Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. मासिक करेंट अफेयर्स 2017-18
  4.  |  
  5. मई 2018 करेंट अफेयर्स

मई 2018 करेंट अफेयर्स

छत्‍तीसगढ़ में ‘ब्लैक पेंथर’ दस्ते का गठन

May 22, 2018
ब्लैक पैंथर दस्ते के लिए जिन 200 जवानों का चयन किया गया हैं. उनमें निरीक्षक रैंक अफसरों से लेकर सिपाही तक शामिल हैं.

एनएसई किंगफिशर सहित 16 कम्पनियों का पंजीकरण रद्द करेगा

May 22, 2018
यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब सरकार अवैध तरीके से फंड प्रवाह के इस्तेमाल को लेकर मुखौटा कंपनियों (सूचीबद्ध तथा गैर सूचीबद्ध दोनों) पर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है.

अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस विश्व भर में मनाया गया

May 22, 2018
प्राकृतिक एवं पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में जैव-विविधता का महत्व देखते हुए ही जैव-विविधता दिवस को अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर में किशनगंगा पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया

May 22, 2018
किशनगंगा पनबिजली परियोजना सीस्मिक जोन-4 में स्थित है और ब्रिटिश कम्पनी हाल्क्रो द्वारा इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया है कि भूकम्प को झेलने में सक्षम है.

प्रधानमंत्री मोदी और व्लादिमीर पुतिन के बीच अनौपचारिक शिखर बैठक

May 22, 2018
भारत और रूस की यह दोस्ती बहुत पुरानी है. यह मुलाकात कई लिहाज से खास है, क्योंकि पुतिन ने चौथी बार राष्ट्रपति का कार्यकाल संभालने के बाद पीएम मोदी को रूस की यात्रा पर आने के लिए आमंत्रित किया.

मुद्रा योजना को बढ़ावा देने हेतु 40 कम्पनियों के साथ समझौता

May 22, 2018
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण दिए जा सकने लायक लोगों की पहचान करने के लिए मंत्रालय 23 जून को मुंबई में एक कार्यक्रम का आयोजन करेगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके तहत ऋण आवंटित किया जा सकें.

गुरसोच कौर न्यूयॉर्क पुलिस की पहली पगड़ी धारी महिला सिख अधिकारी बनीं

May 22, 2018
पहली पगड़ीधारी सिख महिला पुलिस अफर गुरसोच कौर की नियुक्ति पुलिस डिपार्टमेंट में सहायक पुलिस अफसर (APO) के रूप में हुई है. गुरसोच कौर का उद्देश्य पुलिस डिपार्टमेंट से जुड़कर दूसरे लोगों को कानून व्यवस्था लागू करने के लिए प्रेरित करना है.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 मई 2018

May 21, 2018
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स बस्तरिया, अफ्रएशिया बैंक रिपोर्ट आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 21 मई 2018

May 21, 2018
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 21 मई 2018

May 21, 2018
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 21 मई 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल और पहला पानी पर तैरता परमाणु संयत्र शामिल है.

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जानिए इसकी खासियत

May 21, 2018
मिसाइल में खासियत है कि इस चलाने देने के बाद यह खुद-ब-खुद ऊपर और नीचे की उड़ान भरकर जमीन के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है. इस तरह यह दुश्मन के वायु रक्षा प्रणालियों से बच निकलती है.

चीन ने चंद्रमा के दूसरे हिस्से के अध्ययन हेतु उपग्रह लॉन्च किया

May 21, 2018
चांद के दूरदराज के सिरे पर अँधेरी सतह की जांच शुरू करने वाला पहला देश बनने के लक्ष्य की दिशा में चीन द्वारा किया गया यह परीक्षण एक महत्वपूर्ण कदम है. यह उपग्रह अगले तीन वर्ष तक काम करेगा.

भारत विश्व का छठा सबसे अमीर देश: रिपोर्ट

May 21, 2018
अफ्रएशिया बैंक ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू के अनुसार अमेरिका 62,584 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर है. कुल संपत्ति में सभी देशों में रहने वाले हर व्यक्ति की निजी संपत्ति शामिल की गई है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना शुरू करने की घोषणा की

May 21, 2018
सरकार तीन पहिया और बसों से लड़कियों को सुविधा प्रदान करेगी और सरकार सभी खर्चों को वहन करेगी. इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को सुरक्षा मुहैया करवाना है.

रूस ने विश्व का पहला पानी पर तैरता परमाणु संयत्र लॉन्च किया

May 21, 2018
एकेडेमिक लोमोनोसोव का उद्देश्य पूर्वी और उत्तरी साइबेरिया के दूरदराज के इलाकों में बिजली आपूर्ति करना और ऑयल रिफाइनिंग करना है. इसका निर्माण सरकारी परमाणु ऊर्जा कंपनी रोस्तम ने सेंट्स पीटरसबर्ग में किया है.

स्थानीय आदिवासियों से निर्मित बस्तरिया बटालियन सीआरपीएफ में शामिल

May 21, 2018
सीआरपीएफ की बस्तरिया बटालियन की पहली खेप में 189 महिला जवान शामिल हैं जबकि इस बटालियन में कुल जवानों की संख्या 534 है. इस बटालियन में महिलाओं को 33 प्रतिशत स्थान दिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशिया की सबसे बड़ी ‘जोजिला’ सुरंग का किया शिलान्यास, जानिए इसकी खासियत

May 21, 2018
ये सुरंग लगभग 6,800 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी, जो एशिया की सबसे लंबी दो तरफा यातायात सुविधा वाली सुरंग होगी. इस सुरंग के बनने से श्रीनगर, करगिल और लेह के बीच बारहों महीने संपर्क बना रहेगा. फिलहाल यह इलाका ठंड के महीनों में देश के बाक़ी हिस्से से कटा रहता है.

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 मई से 20 मई 2018 तक

May 20, 2018
जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

सुप्रीम कोर्ट ने कावेरी जल विवाद मामले में केंद्र सरकार की मसौदा योजना को मंजूरी दी

May 20, 2018
न्यायालय ने कावेरी योजना को अंतिम रूप न दे पाने को लेकर तमिलनाडु द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ दायर अवमानना याचिका को भी खारिज कर दिया. न्यायालय ने कर्नाटक द्वारा तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी को कावेरी नदी का पानी छोड़ने के लिए कावेरी प्रबंधन बोर्ड बनाने का भी केंद्र को आदेश दिया था.

करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति: 14 मई से 19 मई 2018

May 19, 2018
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु साप्ताहिक करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति शीर्षक से नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK