Search

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के आयोजन की घोषणा

आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले चरण की मेजबानी इंग्लैंड एवं वेल्ड क्रिकेट बोर्ड को जबकि दूसरे चरण की मेजबानी भारत को सौंपी प्रदान की गई.

Jun 30, 2013 17:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पहले चरण की मेजबानी इंग्लैंड एवं वेल्ड क्रिकेट बोर्ड को जबकि दूसरे चरण की मेजबानी भारत को सौंपी प्रदान की गई. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का आयोजन वर्ष 2017 में (जून और जुलाई) इंग्लैंड जबकि वर्ष 2021 में (फरवरी-मार्च) भारत में किया जाना है. इसकी घोषणा इंग्लैण्ड में 29 जून 2013 को की गई.

भारत को वर्ष 2016 के ट्वेंटी 20 विश्वकप और वर्ष 2021 में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के साथ-साथ वर्ष 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्वकप की मेजबानी दी गई. भारत को पहली बार टी-20 विश्वकप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की मेजबानी जबकि एक दिवसीय क्रिकेट विश्वकप (50 ओवरों) की मेजबानी चौथी बार प्रदान की गयी.

क्रिकेट से सम्बंधित मुख्य तथ्य
• भारत ने अपना पहला टेस्ट क्रिकेट इंग्लैंड के विरुद्ध लार्डस में वर्ष 1932 में खेला था. इस क्रिकेट टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान सी. के. नायडू थे. एक टेस्ट की शृंखला में भारत यह टेस्ट 158 रन से हारा था.
• भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबला (ओडीआई) वर्ष 1974 में खेला था और 1983 में कपिल देव की कप्तानी में विश्वकप जीता था.
• ट्वेंटी 20 क्रिकेट के प्रथम विश्व कप को भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ष 2007 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में जीता.
• लाला अमरनाथ टेस्ट में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बने.

वर्ष 2019 में होने वाले अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट विश्वकप प्रतियोगिता का आयोजन इंग्लैंड में..

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS