया गया.

इतालवी फिल्म अभिनेता बड स्पेंसर का निधन

Jun 30, 2016
वे 86 वर्ष के थे. लंबी कद काठी के कारण लोगों के बीच उनकी एक अलग पहचान थी.

प्रसिद्ध चित्रकार, लेखक केजी सुब्रह्मण्यन का निधन

Jun 30, 2016
सुब्रमण्यन की पेंटिंग की प्रदर्शनी इन दिनों बिहार ललित कला अकादमी की आर्ट गैलरी में चल रही है. सुब्रह्मण्यन अपने चित्रकारी और लेखन के लिए विश्व भर में मशहूर थे.

सीएसआईआर-सीआईएमएफआर द्वारा कोयला आपूर्ति कम्पनियों के साथ कोयला गुणवत्ता विश्लेषण हेतु समझौता

Jun 30, 2016
सीएसआईआर एवं सीआईएमएफआर अपने ज्ञान के आधार पर देश में कोयले की गुणवत्ता को बनाये रखने में सहायता करेंगे. इस प्रयास द्वारा देश में सतत उर्जा की आपूर्ति में सहायता मिलेगी तथा भविष्य में उर्जा की आवश्यकताओं के लिए सुरक्षित वातावरण तैयार किया जा सकेगा.

भारतीय मूल के राजेश अग्रवाल लंदन के डिप्टी मेयर नियुक्त

Jun 30, 2016
राजेश अग्रवाल लंदन में विदेश मुद्रा का कारोबार करने वाली कंपनी 'रेशनलएफएक्स' चलाते हैं. बीते साल इस कंपनी ने 1.3 अरब पौंड (करीब 118 अरब रुपये) का कारोबार किया था.

चीन ने दूसरा शिजियन-16 सीरीज उपग्रह प्रक्षेपित किया

Jun 30, 2016
शिजियन-16 उपग्रह अंतरिक्ष के वातावरण को मापने, विकिरण एवं उसके प्रभाव तथा प्रौद्योगिकी के परीक्षण के लिए उपयोग किया जाएगा. इस रॉकेट का वजन 2,48,470 किलोग्राम है, इसकी लम्बाई 45.58 मीटर है तथा व्यास 3.35 मीटर है.

भारत ने ओडिशा में जमीन से हवा में वार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया

Jun 30, 2016
इजराइल के साथ मिलकर तैयार की गई इस मिसाइल का ओडिशा के तट पर चांदीपुर स्थित रक्षा अड्डे (आईटीआर) से परीक्षण किया गया.

स्वदेश निर्मित हेवीवेट टॉरपीडो वरुणास्त्र नौसेना में शामिल

Jun 30, 2016
टॉरपीडो वरुणास्त्र को नौसेना विज्ञान और तकनीकी प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया. इसमें 95 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री का उपयोग किया गया है. यह छिछले एवं गहरे पानी में वार कर सकता है तथा इसे किसी ही तरह के वातावरण में प्रयोग किया जा सकता है.

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने तोशिहिरो सुजुकी को सीईओ नियुक्त किया

Jun 30, 2016
सीईओ को वाहनों की टेस्टिंग के लिए अपनाए गए गलत तरीकों की जिम्मेदारी तथा खास तौर पर माइलेज की गणना के मामले के जानकारी के बाद नये सीईओ को नियुक्त किया गया.

भारतीय प्राणी सर्वेक्षण, हिमालय में पशुओं पर जलवायु परिवर्तन के असर पर अध्ययन करेगा

Jun 30, 2016
भारतीय प्राणी सर्वेक्षण, मछलियों, तितलियों एवं अन्य कीटों में जलवायु परिवर्तन के संकेतों को समझने का प्रयास करेगा तथा उनके जीवन पर इसके प्रभाव को भी मापेगा.

डब्ल्यूएचओ द्वारा पीटर सलमा विश्व स्वास्थ्य संगठन आपातकाल कार्यक्रम के प्रमुख नियुक्त

Jun 30, 2016
डॉ पीटर सलमा ऑस्ट्रेलिया से हैं एवं वर्तमान में यूनिसेफ के लिए मध्य-पूर्व एवं उत्तरी अफ्रीका के क्षेत्रीय निदेशक हैं. यह कार्यक्रम विभिन्न देशों को प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं एवं संघर्ष की स्थिति में सहायता प्रदान करने हेतु बनाया गया है.

असम में बाढ़ से राहत हेतु ऑपरेशन जलराहत आरंभ

Jun 30, 2016
जलराहत में गजराज सैन्य टुकड़ी द्वारा बाढ़ राहत प्रबंधन हेतु शहरी क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त सैन्य कर्मियों को भेजा गया. राहत अभियान का यह नाम भारतीय सेनाओं के तीनों रूपों थल सेना, जल सेना एवं वायु सेना के नाम को मिलाकर रखा गया.

कृषि तथा कृषक कल्याण विषय के साथ वर्ष 2016 का सांख्यिकी दिवस मनाया गया

Jun 29, 2016
वर्ष 2016 के सांख्यिकी दिवस का विषय रखा गया- कृषि तथा कृषक कल्याण. यह विषय किसान केन्द्रित कार्यक्रमों और कृषि तथा ग्रामीण सांख्यिकी के विकास पर बल देगा.

