Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. मासिक करेंट अफेयर्स 2017-18
  4.  |  
  5. सितंबर 2018 करेंट अफेयर्स

सितंबर 2018 करेंट अफेयर्स

मॉर्निंग करेंट अफेयर्स अपडेट 08 सितंबर 2017

Sep 8, 2017
दैनिक करेंट अफेयर्स की ताजा जानकारी के लिए जागरण जोश डॉट कॉम द्वारा प्रस्तुत है मॉर्निंग करेंट अफेयर्स.

करेंट अफेयर्स क्विज़: 07 सितम्बर 2017

Sep 7, 2017
जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स- विशालकाय ब्लैक होल, तीन दिवसीय सम्मेलन आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 07 सितम्बर 2017

Sep 7, 2017
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है. इसमें विशालकाय ब्लैक होल, तीन दिवसीय सम्मेलन आदि से संबंधित जानकारी दी गयी है. इसमें दी गयी जानकारी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.

विवेक गोयनका पीटीआई के नए अध्यक्ष निर्वाचित

Sep 7, 2017
विवेक गोयनका (60) ने रियाद मैथ्यू की जगह ली है. जो मनोरमा प्रबंधन के वरिष्ठ सहायक संपादक और सदस्य हैं. 69 वर्षीय रवि ने उपाध्यक्ष के तौर पर गोयनका का स्थान लिया.

टॉप करेंट अफ़ेयर्स: 07 सितम्बर 2017

Sep 7, 2017
टॉप करेंट अफ़ेयर्स, 07 सितम्बर 2017 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से दीक्षा पोर्टल, उजाला योजना का उद्घाटन आदि शामिल है.

केंद्र सरकार ने ‘पूर्वोत्तर कॉलिंग’ कार्यक्रम का आयोजन करने की घोषणा की

Sep 7, 2017
इस कार्यक्रम का उद्देश्य पूर्वोत्तर भारत की कला, संस्कृति, विरासत, भोजन, हस्तशिल्प, व्यवसाय और पर्यटन को बढ़ावा देना है. यह कार्यक्रम पूर्वोत्तर के सभी गतिविधियों और उत्पादों का प्रदर्शन करेगा.

निर्मला सीतारमण ने रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाला

Sep 7, 2017
मोदी मंत्रिपरिषद के विस्तार एवं फेरबदल में सीतारमण को प्रोन्नत कर रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई. इससे पहले वह उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री थी. उन्हें अरुण जेटली के स्थान पर रक्षा मंत्री बनाया गया.

केंद्र सरकार ने शिक्षकों के लिए दीक्षा पोर्टल की शुरुआत की

Sep 7, 2017
दीक्षा पोर्टल का उपयोग शिक्षक प्रोफ़ाइल, समाचार और घोषणा, इन-क्लास संसाधन, शिक्षक समुदाय, आकलन एड्स, शिक्षक प्रशिक्षण सामग्री के लिए किया जा सकता है.

डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा के एमनेस्टी कार्यक्रम को रद्द किया

Sep 7, 2017
यह कार्यक्रम अमेरिका में अवैध रूप से बच्चों के रूप में प्रवेश करने वाले प्रवासियों को वर्क परमिट प्रदान करता था.

मलेशिया के मेलाका में उजाला योजना का शुभारम्भ

Sep 7, 2017
योजना के अंतर्गत मेलाका के प्रत्येक परिवार को 9 वाट के उच्च गुणवत्ता के 10 एलईडी बल्ब केवल 10 आरएम में मिलेंगे. यह विशेष मूल्य मलेशिया के बाजार में शुरू में रखे गए मूल्य का लगभग आधा है.

कोलकाता आर्कडायसिस ने मदर टेरेसा को सह-संरक्षक घोषित किया

Sep 7, 2017
आइएनएफएसी के बोर्ड ऑफ ट्रस्टी के चेयरमैन तापस गन चौधरी ने कहा कि उनके सांस्कृतिक संस्था ने मदर टेरेसा के संत की उपाधि की वर्षपूर्ति को यादगार बनाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया है.

पोलिटिको की टॉप-50 सूची में 5 भारतीय-अमेरिकी सम्मिलित

Sep 7, 2017
ट्रंप प्रशासन में निक्की हेली के बाद पोलिटिको की 2017 की सूची में शीर्ष स्वास्थ्य सेवा एजेंसी की प्रमुख सीमा वर्मा 26वें स्थान पर, अमेरिकी उद्यम संस्थान में अर्थशास्त्री अर्पणा माथुर (32वें), होगन लोवेल्स में साझेदार नील कत्याल को 40वां स्थान और सूचना एवं नियामक मामलों के कार्यालय की निदेशक नियोमी राव 42वें स्थान पर हैं.

मॉर्निंग करेंट अफेयर्स अपडेट 07 सितंबर 2017

Sep 7, 2017
दैनिक करेंट अफेयर्स की ताजा जानकारी के लिए जागरण जोश डॉट कॉम द्वारा प्रस्तुत है मॉर्निंग करेंट अफेयर्स.

जापान के वैज्ञानिकों ने आकाशगंगा के केंद्र के पास एक विशालकाय ब्लैक होल की खोज की

Sep 7, 2017
जापान के कीओ विवि के खगोलविद टेलीस्कोप की मदद से एक बादल में गैसों का अध्ययन कर रहे थे. इसी दौरान इस ब्लैक होल का पता चला.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 06 सितम्बर 2017

Sep 6, 2017
जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में नए रूप में प्रस्तुत कर रहा है. इसमें शिक्षक दिवस, राष्ट्रमंडल युवा भारोत्तोलन चैम्पियनशिप आदि से संबंधित जानकारी दी गयी है. इसमें दी गयी जानकारी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है.

केंद्र सरकार ने विधायक चिन्नमनेनी रमेश की भारतीय नागरिकता रद की

Sep 6, 2017
रमेश विमुलावाड़ा (करीमनगर) विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव के भतीजे हैं. रमेश के पिता राजेश्वर राव एक अनुभवी कम्युनिस्ट नेता और पांच बार के विधायक थे.

भारत और म्यामांर ने 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

Sep 6, 2017
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और म्यांमार की स्टेट काउंसिलर आंग सान सू की के बीच व्यापक महत्व के मुद्दों पर विचार विमर्श के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.

टॉप करेंट अफ़ेयर्स: 06 सितम्बर 2017

Sep 6, 2017
टॉप करेंट अफ़ेयर्स, 06 सितम्बर 2017 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है. जिसमें मुख्य रूप से नीति आयोग, लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन आदि शामिल है.

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2018 में भारतीय यूनिवर्सिटीज ने कमजोर प्रदर्शन किया

Sep 6, 2017
सितम्बर 2017 को जारी वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2018 में देश के सर्वोच्च रैंक पाने वाले संस्थान में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) शामिल है. यह रैंकिंग टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ने जारी की.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मिशन परिवार विकास की शुरूआत की

Sep 6, 2017
इस योजना को अबतक दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और गोवा सहित 10 राज्यों में शुरू किया गया है.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK