1. Home
  2.  |  
  3. मासिक करेंट अफेयर्स 2019

मासिक करेंट अफेयर्स 2019

भारतीय सेना द्वारा ब्रह्मोस क्रूज़ मिसाइल का सफल परीक्षण

May 3, 2017
ब्रह्मोस मिसाइल को सुखोई-30 फाइटर एयरक्राफ्ट और शिप से दागा जा सकता है. भारतीय सेना ने मोबाइल ऑटोनॉमस लांचर से ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण किया.

वित्तीय वर्ष जनवरी-दिसंबर की घोषणा करने वाला मध्य प्रदेश पहला राज्य बना

May 3, 2017
1867 में ब्रिटिश सरकार ने वित्तीय वर्ष अप्रैल-मार्च प्रणाली को लागू किया. इससे पूर्व में 1 मई से 30 अप्रैल तक वित्तीय वर्ष का प्रावधान था.सरकार का मानना है कि वर्तमान व्यवस्था में सरकार मानसून के असर का एनालिसिस नहीं कर पाती.

13 करोड़ लोगों का आधार डाटा लीक होने की आशंका: सीआईएस रिपोर्ट

May 3, 2017
सरकारी विभागों द्वारा 13.5 करोड़ लोगों का आधार कार्ड डाटा सार्वजनिक कर दिया गया. इससे लोगों की निजी सूचनाओं को किसी के द्वारा भी देखे जाने का संदेह पैदा हो गया है.

भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान : संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

May 3, 2017
रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2018 में बढ़कर 7.5 प्रतिशत होने से पहले इस साल वर्ष 2017 में भारत की वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है. रिपोर्ट के अनुसार उच्च निजी व सार्वजनिक खपत तथा बुनियादी ढांचे पर खर्च में बढोतरी से आर्थिक वृद्धि दर को बल मिलेगा.

भारतीय वायु सेना में एनसीसी महिला कैडेट्स को सीधे प्रवेश की अनुमति

May 3, 2017
एनसीसी की महिला उम्मीदवारों को भी ‘सी' सर्टिफिकेट प्राप्त होने पर एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट नहीं देना होगा और वे सीधे ही प्रवेश प्राप्त कर सकेंगी.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 02 मई 2017

May 2, 2017
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स- स्वच्छता, आईसीसी वनडे रैंकिंग, रियल एस्टेट आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 02 मई 2017

May 2, 2017
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है. इसमें स्वच्छता, आईसीसी वनडे रैंकिंग, रियल एस्टेट आदि से संबंधित जानकारी दी गयी है. इसमें दी गयी जानकारी आईएएस, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.

स्विट्जरलैंड के मशहूर पर्वतारोही उली स्टीक का निधन

May 2, 2017
स्टीक को 13 अप्रैल 2017को नुप्त्से पर्वत पर चढ़ाई की अनुमति मिली थी और वे उसी दिन चढ़ाई के लिए निकल गए थे. उनके साथ इस चढ़ाई पर 14 अन्य सदस्य भी थे.

उत्तर प्रदेश सरकार ने 24 जनवरी को प्रदेश स्थापना दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया

May 2, 2017
कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के अनुसार 24 जनवरी को प्रतिवर्ष उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाएगा. प्रदेश कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है.

भारत में पहले कार निर्माण संयंत्र हेतु किया मोटर्स ने आंध्र प्रदेश सरकार के साथ समझौता किया

May 2, 2017
किया मोटर्स कारपोरेशन के अध्यक्ष हान-वू पार्क और आंध्र प्रदेश के औद्योगिक सचिव सोलोमन अरोकिया ने मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू और उद्योग मंत्री एन. अमरनाथ रेड्डी की मौजूदगी में इस सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए गए.

हॉकी इंडिया ने राजीव गांधी खेल रत्न हेतु सरदार सिंह के नाम की सिफारिश की

May 2, 2017
हॉकी इंडिया ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न हेतु अपने पूर्व कप्तान और स्टार मिडफील्डर सरदार सिंह का नाम खेल मंत्रालय को भेजा है.

अरुण जेटली ने डीआरडीओ द्वारा विकसित उपकरण सैन्य बलों को सौंपे

May 2, 2017
अरुण जेटली द्वारा सौंपे गये उपकरणों में उन्होंने कई उपकरण राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, दिल्ली पुलिस तथा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल को सौंपे.

विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया

May 2, 2017
आर्थिक प्रगति हेतु प्रभावशाली मजदूरों का होना आवश्यक है. मई दिवस मजदूरों के लाभ हेतु विभिन्न कल्याणकारी कार्यों की ओर इशारा करता है.

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा दुबई फॉन्ट जारी किया गया

May 2, 2017
दुबई फॉन्ट में अरबी और लैटिन शब्द शामिल हैं. इसे इसकी अधिकारिक वेबसाइट www.dubaifont.com से डाउनलोड किया जा सकता है.

केंद्र सरकार ने एक बीमित- दो डिस्‍पेंसरी’ और ‘आधार आधारित ऑनलाइन योजना का शुभारम्भ किया

May 2, 2017
‘एक बीमित- दो डिस्‍पेंसरी’ योजना के तहत ईएसआईसी ने बीमित व्‍यक्‍ति (आईपी) को नियोक्‍ता के माध्यम से दो डिस्‍पेंसरी का चयन करने का विकल्‍प दिया.

गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस का आयोजन किया गया

May 2, 2017
गंगा नदी के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने तथा उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए देश के बारह स्थानों पर गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस का आयोजन किया गया.

केंद्र सरकार ने रियल एस्टेट रेगुलेशन कानून 2016 लागू किया

May 2, 2017
आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय के अनुसार, जिन राज्यों ने अभी तक नियम नोटिफाई नहीं किए हैं, उनपर आम लोगों का दबाव होगा.इंडस्ट्री बॉडी 'क्रेडाई' और 'नरेडको' के अनुसार, इस कानून से रियल्टी सेक्टर में पारदर्शिता बढ़ेगी.

लिएंडर पेस ने तलाहासी चैलेंजर टूर्नामेंट ख़िताब जीता

May 2, 2017
लिएंडर पेस ने इससे पहले आदिल शम्सदीन के साथ लियोन चैलेंजर टूर्नामेंट जीता था. यह पेस का इस सत्र का दूसरा चैलेंजर खिताब है.

भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर

May 2, 2017
भारत 117 अंक लेकर तीसरे स्थान पर और न्यूजीलैंड 115 अंक के साथ चौथे स्थान पर है. पाकिस्तान आठवें स्थान पर है.

एंथनी लियानजुआला ने महालेखा नियंत्रक का पदभार ग्रहण किया

May 2, 2017
भारत सरकार ने वर्ष 1982 बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा (आईसीएएस) अधिकारी एंथनी लियानजुआला को वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग का नया महालेखा नियंत्रक (सीजीए) नियुक्त किया था

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below