यूनिसेफ ने स्टेट ऑफ द वर्ल्ड चिल्ड्रेन रिपोर्ट 2016 जारी किया

Jun 29, 2016
यह रिपोर्ट ‘सभी के लिए समान अवसर’ पर केन्द्रित है. रिपोर्ट में विश्व में बच्चों की स्थिति तथा उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी गई है.

राष्ट्रीय खनिज खोज नीति को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी

Jun 29, 2016
इस मंजूरी से सरकार 100 खनिज ब्लॉक की नीलामी कर सकती है जिसकी पहचान भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण (जीएसआई) ने खोज के लिए की है. खान मंत्रालय ने देश में खनिज खोज को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय खनिज खोज ट्रस्ट (एनएमईटी) को पहले ही अधिसूचित कर दिया है.

वैज्ञानिकों ने 3D प्रिंटिंग के लिए स्टेम सेल्स से बायो–इंक बनाया

Jun 29, 2016
बायो–इंक को रेट्रोफिट बेंचटॉप– 3D प्रिंटर से तैयार किया गया है जो 37°सेल्सियस पर तरल से जेल में बदल जाता है. सूत्रीकरण जटिल जीवित 3D वास्तुकलाओं के निर्माण की अनुमति देता है.

एन एस विश्वनाथन को भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया

Jun 29, 2016
वे सेवानिवृत्त हो रहे डिप्टी गवर्नर एच. आर. खान का स्थान लेंगे. एचआर खान का कार्यकाल इसी साल 3 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

नागा विद्रोही नेता इसाक चिशी स्वू का निधन

Jun 29, 2016
इसाक द्वारा गठित समूह पर हत्या, फिरौती और दूसरी विध्वंसक गतिविधियों के आरोप लगते रहे. वर्ष 2015 के अगस्त माह में इस समूह ने सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागालैंड में शांति स्थापित करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बताया.

एलईडी की नीली रोशनी मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर कर सकती है: एएमए

Jun 29, 2016
एलईडी बल्ब की तुलना में साधारण रोशनी में सोने पर पांच गुना बेहतर परिणाम दिखाई देता है. एलईडी का प्रभाव केवल मनुष्यों पर ही नहीं पड़ता अपितु जो प्राणी अंधेरे में रहना पसंद करते हैं उनके जीवन पर इसका सीधा असर पड़ता है.

मानव पूंजी सूचकांक में भारत 105वें स्थान पर

Jun 29, 2016
जेनेवा की गैर सरकारी संगठन वैश्विक आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने ‘नये चैम्पियन’ नाम से कराए जाने वाले वार्षिक सम्मेलन में यह रिपोर्ट जारी की. डब्ल्यूईएफ द्वारा जारी मानव पूंजी सूचकांक इस बात संकेत है कि कौन सा देश अपने लोगों के पालन पोषण, शिक्षण-प्रशिक्षण और विकास तथा प्रतिभाओं के उपयोग में कितना आगे है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दी

Jun 29, 2016
वेतन आयोग की रिपोर्ट में मौजूदा कर्मचारियों के मूल वेतन में 16%, भत्तों में 63% और पेंशन में 24% इजाफे किया गया है. कर्मचारियों के लिए वार्षिक वेतन वृद्धि की दर 3 प्रतिशत किया गया है.

विश्व बैंक ने झारखंड में किशोर कन्याओं के सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण हेतु 63 मिलियन डॉलर की राशि मंजूरी की

Jun 29, 2016
तेजस्विनी भारत में विश्व बैंक की सहायता से आरंभ किया गया पहला कार्यक्रम है जो युवा कन्याओं एवं महिलाओं के कल्याण हेतु कार्य करता है. इससे राज्य में लगभग 680000 महिलाओं एवं कन्याओं को लाभ प्राप्त होगा.

संजीव राजपूत ने आईएसएसएफ विश्व कप में रजत पदक जीता

Jun 29, 2016
दो बार ओलम्पिक खेल चुके संजीव ने रियो ओलम्पिक से पहले आयोजित अंतिम विश्व कप फाइनल में 456.9 अंक जुटाए. रियो ओलम्पिक 5 अगस्त 2016 से खेला जाना है.

इथोपिया, बोलीविया, स्वीडन एवं कजाखिस्तान यूएनएससी के अस्थायी सदस्य बने

Jun 29, 2016
इथोपिया, बोलीविया, स्वीडन एवं कजाखिस्तान को सुरक्षा परिषद में स्पेन, मलेशिया, न्यूज़ीलैण्ड, अंगोला एवं वेनेजुएला के स्थान पर चुना गया है.

सामाजिक उद्यमी जुबैदा बाई संयुक्त राष्ट्र द्वारा सम्मानित

Jun 29, 2016
जुबैदा बाई भारतीय सामाजिक उद्यमी एवं इंजिनियर हैं. उन्होंने अयाझ नामक सामाजिक उद्यम की स्थापना की जो ग्रामीण महिलाओं को तकनीकी स्तर पर सहायता प्रदान करता है. संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल इम्पैक्ट की शुरुआत 31 जनवरी 1999 को पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव कोफ़ी अन्नान द्वारा किया गया.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on